पालक खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Spinach in Hindi

पालक खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Spinach in Hindi

पालक  हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है यह हमारी त्वचा की देखभाल करती है इसके अलावा यह बेहतर दृष्टि, स्वस्थ रक्तचाप, मजबूत मांसपेशियों, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (AMD), मोतियाबिंद, एथेरोस्लेरोसिस, दिल का दौरा, न्यूरोलॉजिकल लाभ, ऑस्टियोपोरोसिस, विरोधी अल्सरेटिव और कैंसर विरोधी लाभ, स्वस्थ भ्रूण विकास, और शिशुओं के लिए विकास में वृद्धि आदि इसके सम्मलित लाभ है।

पालक खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Spinach in Hindi

पालक क्या है? What is Palak or Spinach?

पालक Amaranthaceae परिवार का सदस्य है और इसका वैज्ञानिक नाम  Spinacia oleracea है। यह एक हरी, पत्तेदार सब्जी है, जो एक सस्ती सब्जी है, जिसे हर कोई खरीद कर खा सकता है। यह मिनरल, विटामिन, रंगद्रव्य और फाईटोन्यूट्रियेंट का एक समृद्ध स्रोत है।

पालक में एक साथ कई महत्वपूर्ण गुण होते है जो बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। इस सब्जी में लाभों की विशाल सीमा होती है जिस कारण, नियमित रूप से पालक को खाने की सलाह दी जाती है।

सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक यह है कि क्यों पालक इतना महत्वपूर्ण है? और दुनिया भर में मूल्यवान भी है। क्योंकि यह ज्यादा मौसमों में मिलता है यह सर्दियों में भी उगाया जाता है और वसंत में भी हमें प्राप्त हो सकता है।

पालक खाने के फायदे Palak Khane ke Fayde

एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में पालक कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाता हैं; पालक के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों में निम्नलिखित हैं-

इसे भी पढ़ें -  स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे नुकसान Strawberry Benefits and Side Effects in Hindi

आँखों में सुधार Eye Health

पालक बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, और जेंथिने का एक समृद्ध स्रोत है, जो कि दृष्टि के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। पके हुये पालक द्वारा आंखों में बीटा कैरोटीन की आपूर्ति की जाती है यह विटामिन A की कमी, आँखों में खुजली, आंखों के अल्सर और आंखों में शुष्कता आदि को रोकता है। पालक के कुछ गुणों से, आँखों की जलन भी कम होती है।

तंत्रिका संबंधी लाभ Neurological benefits

पोटेशियम, फोलेट और विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट आदि पालक के कई घटक है ये लोगों को न्यूरोलॉजिकल परेशानी में लाभ प्रदान करता है जो इसे नियमित रूप से उपभोग करते हैं। न्यूरोलॉजी के अनुसार, उनकी अल्जाइमर की बीमारी के कारण फोलेट कम हो जाती है।

इसलिए पालक उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होते है जो तंत्रिका या संज्ञानात्मक गिरावट के उच्च जोखिम वाले लोग हैं। पोटेशियम भी मस्तिष्क स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग है  और यह मस्तिष्क और बढ़ी हुयी अनुभूति, एकाग्रता और तंत्रिका गतिविधि में रक्त के प्रवाह में वृद्धि करता है।

रक्तचाप को बनाए रखता है Maintains blood pressure

पालक में पोटेशियम की बहुत ही उच्च मात्रा और सोडियम की मात्रा कम होती है। पालक का एक बहुत अधिक खतरा है मिनरलों की यह संरचना उच्च रक्तचाप वाले रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि पोटेशियम रक्तचाप कम करती है और सोडियम रक्तचाप बढ़ाता है।

पालक में उपस्थित फोलेट उच्च रक्तचाप की कम करने में योगदान देता है और उचित रक्त प्रवाह बनाए रखने के साथ-साथ रक्त वाहिकाओं को आराम देता है। कार्डियोवास्कुलर सिस्टम की मदद से आप तनाव को कम कर सकते हैं और इष्टतम कार्य क्षमता के लिए शरीर के अंग सिस्टम में ऑक्सीजन बढ़ा सकते हैं।

