एक अच्छा प्रेजेंटेशन कैसे दें? How to give a great presentation? tips in Hindi

Contents

एक अच्छा प्रेजेंटेशन कैसे दें ? How to give great presentation? tips in Hindi

नमस्कार दोस्तों, प्रेजेंटेशन के बारे में आप सभी को पता ही होगा। आप में से बहुत से लोगो ने कई बार अपने आँफिस में या कॉलेज में प्रेजेंटेशन दिया भी होगा। हम सभी जानते है कि प्रेजेंटेशन (presentation) देना कितना कठिन है, बहुत से लोग प्रेजेंटेशन के नाम से भी डरते है।

लेकिन अगर हम सही तरीके प्रेजेंटेशन देने का, तो हम एक अच्छा प्रेजेंटेशन दे सकते है। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि – आप एक अच्छा प्रेजेंटेशन कैसे दे सकते है?

अमेरिका के एक महान लेखक और व्याख्याता डेल हर्बिसन कार्नेगी का मानना था कि –

“आप वास्तव में किसी के सामने हमेशा तीन भाषण देते हैं। पहला जिसका आपने अनुभव किया है( अभ्यास किया है,प्रैक्टिस किया है ), दूसरा जिसे आपने दिया और तीसरा जिसे आप देना चाहते थे।”

किसी भी सफल मैनेजर और अन्य ऑफ़िस के बड़े अधिकारी के सफलता के पीछे उनका अच्छा प्रेजेंटेशन भी होता है। आप में से बहुत से लोग सोचते होंगे कि काश आप भी एक अच्छा प्रेजेंटेशन दे पाते और एक सफल मैनेजर बन सके, आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्य बताएँगे जिससे आप भी एक अच्छा प्रेजेंटेशन कैसे दे सकते है।

इसे भी पढ़ें -  विश्व फोटोग्राफी दिवस पर निबंध Essay on World Photography Day in Hindi

यदि आप कोई प्रेजेंटेशन देना चाहते है, और आप चाहते है कि आप एक बहुत अच्छा प्रेजेंटेशन दे। उसके लिए आप को इस बात का ध्यान रखे कि आपको पहले अपने अंदर की कुछ कमियों को दूर करना होगा। यदि आप ने इससे पहले कभी भी कोई प्रेजेंटेशन नही दिया है, तो सबसे आप को दूसरों के प्रेजेंटेशन में जाना चाहिए और उनको देखना चाहिए कि वो कैसे अपना प्रेजेंटेशन देते है।

एक बेहतरीन प्रेजेंटेशन कैसे दें? How to give a best presentation? 11 tips in Hindi

हमने नीच प्रेजेंटेशन की तैयारी के लिए कुछ तरीका बताया है, जिससे आप एक अच्छा प्रेजेंटेशन दे सकते है।

1. प्रेजेंटेशन के विषय को समझे Understand your presentation properly

यदि आप चाहते है कि आप का प्रेजेंटेशन अच्छा जाये, तो आपको अपने विषय को समझना चाहिए। जब आप अपने विषय को समझेंगे, तो अपने प्रेजेंटेशन को सही तरह से दे पाएंगे।

2. प्रेजेंटेशन देने से पहले अच्छे से तैयारी करें Prepare extensively before going for presentation

आप में से बहुत से लोग सोचते है कि वो अच्छा प्रेजेंटेशन नही दे सकते है। लेकिन मैं आप को बता दूँ कि इस दुनिया में कुछ भी कठिन नही होता है। किंतु अगर हम सही तरीके से इसकी तैयारी करें, तो हम एक अच्छा प्रेजेंटेशन दे सकते है। यदि आप चाहते है कि प्रेजेंटेशन अच्छा जाये, तो किसी एकान्त जगह पर पहले इसकी तैयारी ज़रूर करें।

क्योंकि बहुत बार हम ज्यादा लोगो को देखकर नर्वस हो जाते है और अपना प्रेजेंटेशन ख़राब कर लेते है, क्योंकि वो उसकी तैयारी नही करते है। जब आप अपने प्रेजेंटेशन को पहले से तैयार करके जायेंगे, तो आप प्रेजेंटेशन रूम में जाने के बाद ज्यादा नर्वस नही होंगे। जिससे आप की प्रेजेंटेशन अपने आप ही अच्छा चला जायेगा।

3. एक अच्छा पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन कैसे तैयार करें Create a best PowerPoint slide presentation

किसी भी अच्छे प्रेजेंटेशन के पीछे एक अच्छे पीपीटी का एक महत्वपूर्ण रोल होता है। जितना अच्छा आपका ppt (पावरपोईंट स्लाईड) होगा, उतना ही अच्छा आपका प्रेजेंटेशन (presentation) जा सकता है। इसीलिए एक अच्छा प्रजेंटेटर हमेशा अपने प्रेजेंटेशन के लिए एक अच्छा ppt का उपयोग करता है।

इसे भी पढ़ें -  उद्दयमिता क्या है और एक सफल उद्यमी कैसे बनें? What is Entrepreneurship in Hindi?

