2019 विश्व ह्रदय दिवस पर निबंध Essay on World Heart Day in Hindi

2019 विश्व ह्रदय दिवस पर निबंध Essay on World Heart Day in Hindi

क्या आप दुनिया भर में ह्रदय दिवस कैसे मानते हैं?
क्या आप वर्ल्ड हार्ट डे के महत्व को समझना चाहते हैं?

2019 विश्व ह्रदय दिवस पर निबंध Essay on World Heart Day in Hindi

विश्व ह्रदय दिवस 2019 कब है? When World Heart Day is celebrated?

प्रतिवर्ष 29 सितम्बर को पुरे विश्व भर में ‘विश्व ह्रदय दिवस’ मनाया जाता है?

निबंध Essay

हृदय रोग (CVDs- Cardio Vascular Diseases) हर साल 17.7  मिलियन लोगों की जान लेता हैं, जो विश्व में 31% मृत्यु का कारण है। इस रोग के मुख्य कारण, मुख्य रूप से दिल के दौरे के रूप में – तंबाकू का उपयोग, अस्वास्थ्यकर भोजन, शारीरिक निष्क्रियता और शराब के हानिकारक उपयोग हैं| ये बदले में लोगों में बढ़े हुए (हाइपरटेंशन) उच्च रक्त शर्करा(डायबिटीज़), अधिक वजन और मोटापे के रूप में दिखाई देते हैं, यह अच्छे हृदय और अच्छे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक जोखिम है।

ग्लोबल हार्ट्स इनिशिएटिव(The Global Heart Initiative) के माध्यम से WHO दुनिया भर में सरकारों को तीन तकनीकी पैकेजों के माध्यम से Cardio Vascular Diseases की रोकथाम और नियंत्रण के पैमाने पर प्रयासों का समर्थन कर रहा है: प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में Cardio Vascular Diseases प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए तम्बाकू नियंत्रण के लिये सशक्त किया जा रहा है, नमक के कम उपयोग के लिए शेक, इस प्रकार सितंबर 2016 में,  दि ग्लोबल हर्ट्स इनिशिएटिव को कई देशों में शुरू किया गया।

इन व्यवस्था के जरिये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि Cardio Vascular Diseases से लोगों की सुरक्षा के लिए बेहतर परीक्षण और सस्ती रोकथाम मिल सके और उनको हार्ट अटेक से बचाया जा सके| एक नई वैश्विक पहल – जीवन को बचाने के लिए यह संकल्प – इन प्रयासों को नए सिरे से प्रोत्साहन देगा|

उत्सव Celebration

स्वस्थ ह्रदय हम सभी के स्वास्थ्य की कुंजी है| विश्व हार्ट फ़ाउंडेशन हर साल 29 सितंबर को हृदय दिवस का आयोजन करता है, ताकि लोगों को हृदय रोगों (Cardio Vascular Diseases) के बारे में सूचित किया जा सके, जो कि दुनिया में मौत और विकलांगता का सबसे बड़ा कारण है। यह दिन Cardio Vascular Diseases के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपायों के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देता है।

कार्डियोवास्कुलर रोग, हृदय और रक्त वाहिकाओं(Blood vessels) को प्रभावित करने वाले विकारों का एक समूह है जो फेफड़े, मस्तिष्क, गुर्दे और शरीर के अन्य भागों में रक्त की आपूर्ति को रोकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के पास 2025 तक 25% गैर-संचारी रोगों (NCDs-Non Communicable Diseases) से समयपूर्व मृत्यु कम करने का लक्ष्य है, जिनमें से Cardio Vascular Diseasess का सबसे बड़ा अनुपात हैं।

इस साल, वर्ल्ड हार्ट डे की थीम ‘शेयर ऑफ़ पॉवर’ है| इसमें छोटे-छोटे बदलाव, जैसे कि स्वस्थ भोजन करना, अधिक व्यायाम करना और धूम्रपान छोड़ना आदि हमारे  दिल को शक्तिशाली बना सकता है| विश्व हार्ट फाउंडेशन इस विश्व हार्ट दिवस पर हर किसी को जागृत कर रहा है कि अपने दिल को कैसे बचाना हैं ? और दिल को स्वस्थ रखने के लिए दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रेरित किया जा रहा हैं। हमारे दिलों को स्वस्थ और कुशल रखने के लिए हमें हमें अपनी दिनचर्या में कुछ सुधार करने होंगे।

इन दिनों कार्डियोवास्कुलर बीमारी (Cardio Vascular Diseases) दुनिया में मृत्यु और विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है जिसमें एक साल में 17.5 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है (जिसमें आधी मौते गैर संक्रमित-रोग से संबंधित है); और Cardio Vascular Diseases से 23 मिलियन से ज्यादा मौत की भविष्यवाणी 2030  तक की गई (31% Cardio Vascular Diseases से वैश्विक मौत)|

विश्व हार्ट दिवस लोगों में जागरूकता बढ़ाने और व्यक्तियों, परिवारों, समुदायों और सरकारों को अब इसे रोकने के लिए मुहिम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण वैश्विक मंच प्रदान करता है। हमें एक साथ मिलकर Cardio Vascular Diseases से होने वाली असामयिक मौतों को कम करना है और हर जगह के लोग को अब, बेहतर, हृदय-स्वस्थ जीवन जीने के लिये उनको प्रोत्साहित करना है ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.