गर्मी की छुट्टी पर निबंध Essay on Summer Vacation in Hindi

इस लेख मे हमने गर्मी की छुट्टी पर निबंध (Essay on Summer Vacation in Hindi) हिन्दी में लिखा है। इसमे गर्मी की छुट्टियाँ का अर्थ, छुट्टियों का आनंद, गर्मियों की छुट्टी में घूमने के लिए बेस्ट टुरिस्ट लोकैशन और गर्मी की छुट्टियों पर 10 लाइन इत्यादि को लिखा गया है।

गर्मी की छुट्टी पर निबंध Essay on Summer Vacation in Hindi (1500+ Words)

क्या आप जानते हैं हमें अपनी छुट्टियों का सदुपयोग करना चाहिए? क्या आप जानना चाहते हैं मैंने अपनी गर्मी की छुट्टियाँ कैसे बिताई? इस आर्टिकल में मैंने अपनी गर्मियों की छुट्टी पर क्या किया उसके विषय में बताया है।

गर्मी की छुट्टियाँ का अर्थ Meaning of Summer Holidays in Hindi

आज के समय में लगभग हर कोई अपने कार्य में पूरी तरह से व्यस्त रहता है। बिना किसी मनोरंजन और रुचि के वही दिनचर्या का पालन करना पड़ता है।

ऐसे में व्यक्ति को इन सब से दूर होकर अपने मन को शांति पहुंचाने के लिए घूमना फिरना भी जरूरी है। ऐसे तो हर हफ्ते के अंत में रविवार के दिन आराम करने के लिए छुट्टी तो मिल ही जाती है, लेकिन यह छोटी सी छुट्टी इतनी जल्दी गुजर जाती है, कि पता ही नहीं चलता।

ग्रीष्म ऋतु में विद्यार्थियों को एक लंबी छुट्टी प्रदान की जाती है। गर्मी के मौसम में बच्चों को दी जाने वाली यह छुट्टी काफी लंबी होती है। गर्मी की छुट्टियों की प्रतीक्षा सभी बच्चे बड़ी उत्सुकता के साथ करते हैं। क्योंकि यही वह समय होता है जब उन्हें पढ़ाई लिखाई के नियमित दिनचर्या से कुछ समय के लिए छुटकारा मिल जाता है।

यदि वास्तव में देखा जाए तो ग्रीष्म ऋतु का सबसे ज्यादा फायदा बच्चे उठाते हैं। इन छुट्टियों में ना अध्यापकों द्वारा बच्चों को नियमित विद्यालय आने के लिए मजबूर किया जाता है और ना ही उन्हें ढेर सारे होमवर्क को पूरा करना पड़ता है। यह छुट्टियां बच्चों के लिए किसी उपहार से कम नहीं होती जिसे पाकर वह बहुत खुश हो जाते हैं।

गर्मी की छुट्टियों में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए जाते हैं। कहीं विद्यार्थी घूमने फिरने में इतने मदमस्त ना हो जाए कि वे अपने शिक्षक द्वारा पढ़ाए गए पाठ्यक्रमों को भूल जाएं।

इसके लिए सभी विद्यालयों में बच्चों को गर्मियों की छुट्टी का होमवर्क दिया जाता है। लगभग डेढ़ महीने के अवकाश में विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान से अलग बाहरी ज्ञान का भी अनुभव होता है।

गर्मियों की छुट्टियों का आनंद Enjoy of Summer Vacation in Hindi

बच्चे ग्रीष्मकालीन अवकाश पाकर इतने खुश और हतोत्साहित होते हैं, जिसकी कोई सीमा नहीं है। जब गर्मियों की छुट्टी पडने वाली होती है, उसी दिन बच्चे विद्यालय की आखिरी घंटी बजने पर घर जाकर छुट्टी का आनंद उठाने के लिए बेताब रहते हैं।

और पढ़ें -  प्रॉब्लम सॉल्वर कैसे बने? How to be a problem solver in Hindi?

