ग्लोबल वॉर्मिंग पर निबंध, इसे कैसे रोकें? Global Warming Essay in Hindi PDF

ग्लोबल वॉर्मिंग पर निबंध Global Warming Essay in Hindi PDF

ग्लोबल वार्मिंग क्या है? What is Global Warming in Hindi?

पिछले 50 वर्षों में, औसत वैश्विक तापमान रिकॉर्ड इतिहास में सबसे तेज दर से बढ़ गया है और विशेषज्ञों का मानना है कि यह प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है: NASA के 134-वर्षीय रिकार्ड में, 16 सबसे गर्म वर्ष, 2000 के बाद से हुए हैं।

जलवायु परिवर्तन के इन कारकर्ताओं ने तर्क दिया है कि वैश्विक तापमान बढ़ने में “ठहराव” या “कमी” हो गई है, लेकिन कई हाल के अध्ययन, जिनमें पत्रिका साइंस में प्रकाशित एक 2015 का पत्र भी शामिल है, ने इस दावे को अस्वीकार कर दिया है।

और वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर ग्लोबल वार्मिंग उत्सर्जन को नहीं रोका गया, तो अगली शताब्दी तक औसत अमेरिकी तापमान 10 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ सकता है।

Contents

ग्लोबल वॉर्मिंग पर निबंध Global Warming Essay in Hindi PDF

ग्लोबल वार्मिंग के क्या कारण है? Global Warming Cause in Hindi?

ग्लोबल वार्मिंग तब होती है जब कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य वायु प्रदूषण और ग्रीनहाउस गैस वायुमंडल में इकट्ठा होती रहती हैं और सूर्य की रोशनी और सौर विकिरण / रेडिएशन को ग्रहण करती हैं जो पृथ्वी की सतह पर फैल रहे होते हैं। आम तौर पर, यह विकिरण अंतरिक्ष से बाहर निकल जाते हैं।

लेकिन ये प्रदूषक, वायुमंडल में सदियों से सदियों तक रह सकते हैं और ये धरती को गर्म करते रहेंगे,  यह इस ग्रह के और भी गर्म होने का कारण बन सकते हैं। यही ग्रीनहाउस प्रभाव के रूप में जाना जाता है।

ग्लोबल वार्मिंग बिगड़ते मौसम से कैसे जुड़ा हुआ है? How Global Warming connected with

वैज्ञानिक मानते हैं कि धरती के बढ़ते हुए तापमान की वजह से गर्म लहरें, बार-बार सूखा, भारी वर्षा और अधिक शक्तिशाली तूफान पैदा हो रहे हैं।

उदाहरण के लिए, 2015 में, वैज्ञानिकों का कहना है कि 1200 वर्षों में कैलिफोर्निया में लगातार सूखा और पानी की कमी की वजह ग्लोबल वार्मिंग 15 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ें -  अनुशासन पर भाषण व इसका महत्व Speech on Discipline in Hindi

उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में ऐसी सूखे की बाधाएं पिछले सदी से लगभग दोगुनी हो सकती हैं। 2016 में, विज्ञान, इंजीनियरिंग और मेडिसिन के राष्ट्रीय अकादमियों ने घोषणा की है कि अब कुछ मौसम घटनाओं जैसे कुछ गर्मी तरंगों, जलवायु परिवर्तन को इससे जोड़ना संभव है।

ग्लोबल वार्मिंग के अन्य प्रभाव क्या हैं? What are other effects of Global Warming?

