चेहरे के लिए ग्लिसरीन का उपयोग कैसे करें? How to use glycerine for face in Hindi?

चेहरे के लिए ग्लिसरीन का उपयोग कैसे करें? How to use glycerine for face in Hindi?

दोस्तों आज के समय में लोग अपनी पर्सनालिटी को बनाये रखने के लिए बाज़ार में आने वाले कई प्रकार के उत्पादों का उपयोग करते है, और अपना बहुत सा पैसा इन उत्पादों पर खर्च करते है।

आज हम बात करने वाले है, एक ऐसे प्राकृतिक उत्पाद की जिसका उपयोग करके हम अपनी पर्सनालिटी बनाने के साथ-साथ पैसा भी बचा सकते है एवं अपनी त्वचा की रौनक को बरक़रार रख सकते है। वह प्राकृतिक उत्पाद है ग्लिसरीन जिसको त्वचा और सौंदर्य देखभाल के लिए उपयोग किया जाता है।

ग्लिसरीन एक ट्राई हाइड्रोक्सी अल्कोहल होता है। यह तैलीय त्वचा के साथ-2 सभी प्रकार की त्वचा में उपयोग में लाया जाता है, इसका उपयोग मुहाँसे, त्वचा संक्रमण एवं झुर्रिया से निजात पाने में होता है। 

ग्लिसरीन के उपयोग से कई प्रकार के त्वचा में असर देखने को मिले है, साथ साथ घाव को ठीक करने में भी इसका उपयोग किया जाता है। अपने इसी गुण के कारण साबुन, बॉडी लोशन, क्रीम आदि बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

ग्लिसरीन क्या है? What is Glycerine?

ग्लिसरीन को ग्लिसरॉल के नाम से भी जाना जाता है, यह प्राकृतिक तेलों एवं जंतु के फैट से बना एक रंगहीन, बिना महक का, मीठे स्वाद का तरल पदार्थ होता है।

वेजीटेबल ग्लिसरीन पेड़ पोधो जैसे पाम ऑयल, सोया, नारियल तेल आदि से प्राप्त किया जाता है, इसका अधिकतर उपयोग सौंदर्य प्रसाधन, फूड एवं चिकित्सा उत्पादों में किया जाता है। 

इसे भी पढ़ें -  गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए 10 टिप्स Best Summer Tips for Health in Hindi

चेहरे पर ग्लिसरीन उपयोग करने के बेहतरीन तरीके Best 10 tips to use glycerine on face

दोस्तों आज हम बात करेंगे ऐसे 10 सर्वश्रेष्ठ विचारों की, कि “कैसे हम ग्लिसरीन का उपयोग चेहरे के लिए कर सकते है”। तो शुरू करते है – 

1. मॉइस्चराइजर के रूप में Use as face moisturizer

ग्लिसरीन का उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता है, क्योंकि यह चेहरे की त्वचा के pH मान को बैलेंस करके रखती है एवं सूर्य की पराबैगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करके, त्वचा को स्वस्थ एवं चमकदार बनाये रखती है। 

रात को गुलाब जल के साथ इस का उपयोग करके एवं सुबह पानी से धोने से चेहरे पर दिन भर ग्लो रहता है एवं रुई को इसमे भिगोकर चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर छोड़ने के बाद, दोबारा साफ रुई से लगाई हुई ग्लिसरीन को पोंछे, आपके चेहरे में आपको रंगत दिखेगी। यह त्वचा की नमी बनाए रखता है, जिससे त्वचा कोमल और ताजी दिखती है। (source)

 2. रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए Good for Dry skin

बढती उम्र के कारण आपके चेहरे की त्वचा रुखी हो जाती है, जिससे जलन, लालपन आदि समस्या पैदा हो जाती है और त्वचा अति संवेदनशील हो जाती है, लेकिन चेहरे की त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है, यह रूखेपन को दूर करके इसे कोमल और मुलायम बनाता है, दैनिक उपयोग से रूखेपन से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी निजात मिलती है। (source)

3. चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के लिए Remove stain from face

ग्लिसरीन का उपयोग चेहरे के दाग धब्बो को दूर करने में भी किया जाता है, नीबू के साथ ग्लिसरीन को लगाने से चेहरा साफ़ होता है, लगातार कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगे। रंगत निखारने के साथ साथ यह कई तरह के त्वचा संक्रमण जैसे हाइपर पिग्मेंटेशन, डॉर्क स्पॉट्स और झाइयों से भी छुटकारा दिलाता है। (source)

4. होठों के लिए Keeps smooth and soft lips

चेहरे की त्वचा के साथ साथ होठों को कोमल और मुलायम बनाने में भी ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है, इसके नियमित उपयोग से होठों में गुलाबीपन आता है, एवं होठ कामुक बनते है, साथ ही साथ कटे और फटे होठों से ग्लिसरीन का उपयोग करके निजात पाई जा सकती है, जबकि हम इससे छुटकारा पाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, वहीं माइल्ड नॉन-टॉक्सिक ग्लिसरीन का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है। (source)

[easyazon_image align=”center” height=”500″ identifier=”B01LJY0PLE” locale=”IN” nw=”y” src=”https://images-eu.ssl-images-amazon.com/images/I/41I2klrxQQL.jpg” tag=”1hindi-21″ width=”262″] [easyazon_cta align=”center” identifier=”B01LJY0PLE” key=”small-light” locale=”IN” tag=”1hindi-21″]
इसे भी पढ़ें -  सेंधा नमक के 15 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ Amazing benefits of Rocksalt in Hindi
Loading...