मांसपेशियों को मजबूत करता है Keeps muscles healthy

पालक का एक घटक, कारक C0-Q10, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो मांसपेशियों को मजबूत करने में विशेष भूमिका निभाता है, विशेष रूप से यह हृदय के सभी मांसपेशियों में जो शरीर के सभी हिस्सों में लगातार रक्त प्रभाहित करता है।

जर्नल ऑफ़ कार्डियोवास्कुलर नर्सिंग के अनुसार, C0-Q10 का इस्तेमाल कई हृदय रोगों को रोकने के लिए किया जा सकता है जैसे कि हाइपरलिपिडामिया, हृदय की विफलता, उच्च रक्तचाप और कोरोनरी हृदय रोग।

हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है Keeps bones strong

पालक विटामिन का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डी मैट्रिक्स में कैल्शियम को बनाए रखने का कार्य करता है, यह हड्डियों के लिए  एक मिनरल है। इसके अलावा, मैंगनीज, तांबे, मैग्नीशियम, जस्ता और फास्फोरस जैसी अन्य मिनरलों से भी मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें -  चेहरे के लिए ग्लिसरीन का उपयोग कैसे करें? How to use glycerine for face in Hindi?

मोतियाबिंद के खतरे को रोकता है Prevents Cataract

पालक में मौजूद ल्यूटिन और ज़ेक्सैंटीन दोनों मजबूत एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, इस प्रकार यह हमारी आंखों को UV किरणों के कठोर प्रभाव से बचाता है जिससे मोतियाबिंद हो सकता है। ये मुक्त कणों के प्रभाव को भी कम करते हैं, जो मोतियाबिंद और अन्य नेत्र संबंधित बीमारियों का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

चयापचय को बढ़ाता है Enhance Metabolism

यह एक कारण है कि डॉक्टर अपने रोज़ाना के आहार में पालक को खाने की सलाह देते हैं। पालक में पाये जाने वाले प्रोटीन की मात्रा किसी भी सब्जी के लिए प्रभावशाली होती है, और वे आसानी से एंजाइमों द्वारा एमिनो एसिड में टूट जाती हैं जो इंसानों के लिए आवश्यक हैं।

पुनर्निर्मित स्तनपायी प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के विकास में सहायता करते हैं, इसमें हमारे शरीर की घावों को ठीक करने की क्षमता होती है, और हमारे पूरे चयापचय के लिए एक बढ़ावा प्रदान करता है, जिससे हमारे सभी अंग प्रणालियों को उनके इष्टतम स्तर पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। इसके अलावा, एक अध्ययन से पता चलता है कि पालक में पाए जाने वाले थिलाकॉइड, लालच और भूख को कम कर सकते हैं जो वजन घटाने में और मदद कर सकते हैं।

गैस्ट्रिक अलसर को कम करता है Helps in Gastric ulcer

यह पाया गया है कि पालक और कुछ अन्य सब्जियों में भी पेट की श्लेष्मा झिल्ली(Mucous membrane) की रक्षा करने की क्षमता होती है, जिससे गैस्ट्रिक अल्सर की को रोका जा सकता है।

इसके अलावा, पालक में पाया जाने वाला ग्ल्य्कोग्ल्य्सरोलिपिड (glycoglycerolipids), पाचन तंत्र के अन्दर की ताकत को बढ़ाता है, जिससे शरीर के उस हिस्से में किसी भी प्रकार की अवांछित सूजन नहीं आती है।

हृदय को स्वस्थ रखता है Keeps heart healthy

एथ्रोस्क्लेरोसिस धमनियों के कठोर होने के कारण होता है। लिटिन नामक एक वर्णक जो पालक में पाया जाता है, एथ्रोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक की घटना को कम करता है। इस कारण पालक का प्रोटीन रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल और अन्य जमे हुए वसा को कम करता हैं।

