स्मार्ट सिटी पर निबंध Essay on Smart City in Hindi

इस लेख में आप स्मार्ट सिटी पर निबंध (Essay on Smart City in Hindi) हिन्दी में पढ़ेंगे। इसमें हमने यह क्या होता है, इसके फायदे और नुकसान, स्मार्ट सिटी मिशन के बारे में बताया है। स्मार्ट सिटी के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़िए। 

स्मार्ट सिटी पर निबंध Essay on Smart City in Hindi 

आज के इस आधुनिक दौर में भी बहुत से लोगो को लगता होगा कि स्मार्ट सिटी (Smart City) एक सपने की तरह है। लेकिन क्या आपको पता है? बहुत से ऐसे विकसित देश है जहाँ पर पूरी तरह से (Smart Cities) पाई जाती  है। 

इन स्मार्ट शहर में हर चीज को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा यहाँ पर सभी प्रकार की सुविधाएं भी दी जाती है, जिससे लोगों के जीवन जीने की गुणवत्ता अच्छी रहे। 

स्मार्ट सिटी क्या होता है? What is Smart City in Hindi?

स्मार्ट सिटी क्या होता है? What is Smart City in Hindi?

स्मार्ट सिटी (Smart City)  के बारे में सोचने से पहले है ये सोचना चाहिए कि हमें इसकी आवश्यकता ही क्यों है?  हो सकता है ये बात आपने भी नोटिस की हो, जब हम सभी अपने घरों से बाहर निकलते है तो सड़कों पर खूब ट्रैफिक, सड़कों पर कचरा, इसके अलावा अस्पतालों में भीड़, शहरों में पानी की कमी। 

 इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी समस्याएं है जिनसे बचने के लिए हमें स्मार्ट सिटिज (Smart Cities) निर्माण की आवश्यकता है। तो आइये बताते है आपको स्मार्ट सिटी क्या होती है।

जब भी हम एक स्मार्ट सिटी(Smart City) की बात करते है, तो हम एक पूरे ऐसे शहर की कल्पना कर रहे होते है जहाँ पर सभी प्रकार की बुनियादी जरूरतों के साथ अन्य सभी प्रकार की जरूरतें उपलब्ध कराई जाए। जिससे नागरिकों को एक सभ्य और गुणवत्तापूर्ण जीवन के साथ ही एक स्वच्छ और टिकाऊ पर्यावरण एवं समस्याओं का स्मार्ट समाधान भी मिल सके।

स्मार्ट सिटी (Smart City) अर्थात ऐसे आधुनिक शहर जहाँ रहने वाले लोगों की सभी प्रकार की जरूरतें स्मार्ट तरीके से पूरी की जा सके। इन स्मार्ट सिटी में लोगों के जीवन जीने की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाता है। इसके साथ ही यहाँ पर लोगों को सभी प्रकार के जन सुविधाएं कम सेवा मूल्य पर आसानी से प्राप्त हो सके। 

और पढ़ें -  नदी पर निबंध हिन्दी में Essay on River in Hindi

इन शहरों में संतुलित पर्यावरण अर्थात पर्यावरण प्रदूषण की संभावना कम से कम हों। लोगों को घर बैठे इंटरनेट की सुविधा, बिजली, पानी तथा अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं प्राप्त हो सके।

अगर इसे दूसरे शब्दों में कहा जाए, तो स्मार्ट सिटी का निर्माण किया जाए जहाँ पर पर्याप्त मात्रा में बिजली, पानी, भोजन, घर के साथ-साथ आधुनिक स्वास्थ्य, सुरक्षा, शिक्षा, आधुनिक यातायात आदि की सुविधा आसानी से प्राप्त हो सके। जिससे यहाँ रहने वालों का जीवन आरामदायक और गुणवत्तापूर्ण हो सके। 

इन स्मार्ट सिटिज (Smart Cities) के बेहतर संचालन के लिए यहाँ विभिन्न प्रकार के आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक और आधुनिक सेंसर लगाये जाते है। जिनकी सहायता से पूरे शहर का डाटा को एकत्र किया जाता है। इन डाटा के द्वारा ही ट्रैफिक, बिजली, जल आपूर्ति, अपराध स्कूल, पुस्तकालय, अस्पतालों आदि जगहों को आसानी से नियंत्रित किया जाता है। 

