मित्रता दिवस पर निबंध Friendship Day Essay in Hindi

मित्रता दिवस पर निबंध Friendship Day Essay in Hindi

मित्रता दिवस पर निबंध Friendship Day Essay in Hindi

2019 में 4 अगस्त, रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। मनुष्य एक सामाजिक जीव हैं और हमेशा अपने जीवन में मित्रों को महत्व देते हैं। इस महान भावना का जश्न मनाने के लिए यह समझा जाता है कि एक दिन दोस्तों और दोस्ती के लिए समर्पित है।

तदनुसार, 1935 में अमेरिकी कांग्रेस ने एक घोषणा के मुताबिक अगस्त के पहले रविवार को दोस्तों के सम्मान में अमेरिका में अवकाश के रूप में घोषित किया था। तब से, विश्व मित्रता दिवस का आयोजन हर साल अगस्त के महीने में किया जाता है।

विश्वभर में कई अन्य देशों ने मित्रता दिवस मनाए जाने का यह सुंदर विचार आनंदपूर्वक स्वीकार किया था और आज, भारत सहित कई देश, अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस के रूप में मनाते हैं।

एक पारंपरिक तरीके से मित्रता दिवस मनाते हुए, लोग अपने दोस्तों से मिलते हैं और अपने दोस्तों का सम्मान करने के लिए कार्ड और फूलों का आदान-प्रदान करते हैं। बहुत से सामाजिक और सांस्कृतिक संगठन भी इस अवसर का जश्न मनाते हैं और कार्यक्रमों की मेजबानी करके एक साथ मिलकर मित्रता दिवस को मनाते हैं।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि कुछ संगठन पूरी तरह से अलग समय में विभिन्न रिवाजों के साथ फ्रेंडशिप डे मनाते हैं।

उदाहरण के लिए-

  1. राष्ट्रीय मित्रता दिवस अगस्त में पहले रविवार को है।
  2. महिला का मित्र दिवस अगस्त में तीसरे रविवार को है।
  3. अंतर्राष्ट्रीय मित्रता का महीना फरवरी है।
  4. पुराने दोस्तों, नए दोस्तों के लिए मई का तीसरा सप्ताह है।

दोस्ती दो लोगों के बीच एक समर्पित संबंध है जिसमें दोनों के पास प्रेम की वास्तविक भावना है, किसी भी मांग और गलतफहमी के बिना एक दूसरे के लिए देखभाल और स्नेह की भावना है। आमतौर पर दोस्ती दो लोगों के बीच होती है, जिनके विचार भावनाएं और पसंद एक समान होती है।

इसे भी पढ़ें -  दोस्ती या मित्रता पर निबंध Essay in Friendship in Hindi

माना जाता है कि दोस्ती में उम्र, लिंग, स्थिति, जाति, धर्म और पंथ की कोई सीमा नहीं है लेकिन कभी-कभी यह देखा जाता है कि आर्थिक असमानता या अन्य भेदभाव दोस्ती को नुकसान पहुंचाते हैं। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि एक दूसरे के प्रति स्नेह की भावना रखने वाले दो तरह के दिमाग और एक समान स्थिति के बीच सच्ची  और वास्तविक दोस्ती संभव है।

दुनिया में ऐसे कई दोस्त होते हैं, जो हमेशा समृद्धि के समय एक साथ रहते हैं लेकिन, केवल सच्चे, ईमानदार और विश्वासयोग्य दोस्त, कभी भी हमारे बुरे समय, कठिनाई और परेशानी के समय हमें अकेले नहीं होने देते। हमारे बुरे समय से हमें हमारे अच्छे और बुरे दोस्तों के बारे में पता चलता है। हर कोई स्वभाव से पैसे की ओर आकर्षित होता है, लेकिन सच्चे दोस्त कभी हमें बुरा महसूस नहीं होने देते।

जब भी हमें पैसे की  या अन्य सहयोग की जरुरत होती है। हालांकि, कभी-कभी दोस्तों से धन उधार लेना दोस्ती में बहुत जोखिम पैदा कर देता है। मित्रता किसी भी समय दूसरों से या स्वयं के द्वारा प्रभावित हो सकती है, इसलिए हमें इस रिश्ते में संतुलन बनाने की आवश्यकता होती है।

कभी-कभी अहंकार और आत्म-सम्मान की बातों के कारण दोस्ती टूट जाती है। सच्ची दोस्ती को उचित समझ, संतोष, विश्वास की आवश्यकता है। सच्चा दोस्त कभी शोषण नहीं करता, बल्कि एक-दूसरे को जीवन में सही काम और मदद करने के लिए प्रेरित करता है।

लेकिन कभी-कभी कुछ नकली और धोखाधड़ी वाले दोस्तों की वजह से दोस्ती का अर्थ पूरी तरह बदल जाता है जो हमेशा किसी अन्य तरीके से गलत तरीके का उपयोग करते हैं। कुछ लोगों को जितनी जल्दी हो सके दोस्ती करने की प्रवृत्ति होती है, लेकिन जैसे ही उनका मतलब पूरा हो जाता है, वे अपनी दोस्ती समाप्त भी कर देते हैं।

दोस्ती के बारे में कुछ बुरा कहना मुश्किल है लेकिन यह सच है कि किसी लापरवाह व्यक्ति को दोस्ती में धोखा दिया जाता है। आजकल, बुरे और अच्छे लोगों की भीड़ में सच्चे दोस्त मिलना बहुत मुश्किल है, लेकिन अगर किसी के पास सच्चे दोस्त हैं, तो उसके अलावा दुनिया कोई भी भाग्यशाली और प्रतिभाशाली नहीं है। सच्ची दोस्ती  मानव और जानवरों के बीच भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें -  राम मनोहर लोहिया की जीवनी Biography Of Ram Manohar Lohiya in Hindi

इसमें कोई संदेह नहीं है कि सबसे अच्छे दोस्त हमारी कठिनाइयों और जीवन के बुरे समय में मदद करते हैं। मित्र हमेशा हमें अपने खतरों से बचाने की कोशिश करते हैं और समय-समय पर सलाह देते हैं सच्चे दोस्त हमारी ज़िंदगी की सबसे अच्छी संपत्ति हैं जैसे कि वे हमारे साथ दुःख  साझा करते हैं, हमारे दर्द को बांटते हैं और हमें खुश रखने की कोशिश करते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.