प्रत्येक वर्ष, वैज्ञानिक ग्लोबल वार्मिंग के परिणामों के बारे में अधिक से अधिक जान रहे हैं, और कई लोग मानते हैं कि यदि मौजूदा रुझान जारी रहें तो पर्यावरण की वजह आर्थिक और स्वास्थ्य परिणाम और भी बिगड़ सकते हैं।

यह भी मुमकिन है :-

पिघलते हुए ग्लेशियर, बर्फबारी, और गंभीर सूखे से अधिक पानी की कमी हो जाएगी और अमेरिका पश्चिम में जंगली आग के खतरा भी बढ़ सकता है।

बढ़ते समुद्र के स्तर से पूर्वी तट पर तटीय बाढ़ उत्पन्न होगी, विशेष रूप से फ्लोरिडा में, और अन्य क्षेत्रों जैसे मेक्सिको की खाड़ी में।

वनों, खेतों और शहरों में परेशानी वाले नए कीट, गर्म तरंगों, भारी बारिश और बाढ़ में वृद्धि होगी। ये सभी कारक कृषि और मत्स्य पालन को नष्ट करेंगे।

वायु प्रदूषण के उच्च स्तर और रोगजनक रोगों और मच्छरों के अनुकूल परिस्थितियों के बढ़ने की वजह से एलर्जी, अस्थमा और संक्रामक रोग के प्रकोप अधिक आम हो जाएंगे।

हमें ज्यादा से ज्यादा ऐसे कदम उठाने होंगे जिससे हम ग्लोबल वार्मिंग यानि की पृथ्वी के बढ़ते तापमान को कम कर सकें।

ग्लोबल वार्मिंग को कैसे रोकें? How to Stop Global Warming ? Best 24 Ideas –

दुनिया भर के राष्ट्र जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में हम आगे बढ़ रहे हैं 2015 में पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन में, भविष्य में वार्मिंग को 2 डिग्री सेल्सियस से कम करने के लक्ष्य के साथ 195 देशों ने अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह सही दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम था। लेकिन निजी नागरिकों द्वारा समान रूप से योगदान मिलना महत्वपूर्ण है ।

“यह केवल तब संभव हो सकता  है जब प्रत्येक व्यक्ति स्वयं कार्रवाई करे। एनआरडीसी की स्वच्छ ऊर्जा योजना की पहल के उप निदेशक, अलीया हक कहते हैं,

“कोई अन्य तरीका नहीं है, जब तक यह लोगों के साथ शुरू नहीं होता है।”

लक्ष्य एकदम सरल है, कार्बन डाइऑक्साइड जलवायु का सबसे बड़ा दुश्मन है इसे जारी किया जा रहा है, जब तेल, कोयले और अन्य जीवाश्म ईंधन ऊर्जा के लिए जला दिया जाता है-ऊर्जा जो हम अपने घरों, कारों और स्मार्टफोन को शक्ति के लिए उपयोग करते हैं। इससे कम उपयोग करके,  हम जलवायु परिवर्तन पर अपना योगदान भी दे सकते हैं, और पैसे की बचत भी कर सकते हैं।

ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के बेहतरीन 20+ उपाय

यहां 10 आसान, प्रभावी तरीके हम आपको बता रहें  हैं, जिससे ह में से हर एक यह बदलाव ला सकता है।

1. सामान्य लाइट बल्ब को बदलें

सामान्य लाइट बल्ब को सी एफ एल या लेड बल्ब से बदलें क्योंकि यह सामान्य बल्ब की अपेक्षा 70 % कम ऊर्जा की खपत करता है।

2. ड्राइव कम करें

कम ड्राइविंग से आप न केवल ईंधन बचत करते हैं बल्कि ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, आप  अन्य संभावनाये भी देख सकते हैं जैसे ।

इसे भी पढ़ें -  प्रायद्वीपीय भारत क्या है? What is Peninsular India Hindi?

कार पूलिंग यदि आपके सहयोगी जो एक ही क्षेत्र में रहते हैं तो आप उनके साथ एक ही वाहन में भी यात्रा कर सकते  हैं। यदि आपको स्थानीय बाजार में जाने की जरूरत है तो या तो चलकर जाइये या सायकिल से जाना चाहिए ।

ये दोनों कसरत के महान रूप हैं। सबसे बड़ा प्रदूषण उत्सर्जन धुआं तेल और गैसोलीन के कारण होता है इनके  उपभोग को कम करना, ऊर्जा अपशिष्ट को कम करने के लिए एक बड़ा कदम है।

