स्मार्ट कैसे बनें? बेहतरीन तरीके How to be Smart Tips in Hindi

आईये आपको बताते हैं स्मार्ट कैसे बनें? Top 10 ways to be Smart in Hindi – दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे उन तरीकों के बारे में जिनसे स्मार्ट बना जा सके।

स्मार्ट कैसे बनें? बेहतरीन तरीके How to be Smart Tips in Hindi

स्मार्ट कौन होता है? Who’s really smart and what’s smartness?

स्मार्ट होना एक मानसिक स्थिति है जो कि आपके व्यक्तित्व को निखारती है। एक स्मार्ट व्यक्ति वह होता है जिसे अपने आस पास की चीजें के बारे में जानकारी होती है, उसे मूलभूत जानकारी होती है। वह व्यक्ति जो बोलने पहनने का तरीका जानता है वह भी स्मार्ट होता है।

स्मार्ट होने का अर्थ होता है कुशल होना। किसी एक विशेष प्रकार के कार्य में नहीं अपितु अपने दैनिक जीवन में कुशल होना। स्मार्ट व्यक्ति हमेशा अपने सभी कार्यों में कुशल नहीं होते लेकिन वे ऐसा किसी को पता नहीं चलने देते कि वे कुशल नहीं है।

आज के समय में कुशल होना या स्मार्ट होना काफी ज्यादा जरूरी है। स्मार्ट होने के लिए आपको लगातार चीजें सीखते रहना पड़ता है। स्मार्ट होना काफी आसान है। स्मार्ट होने के सर्वाधिक कारगर तरीके नीचे बताए गए हैं।

इसे भी पढ़ें -  अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों के लाभ Benefits of Extra Curricular Activities in hindi

स्मार्ट बनने के कुछ बेहतरीन टिप्स Best tips to be Smart

वे तरीके हैं :-

ऑनलाइन सही जगह समय व्यतीत करें (Spend your time on right place)

दोस्तों स्मार्ट बनने के लिए अपने समय का सही उपयोग करना सबसे ज्यादा जरूरी है। यदि आप अपने काम के बीच में ऑनलाइन ब्रेक लेते हैं तो आप इस बात का सतर्कता से ख्याल रखें कि आप अपना समय कहाँ बीता रहे हैं।

ऑनलाइन समय बिताने के लिए कई सारे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म हैं, लेकिन अगर आप वहां समय बिताते हैं तो यह आपके समय का दुरुपयोग होगा। दोस्तों इंटरनेट पर ऑनलाइन कई सारी ऐसी चीजें भी हैं जिससे कि आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

ऐसा करने से आप स्मार्ट होने की तरफ अपने कदम बढ़ा सकते हैं। दोस्तों एक स्मार्ट व्यक्ति वह होता है जिसके पास काफी अधिक ज्ञान हो। इसलिए अगली बार से ब्रेक लेने के बाद इंटरनेट पर कुछ पढ़ें, कुछ नया सीखें।

जो सीखें उसे लिखें (Write down what you learn)

दोस्तों आप जो भी कुछ सीखें, उसे लिखना बहुत ज्यादा जरूरी है। जो सीखा हो यदि उसे लिख लिया जाए, तो वह बाद में भूलने की स्थिति में दुबारा सीखा जा सकता है। लिखने की आदत बनाएं और रोज थोड़ा थोड़ा लिखना शुरू करें।

शुरुआती दिनों में आपको यह काफी गैर जरूरी और बेकार का काम लगेगा लेकिन कुछ समय बीतने के बाद आप यह देखेंगे कि ऐसा करने से आपके व्यक्तित्व पर सीधा असर पड़ रहा है।

जिन कार्यों को करना हो उनकी सूची बना लें (Make to do list)

स्मार्ट व्यक्तित्व पाने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आप जान लें, कि अपने बचे हुए कामों को कैसे निबटाना है। आपके पास समय बहुत सीमित होता है और काम बहुत ज्यादा इसलिए रोज की दिनचर्या के लिए कुछ लक्ष्यों को शामिल करके एक टाइमटेबल जैसी टू डू लिस्ट का निर्माण कर लें। ऐसा करने से आप अपनी बढ़त पर भी नज़र रख पाएंगे।

मस्तिष्क से जुड़े खेल खेलें (Play mind games)

दोस्तों एक स्मार्ट व्यक्तित्व पाने के लिए आपको अपने दिमाग का विकास बहुत ज्यादा करना होगा। एक स्मार्ट व्यक्ति का मस्तिष्क हर समय सुचारू रूप से कार्य करता रहता है। अपने मस्तिष्क का विकास करने के लिए आपको अलग अलग तरह की पहेलियों वाले मस्तिष्क खेल जैसे, शतरंज, सूडॉकू,पजल इत्यादि जरूर खेलना चाहिए। इन खेलों को खेलने से आपके फैसले लेने की क्षमता में भी अविश्वसनीय निखार आएगा।

