वज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय Fast and Naturally Body Weight Gain Tips in Hindi

वज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय Fast and Naturally Body Weight Gain Tips in Hindi

यह बात तो सच है कि ज्यादातर लोग अपना बढ़ा हुआ वज़न कम करना चाहते हैं पर यह बात भी सच है की कुछ लोग इतने पतले होते हैं की वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं। जो लोग पतले होते हैं, उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए की जल्द से जल्द शरीर को ज्यादा से ज्यादा फैट और प्रोटीन की मात्रा मिले और उनका वज़न बढ़ सके। परन्तु उसके लिए कुछ ज़रूरी चीजों का ध्यान देना ज़रूरी होता है।

ऐसे पतले दुबले व्यक्ति अपना वज़न बढाने से पहले तेल और वसा युक्त भोजन से शुरुवात करते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। पर ऐसा नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो पौष्टिक भोजन के खाने के द्वारा भी शरीर में फैट और प्रोटीन की मात्र को बढ़ा सकते हैं।

हमने इस Post में हमने पर्याप्त मात्र में Nutrients और ताकत प्रदान करने वाले भोजन के बारे में बताया है जिससे आपको जल्द से जल्द वज़न बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

दुबला पतला या वज़न कम होने का परिणाम

दुबला पतला होना मोटापा के जितना ही बुरा साबित हो सकता है।

Research से पता चला है कि कम वज़न होना या Underweight का Problem 140% ज्यादा Risk लोगों में और 100% महिलाओं में जल्दी मृत्यु का कारण होता है।

जबकि इस Research में 50% लोगों को ही मोटापा के कारण मौत का डर बताया गया है यानि की कम वजन होना मोटापा से कई गुना बुरा है।

इसे भी पढ़ें -  चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ Chia Seeds Health Benefits in Hindi

एक और Study से पता चला है कि लोगों का वज़न कम होना महिलाओं से कई गुना ठीक नहीं है।

वज़न कम होने से प्रतिरक्षा प्रणाली Immune System में Problem और Infection जैसे Osteoporosis, Fracture या Fertility से जुडी असुविधाएं हो सकती हैं।

दुबला पतला या वज़न कम होने के ये कुछ कारण हो सकते हैं-

कुछ ऐसे स्वास्थ्य से जुड़े Problem हो सकते हैं जो अस्वस्थ तरीके से वजन घटने के कारण हो सकते हैं। जैसे –

  • खाने से जुडी असुविधाएं : जसी एनोरेक्सिया नेर्वौसा, जिसमें एक व्यक्ति हमेशा यह चिंता में रहता है की उसका वज़न बढ़ जायेगा और उसकी वजह से वो अपने खाना पीना को किसी किसी समय छोड़ने लगता है।
  • थाइरोइड प्रॉब्लम: कुछ लोगों में Hyperthyroidism की प्रॉब्लम होती है जो Metabolism बढ़ा देता है जिसके कारण वज़न कम हो जाता है।
  • डायबिटीज: खासकर Insulin Dependent Diabetes Malietus (Type1) के कारण भी बहुत ज्यादा वज़न घाट जाता है।
  • कैंसर: कभी भी कैंसर युक्त तुमार शारीर में होने के कारण भी ज्यादातर Calories Burn होते हैं जिसके कारण वज़न कम जाता है।
  • इन्फेक्शन: Body में कुछ ऐसे Infections भी हो सकते हैं जिनके कारण वज़न कम हो सकता है जैसे ट्यूबरक्लोसिस, एचआईवी एड्स

अगर आपका वज़न कम है या कम होते जा रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

स्वस्थ और सुरक्षित अपना वज़न कैसे बढ़ाएं Fast, Safe & Naturally Body Weight Gain Tips in Hindi

ज्यादा वसा युक्त भोजन जैसे समोसे, पकौड़े खाने से आपको वज़न बढ़ने में मदद तो मिलेगा पर साथ ही यह आपके स्वास्थ्य को भी ख़राब करेगावज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय।

एक बात तो पक्का है कि अगर आपका वज़न बहुत कम है तो आप संतुलित तरीके से अपने शारीर में Muscles चाहते हैं ना की पेट मैं लटकता हुआ चर्बी। पेट मैं चर्बी जमा होने को वज़न बढना नहीं कहते हैं। मोटापा के कारण कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे डायबिटीज, हार्ट की बीमारियाँ।