स्मार्ट सिटी के फायदे Advantages of Smart City in Hindi

दोस्तों स्मार्ट सिटी (Smart City) के होने के बहुत से फायदे है जो इस प्रकार के है-

स्मार्ट सिटी के फायदे Advantages of Smart City in Hindi
  1. जल आपूर्ति – हम सभी जानते है कि जल की हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है। वैसे हम आप सभी को पता ही होगा पृथ्वी का 70% भाग पानी है लेकिन ये सारा पानी पीने योग्य नही है। यही कारण है कि बहुत से ऐसे शहर है जहाँ पानी की बहुत कमी है। लेकिन स्मार्ट सिटी (Smart City) में लोगो को पानी समस्या नही होगी। क्योंकि लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहाने, खाने, कपड़े धोने और साफ सफाई के लिए पानी दिया जायेगा।
  2. बिजली आपूर्ति – हम सभी चाहते है कि हमारे घरों में 24 घंटे बिजली आये, लेकिन केवल मुख्य शहरों में ही ऐसा हो पता है। लेकिन स्मार्ट सिटी  में पूरे शहर में पूरे समय बिजली दी जाएगी। 
  3. स्वच्छता – आप सभी ने शहरों में देखा होगा कि जगह जगह कूड़े कचरे पड़े रहते है और कोई भी साफ-सफाई करने वाला नही होता है। लेकिन स्मार्ट सिटी में शहरों की सफाई अच्छी तरीके से किया जाता है। 
  4. स्वास्थ्य और शिक्षा – हर कोई चाहता है कि हमें अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएँ प्राप्त हो, लेकिन नार्मल शहरों में इसकी गुणवत्ता में कहीं ना कहीं कमी को देखा जाता है। इसीलिए स्मार्ट सिटी (Smart City)  में अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएँ दी जाती है।
  5. यातायात सुविधा – यहाँ पर लोगों के लिए एक ऐसा यातायात प्रणाली बनाई जायेगी जिसमें लोगों को ज्यादा ट्रैफिक का सामना न करना पड़ें
  6. सुरक्षा – स्मार्ट सिटी में लोगों की सुरक्षा के लिए जगह-जगह कैमरे लगाये जायेंगे और विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा के इंतज़ाम किये जायेंगे।
  7. गरीबों के लिए आवास – इस स्मार्ट सिटी में ग़रीबों के आवास का इंतज़ाम भी किया जायेगा।
  8. डिजिटलीकरणपूरे शहर का डिजिटलीकरण किया जायेगा, जिससे पूरे शहर को नियंत्रित किया जा सके।
  9. पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण – इन शहरों में कम से कम पर्यावरण प्रदूषण किया जाएगा जिससे लोगों को एक टिकाऊ पर्यावरण मिल सके।  
और पढ़ें -  इसरो पर निबंध Essay on ISRO in Hindi (1000 Words)

स्मार्ट सिटी के नुकसान Disadvantages of Smart City in Hindi

इस दुनिया में हर चीज के फायदे और नुकसान है, उसी तरह स्मार्ट सिटी के भी अपने नुकसान है जो इस प्रकार है-

  1. पेड़ों की कटाई – शहरों का जितना विकास होगा उतने ही पेड़ो की कटाई करनी होगी। इसीलिए शहरों के निर्माण के समय पेड़ो को न काटना पड़े इस बात पर ध्यान दें। या दोगुना-तिगुना नए  पेड़ पौधे लगाए जाएं।  
  2. बिजली के लिए परमाणु ऊर्जा – 24 घंटे बिजली के लिए हमें परमाणु उर्जा का सहारा लेना होगा, जिसके अपने खतरे है। इसके लिए नए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत जैसे सौर ऊर्जा, भू-तापीय ऊर्जा, पवन, ज्वार, जल और बायोमास का उपयोग करना होगा।
  3. प्रदूषण – स्मार्ट सिटी में प्रदूषण की संभावना बढ़ सकती है अगर इसके सही इंतज़ाम नही किये गए। इसलिए इन शहरों में नए जनरेशन के इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ही चलाने की अनुमति देना चाहिए।

स्मार्ट सिटी मिशन क्या है? Smart City Mission in Hindi

भारत में हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission)  25 जून 2015 को एक शहरी विकास कार्यक्रम शुरू किया गया। जिसके अंतर्गत 100 स्मार्ट सिटी का निर्माण विश्व स्तर पर किया जायेगा। 