इसे भी पढ़ें -  फॉर्म 16 और 16ए क्या है? Form 16 and Form 16A Details in Hindi

संगत अच्छी रखें (Have smart friends)

अच्छी संगत में रहें। अच्छी संगत से यहां मतलब उन लोगों से है जो कि खुद भी अपने व्यक्तित्व को निखारना चाहते हैं या निखार चुके हैं। ऐसा करने से आपके व्यक्तित्व पर सीधा असर पड़ेगा। दोस्तों अगर आप अपना समय स्मार्ट या कुशल लोगों के साथ बिताते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा है क्यूंकि उनसे आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है।

खूब सारा पढ़ें (Read a lot)

एक स्मार्ट व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसके द्वारा अर्जित किया गया ज्ञान। आपके द्वारा अर्जित ज्ञान आपके व्यक्तित्व को कुशल बनाता है, जिससे आप स्मार्ट बनते चले जाते हैं। स्मार्ट बने रहने के लिए आपको अलग अलग चीजें सीखते एवं पढ़ते रहना चाहिए।

पढ़ने के लिए अलग अलग किताबों का प्रयोग करें। ये किताबें महान लोगों से जुड़ी हो सकती हैं। यदि आप किसी महान व्यक्ति की जीवनी वाली किताब या उसके विचारों की किताब पढ़ते हैं तो यह सीधा आपके व्यक्तित्व पर असर डालता है।

दूसरों को समझाएं (Explain it to others)

वह जो कुछ भी आपने सीखा है, वह दूसरों को समझाएं। ऐसा करने से आपका ज्ञान की बढ़ोत्तरी होगी।

अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था कि “यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को कोई भी तथ्य आसानी से समझा सकते हैं, तभी समझें की आप उसे भली भांति समझ चुके हैं”।

इसका मतलब यह है कि यदि आपने कोई भी चीज सीखी है तो उसे दूसरों को समझा कर यह जरूरी जांच लें कि आप उस तथ्य को बेहतर समझ चुके हैं, या नहीं।

अलग अलग नई चीजें करें (Do random new things)

दोस्तों आप स्टीव जॉब्स को तो जानते ही होंगे। एप्पल के मालिक बनने से पहले और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने से पहले स्टीव जॉब्स एक इंजीनियरिंग कॉलेज ड्रॉप आउट थे। इंजीनियरिंग छोड़ने के बाद उनके पास बहुत सारा समय था।

इसे भी पढ़ें -  प्रेमियों से जुड़े 51 अनमोल कथन Best 51 Quotes on Lovers in Hindi

उस समय के दौरान उन्होने अलग अलग नई नई चीजें सीखीं। ऐसा सीखने और करने से उनके मस्तिष्क की विचार करने की शक्ति काफी ज्यादा बढ़ गई।

स्मार्ट बनने के लिए आपका नई नई चीजें सीखते रहना काफी ज्यादा जरूरी है। नई नई सीखी गईं चीजें आपको आपके आने वाले जीवन में काफी ज्यादा सहायता देंगी।

नई भाषा सीखें (Learn a new language)

हमारा विश्व बहुत बड़ा है, और यहाँ कई सारे देश हैं जिनमें हजारों अलग अलग भाषाएं बोली जाती हैं। स्मार्ट बनने के लिए नई नई भाषाएं सीखते रहना जरूरी है। इन भाषाओं को आप फर्राटेदार न भी बोल पाएं तो भी चलेगा, लेकिन यदि आप इन्हे पढ़, लिख, बोल व समझ पा रहे हैं तो अपने आप में यह एक बड़ी उपलब्धि है। भाषा का चयन करने से पहले यह देख लें कि उसे बोलने वाले लोगों की संख्या कितनी हैं। फ्रेंच, डच जैसी भाषा से शुरुआत कर सकते हैं।

कुछ समय एकांत में बिताएं (Take some downtime)

एक कुशल व्यक्तित्व बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, आप खुद से जुड़े रहें। ऐसा करने के लिए आपको समय समय पर कुछ समय खुद के साथ बिताना चाहिए।

खुद के साथ बिताए गए समय के दौरान आप खुद से अलग अलग समस्याओं पर बात करें। आसान भाषा में इसे ध्यान लगाना या विचार करना भी कहा जाता है।

एकान्त में बैठकर विचार करने से आपको समस्याओं का हल मिल जाता है। ऐसा हफ्ते में एक बार एक से दो घंटे के लिए जरूर करें। यह आपके मस्तिष्क को नई स्फूर्ति प्रदान करेगा और स्मार्ट बनने की तरफ आप एक कदम और बढ़ जाएंगे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.