सूर्य पर निबंध हिंदी में Essay on Sun in Hindi

इस लेख में सूर्य पर निबंध हिंदी में Essay on Sun in Hindi लिखा गया है। सूर्य के ऊपर निबंध को वर्तमान के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है हालांकि यह पहले भी था लेकिन इसे समेट कर कक्षा 8 तक कर दिया गया है। यहाँ पर दिए गए निबंध सरल हैं और पूछे जाने वाले परीक्षाओं में आसानी से लिखे जा सकते हैं।

सूर्य पर निबंध हिंदी में Essay on Sun in Hindi (800+ Words)

ब्रह्मांड विभिन्न रहस्यमय तथ्यों से भरा पड़ा है, जिसमें अनगिनत ग्रह, उपग्रह, तारे, सूर्य, उल्का पिंड,आदि का समावेश होता है उन तत्वों में से सूर्य एक है , सूर्य एक तारा है, जो अत्यंत ज्वलनशील गैसों का बना हुआ है।

जीवन के वजूद के साथ एकमात्र जीवंत ग्रह पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है। सूर्य सौर मंडल का केंद्र है जिसके चारों ओर पृथ्वी की तरह अन्य ग्रह भी अपनी कक्षा में रहकर परिक्रमा करते हैं।

सूर्य पूरा का पूरा ज्वलनशील गैसों से बना एक धधकता हुआ आग का गोला है। सूर्य 72 प्रतिशत हाइड्रोजन से तथा 26 प्रतिशत हीलियम और 2 प्रतिशत कार्बन तथा अन्य ज्वलनशील गैसों से मिलकर बना है।

सूरज इतना गर्म है कि जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। सूर्य पृथ्वी से इतना दूर है कि उसकी किरणों को पृथ्वी पर पहुँचनें में कुल 8 मिनट 17 सेकंड का समय लगता है।

सूर्य का गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी से बहुत अधिक होने के कारण सभी ग्रह उसके चारों ओर अपनी निर्धारित कक्षा में परिक्रमा करते हैं। सूर्य इतना विशाल है कि उसके अंदर 13 लाख से भी अधिक पृथ्वीयाँ समा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें -  जल ही जीवन है पर निबंध Essay on Water is Life in Hindi

सूर्य का महत्व Importance of the Sun

पूरे ब्रह्मांड में केवल पृथ्वी ही ऐसी ग्रह है जिस पर जीवन संभव हो पाया है, जिसमें सूर्य का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। सूर्य दिखने में गोल है लेकिन इसका व्यास 13 लाख 92 हजार किलोमीटर है। सूरज धरती से लगभग 110 गुना विशाल है, पृथ्वी से 150 मिलियन किलोमीटर दूर होने के बावजूद भी यह हमें रोशनी देता है।

संसार में प्रकाश का स्त्रोत सूर्य ही है यदि सूर्य ना होता तो पृथ्वी भी सभी ग्रहों की तरह बेजान होती। धरती पर आने वाले सभी जीव-जंतु प्रकृति पर निर्भर है किंतु प्रकृति का वजूद खुद सूरज पर निर्भर है।

अगर सूरज की किरणें धरती पर न पहुँचे तो धरती का विनाश हो जाएगा, चारों ओर अंधकार छा जाएगा, धरती पर मौजूद बड़े-बड़े सागर महासागर वाष्प बनकर उड़ जाएंगे। पृथ्वी पर भयानक प्रलय छा जाएगा और पृथ्वी पर से जीवन का नामोनिशान ही मिट जाएगा।

सूर्य का धार्मिक महत्व The Religious importance of the sun

हिन्दू धर्म में सूर्य को जीवंत देवता का दर्ज़ा दिया जाता है। हिंदू धर्म की पवित्र किताब वेदों में सूर्य को जगत की आत्मा कहा गया है। सूर्य से ही इस पृथ्वी पर जीवन है, यह एक सर्वमान्य सत्य है। हिंदू समुदाय सूर्य को भगवान मानकर उनकी पूजा करते हैं और रोज सवेरे उन्हें जल अर्पण करते हैं।

भारत देश में सूर्य को सभी देवताओं में से सबसे श्रेष्ठ देवता माना जाता है और बहुत से जगह सूर्य मंदिर की भी स्थापना भी की गई है, जिसमें मोढेरा का सूर्य मंदिर, कोणार्क सूर्य मंदिर, मार्तंड सूर्य मंदिर, रणकपुर सूर्य मंदिर, औंगारी सूर्य मंदिर आदि कुछ प्राचीन मंदिरों में से एक है।

सूर्य से होने वाले लाभ और हानियाँ Benefits and loss from the sun

सूर्य से लाभ ही लाभ हैं क्योंकि सूर्य के बिना जीवन संभव नहीं है ,सूर्य से ही वनस्पतियाँ अपना आहार तैयार करतीं हैं, जिसे अन्य जीव-जंतु खाकर जीवित रहतें है। सुबह में सूर्य की रौशनी लेने से कई तरह की बीमारियाँ नष्ट होतीं हैं, साथ ही सुबह की रौशनी से विटामिन-डी की प्राप्ति होती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

इसे भी पढ़ें -  वनों का महत्व और उपयोग Importance and Uses of Forests in Hindi

पृथ्वी सूर्य के चारों ओर 24 घंटे में एक चक्कर लगाती है और इसी चक्र के चलने से ऋतुओं का निर्माण होता है। आज के समय में इंसान सौर उर्जा को ऊष्मा उर्जा में रूपांतरित कर जरुरी लाभ प्राप्त कर रहा है जैसे की सोलर एनेर्जी से विद्युत प्राप्त करना।

सूर्य की तेज किरणों से बचाव के लिए प्रकृति द्वारा कई परतें बनी हुई है जिन्हें ओजोन स्तर कहा जाता है और बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग के कारण ओजोन स्तर का नाश हो रहा है अगर इसी तेजी से ओजोन का विनाश जारी रहा तो सूर्य की किरणे सीधे पृथ्वी पर पड़ेंगी और अगर ऐसा हुआ तो वरदान साबित हो रही सूर्य की किरणे विनाश का कारण बनेंगी।

आज के दूषित वातावरण के कारण सूर्य की तरफ सीधे देखने भर से आंखों की रोशनी कम होने लगती हैं। सूर्य की तेज किरणों के कारण बर्फीले ग्लेशियर पिघलने लगते हैं और उनके पिघलने से समुद्रों में जल की अस्थिरता भी देखने को मिलती है जिसके परिणाम के रूप में बाढ़ और सुनामी का विकराल रूप देखने को मिलता है।

निष्कर्ष Conclusion

इस लेख में आपने सूर्य पर निबंध को पढ़ा और सूर्य से जुड़ी जरुरी जानकारी तथा लाभ-हानि के बारे में जाना। आशा है यहाँ पर दिए जानकारी से आपको सूर्य के ऊपर हिंदी में निबंध लिखने में आसानी होगी।

अगर ये लेख आपको सरल और जानकारी से भरपूर लगा हो तो इसे शेयर जरुर करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.