राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के कार्य Function of NABARD in Hindi

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के कार्य Function of NABARD in Hindi

नाबार्ड (NABARD) का पूरा नाम राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक  (National Bank For Agriculture & Rural Development ) है। इस बैंक की स्थापना ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए की गई थी।

इसकी स्थापना 12 जुलाई 1982 को शिवरामन समिति (शिवरामन कमिटी) की सिफारिशों के आधार पर की गई थी। यह बैंक मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित है। देशभर में नाबार्ड के 28 क्षेत्रीय कार्यालय हैं जिसकी मदद से ये अपना काम करता है। इसके वर्तमान प्रबंध निदेशक हर्ष कुमार भनवाला है।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के कार्य Function of NABARD in Hindi

यह बैंक ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए ऋण उपलब्ध कराता है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण बैंक है। यह ग्रामीण लोगों, किसानो को आवश्यक कार्यों और उनके जीवन को सुधारने के लिए ऋण उपलब्ध कराता है।

कृषि लघु और कुटीर उद्योग, ग्रामीण सिल्क उद्द्योग, हस्तशिल्प जैसे छोटे उद्योगों के लिए भी यह ऋण देता है। 2005-2006 में नाबार्ड का स्वीकृत ऋण प्रवाह (क्रेडिट फ्लो) 1574800 मिलियन रुपए तक पहुंच गया है।

इस बैंक की स्थापना के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में ऊंचे ब्याज पर ऋण देने वाले साहूकारों की संख्या बहुत तेजी से कम हो गई है। ये साहूकार किसानों को बहुत ही ऊंची ब्याज दर पर कर्ज देते थे। नाबार्ड की स्थापना के बाद गरीब किसानों को बहुत राहत मिली है। अब उनका शोषण बंद हो गया है

2010 में नाबार्ड की प्रदत्त राशि 2,000 करोड़ रुपए पर पहुंच गई।  वर्तमान में कृषि ऋण वितरण 2015-16 में 8.5 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के प्रमुख कार्य

इसके प्रमुख कार्य इस प्रकार है-

  • यह पुनर्वास योजनाओं का निर्माण करता है। इसके साथ ही ग्रामीण बैंक संस्थाओं और कर्मियों को प्रशिक्षित भी करता है। सभी सरकारी योजनाओं की निगरानी नाबार्ड बैंक करता है
  • नाबार्ड बैंक विभिन्न वित्तीय योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर कार्यान्वित करता है। यह राज्य सरकार, केंद्र सरकार, रिजर्व बैंक और दूसरी वित्त एजेंसियों के बीच सामंजस्य का कार्य करता है
  • नाबार्ड बैंक स्वयं के द्वारा बनाई गई वित्तीय परियोजनाओं की निगरानी और मूल्यांकन का कार्य करता है
  • यह किसानों के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम भी चलाता है। किसानों को प्रशिक्षित भी करता है। इसके साथ ही नाबार्ड बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को लाइसेंस देने के लिए सिफारिश भी करता है
  • यह स्व-सहायता समूहों (Self Help Group) के बीच संबंध स्थापित करता है
  • यह “विकास वाहिनी” स्वयंसेवक कार्यक्रमों का भी समर्थन करता है जो गरीब किसानों को ऋण देने का काम करते है। किसान कल्याण का काम करते है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा बनाने के लिए नाबार्ड ने नाबार्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट असिस्टेंट (नीडा) की स्थापना की है। इसमें वर्ष 2012-13 के दौरान 2800 करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे और 85970 करोड़ रुपये का वितरण विकास कार्यों के लिए किया गया था।
  • नाबार्ड देश के सभी जिलों के लिए सालाना ऋण योजनाएं बनाने का काम करता है। ग्रामीण क्षेत्र बैंकिंग में नये अनुसंधान का कार्य करता है। इसके अलावा कृषि अनुसंधान में भी मदद करता है।
  • बैंक कर्मियों की नियुक्ति के लिए देशभर में आयोजित होने वाली IBPS (आईबीपीएस) परीक्षा में नाबार्ड बैंक प्रतिभा प्रबंधन का कार्य भी करता है। सही और योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति बैंक कर्मी के रूप में करने में मदद करता है
  • किसानों के कल्याण के लिए समय-समय पर सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक का निरीक्षण और निगरानी भी करता है
  • नाबार्ड बैंक प्रमुख भारतीय फसलों की जल उत्पादकता की मैपिंग को प्रकाशित करता है
  • ग्रामीण क्षेत्रों में सिंचाई, सड़कों और पुलों के निर्माण, स्वास्थ्य और शिक्षा, मिट्टी का संरक्षण, जल की परियोजनाएं जैसे कामों के लिए नाबार्ड बैंक ऋण उपलब्ध कराता है। इन कामों से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध होंगे। आजीविका कमाने के अन्य विकल्प भी खुलेंगे।

नाबार्ड ने ‘प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के लिए छतरी सुरक्षा कार्यक्रम (यूपीएनआरएम (UPNRM)) के तहत एक नया प्रत्यक्ष ऋण सुविधा शुरू कर दी है।

इस सुविधा के अंतर्गत प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन गतिविधियों के तहत ब्याज की उचित दर पर ऋण के रूप में वित्तीय समर्थन प्रदान किया जा सकता है। स्वीकृत परियोजनाओं के अंतर्गत महाराष्ट्र में आदिवासियों द्वारा शहद-संग्रह, कर्नाटक में पर्यावरण-पर्यटन, जैसी योजनाये आदि शामिल हैं।

1 thought on “राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के कार्य Function of NABARD in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.