ऐसे तो गर्मियों में तापमान इतना अधिक बढ़ जाता है, कि घर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता। लेकिन बच्चों के आनंद के सामने कड़कती धूप और गर्मी टिक नहीं पाती है। छुट्टियों में पूरा परिवार कड़कती दुपहरी में तरबूज, मीठे और रसीले आम जैसे ठंडे फलों का भरपूर आनंद उठाते हैं।

बच्चे अपने दोस्तों के साथ मिलकर तरह तरह के खेल जैसे क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल इत्यादि खेलते हैं। गर्मी की छुट्टियों में स्केटिंग करने का मजा ही कुछ और है। सुबह से शाम तक बच्चे अपनी छुट्टी में पूरी मौज मस्ती करके जीवन का भरपूर लाभ उठाते हैं।

कई लोग गर्मी की छुट्टियों में अपने गांव जाकर समय बिताना पसंद करते हैं। इसके अलावा पर्यटन स्थलों पर ग्रीष्म ऋतु में ही सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

कुछ बच्चे अपने माता पिता के साथ चिड़ियाघर की सैर का आनंद भी लेते हैं। ठंडे और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने से न केवल कड़कती गर्मी से छुटकारा मिलता है, बल्कि मन को एक शांति का अनुभव भी होता है।

गर्मी की छुट्टियां पहाड़ी क्षेत्र में बिताने का मजा ही कुछ और है। ऊंचाई पर बहने वाली ठंडी हवाएं जैसे उतावले मन को एकदम से शांत कर देती हैं और मन में कार्य करने के लिए एक नई ऊर्जा और प्रोत्साहन भर देती हैं।

अपने निवास स्थान से दूर जाकर छुट्टियां बिताने का सबसे अच्छा लाभ यही होता है, कि आपको न केवल अपने व्यस्त दिनचर्या से हटकर प्रकृति का एक नया रूप दिखाई पड़ता है, बल्कि विभिन्न पर्यटक स्थलों की यात्रा करके आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है।

मेरी गर्मियों की छुट्टियां My Summer Vacation in Hindi

गर्मियों की छुट्टी पडने में केवल दो दिन बाकी थे। गर्मियों की छुट्टियों में मुझे क्या-क्या करना है, इसके लिए मैंने एक हफ्ते पहले से ही पूरी तैयारी कर ली थी। आखिर वह समय आया जब स्कूल की आखरी छुट्टी की घंटी बजी तब मेरा खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मैं घर जाने के लिए बहुत उत्सुक था।

हमारे पूरे परिवार ने एक साथ मिलकर स्वादिष्ट पकवान और ताजे रसीले फलों का सेवन किया। मुझे और मेरे दोस्तों को क्रिकेट खेलने में बहुत रुचि है, इसीलिए हमने सबसे पहले एक खुले और बड़े से मैदान में  क्रिकेट और दूसरे मजेदार खेलों को खेला।

गर्मी की छुट्टियों के लिए मेरे माता पिता ने उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों पर घूमने की योजना बनाई थी। मैं इससे पहले कभी भी उत्तराखंड नहीं गया था, इसीलिए वहां जाने के लिए मैं बहुत उत्सुक था।

हमारे पूरे परिवार ने ट्रेन से इस लंबी दूरी को तय करने का निश्चय किया।  जब हम उत्तराखंड जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंचे तो वहां बहुत भीड़ थी। उत्तराखंड पहुंचकर सबसे पहले हम लोगों ने मंसूरी की यात्रा करने का प्रयोजन बनाया।