एक अच्छा प्रेज़न्टैशन बनाने के लिए –

  • अच्छे चित्र का उपयोग करें (Vector images) का उपयोग करें।
  • Animation का उपयोग करें।
  • सभी पॉइंट्स को clear लिखें।

4. प्रेजेंटेशन से पहले पीपीटी की जाँच करें Check your presentation once before meeting

आप को अपने प्रेजेंटेशन से पहले अपना पीपीटी और पीपीटी उपकरणों की जाँच ज़रूर करना चाहिए, जिससे आप के प्रेजेंटेशन के दौरान कोई दिक्कत न हो। यदि आप अपने पीपीटी की जाँच नही कर रहे है और यदि आप के पीपीटी में कोई कमी हुआ, तो आप का पूरा प्रेजेंटेशन खराब हो जायेगा। 

Loading...

5. व्यर्थ शब्दों का उपयोग ना करे Don’t use unnecessary words

जब आप अपना प्रेजेंटेशन दे रहे हों, तो आप को उन व्यर्थ शब्दों का उपयोग नही करना चाहिए जिनका कोई मतलब ना हो। आप सभी बहुत बार देखा होगा कि बहुत से अपने प्रेजेंटेशन के दौरान बहुत से व्यर्थ शब्दों का उपयोग करते है जैसे अम्म, हम्म, आ।।। आदि। जब आप ऐसे शब्दों का उपयोग करते है तो एक गलत इम्प्रेशन पड़ता है।

6. स्लाइड को अच्छा बनाये Create attractive slides

आप को अपने पीपीटी के स्लाइड को बहुत ही आकर्षक बनाना चाहिए। जिससे जो लोग आपका प्रेजेंटेशन देख रहे हो, वो आपके प्रेजेंटेशन (presentation) के प्रति आकर्षित रहे। साथ ही हर प्रेज़न्टैशन स्लाईड मे एनिमेशन, टाइटल मे कलर का उपयोग जरूर करें।

7. प्रेजेंटेशन में ग्राफिक उपयोग करें

आप को प्रेजेंटेशन में अच्छे ग्राफिक का उपयोग करना चाहिए, जिससे लोगो को देंखने में अच्छा लगे और वो आप के प्रेजेंटेशन के प्रति आकर्षित रहें। आप freepik, pexels, और pixabay जैसी साइट से सुंदर Free Images डाउनलोड कर के

8. स्लाइड देखकर न पड़े Don’t read PowerPoint slide texts

बहुत से लोग अपने प्रेजेंटेशन के दौरान स्लाइड को देख कर पढ़ते है और जिससे वो अपने प्रेजेंटेशन को खुद ही खराब कर लेते है। जब भी आप अपना प्रेजेंटेशन देने जाएँ तो उससे पहले अपने विषय को तैयार कर लेना चाहिए। क्योंकि जब आप प्रेजेंटेशन स्लाइड को देख कर पढ़ते है, तो उन लोगो के मन में आपकी एक गलत छवि बन जाती है जो आपका प्रेजेंटेशन देख रहे होते है।

इसे भी पढ़ें -  उद्देश्य पर आधारित 51 अनमोल कथन 51 Best quotes on Motive in Hindi

9. प्रेजेंटेशन के दौरान नर्वस न हो

दोस्तों आप चाहते है कि आप का प्रेजेंटेशन अच्छा जाये। तो उसके लिए आप को इस बात का ध्यान रखना होगा कि प्रेजेंटेशन के दौरान आप नर्वस न हों। जब आप नर्वस होते है तो आप कुछ व्यर्थ शब्दों का उपयोग करने लगते है और कई बार तो कुछ गलत भी बोल देते है। जिससे हमारा प्रेजेंटेशन ख़राब हो जाता है।

10. समय का ध्यान रखें

प्रेजेंटेशन के दौरान समय का ध्यान रखना चाहिए। जितना निर्धारित समय प्रेजेंटेशन को दिया गया हो उतने समय में ही खत्म करने की कोशिश करना चाहिए। अपने प्रेज़न्टैशन के सभी स्लाईड को खत्म करने का निर्धारित समय पहले से ही सेट कर के रखें जिससे प्रेज़न्टैशन प्रसतीत करते समय आपको समय का सदुपयोग सही प्रकार से कर सकते हैं।

11. KISS (Keep it short and simple) रूल का प्रयोग करें

यदि आप चाहते है कि आप का प्रेजेंटेशन अच्छा रहे, तो आप को KISS (Keep it short and simple)  नियम का प्रयोग कारण चाहिए। आपका प्रेजेंटेशन जितना सरल और संक्षिप्त रहता है लोगो को उतना ही पसंद आता है।

प्रेजेंटेशन के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? Important things to consider during presentation.

  • आप जिस विषय पर प्रेजेंटेशन दे रहे है। आप को उसके बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए। जिससे प्रेजेंटेशन में कोई गलती न हो।
  • प्रेजेंटेशन को उसके निर्धारित समय पर खत्म करना चाहिए, क्योंकि सभी का पूरे दिन का प्रोग्राम होता है। बहुत से लोगो को कई अलग मीटिंग में जाना रहता है।
  • अपने प्रेजेंटेशन के दौरान आपको केवल अपने टॉपिक पर ही बात करना चाहिए। अलग के विषयों पर बात नही करना चाहिए।
  • प्रेजेंटेशन के दौरान नर्वस होने से बचे। जिससे आप का प्रेजेंटेशन अच्छा जा सके।
  • आपको अपने प्रेजेंटेशन में आदरपूर्वक (respectfulness) शब्द जैसे थैंक्स, सॉरी,  प्लीज आदि शब्द का प्रयोग करना चाहिए।
Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.