भ्रूण विकास Development of fetus

अपने नए तंत्रिका तंत्र के समुचित विकास और बढ़ते भ्रूण के लिए पालक में पाए जाने वाले फोलेट की आवश्यकता होती है। फोलेट की कमी के कारण फांक तालू या स्पाइना बिफिडा(Cleft palate or spina bifida) जैसे दोष हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  सेंधा नमक के 15 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ Amazing benefits of Rocksalt in Hindi

पालक में निहित विटामिन को मां द्वारा उच्च मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। बच्चे के फेफड़ों के विकास के लिए विटामिन A की आवश्यकता होती है और इसे स्तनपान के दौरान स्थानांतरित किया जा सकता है, इसलिए भोजन में पालक खाना जन्म के बाद भी जारी रखना चाहिए।

सूजन कम करता है Reduces inflammation

पालक में पाए गए कई यौगिक(compounds), वास्तव में, एक दर्जन से अधिक है। जब शरीर में सूजन को कम करने की बात आती है, तो उन्हें मेथिलैनेडीयॉक्सी, फ्लैवनोल, ग्लूक्यूरोनिड्स,(Methilanadioxie, flavonol, glucuronids) और पालक की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है।

यह न केवल ह्रदय की रक्षा करता है बल्कि खतरनाक सूजन और कैंसर को रोकने में भी सहायक है, यह गठिया जैसी स्थितियों में सूजन और इससे संबंधित दर्द को कम करता है, जिससे आज दुनिया भर के लाखों लोग पीड़ित हैं।

कैंसर से रोकथाम Cancer prevention

पालक विभिन्न महत्वपूर्ण घटकों से बना है जो कि विभिन्न प्रकार के कैंसर के इलाज और रोकथाम में आशाजनक साबित हुए हैं। इनमें मूत्राशय, प्रोस्टेट, यकृत और फेफड़ों के कैंसर शामिल हैं।

कैंसर से पीड़ित रोगियों के उपचार के लिए अलग-अलग तंत्रों के माध्यम से फोलेट, टोकोफेरोल और क्लोरोफिलिन जैसे पालकों में विभिन्न कॉम्पोनेन्ट होते हैं। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि पालक आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ बहुत प्रभावी है।

त्वचा की सुरक्षा करता है Protect skin

UV किरणों में सूरज की हानिकारक किरणों के साथ अलग-अलग फ़िओनोट्रियेंट और रंजक(Fianautrient and pigment) होते है। पालक का प्रयोग त्वचा की न केवल रक्षा करता हैं बल्कि कुछ हद तक क्षतिग्रस्त जीन की मरम्मत भी करता हैं, जिससे लंबे समय तक त्वचा के कैंसर को रोका जा सकता हैं।

क्या यह मधुमेह के खिलाफ रक्षा कर सकते हैं ? Can It help in Diabetes?

पालक में स्टेरॉयड शामिल होता है, जिसे फाइटोटेकडायरेरोइड(Phytocdiaeroid) कहा जाता है। अध्ययन में, यह स्टेरॉयड ग्लूकोज (चीनी) चयापचय बढ़ाने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है।

यह प्री-डायबिटीज, मधुमेह या अन्य प्रकार के मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि यह महत्वपूर्ण वसा-स्टोरेज हार्मोन इंसुलिन की आवश्यकता को कम करता है। मधुमेह के रोगी, दिल की बीमारी, अंधापन, तंत्रिका क्षति, अंगों में सुन्नता और अन्य जटिलताओं में मदद करता हैं।

2 thoughts on “पालक खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Spinach in Hindi”

  1. Spinach ke fayade mujhe pahle se kuch malum tha. But itna jyada fayda hain iska jankari nahi tha. Dhanyvaad jankari ke liye.

    Reply
  2. bahut achchi jaanakri wali post hai, mostly ham sab yhi jaante the ki spinach iron ka accha source hai lekin iske itne saare benefits hai iski jaanakri nhi thi, thank for share this post

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.