और पढ़ें -  सांप्रदायिक एकता पर निबंध Communal Harmony Essay in Hindi

मंसूरी की यात्रा हम लोगों ने बस के जरिए तय किया। हमारे साथ बस में पर्यटकों को रास्ते में पड़ने वाले विभिन्न स्थानों की खूबी बताने के लिए एक मार्गदर्शक भी थे। पहाड़ों की रानी कही जाने वाली मंसूरी वाकई में बेहद खूबसूरत जंगलों और पहाड़ियों से पूरी तरह ढका हुआ था।

आगे का सफर हमें पैदल ही तय करना पड़ा, क्योंकि दुर्लभ रास्ते से वाहनों का आवागमन खतरे से खाली नहीं होता है। पहाड़ों पर चढ़ने के लिए पूरी सुविधाएं की गई थी। इतने ऊंचे पहाड़ की चोटी पर पहुंचते-पहुंचते लगभग हमें कई घंटों का समय लग गया था।

मुझे याद है जब हम लोगों ने पहाड़ों की चढ़ाई पूरी करके जब ऊंचाई वाले क्षेत्र पर पहुंचे तो वहां से नीचे का दृश्य बहुत अलग था। पहाड़ों पर चढ़कर ऊंचाई से नीचे दिखने वाला नजारा किसी सपने से कम नहीं लग रहा था।

ऊंचे पर्वत से नीचे देखने पर हमें बादल साफ दिखाई दे रहे थे, जो बेहद खूबसूरत लग रहे थे। पहाड़ों से टकराकर बहने वाली हवाएं इतनी ठंडी और स्वच्छ थी, जिनके थपकों से ऐसा प्रतीत हुआ जैसे शरीर की पूरी थकावट अपने आप उतर गई हो।

खूब घूमने फिरने के बाद हमने वही स्थित एक सुविधा युक्त होटल में ठहरने का निश्चय किया। उस होटल में बड़ी-बड़ी खिड़कियां लगी थी, जिनसे बाहर देखने पर उचे उचे पहाड़ो और हरे-भरे बादलों से गिरे हुए दृश्य को देखने का अनुभव आज तक मुझे कभी नहीं हुआ था।

इसके बाद सुबह होने पर हम सभी ने घर वापस लौटने की तैयारी शुरू कर दी। जब हम वहां से निकलने लगे तो मुझे बिल्कुल भी अच्छा नहीं लग रहा था। मैं यही सोच रहा था कि अगर मेरा बस चलता तो मैं यहां से कभी भी नहीं जाता।

कुछ देर में हम एक वाहन में बैठकर घर वापसी करने के लिए चल पड़े। रास्ते में पड़ने वाले हरे भरे खेत और ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के बीच से गुजरने का अनुभव बेहद शानदार रहा। जब हम अपने घर वापस आ गए तो मेरे पास अपने दोस्तों को बताने के लिए बहुत सारी बातें और यादगार लम्हे थे।

गर्मियों की छुट्टी में घूमने के लिए बेस्ट टुरिस्ट लोकैशन Best tourist places to visit in summer vacation in Hindi

गर्मियों में चिलचिलाती धूप से बचने के लिए अक्सर लोग दूसरे ठंडे तापमान वाले पर्यटन स्थानों पर जाकर अपनी गर्मियों की छुट्टियां व्यतीत करना अधिक पसंद करते हैं। ऐसे अनेकों पर्यटन स्थल अथवा टूरिस्ट प्लेस हैं, जहां पर जाकर आपको एक नई ऊर्जा का अनुभव होगा।

गर्मियों में पहाड़ी क्षेत्र में जाकर समय व्यतीत करना ज्यादा अच्छा लगता है। इसके अलावा हिल स्टेशन भी गर्मियों में लोगों के घूमने फिरने के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। मनाली एक ऐसा ही सुप्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जहां अक्सर देश-विदेश से लोग घूमने आया करते हैं।

ठंडे बर्फीले पहाड़ों से घिरा मनाली भारत में स्थित एक बेस्ट टूरिस्ट लोकेशन है। इसके बाद सिक्किम की राजधानी गंगटोक गर्मियों में घूमने के लिए एक अच्छा जगह है। यह पूरा जगह ऊंचे पहाड़ों पर स्थित है, जहां चारों ओर बादल और प्राकृतिक सुंदरता इसकी सौंदर्यता को और बढ़ाते हैं।