3. कम करें, पुन, उपयोग करें, रीसायकल करें

किराने की दुकान में खरीदे गए बोतलें, प्लास्टिक के कंटेनरों आदि का पुन: उपयोग करें। पानी की बोतलें, दही कप, और अन्य वस्तुओं का पुन: उपयोग किया जा सकता है, इस बारे में सचेत रहें  कि पहले से ही आपके पास क्या है।

इससे अन्य वस्तुओं की खरीदारी करना कम हो जाएगा जो सामान फ़ंक्शन को पूरा करेंगे। डिस्पोजेबल उत्पादों को किसी अन्य रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश करें बस उन्हें फेंके मत।

4. सौर उर्जा पर ध्यान दें

कई लोगों ने सौर ऊर्जा के ऊर्जा को फायदेमंद रूप में लिया है सौर पैनल को स्थापित करना आसानी से संभव और उपलब्ध है। सौर ऊर्जा पर ध्यान देने के लिए सरकारी एजेंसियां और ऊर्जा कंपनियों द्वारा प्रोत्साहन और छूट दी जा रही है

5. ऊर्जा-कुशल उपकरण खरीदें

हमेशा ऊर्जा कुशल उत्पाद खरीद लें, क्योंकि वे आपकी ऊर्जा बिल पर अच्छी मात्रा में पैसे बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऊर्जा-कुशल उत्पाद आपको ऊर्जा बचाने, पैसे बचाने और अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. अपशिष्ट को कम करें

लैंडफिल, मीथेन और अन्य ग्रीनहाउस गैसों का मुख्य योगदानकर्ता है। जब बेकार चीजों को जला दिया जाता है, तो यह वातावरण में विषाक्त गैसों को जारी करता है, जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती है।

पुराने आइटमों का पुन: उपयोग करना और रीसाइक्लिंग करना आपके कार्बन फुटप्रिंट को काफी कम कर सकता है क्योंकि वस्तुओं का उत्पादन करने की तुलना में पुरानी वस्तुओं को रीसायकल करने के लिए बहुत कम ऊर्जा लगती  है।

7. गर्म पानी का कम प्रयोग करें

अपने घर के लिए ऊर्जा बचाने वाले गीजर्श और डिशवॉशर का उपयोग करें। गर्म पानी में कपड़े न धोयें।  लगातार शोवेर्स लेने से बचें और गर्म पानी का कम उपयोग करें। इससे ऊर्जा बचाने में मदद मिलेगी ताकि उस ऊर्जा का उत्पादन हो सके।

8. पैकेजिंग के बहुत सारे उत्पादों से बचें

पैकेजिंग के बहुत सारे उत्पादों को खरीदने बचें। जब आप ऐसे उत्पाद खरीदते हैं तो आप अपशिष्ट पदार्थ को कचरे में फेंकने से बचते हैं, जो फिर से लैंडफिल साइट भरने और पर्यावरण को प्रदूषित करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, दूसरों को खरीदने से भी रोकें।

9. लाइट बंद करें

अगर आप कमरे में लाइट का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो प्रकाश की आवश्यकता नहीं है, तो लाइट हमेशा बंद करके रखें।

10. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बंद करें

जब आप कुछ दिनों या उससे अधिक समय के लिए बाहर निकलते हैं तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का अनावश्यक उपयोग न करें

11. पेड़ लगाओ

वृक्षारोपण से ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में काफी मदद मिल सकती है,  पेड़ प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के दौरान पेड़ न केवल ऑक्सीजन देते हैं बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड भी लेते हैं, , जो कि ग्लोबल वार्मिंग रोकने का मुख्य स्रोत है।

इसे भी पढ़ें -  पुरंदर किला का इतिहास Purandar Fort History in Hindi

12. स्वच्छ ईंधन का उपयोग करें

इलेक्ट्रिक, स्मार्ट कार, वनस्पति तेल पर चलने वाली कारें, आदि का उपयोग करें। इन उत्पादों को प्रदान करने वाली  कंपनियों को मुख्य धारा  में कन्वर्ट करने में मदद करें ।