इसलिए बहुत ज़रूरी है की आप अच्छा खाना खाएं और एक अच्छा स्वस्थ Lifestyle जियें। चलिए अब बिना समय बर्बाद किये कुछ ज़बरदस्त स्वस्थ और सुरक्षित Weight बढ़ने के तरीकों को जानें।

ज्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं Eat More Calories

अगर आपको वज़न बढ़ाना है तो आपको अपने शारीर के ज़रुरत से ज्यादा Calories खाना होगा। आप Calorie Calculator से इस चीज को माप सकते हैं की आपको कितना Calories एक दिन में खाना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें -  पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज या सिंड्रोम What is PCOS or PCOD in Hindi ?

सोचिये की आपको धीरे-धीरे अपना वज़न बढ़ाना है तो आपको 300-500 Calories ज्यादा हर दिन खाना चाहिए और अगर आप जल्द से जल्द वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो 700-1000 Calories.

एक बात ज़रूर याद रखें कैलोरीज कैलकुलेटर हमेशा एक अनुमानिक मापदंड देता है। एक बार आपको पता चल जाये की आपका शारीर एक दिन में कितना कैलोरिज Burn करता है तो आप जान जायेंगे की आपको वज़न बढाने के लिए कितने कैलोरीज की आवश्यकता है।

प्रोटीन युक्त खाना ज्यादा खाएं Eat More Protein Containing Diet

स्वस्थ तरीके से वज़न बढाने में प्रोटीन युक्त खाना का बहुत बड़ा हाथ होता है। मनुष्य का मांसपेशी Protein से बना हुआ होता है इस लिए ज्याद प्रोटीन युक्त Diet खाने से मांसपेशियों में मजबूती आती है और वज़न भी बढ़ता है।

High-Protein युक्त भोजन हैं – मांस, मच्छी, अंडा, दूध से बने सामग्री, डाल, बादाम और अन्य।

ज्यादा कार्बोहायड्रेट और फट युक्त भोजन खाएं Eat Lots of Carbohydrate and Fat Meals

अच्छे ज्यादा Carb और Fat युक्त भोजन से भी आप अपना Calories खाने की मात्र बढ़ा सकते हैं।

अगर आप जल्द से जल्द अपना Weight Increase करना चाहते हैं तो आपको High-Carb और High-Fat Food खाना होगा। भूखा रहकर या उपवास कर के किसी भी प्रकार से वजन नहीं बढ़ने वाला है क्योंकि इससे आपका Weight Loss होगा ना की Weight Gain.

याद रहे एक दिन में कम से क 3 बार अच्छे से ज़रूर खाना खाएं और इसमें Carbohydrate और Fat चीजों को जरूर मिलाएं।

शरीर को ताकत देने वाले भोजन खाएं Eat More Energy Providing Foods

अपने प्रतिदिन के भोजन में सॉस और मसलों का उपयोग करें। ज्यादा से ज्यादा Junk Foods ना खाएं और घर में बनाया हुआ High Energy Diet खाएं।

जितना ज्यादा हो सके उतना खाएं और स्वादिष्ट बना कर खाएं। अगर खाने में स्वाद ना हो तो खाने में मज़ा कहा है। आप जितना खायेंगे उतना ही आपके शारीर को ताकत मिलेगा और वज़न भी बढेगा।

शारीर को ताकत प्रदान करने वाले आहार जिससे आपको अपना वज़न बढाने में बहुत मदद मिलेगा-

  • बादाम Nuts: अखरोट, मूंगफली, आदि।
  • ड्राई फ्रूट्स Dried fruit: किशमिश, खजूर, आदि।
  • ज्यादा फैट युक्त दूध से बने उत्पाद High-fat dairy: दूध, दही, पनीर, क्रीम, मक्खन, आदि।
  • फैट तथा तेल Fats and Oils: जैतून और एवोकाडो का तेल, आदि।
  • अनाज Grains: जई और भूरा चावल, आदि।
  • मांस Meat: मुर्गा, बकरा, आदि।
  • कंद Tubers: आलू, मीठा आलू, आदि।
इसे भी पढ़ें -  मसूर की दाल खाने के फायदे Health Benefits of Lentils Hindi

