Loading...

हिन्दी दिवस पर भाषण Hindi Diwas Speech in Hindi

0
2017 हिन्दी दिवस पर भाषण Hindi Diwas Speech in Hindi

हिन्दी दिवस पर भाषण Hindi Diwas Speech in Hindi

हिन्दी दिवस पर अपने स्कूल, कॉलेज के कार्यक्रमों के लिए सुन्दर आसान भाषण पढ़ें!

हिन्दी दिवस पर भाषण Hindi Diwas Speech in Hindi

माननीय प्रधानाचार्य महोदय, अध्यापक गण तथा मेरे प्रिय मित्र आप सभी का हमारे स्कूल द्वारा आयोजित इस सुभ और विशेष समाहरोह में स्वागत है।

आज 14 सितम्बर का दिन हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। आज के दिन को बहुत सारे व्यक्ति याद नहीं करते हैं परन्तु आज का दिन का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। आज का दिन 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को हम अपने राष्ट्र भाषा हिन्दी के सम्मान में मानते हैं। हमें इस दिन को उत्साह के साथ मनाना चाहिए जिससे की हमारे राष्ट्र भाषा हिन्दी को और बढ़ावा मिले।

इस दिन हमारे स्कूल की तरह ही सभी भारतीय स्कूलों और कॉलेजों में भी इस दिन को सम्मानपूर्वक मनाया जाता है। हिन्दी दिवस के अवसर पर स्कूलों और कॉलेजों में हिन्दी कविता, निबंध, कहानी तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। न सिर्फ स्कूलों में बल्कि कई संस्थानों और कार्यालयों में भी हिन्दी कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित किये जाते हैं।

इन प्रतियोगिताएं और कार्यक्रमों हम बच्चों और बड़ों सबको हिन्दी भाषा के विषय में जानकारी मिलती है और हम सभी हिन्दी भाषा में और भी मजबूत भी बनते हैं और हिन्दी भाषा के माध्यम से एक दुसरे के साथ और भी बेहतर तरीके से जुड़ते हैं। हिन्दी दिवस को और भी सुन्दर तरीके से मनाने के लिए कई जगहों में अंताक्षरी और गीत प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है। अगर हम आसान शब्दों में इस दिन को समझें तो यह हिन्दी दिवस के अवसर पर पुरे राष्ट्र को एकजुट करना है।

न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी हिन्दी भाषा को सिखाने और प्रोत्साहन देने के लिए कई प्रकार के बड़े क्लासेज लिए जाता हैं। अन्य कई देशों के लोग हिन्दी भाषा को सिखने के लिए बहुत ही उत्साहित है इसलिए वे विशेष तौर पर भुगतान करके हिंदी भाषा को सिखने के लिए क्लासेज जा रहे हैं। जी हाँ यह बात तो सच है की आज के टेक्नोलॉजी से जुड़ने के लिए अंग्रेजी भाषा भी सीखना जरूरी है परन्तु हमें अपने राष्ट्र भाषा हिन्दी को नहीं भूलना चाहिए और अपने सभी भाषाओं में अपने राष्ट्र भाषा को सर्वप्रथम प्राथमिकता देना चाहिए।

Also Read  2017 दोल जात्रा पर निबंध व जानकारी Essay on Doljatra Festival in Hindi

हम सभी को हिन्दी दिवस के इस महत्वपूर्ण दिन में हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने का प्रण लेना चाहिए और हिन्दी भाषा के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। हमें देश के अच्छे नागरिक के रूप में अपना भूमिका निभाना चाहिए और हिन्दी भाषा को जन-जन तक पहुँचाने की कोशिश करना चाहिए। यह दिन हमारे लिए बहुत ही गर्व का दिन है क्योंकि इसी दिन हिन्दी भाषा को देवनागरी लिपि की मान्यता मिली थी।

अगर टेक्नोलॉजी की बात करें तो आज गूगल, फेसबुक से लेकर दुनिया की हर बड़ी से बड़ी कंपनी का वेबसाइट या एप्प हिन्दी में उपयोग किया जा सकता है। हिन्दी भाषा के महत्व को ना सिर्फ साधारण लोग बल्कि बड़े-बड़े टेक्नोलॉजी से जुडी कंपनियां भी समझ चुकी हैं और वह भी अपने परियोजनाओं को हिन्दी भाषा में भी विकसित  करने में लगे हुए हैं।

अंत में मैं आप सभी को धन्यवाद करना चाहता हूँ क्योंकि आप सभी ने इस सुभ अवसर पर मुझे आपके समक्ष अपने कुछ शब्द रखने का मौका दिया। चलिए एक बार दोबारा सब मिलकर हम आज प्रण लें कि हम हिन्दी भाषा को आगे ले जाने की पूरी कोशिश करेंगे और मरते दम तक इसका सम्मान करेंगे।

Loading...

जय हिंदी ! जय भारत !

धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

माँ पर बेहतरीन सुविचार Best Mother Quotes in Hindi

माँ पर बेहतरीन सुविचार Best Mother Quotes in Hindi माँ अनमोल होती है। बच्चे के जन्म से अपन…