कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Kiwi fruit in Hindi

कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Kiwi fruit in Hindi

कीवी एक पहाड़ी फल है जो हल्के भूरे रंग का रोयेंदार होता है। इसके अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। कीवी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, केरोटिनोइड्स, प्रोटीन, फोलेट (फोलिक ऐसिड), पोटेशियम, लोहा और मिनरल्स पाए जाते हैं।

इटली, न्यूजीलैंड, चिली, ग्रीस और फ्रांस कीवी फल के प्रमुख उत्पादक देश हैं। यह फल खाने में अत्यधिक मीठा रसीला और स्वादिष्ट होता है, सभी लोगों कीवी खाना पसंद होता है। 1 दिन में 2 कीवी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

Contents show

कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Kiwi fruit in Hindi

कीवी फल खाने के फायदे Kiwi benefits in Hindi

जोड़ों के दर्द और अस्थि रोगों में लाभदायक

कीवी के अंदर पोटेशियम होता है जो मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है। 40-50 वर्ष की आयु में ज्यादातर पुरुष और महिलाएं हड्डी से संबंधित रोग जैसे- गठियाबाई (आर्थराइटिस), ओस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों के शिकार हो जाते हैं। इन प्रकार के रोगों में कीवी खाने से आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें -  शुरुवात के लिए 12 आसान योगासन Types of Yoga Asanas Poses for Beginners Hindi

पेट की बीमारियों में लाभदायक

कीवी खाने का सबसे बड़ा फायदा है कि यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इसके अंदर फाइबर होता है जो भोजन पचाने में मदद करता है। यह पेट से संबंधित रोग जैसे कब्ज, दस्त, पेट दर्द, बवासीर में आराम पहुंचाता है। पेट की बीमारियों के लिए यह बहुत लाभदायक है। Irritable bowel syndrome मैं यह फल अवश्य खाना चाहिए।

डायबिटीज के लिए लाभदायक

डायबिटीज (मधुमेह) के रोगी कीवी फल को खा सकते हैं। इसे खाने से ग्लूकोज का स्तर नहीं पड़ता है और डायबिटीज की बीमारी में आराम मिलता है।

ह्रदय रोगों में लाभदायक

कीवी खाने से हृदय रोगों से बचा जा सकता है। ह्रदय (दिल) की नसों में कोलेस्ट्रॉल जम जाता है जिसके कारण हार्ट अटैक आता है। कीवी खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने में मदद करता है। कीवी के अंदर मौजूद फाइबर और पोटेशियम दिल की बीमारी से दूर रखता है। इसे खाने से शरीर की चर्बी कम होती है।

गर्भावस्था के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को कीवी का सेवन करना चाहिए। इससे बच्चे के विकास में मदद मिलती है। कीवी के अंदर फोलिक ऐसिड, मिनरल्स, पोटेशियम, लोहा प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं, इसलिए डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को कीवी खाने की सलाह देते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

कीवी के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी पाए जाते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा यह शरीर की कमजोरी, थकान को दूर करता है। चुस्ती फुर्ती बढ़ाता है। पाश्चात्य देशों में ज्यादातर लोग सुबह नाश्ते में कीवी फल का सेवन करते हैं। एनीमिया रोग से ग्रस्त लोग भी कीवी का सेवन करते हैं।

अनिद्रा, स्लीप डिसऑर्डर रोगों में लाभदायक

कीवी फल के अंदर सेरोटोनिन पाया जाता है जो अनिद्रा स्लीपिंग डिसऑर्डर जैसे रोगों में आराम पहुंचाता है। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि सोने से पहले 2 कीवी खाने चाहिए। इससे अच्छी नींद आती है।

इसे भी पढ़ें -  मौसंबी के फायदे और नुकसान (Benefits and side effects of Sweet Lemon in Hindi)

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

100 ग्राम कीवी के अंदर 312 मिलीग्राम पोटेशियम पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

