ओलिव ऑयल के फायदे व नुक्सान Health Benefits of Olive Oil in Hindi

ओलिव ऑयल के फायदे व नुक्सान Health Benefits of Olive Oil in Hindi

ओलिव ऑयल को हिंदी में जैतून का तेल कहते हैं इस का वनस्पति नाम – ओलेया एउरोपैआ, प्रजाति – ओलिया, जाति – थुरोपिया, कुल – ओलियेसी और यह एक वृक्ष है। जैतून सबसे पहले पश्चिम एशिया में पाया गया था। अफ्रीका, चीन तथा न्यूजीलैंड में इसकी खेती की जाती है जो इनके लिए एक व्यापार है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में इसके बगीचे भी लगाए जाते हैं। 

ओलिव ऑयल के फायदे व नुक्सान Health Benefits of Olive Oil in Hindi

जैतून के वृक्ष दो प्रकार के होते हैं जंगली कांटेदार और दूसरा बिना कांटे दार होता है। जंगली जैतून छोटे एवं झाड़ी की तरह होते हैं और इनकी डालियों पर कांटे भी होते हैं। जैतून के वृक्ष के फल से तेल प्राप्त किया जाता है जिसका लोग व्यापार करते हैं। जैतून के इस फल में जो सूखा पदार्थ होता है उसी के आधार पर 50 से 55% तेल प्राप्त होता है जैतून के फल का अचार भी बनाया जाता है।

जैतून के वृक्ष के लिए नाइट्रोजन खाद सबसे उपयोगी होती है। जैतून के पेड़ की औषधिये गुणों की प्रसिद्धि दूर-दूर तक है इसीलिए इसको दुनिया के सभी प्रांतों में पाया जाता है। बाजार में ऑलिव ऑयल बहुत ही आसानी से मिल जाता है परंतु इसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि बाजार के ऑलिव ऑयल में बहुत ही मिलावट देखने को मिलते हैं जो हमारे लिए हानिकारक हो सकता है।

जैतून के तेल की एक विशेष खासियत है कि यह आंतरिक और बाहरी दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है इसका इस्तेमाल सौंदर्य और स्वास्थ्य दोनों के लिए किया जाता है। तेल का उपयोग भोजन पकाने में भी किया जाता है। जैतून का तेल किसी भी प्रकार के कैंसर के विकास के खिलाफ बहुत ही उपयोगी है।

ओलिव ऑयल के फायदे Benefits of Olive Oil in Hindi

कोलेस्ट्रोल को कम करना

ओलिव आयल के सेवन से कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है। जैतून के तेल की सहायता से हृदय को भी मजबूत किया जा सकता है और दौरे की बीमारी में भी कमी आती है।

उच्च रक्तचाप

जैतून के तेल से उच्च रक्तचाप को कम किया जा सकता है इसका नियमित उपयोग करने से शरीर में रक्त परिसंचरण को भी संतुलित किया जा सकता है।

वजन घटाने में

अगर आपको अपना मोटापा कम करना है तो हर रोज आपको एक से दो चम्मच ऑलिव ऑयल प्रत्येक सुबह सेवन करना होगा।

बालों के लिए उपयोगी

लिव ऑयल में कई एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन ई और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो हमारे बालों के लिए उपयोगी है इससे दो मुहे वाले बालों की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

सौंदर्य में उपयोगी

ओलिव ऑयल हमारे त्वचा को नम बनाए रखता है इसमें फैटी एसिड और विटामिन ए एवं विटामिन ई पाए जाते हैं जो त्वचा में झुर्रियां आने से रोकते हैं और चेहरे को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

मस्तिष्क के लिए

जैतून के तेल का अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी मानसिक बीमारी को दूर करने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है इसके साथ-साथ यह डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करते हैं।

सूजन को कम करने में

ओलिव आयल में सूजन को कम करने के गुण भी पाए जाते हैं यह किसी भी प्रकार का सूजन हो इसके सेवन से ठीक हो जाता है इसके अलावा यह मधुमय, गठिया, कैंसर, हृदय रोग को भी ठीक कर सकता है।

कैंसर में उपयोगी

जैतून के तेल में पॉलीफाइनल एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है इसके लिए आपको शुद्ध जैतून का तेल को दो चम्मच सेवन करना होगा जैतून के तेल से स्तन कैंसर को भी ठीक किया जा सकता है।

हड्डियों में मजबूती

जैतून के तेल की मसाज करने से हड्डियां मजबूत होती है इसके सेवन से अर्थराइटिस ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी को भी कम किया जा सकता है।

डायबिटीज में उपयोगी

ऑलिव ऑयल के रोजाना सेवन से मधुमेह जैसी बीमारी को भी रोका जा सकता है क्योंकि यह शुगर को नियंत्रित करता है और इंसुलिन के स्राव को संतुलित बनाए रखता है।

ओलिव ऑयल से नुकसान Side Effects of Olive Oil in Hindi

ओलिव ऑइल के साइड इफेक्ट्स क्या-क्या है –

  • ऑलिव ऑयल के ज्यादा सेवन करने से मुंहासे की समस्या आ सकती है।
  • जैतून का तेल ड्राई स्किन के लिए उपयोगी नहीं होता है।
  • कुछ लोगों को ऑलिव ऑयल से एलर्जी भी हो सकती है।
  • इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से हाइपोटेंशन की समस्या को भी देखा जा सकता है।
  • ऑलिव ऑयल के अधिक उपयोग से हमारे शरीर का वजन बढ़ सकता है इसके ज्यादा सेवन से हमें बचना चाहिए।
  • ऐसे व्यक्ति जिनकी त्वचा चिकनी होती है और चिपचिपी होती है उनको अधिकतर जलन, चकते पड़ सकते हैं।
  • जैतून के तेल का अधिक सेवन करने से डायरिया की समस्या भी आ सकती है।
  • जैतून के तेल में फैट ज्यादा होने के कारण पाचन शक्ति को खराब कर सकता है।
  • इसके अधिक सेवन से हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है जैसे चक्कर आना, गुर्दे की समस्या आदि।
  • ओलिव ऑयल की ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर का रक्तचाप कम हो सकता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.