5. चेहरे को साफ़ करता है Act as a cleanser for face

ग्लिसरीन त्वचा से धूल, मिट्टी एवं गंदगी से छुटकारा दिलाता है। ग्लिसरीन महँगे ब्यूटी उत्पाद की जगह उपयोग में लाया जा सकता है, जिसको आप उपयोग करते है, अच्छे परिणाम के लिए 3 चम्मच दूध के साथ 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाये। इसको रात भर लगाकर सुबह धोने से लाभ होता है। चेहरे की साफ सफाई में भी इसका उपयोग किया जाता है। (source)

6. चेहरे के मुहांसे के उपचार में Reduces acne on face

चेहरे पर मुहांसे के नाम से सभी घबराते है, चेहरे की त्वचा पर मौजूद तेल ग्रंथियां के बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाने के कारण ही मुहासे होते है, हथेलियों और तलवों को छोड़कर, यह तेल-ग्रंथियां पूरे शरीर की त्वचा में मौजूद होती हैं। त्वचा के रोमछिद्र अंदर से इन तेल ग्रंथियों वाली कोशिकाओं से जुड़े होते हैं। रोमछिद्र पदार्थ बनाते है जिसके कारण, त्वचा की खूबसूरती और उसके भीतर तेल संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। 

शरीर में हारमोन परिवर्तन के कारण हमारी त्वचा की तेल ग्रंथियों में तेल संतुलन बिगड़ जाता है जिसकी वजह से ही हमारी त्वचा पर मुंहासे नज़र आने लगते हैं। यदि आपको भी मुहांसे की शिकायत है तो आपको भी ग्लिसरीन के उपयोग से इससे निजात मिल सकती है, इसके दैनिक उपयोग से आपको असर देखने को मिलेगा। (source)

7. ब्लैकहैड से छुटकारा पाने में Remove blackheads

ब्लैकहेड्स छोटे धब्बे होते हैं जो रोमछिद्रों के कारण हमारी त्वचा पर दिखाई देते हैं। इन धब्बो को ब्लैकहेड्स कहा जाता है, यह एक हल्के प्रकार के मुँहासे टाइप के होते हैं जो आमतौर पर चेहरे पर बनते हैं। ग्लिसरीन से चेहरे के ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद मिलती है।

हालांकि, इन निशानों को समय के साथ फीका करने के लिए ग्लिसरीन को नियमित उपयोग में लाया जा सकता है। ग्लिसरीन भी त्वचा को हाइड्रेट रखता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है। (source)

8. ग्लिसरीन चेहरे की त्वचा रोग रक्षक के रूप में Keeps away from various skin diseases

अध्ययन के मुताबिक ग्लिसरीन त्वचा की कोशिकाओं की, उनके नियमित कार्य करने में उनकी मदद करता है। इसके नियमित उपयोग से यह कोशिकाओं को पूरी तरह से परिपक्व होने की अनुमति देता है और असामान्य बहाव को रोक देता है। 

इसे भी पढ़ें -  चिकनगुनिया के लक्षण और इलाज Chikungunya Symptoms Treatment Hindi

ग्लिसरीन का यह गुण घावों के उपचार में भी मदद करता है। ग्लिसरीन आपकी त्वचा रोग को ठीक करने में मदद करता है और त्वचा की मरम्मत और उत्थान की प्रक्रिया में मदद करके एक्जिमा जैसे फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। (source)

9. रेजर बर्न में Razor Burn

पुरुषों में शेविंग करते हुए कई बार बाल अधिक मोटे होने के कारण रेजर से खरोच लग जाती है। जिसके कारण काफी पीड़ा होती है, यदि आपके साथ भी ऐसा है तो दाढ़ी बनाते समय ग्लिसरीन का उपयोग करके खरोंच, घाव और जलन को कम किया जा सकता है, दाढ़ी बनाने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं।

10. चेहरे के कालेपन को दूर करने में Reduce face darkness

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए हम कई प्रकार के उत्पादों का इस्तेमाल करते है, जिससे कभी कभी हमे सफलता मिलती है और कभी निराशा हाथ लगती है। लेकिन अधिकतर लोग घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को गोरा करते है। उन्ही में से एक है ग्लिसरीन का उपयोग जिसके इस्तेमाल से चेहरे में चमक के साथ साथ रौनक, गोरापन आता है एवं काले धब्बो को आसानी से दूर किया जा सकता है।  

ग्लिसरीन का त्वचा पर कितनी देर तक उपयोग करे? How to use Glycerine on face?

दोस्तों वैसे तो यह एक प्राकृतिक उत्पाद होने के कारण सुरक्षित है, लेकिन फिर भी इसे त्वचा पर ज्यादा देर तक ना छोड़े, क्योंकि इसके मोटे, चिपचिपे गुण के कारण यह धूल एवं प्रदूषण को चेहरे पर आकर्षित करती है, इसलिए इसका उपयोग थोड़े समय के लिए करना चाहिए। लेकिन इसे रात भर छोड़ने के लिए इसमें गुलाब जल या कोई और पदार्थ मिलाकर इसको तरल कर लेना चाहिए। 

प्राकृतिक उत्पाद होने के कारण इसके साइड इफ़ेक्ट नही है , ज्यादा उपयोग करने से एलजी होने की संभावना बनी रहती है, यदि आपको त्वचा में लालपन, खुजली या फिर रैशेस होते है तो तुरंत ही इसका उपयोग बंद कर देना चाहिए।

तो दोस्तों यह थे, चेहरे पर ग्लिसरीन को उपयोग करने के लिए 10 बेस्ट टिप्स, जिन विचारों को हम उपयोग में लाकर अपनी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा सकते है, एवं चमकदार त्वचा पा सकते है।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.