बृहस्पति ग्रह के बारे में 25 रोचक तथ्य Interesting facts about Jupiter planet in Hindi

बृहस्पति ग्रह के बारे में 25 रोचक तथ्य 25 Interesting facts about Jupiter planet in Hindi

बृहस्पति ग्रह सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। यह सूर्य से पांचवा ग्रह है। इसे गैस दानव भी कहते हैं। गैस दानव ग्रह के अंतर्गत ऐसे ग्रह आते हैं जहां पर पदार्थ कम मात्रा में है और गैस अधिक मात्रा में पाई जाती है। बृहस्पति ग्रह वरुण, शनि और अरुण की तरह एक गैसीय ग्रह है।

बृहस्पति ग्रह के बारे में 20 रोचक तथ्य Interesting facts about Jupiter planet in Hindi

1-   बृहस्पति ग्रह एक विशाल ग्रह है जिसे हम नंगी आंखों से देख सकते हैं। इसे देखने के लिए किसी दूरबीन की आवश्यकता नहीं होती है।

2-   बृहस्पति ग्रह का 1 दिन (धुरी पर घूमने की अवधि) 9 घंटे 55 मिनट का होता है। सभी ग्रहों की तुलना में बृहस्पति ग्रह के दिन की अवधि सबसे कम है। देखने में यह चपटा नजर आता है।

3-   बृहस्पति ग्रह सौरमंडल का चौथा सबसे अधिक चमकने वाला ग्रह है। इसके बाद सूरज चंद्रमा और शुक्र ऐसे ग्रह है जो काफी चमकदार हैं।

4-   बृहस्पति ग्रह लाल रंग का दिखता है। इसकी वजह इस पर उठने वाला तूफान है। यह तूफान 350 सालों से उफान पर है। यह इतना बड़ा है कि इसमें तीन पृथ्वी समा सकती है।

5-   बृहस्पति ग्रह पर एक विशाल गड्ढा है जिसमें से आग की लपटें निकलती हैं। इस वजह से यह लाल रंग का दिखाई देता है।  

पढ़ें : अरुण ग्रह के बारे में 20 रोचक तथ्य

6-   बृहस्पति ग्रह हमारी आकाशगंगा का सबसे बड़ा ग्रह है। यदि बाकी के सभी ग्रहों को आपस में मिला दिया जाए तो भी वह बृहस्पति ग्रह से छोटा रहेगा।  

7-   बृहस्पति ग्रह की खोज 7 वीं और 8 वीं शताब्दी में बेबीलोनियन लोगो ने की थी। इसका नाम रोमन देवताओं के नाम पर रखा गया है।

इसे भी पढ़ें -  जल प्रदुषण पर निबंध व पूरी जानकारी Essay on Water Pollution in Hindi

8-   बृहस्पति ग्रह के 64 चंद्रमा (उपग्रह) हैं। सबसे बड़े चंद्रमा का नाम गैनीमेडे है। यह सौरमंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा उपग्रह है। इसके अंदर पृथ्वी से अधिक मात्रा में पानी मौजूद है।

9-   बृहस्पति ग्रह पृथ्वी से 11 गुना भारी है और उसका द्रव्यमान पृथ्वी से 317 गुना अधिक है।

10- बृहस्पति ग्रह का गुरुत्वाकर्षण बहुत अधिक है। इसलिए इस पर किसी वस्तु का भार पृथ्वी की तुलना में 3 गुना हो जाता है। यदि 50 किलोग्राम वजन वाला व्यक्ति बृहस्पति की सतह पर खड़ा होगा तो उसका वजन 150 किलोग्राम हो जाएगा।

11- वैज्ञानिकों का मानना है कि बृहस्पति ग्रह का निर्माण सबसे पहले के ग्रहों में हुआ होगा। इसका अध्ययन करने पर पृथ्वी की संरचना और दूसरी चीजों के बारे में जानकारी मिल सकती है।

पढ़ें : मंगल ग्रह के बारे में 20 रोचक तथ्य

12- बृहस्पति ग्रह पर अभी तक कुल 9 अंतरिक्ष यानो को भेजा जा चुका है Pioneer 10 , Pioneer 11, Voyager 1 & Voyager 2, Galileo, Ulysses, Cassini-Huygens, New Horizons और Juno

13- बृहस्पति ग्रह पर अधिक मात्रा में गैस के बादल पाए जाते हैं।

14- बृहस्पति ग्रह एक ठंडा ग्रह है। इस का औसत तापमान -145 डिग्री सेल्सियस है।

15- बृहस्पति ग्रह को सौरमंडल का “वैक्यूम क्लीनर” कहा जाता है। यह पृथ्वी को विनाशकारी हमलों से बचाता है।

16- बृहस्पति ग्रह पर 90% हाइड्रोजन 10% हिलियम, मिथेन, पानी, अमोनिया गैसे पाई जाती हैं। यह गैस और चट्टानों के मिश्रण से बना हुआ है।

17- बृहस्पति ग्रह को एक तारा बनने के लिए 65% और बड़ा होना पड़ेगा।

18- बृहस्पति ग्रह को सबसे पहले गैलीलियो ने 1610 ई० में दूरबीन की मदद से खोजा था। उस समय ऐसा माना जाता था कि सभी ग्रहों के केंद्र में पृथ्वी स्थित है। सभी ग्रह पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। उन्होंने यह पाया कि बृहस्पति ग्रह के कई उपग्रह (चंद्रमा) लगातार अपना स्थान बदलते रहते हैं।

इसे भी पढ़ें -  प्लूटो ग्रह के बारे में 20 रोचक तथ्य Interesting facts about Pluto Planet in Hindi

इससे यह बात साबित हो गई कि बृहस्पति ग्रह के चंद्रमा (उपग्रह) उसकी परिक्रमा करते हैं। इस सिद्धांत पर गैलीलियो ने यह बताया कि सभी उपग्रह अपने ग्रहों की परिक्रमा करते हैं। चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है।

गैलीलियो के इस कथन की ईसाई समुदाय के लोगों ने निंदा की और उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पर यह बात सच थी। इससे सिद्ध हो जाता है कि सभी ग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं। सौरमंडल के केंद्र में सूर्य स्थित है।

19- गैलीलियो ने बृहस्पति ग्रह के चार उपग्रह- गैनीमेडे, यूरोपा, आयो और कैलिस्टो की खोज की थी।

20- बृहस्पति ग्रह का मौसम अस्थिर है। यह पृथ्वी की तरह शांत नहीं है। यहां पर तेज हवाएं चलती हैं, जिनकी गति 360 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

21- बृहस्पति ग्रह पर जब सूर्य की पराबैंगनी किरणें गिरती है तो यह अपना रंग बदल लेता है।

22- बृहस्पति ग्रह के बादलों में अमोनिया क्रिस्टल और अमोनियम हाइड्रोसल्फाइड होते हैं इस वजह से बृहस्पति ग्रह नारंगी और भूरे रंग का दिखाई पड़ता है।

23- बृहस्पति ग्रह का द्रव्यमान (Mass) 1898103 खरब किलोग्राम है।

24- इसका भूमध्य रेखीय व्यास 142984 किलोमीटर है।

25- बृहस्पति ग्रह का ध्रुवीय व्यास 133709 किलोमीटर है।

26- इसकी सूर्य से दूरी 77 करोड़ 83 लाख 40 हजार 821 किलोमीटर है।

27- बृहस्पति ग्रह का 1 साल पृथ्वी के 11.86 साल के बराबर होता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.