अगर आप सही में अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी नहीं है कि आप ज्यादा सब्जियां खाएं क्योंकि ज्यादा सब्जियां खाने से आपके शारीर में Energy प्रदान करने वाले Foods के लिए जगह नहीं बचेगा क्योंकि इससे आपका भूख मिट जाता है।

फल खाना भी अच्छा है पर ऐसे फल खाएं जिन्हें ज्यादा चबाना ना पड़े जैसे की केला।

भारी वज़न उठायें और अपनी ताकत को बढ़ाएं Lift Heavy Weights and Increase your Stamina

सिर्फ ऊपर दिए हुए चीजों को खा लेने से और शारीर में भरपूर मात्र में Fat की मात्र भेजने से ही आपका वजन नहीं बढेगा। ऐसा करने से मात्र आपके पेट का चर्बी बढेगा और आप मोटे होते जायेंगे और कुछ नहीं।

इसीलिए सबसे जरूरी है यह तय करना की ज्यादा से ज्यादा Calories आपके Body Muscle मैं जाये ना की Fat Cell बन जाये। ऐसा करने के लिए Exercise औए Heavy Weight Lifting करने की बहुत आवश्यकता है।

एक सप्ताह में 4-5 दिन ज़रूर Gym जाएँ और Weight Lifting करें इससे आपके Body को सुन्दर Shape मिलेगा। अगर आपके Back Bone में किसी भी प्रकार का Problem है तो आप अपने Doctor से इसके विषय में ज़रूर बात करें।

कुछ अन्य 10 ज़बरदस्त जल्द से जल्द वज़न बढाने के उपाय Few More Fast Weight Gain Tips in Hindi

कुछ अन्य 10 ज़बरदस्त Weight Gain Tips in Hindi :

  1. खाना खाने से पहले ज्यादा पानी ना पिए इससे भूख मिट जाता है।
  2. एक दिन में 3-4 बार खाना खाएं।
  3. दूध पियें क्योंकि इसमें बहुत Protein की मात्र होती है।
  4. Online उपलब्ध कुछ Weight Gain Shakes का सेवन करें।
  5. बड़े Plate में खाना खाएं।
  6. अपने Coffee मैं Cream मिलाएं या दूध वाला चाय पियें।
  7. अच्छी नींद सोयें।
  8. सब्जियां को खाना खाते समय बाद में या कम खाएं।
  9. अगर आप अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो धूम्रपान न करें।
  10. Muscles का वज़न बढाने के लिए Creatine Monohydrate Suppliment लें।

अगर आपको इस पोस्ट से मदद मिली हो तो Comment के माध्यम से हमें ज़रूर बताएं।

12 thoughts on “वज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय Fast and Naturally Body Weight Gain Tips in Hindi”

  1. Excellent Post!! Mene aap ka blog padha yah mere liye bahut hi faydemand jankari hai . Thanks for sharing this information.

  2. body not increase and mind thinking decrease in my life.

    (जब में छोटा था तब शरीर और दिमाग ठीक था लेकिन जैसे जैसे बड़ा होता जा रहा हूं वैसे वैसे दोनो में प्रॉब्लम होता जा रहा है सोचन शक्ति भी कम होता जाता रहा है।) @ ज्यादा ठंडी मुझे बिल्कुल बर्दश्त नहीं होता है और ना ही ज्यादा गर्मी मुझे ठंडी में हल्का धूप शरीर पे पड़ता है तो चुल चुलते है @
    (When the body and mind were fine when I was small, but as soon as I am getting bigger, the problem is becoming less and less the power of thought.) @It is not cold enough to me

  3. I want to weight gain. My age 25 female.my. Height 5’4 and weight 50 kg so I want increase my weight. Plz suggest me exercise and diet.

  4. mai dr se kitni slah le chuki hu kisi dr ko smjh nhi aata weight gain ku nhi hota sb test report normal aati h na koi dawai asar krti h mujpr na hi nind aati muje jyada stron dwaai khati hu to bp low ho jata h na koi protin pawdr se weight bdta h na kisi dawai se exercise b sb kr k dekh li bt koi farak nhi lgta kya kru mai apke pas koi slaah ho to ap hi bta do kuch married hu m hight 5.7 h meri or weight 49 pls dr koi solution btao

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.