स्किन को चमकदार बनाता है

यदि आप भी खूबसूरत और जवान दिखना चाहते हैं तो आपको कीवी का सेवन करना चाहिए। इसके अंदर विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है। इसके साथ ही यह स्किन सेल को नष्ट होने से बचाता है जिससे शरीर की त्वचा चमकदार और जवान रहती है। ढलती उम्र के समय किवी खाने से व्यक्ति जवां और खूबसूरत दिखाई देता है।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

जिन लोगों को सर्दी जुखाम रहता है उन्हें डॉक्टर कीवी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसके अंदर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

कीवी खाने से आंखों की बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अंदर विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आंखों की बीमारियों से बचाता है। लंबे समय तक आंखें स्वस्थ रहती हैं। उम्र बढ़ने पर age-related macular degeneration (AMD) जैसे रोगों से भी बचाता है।  

डेंगू और चिकनगुनिया में फायदेमंद

डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोगों में खून में प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं। ऐसे में कीवी फल खाने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ जाती है। इस रोग में डॉक्टर हर दिन दो कीवी फल खाने की सलाह देते हैं। डेंगू और चिकनगुनिया के लिए यह फल बहुत लाभदायक है।

सूजन कम करता है

कीवी फल खाने से शरीर के अंदर सूजन (inflammation) कम होती हैं। यह आर्थराइटिस और दूसरे अस्थि रोगों में फायदेमंद है। जोड़ों की सूजन में राहत देता है।   

अस्थमा रोग में फायदेमंद

जिन लोगों को अस्थमा रोग होता है उन्हें कीवी फल खाना चाहिए। इसके अंदर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह अस्थमा रोग में राहत देता है।

इसे भी पढ़ें -  तरबूज बीज के फायदे नुक्सान Watermelon Seeds Benefits and Side-effects in Hindi

अल्सर में फायदेमंद

जिन लोगों को अल्सर की समस्या होती है उन्हें कीवी खाना चाहिए। इसके अंदर बहुत से पाचन एंजाइम उपस्थित होते हैं जो अल्सर की समस्या में आराम पहुंचाते हैं। दर्द को कम करते हैं।

मोटापा कम करने में फायदेमंद

जो लोग मोटापे का शिकार हो गए हैं और बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें कीवी फल जरुर खाना चाहिए। इसके अंदर कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है। इसलिए इसका सेवन करने से आपकी भूख भी मिट जायेगी और वजन भी कम हो जाएगा। कीवी के अंदर मौजूद फाइबर वजन कम करने में मदद करता है। विटामिन C, विटामिन K, फाइबर के कारण वजन संतुलित रहता है।  

कीवी खाने के नुकसान Kiwi fruit disadvantages

आमतौर पर कीवी फल खाने के बहुत से फायदे हैं जो हमने आपको ऊपर के लेख में बताएं हैं। परंतु कुछ लोग को इससे एलर्जी (Allergy) रहती है। उन लोगों को यह फल नहीं खाना चाहिए। एलर्जी के कारण खुजली, सूजन, उल्टी, सांस लेने में परेशानी, सीना जकड़न, गले में खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कीवी फल को कैसे खाना चाहिये how to eat Kiwi fruit in hindi

  1. कीवी को स्ट्रॉबेरी, आम, अनानास, केला और दूसरे फलों के साथ छोटे टुकड़ों में काटकर फ्रूट चाट, कॉकटेल बनाकर खाया जा सकता है जो खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।
  2. कीवी को छोटे टुकड़ों में काटकर शहद मिलाकर भी खा सकते हैं।
  3. सलाद के रूप में कीवी का सेवन कर सकते हैं।

Help Source –

https://www.healthline.com/health/7-best-things-about-kiwi
https://www.organicfacts.net/kiwi.html

2 thoughts on “कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Kiwi fruit in Hindi”

  1. Good article!! sir aapne health ke bare me bahut hi achchi jankari de or aage bhi aap
    aaise article likhte rhe thank you .

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.