एयर होस्टेस कैसे बने? How to Become an Air Hostess in Hindi – Qualification, Course, Jobs, Salary Details

Contents

एयर होस्टेस कैसे बने? How to Become an Air Hostess in Hindi – Qualification, Course, Jobs, Salary Details

एयर होस्टेस बनने के लिए आपके अंदर अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए जैसे लोगों से मुस्कुराकर बात करना, पॉजिटिव एटीट्यूड (सकारात्मक दृष्टिकोण) बातचीत का तरीका, मिलनसार होकर यात्रियों की मदद करना, घबराये यात्रियों को शांत कराना आदि।

इस काम को करने के लिए आपके अंदर धैर्य भी होना चाहिए। लोगों से बातचीत करने का तरीका पता होना चाहिए। कुछ पैसेंजर तो अच्छी तरह बात करते हैं परंतु कुछ पैसेंजर अभद्र व्यवहार करते हैं।

एयर होस्टेस कैसे बने? How to Become an Air Hostess in Hindi – Qualification, Course, Jobs, Salary Details

एक एयर होस्टेस के अंदर धैर्य होना चाहिए। इस काम में खूबसूरत और यंग लड़कियों की डिमांड अधिक रहती है। जिन लड़कियों को घूमने फिरना, लोगों से बात करना पसंद है उनके लिए यह एक अच्छी नौकरी है। यह काम करने के लिए आपको हिंदी, इंग्लिश और कुछ विदेशी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  गायकी में करियर Career in Singing in Hindi 

उम्र

एयर होस्टेस बनने के लिए 18 से 25 साल की उम्र होनी चाहिए। उन्हें डोमेस्टिक एयरलाइंस के अलावा इंटरनेशनल एयरलाइंस में भी नौकरी करने का अवसर मिलता है।

लम्बाई

एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों की लंबाई कम से कम 157-150 सेमी से अधिक होनी चाहिए। वजन भी लंबाई के अनुसार होना चाहिए। यह जॉब अविवाहित लड़कियों के लिए होती है। नेत्र दृष्टि 6/6 होना चाहिए। अंग्रेजी हिंदी और किसी अंतरराष्ट्रीय भाषा का ज्ञान होना जरूरी है।

स्वास्थ्य

एयर होस्टेस बनने के लिए आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। शरीर पर कोई टैटू का निशान नही होना चाहिए।

मेल एयर होस्‍टेस

मेल एयर होस्टेस बनने के लिए पुरुषों की लंबाई 163 सेंटीमीटर होनी चाहिए। उम्र 26 वर्ष से कम होनी चाहिए

कितने साल का करियर होता है

एक एयर होस्‍टेस का करियर 8 से 10 साल का होता है। उसके बाद उनका प्रमोशन कर दिया जाता है और सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट बना दिया जाता है। इसके अलावा ग्राउंड ड्यूटी या मैनेजमेंट में नौकरी मिल जाती है।

एयरलाइंस कंपनियां किस तरह करती हैं चयन

कुछ एयरलाइंस एयर होस्टेस की भर्ती करने के लिए स्क्रीन टेस्ट, ग्रुप डिस्कसन और एप्टीट्यूड टेस्ट लेती है। इसमें धैर्य, लीडरशिप की खूबियों की परख की जाती है। विषम परिस्थिति में आप यात्रियों को कैसे संभालती हैं यह भी देखा जाता है।

सैलेरी

डोमेस्टिक (घरेलू) एयरलाइंस में एयर होस्टेस को शुरू में 25 से 40 हजार रूपये की सैलरी दी जाती है। जैसे जैसे अनुभव बढ़ता जाता है सैलेरी भी बढ़ती जाती है। देश में इस समय एयरलाइन बिजनेस काफी बढ़ रहा है।

इंडियन एयरलाइंस, सहारा इंडिया, गो एयर, जेट एयरवेज, एयर इंडिया जैसी एयरलाइंस में नौकरी आसानी से मिल जाती है। अनुभव होने पर 3 से 4 लाख का सालाना पैकेज मिल जाता है। 4, 5 साल के अनुभव के बाद 10 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है।

इसे भी पढ़ें -  इंटर्नशिप क्या है? इंटर्नशिप के फायदे What is Internship in Hindi? Its Advantages

भारत में एयर होस्टेस नौकरी देने वाली प्रमुख एयरलाइंस

एयर इंडिया, जेट एयरवेज, इंडियन एयरलाइंस, गो एयर, इंडिगो, स्पाइसजेट सिंगापुर एयरलाइंस लुफ्थांसा, वर्जिन अटलांटिक, ब्रिटिश एयरवेज, कैथे पैसिफिक, कतर एयरवेज, एमिरेट्स एयरलाइंस, एशिया विस्टारा

Loading...

