समय का सदुपयोग निबंध Essay on Time Management in Hindi

समय का सदुपयोग निबंध Essay on Time Management in Hindi

इस दुनिया में समय के मूल्य को समझना बहुत ही आवश्यक है। हर किसी व्यक्ति को समय को समझना चाहिए और इसका उपयोग सही तरीके से करना चाहिए। समय ही वह शक्ति है जो आपको बहुत आगे ले जा सकती हैं या पूर्ण रुप से बर्बाद कर सकती है।

समय प्रबंधन के लिए प्रतिदिन हमे मात्र 24 घंटे मिलते हैं। इस अमूल्य 24 घंटे का प्रबंधन सही प्रकार से करना बहुत ही ज़रूरी है।

समय का सदुपयोग निबंध Essay on Time Management in Hindi

आज के मानव जीवन में पैसे से भी ज्यादा बहुमूल्य वस्तु है ‘समय’। जीवन का हर एक क्षण समय की धारा के साथ बहता चला जाता है। इसी कारण जीवन के हर एक क्षण का महत्व होता है। अगर मनुष्य अपने जीवन के इस समय को गवां देगा तो उसके जीवन का कल्याण संभव नहीं हो सकता है। एक बार जो समय बीत गया वह कभी वापस नहीं आने वाला इसलिए अपने जीवन के मूल्यवान समय का अच्छे से उपयोग करना चाहिए जिससे आने वाले भविष्य में हमें उस समय का अच्छा फल मिले।

साधारण रुप से धन को सबसे मूल्यवान वस्तु माना गया है परंतु यदि गंभीरता से विचार किया जाए तो समय धन से कई अधिक मूल्यवान है। परंतु सबसे बेहतरीन बात तो यह है कि समय को कभी खरीदा नहीं जा सकता है। इस दुनिया में समय किसी की प्रतीक्षा नहीं करता है।

समय का सदुपयोग करने के लिए हर मनुष्य को अपने दैनिक कार्य के लिए एक रुप रेखा बनाना चाहिए और उसमें अपने प्रतिदिन के समय को खंडित करके अपने सभी काम पूर्ण करें। काम करते समय जीवन में इस मूल मंत्र को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि – आज का काम आज करें कल के लिए ना छोड़े।

इसलिए तो प्राचीन विद्वानों ने कहा है –

काल करे सो आज कर, आज करै सो अब | पल में परलय होयगी, बहुरी करेगा कब ||

इसका अर्थ है कल करने वाला काम आज करो और आज करने वाला काम इसी वक्त पूर्ण करो वरना यह समय कुछ इस प्रकार से अपना करवट बदलेगी की इसे पकड़ पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  सही कैरियर का चुनाव कैसे करें? Right Career Guidance in Hindi

कुछ आलसी व कायर लोग बेकार की बातें करने, दूसरों की निंदा करने तथा ताश खेलने, इधर उधर घूमने, लड़ने झगड़ने और अश्लील हरकतें करने में अपना समय व्यर्थ करते हैं। ऐसे व्यक्ति अपनी जीवन में कभी भी सफलता नहीं प्राप्त कर पाते हैं क्योंकि उन्हें अपने समय की कद्र नहीं होती है।

समय का दुरुपयोग करने वाले व्यक्ति समाज एवं राष्ट्र के लिए निरर्थक व पृथ्वी के लिए बोझ के समान होते हैं। जो व्यक्ति यह कहते हैं कि उनके पास काम करने का कोई समय नहीं है दुनिया में उनसे बड़े स्वयं को धोखा देने वाले व्यक्ति और कहीं नहीं है।

हमारे जीवन में कभी-कभी कुछ पल की देरी करना महंगा पड़ जाता है। इस प्रतियोगिता से भरी हुई दुनिया में आलसी व्यक्ति, समय की बर्बादी करने के कारण पिछड़ते चले जा रहें हैं। तभी तो कहा जाता है खाली दिमाग शैतान का घर होता है।

समय का सदुपयोग करने के लिए सभी लोगों को बचपन से ही अपने अंदर अच्छी आदतें लाना चाहिए। अपनी अच्छी आदतों में समय का सदुपयोग को हमें सर्वप्रथम प्राथमिकता देना चाहिए। हमारा दैनिक कार्य कई खंडों में विभाजित होना चाहिए। जैसे नियमित समय में व्यायाम करना, स्नान करना, नियमित समय में पढ़ना या खेलना, तथा इसी प्रकार नियमित समय पर अपने नित दिन के सभी काम को करना चाहिए।

युवावस्था में समय का मूल्य सबसे ज्यादा होता है क्योंकि यह वह समय होता है जो किसी युवा के भविष्य को निर्धारित करता है। जो युवा इस समय के महत्व को समझ कर इसका सदुपयोग करते हैं वह जीवन में बहुत आगे बढ़ जाते हैं और जो इसका मूल्य नहीं समझ पाते वह भविष्य में पछताते रह जाते हैं।

अंत में मैं बस इतना कहना चाहूंगा, समय के महत्व को जानने वाले व्यक्ति समय का सही उपयोग करके अपने राष्ट्र, समाज व परिवार, के लिए कुछ बड़ा और अच्छा काम करते हैं। उनके महान कार्यों से देश का नाम पूरे विश्व में ऊंचा होता है और उन्हें भी लोग सम्मान देते हैं।

इसे भी पढ़ें -  धन के महत्व पर निबंध Essay on Importance of Money in Hindi

ऐसे व्यक्तियों का व्यक्तित्व सद्विचारों व सद्भावनाओं से भरा हुआ होता है। आशा करते हैं आपको इस लेख से समय के महत्व को समझने में कुछ मदद मिली होगी। इसलिए समय का सही उपयोग करें और अपने जीवन को सफलता के शिखर पर ले कर जाएं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.