और पढ़ें -  गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए 10 टिप्स Best Summer Tips for Health in Hindi

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग भी पर्यटन स्थल का एक मुख्य स्थान है। यहां का वातावरण काफी ठंडा और खूबसूरत रहता है। यहां आने वाले प्रत्येक पर्यटक इसकी सुंदरता देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। आपको बता दें कि इस टूरिस्ट लोकेशन को देखने के लिए हर दिन सैकड़ों लोग आया करते हैं।

माउंट आबू राजस्थान में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। लाखों लोग  यहां की सैर करने के लिए दूर-दूर से आया करते हैं। राजस्थान में स्थित यह सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

जब प्रख्यात पर्यटन स्थलों की बात की जाए तो भला शिमला को कैसे शामिल नहीं किया जा सकता।  हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला पर्यटकों का आकर्षण केंद्र बन चुका है। भारत के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की बात करें तो शिमला का नाम सबसे ऊपर आता है।

इसके अलावा भारत के केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप बहुत ही खूबसूरत स्थान है। यहां पोर्ट ब्लेयर में भारतीय क्रांतिकारियों को ब्रिटिश इंडिया द्वारा बंधी बनाया गया था। यह स्थल अपने में ही कई राज छुपाए हुए हैं और अपने सुंदर वातावरण के कारण एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

गर्मी की छुट्टियाँ पर 10 लाइन 10 line on summer vacation in Hindi

  1. गर्मियों की छुट्टी में सभी लोग विभिन्न पर्यटन स्थलों पर घूमने फिरने के लिए जाते हैं।
  2. गर्मी की छुट्टियां एक लंबी अवकाश अवधि होती है, जब सभी स्कूल कॉलेजों को कुछ समय के लिए बंद कर दिया जाता है।
  3. सबसे ज्यादा बच्चे गर्मियों की छुट्टियों का आनंद खेलकूद करके और अपने माता-पिता के साथ विभिन्न स्थलों की यात्रा करके उठाते हैं।
  4. इस अवकाश के समय में बच्चों को पढ़ाई से हटकर कुछ नया और क्रिएटिव चीजें सीखने का अवसर मिलता है।
  5. गर्मी की छुट्टियों में पर्यटकों की तादाद बहुत बढ़ जाती है, जिसके कारण पर्यटन स्थलों पर रह रहे लोगों को रोजगार भी उपलब्ध हो जाता है।
  6. घूमने फिरने से न केवल हमारा माइंड फ्रेश होता है, बल्कि कार्य क्षमता भी बढ़ती है।
  7. गर्मी की छुट्टियों में विद्यार्थियों को साइंस सिटी और चिड़ियाघर जैसे जगहों पर भी जाना चाहिए, जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
  8. गर्मी की छुट्टियों में शैक्षणिक संस्थानों के साथ ही कई कार्यकारिणी दफ्तरों को भी अल्पकाल के लिए बंद रखा दिया जाता है।
  9. बच्चे इन छुट्टियों में अपने मनपसंद की सभी चीजें जैसे- खेलकूद, डांसिंग, सिंगिंग, पेंटिंग इत्यादि करना पसंद करते हैं।
  10. देश के सभी राज्यों में भारतीय शिक्षा मंत्रालय के द्वारा गर्मी की छुट्टियां निर्धारित की जाती हैं।

निष्कर्ष Conclusion

इस लेख में आपने हिंदी में गर्मी की छुट्टी पर निबंध Essay on Summer Vacation in Hindi पढ़ा। यह निबंध स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है। आशा है यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें।

4 thoughts on “गर्मी की छुट्टी पर निबंध Essay on Summer Vacation in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.