इस मिशन के अंतर्गत 100  स्मार्ट सिटिज (Smart Cities)  के निर्माण का शहरी विकास कार्यक्रम शुरू किया  गया है। जिसका उद्देश्य ऐसे शहरों को बढ़ावा देना है जो इंसानों के मूल बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराये, नागरिकों को एक सभ्य गुणवत्तापूर्ण जीवन के साथ उन्हें स्वच्छ और टिकाऊ पर्यावरण प्रदान करें।

केंद्र सरकार द्वारा प्रयोजित स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत पांच सालों में प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये की औसत सहायता देने का प्रस्ताव है। इस मिशन के तहत दिसम्बर 2018 तब 2,05,018 करोड़ रुपये के 5000 से भी ज्यादा Smart Cities Project को शुरू किया गया है।   

इस मिशन में तमिलनाडु के 12 शहरों को चुना गया है जो सबसे अधिक है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के 11 शहरों को चुना गया है। 

और पढ़ें -  खेड़ा सत्याग्रह आन्दोलन का इतिहास History of Kheda Satyagraha in Hindi

स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission)  के अंतर्गत पर्याप्त पानी की आपूर्ति, निश्चित बिजली आपूर्ति, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सहित स्वच्छता, कुशल शहरी गतिशीलता और सार्वजनिक परिवहन, किफायती आवास विशेष रूप से गरीबों के लिए, डिजिटलीकरण, सुशासन,  टिकाऊ पर्यावरण, नागरिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधा दी जाएगी

भारत के स्मार्ट सिटी लिस्ट List of Smart City in India

राज्य शहर 
बिहारबिहार शरीफ, भागलपुर, मुजफ्फरपुर
केरलकोच्च‍ि, त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम, कोजीकोड, कोलम, मन्नापुरम
हिमाचल प्रदेशधर्मशाला
कर्नाटकशिवामोगा,मंगलुरु, बेलगावी, हुबली, धारवाड़, टुमकुर, दावनगेरे
जम्मू-कश्मीरजम्मू, श्रीनगर
उत्तर प्रदेशलखनऊ, इलाहाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, गाजियाबाद, वाराणसी, मेरठ, अलीगढ़, बरेली, आगरा, रामपुर, झांसी, कानपुर
मध्य प्रदेशभोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सतना, बरहानपुर, सागर
पश्च‍िम बंगालसाल्ट लेक, न्यू टाउन, हलदिया और दुर्गापुर गुजरात- गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडेडरा, राजकोट, भावनगर, जूनागढ़
राजस्थानजयपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा
आंध्र प्रदेशविजयवाडा
ओडिशाभुवनेश्वर
छत्तीसगढ़रायपुर
हरियाणागुड़गाँव
पंजाबजालंधर, लुधियाना, अमृतसर, पटियाला, मोहाली और भटिंडा
महाराष्ट्रनवी मुंबई, मुंबई, पुणे-पिंपरी चिंचवाड़, अमरावती, सोलापुर, नागपुर, कल्याण-डोम्बीवली, औरंगाबाद, नासिक, ठाणे
तमिलनाडुमदुरै, चेन्नई, सेलम, कोयंबटूर, त्रिचुरापल्ली, तिरुनेलवेली, पोंडीचेरी, ट्यूटीकोरिन, कड्डालोर, तांजावुर, ईरोड, दिंदीगुल
नॉर्थ-ईस्टअगरतला, शिलांग, आइज़ोल, इंफाल, कोहिमा, ईटानगर, गैंगटोक 

निष्कर्ष Conclusion

हमारे देश की बढती हुई जनसंख्या को देखते हुए सरकार द्वारा नागरिकों के उच्च गुणवत्ता जीवनशैली के लिए ही स्मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत की गई है। इस मिशन से हमारे देश का आर्थिक विकास तो होगा ही उसके साथ-साथ हम भी विकसित देशों की ओर धीरे-धीरे कदम बढ़ाएंगे। 

भारत की गिनती भी उन सभी हाईटेक देशों के की जाएगी। स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission)  से भारतीयों के जीवन में हमें एक बड़े बदलाव के रूप में देखने को मिलेगा। आशा करते हैं आपको जानकारी से भरा यह स्मार्ट सिटी पर निबंध (Essay on Smart City in Hindi) अच्छा लगा होगा।

1 thought on “स्मार्ट सिटी पर निबंध Essay on Smart City in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.