एयर होस्टेस की नौकरी के कुछ अन्य फायदे

महीने में 13 से 17 दिन छुट्टियां, मुफ्त जीवन बीमा, हेल्थ इंश्योरेंस, रिटायर होने पर अतिरिक्त लाभ, परिवार और खुद के लिए मुफ्त एयरलाइन टिकट, नौकरी के दौरान रहने की मुक्त व्यवस्था

एयर होस्टेस को कौन से काम करने होते हैं

यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर घोषणाएं करना, टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान आवश्यक घोषणाएं करनी होती हैं। यात्रियों की देखभाल और सुरक्षा करना। उन्हें पानी, कॉफी, चाय, भोजन, किताबें, कंबल और दूसरी जरूरी चीजे देना।

एयर होस्टेस कोर्स तीन प्रकार का होता है  

Certificate Courses

  • Aviation Management and Hospitality
  • Cabin Crew/Flight Attendant
  • Hospitality and Air travel Management

Diploma Courses

  • Diploma in Air Hostess Training
  • Diploma in Aviation and Hospitality Management
  • Diploma in Cabin Crew/Flight Attendant Training

Degree Courses

  • B.Sc. in Air Hostess Training
  • Bachelor of Hospitality and Travel Management

यह सभी कोर्स 12th के बाद किए जाते हैं

एयर होस्टेस कोर्स करने के लिए कुछ जाने माने इंस्टिट्यूट –

  • Frankfinn Institute of air hostess, Delhi, Mumbai
  • Wings Air Hostess & Hospitality Training Vadodara, Gujarat
  • PTC – Aviation Academy, Chennai
  • Indira Gandhi Institute of Aeronautics (IGIA), Jaipur, Ahmedabad, Chandigarh
  • Rajiv Gandhi Memorial College of Aeronautics। Jaipur
  • Universal Aviation Academy, Chennai
  • Institute For Personality, Etiquette, & Grooming (IPEG India), Chennai
  • Air Hostess Academy (AHA), Bangalore
  • Jet Airways Training Academy, Mumbai

एयर होस्टेस के लिए मुख्य चुनौतियां

शराब पीना मना होता है

जिस फ्लाइट पर एयर होस्टेस काम करने जा रही है उसके 1 दिन पहले और ड्यूटी के समय उन्हें शराब पीना मना होता है।

वजन बढ़ाना मना होता है

एक एयर हॉस्टल के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है कि वजन ना बढ़ने पाये। उनका फिगर स्लिम ट्रिम होना चाहिए। देखने में भी आकर्षक लगनी चाहिए। वजन बढ़ने पर एयर होस्टेस को 1 महीने का समय वजन कम करने के लिए दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें -  SSC MTS Exam की तैयारी कैसे करें? पाठ्यक्रम, आवेदन, परीक्षा, की पूरी जानकारी

बच्चों की डिलीवरी ट्रेनिंग

एयर होस्टेस ट्रेनिंग के दौरान सभी एयर होस्टेस को बच्चों की डिलीवरी की ट्रेनिंग दी जाती है। यह काम काफी चुनौतीपूर्ण होता है। कई बार कोई प्रेग्नेंट महिला फ्लाइट के दौरान ही बच्चे को जन्म दे देती है। उस समय एयर हॉस्टेस की जिम्मेदारी बहुत अधिक बढ़ जाती है। उसे सावधानीपूर्वक काम करना होता है।

छोटे बच्चों को संभालना

एयर होस्टेस को कई बार छोटे बच्चों को संभालना पड़ जाता है। फ्लाइट के दौरान बच्चे रोते हैं और दूसरे यात्रियों को परेशान करते हैं। इस दौरान एयर होस्टेस को बच्चों को शांत कराना होता है।

काम करने के घंटे बढ़ सकते हैं

आमतौर पर एक एयर होस्टेस को 12 से 14 घंटा काम करना होता है। पर कई बार खराब मौसम या दूसरी तकनीकी वजह से सिफ्ट लंबी हो जाती है।

लंबे समय तक खड़े रहना

एयर होस्टेस का काम इतना भी आसान नहीं होता है। उनकी शिफ्ट 12 से 14 घंटे की होती है जिसमें उन्हें अधिकतर खड़े रहकर ही काम करना होता है। इस तरह वे काफी थक जाती हैं।

भावनात्मक स्तर पर मजबूत होना

एक एयर होस्टेस को लंबे समय तक काम करना पड़ता है। जेट लेग की समस्या भी होती है। इस दौरान उन्हें हमेशा यात्रियों से मुस्कुराकर ही बात करनी होती है। कुछ यात्री नशे में अभद्र व्यवहार भी करते हैं। यात्रियों के सामान खो जाने पर वह एयर हॉस्टेस से शिकायत करते हैं। ऐसे में विनम्रतापूर्वक बात करनी होती है।

Loading...

1 thought on “एयर होस्टेस कैसे बने? How to Become an Air Hostess in Hindi – Qualification, Course, Jobs, Salary Details”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.