13. अक्षय ईंधन विकल्पों के लिए देखें

यदि आप एक इलेक्ट्रिक कार नहीं ले सकते हैं, तो संभवत: स्वच्छ गैसोलीन खरीदें। जब कार खरीदारी करें, विकल्प के लाभ को देखें जो अक्षय ईंधन प्रदान करते हैं

14. ऊर्जा बचाएं

जब आप कम उपभोग करते हैं, तो वातावरण में कम कार्बन डाइऑक्साइड जारी होता है। जिस प्रकार हल्का इस्तेमाल करते हैं, उसे बदलना एक महान शुरूआतहै।

15. एयर कंडीशनर और फर्नेस पर फ़िल्टर्स बदलें

यदि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो  न केवल आप ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं, लेकिन गंदे हवा में श्वास ले रहे हैं। एक गंदे हवा के फिल्टर को साफ करने से एक वर्ष में कई पाउंड कार्बन डाइऑक्साइड बचा सकता है।

16.  गो ग्रीन

ऊर्जा स्टार उपकरणों का उपयोग न केवल पैसा बचा लेगा, बल्कि आपके घर में ऊर्जा की मात्रा भी बर्बाद होने से भी बचाएगा।

17. अपनी कार को नियमित रूप से ट्यून करें

नियमित रूप से रखरखाव आपकी कार को   ठीक से कार्य करने में मदद करेगा और कम कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होगा ।

18. पृथ्वी बचत एप्लिकेशन डाउनलोड करें

किल-उर- वाट्स और विजर ईएमएस जैसे ऐप्स न केवल आपकी ऊर्जा लागतों की गणना में मदद करते हैं, बल्कि ऊर्जा और पैसा बचाने के लिए उपकरण और तरीके प्रदान करते हैं।

19. जल संरक्षण करें

एक त्वरित 5 मिनट का शावर लेना ऊर्जा की रक्षा करेगा। यह भी ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में सहायता करेगा। नहाने के बजाय शावर लें। शावर 25% तक कम पानी का उपयोग करता है, जिससे एक वर्ष के दौरान गैलन बचाए गए हैं।

20. बाइक की सवारी लें

न केवल बाइक की सवारी, स्वस्थ है, बल्कि “चलना” भी ग्लोबल वार्मिंग को कम करने का दूसरा आसान तरीका है। यह हवा में CO2 की मात्रा को कम करता है।

21. तौलिये का पुन उपयोग करें

कुछ उपयोगों के उन्हें वापस धोने के बजाय सूखाने के लिए तौलिये को लटकाएं।

22. अपने टायर की जांच करें

आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके टायर में ठीक से हवा है या नहीं। हैं यदि नहीं,  तो आपका वाहन अधिक ईंधन का उपभोग कर सकता है जो बदले में वातावरण में अधिक 2 रिलीज करता है।

अपना इंजन ठीक से देखना चाहिए और गाडी हमेशा कम आक्रामक तरीके से ड्राइव करना चाहिए। आक्रामक ड्राइविंग और लगातार ब्रेक लगाने से इंजन पर भी जोर पड़ता है और आपकी कार का माइलेज भी कम हो सकता है।

23. आर्बर दिवस और पृथ्वी दिवस मनाएं

हालांकि हम में से अधिकांश इन दिनों के बारे में पारित होने के बारे में सुनते हैं,  पेड़ लगायें, कचरा उठाएं, या फ़ोरम में शामिल हों।

24. जागरूकता फैलायें

हमेशा ग्लोबल वार्मिंग के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और इसका कारण बतायें है और इसके प्रभाव के बारे में भी लोगों को बताएं।

उन्हें बताएं कि पर्यावरण को बचाने के लिए ऊर्जा बचाकर वे कैसे अपना योगदान दे सकते हैं। उन कार्यक्रमों को स्थापित करें जो आपकी मदद कर सकते हैं।

दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ जानकारी साझा करें।

1 thought on “ग्लोबल वॉर्मिंग पर निबंध, इसे कैसे रोकें? Global Warming Essay in Hindi PDF”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.