कैसे पायें मन पर काबू या नियंत्रण? How to control your mind tips in Hindi

कैसे पायें मन पर काबू या नियंत्रण? How to control your mind tips in Hindi

अपने दिमाग पर काबू कैसे करें?
अपने मन पर नियंत्रण रखने के बेहतरीन उपाय व टिप्स?

आपने अपने जीवन में कई बार अपने मन के विचारों को नियंत्रण करने की कोशिश की होगी? क्या आपके साथ ऐसा होता है कि आप कई जगहों पर सकारात्मक रवैया दिखाना चाहते हैं पर वहां आप नकारात्मक बातें कर के आते हों?

भले ही ये सब कुछ मिनटों के लिए होता है परन्तु ऐसे समय में आप अपने मन या दिमाग को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं। हम दिन भर में जो भी काम करते और बात करते हैं सब कुछ हमारे दिमाग के द्वारा ही संचालित होता है।

एक दिमाग या मन के कई हिस्से होते हैं जो अलग-अलग प्रकार से मनुष्य के व्यवहार पर प्रभाव डालते हैं। अगर आप अपने मन को काबू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि आप अपने मन के विचारों और क्षेत्रों पर नियंत्रण नहीं कर पा रहे हैं और क्यों?

आज इस पोस्ट में हमने कुछ ऐसे ज़बरदस्त तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप आसानी से अपने मन पर काबू कर पाएंगे।

To enjoy good health, to bring true happiness to one’s family, to bring peace to all, one must first discipline and control one’s own mind. – Buddha

गौतम बुद्ध का कहना था – अच्छे स्वास्थ्य का आनंद, परिवार में ख़ुशी और शांति के लिए किसी भी व्यक्ति को अनुशासन बनाये रखने और मन पर काबू रखने की बहुत ज़रुरत होती है।

कैसे पायें मन पर काबू या नियंत्रण? How to control your mind tips in Hindi

तो चलिए जानते हैं वो ऐसे कौन से टिप्स हैं जिनसे आप अपने मन पर नियंत्रण पा सकते हैं…

1. सुनें और स्वीकार करें Listen and Accept

सबसे पहली बात अपने करीबी और ऑफिस के लोगों की बातों को सुनें। भले ही आप उनकी बातों को स्वीकार करना चाहते हों या नहीं उनकी बातों को सुनना बहुत ज़रूरी होता है। कभी-कभी लोग अपने आस-पास के व्यक्तियों की न तो बात सुनते हैं और साथ ही उनकी बातों से तंग भी हो जाते हैं।

कभी-कभी लोगों की बातें सुनने से कुछ ऐसे आइडियाज मिलते हैं जिनसे बहुत कुछ अच्छे काम होने की संभावना होती है। अपने मन पर नियंत्रण रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है लोगों की बातें सुनने के लिए अपने मन को मनाए। लोगों की बातें बार-बार सुनने की कोशिश में आपका मन आपके काबू में धीरे-धीरे आने लगेगा और लोगों की बातों से आपको तनाव भी महसूस नहीं होगा।

2. अपने जीवन के लिए योजना बनायें Create a plan for your life

अपने दिमाग को नियंत्रित, तेज़ और सही रास्ते पर रखने के लिए योजना बनाना बहुत आवश्यक होता है। एक ऐसी योजना जिसके हिसाब से आपको अपना लक्ष्य प्राप्त हो सके या फिर आपका करियर सेट हो सके

अगर हो सके तो उस प्लान को लिखित रूप में अपने कमरे और हर उस जगह प्रिंट कर के चिपका दें जहाँ आप हर दिन काम करते हो। योजना बनाने से आपके मन को एक सही रास्ता दिखेगा और बिच-बिच में वह नहीं भटकेगा। मन का ना भटकना यानी की मन पर नियंत्रण पाना।

3. अपने मन को शांत रखें Keep your mind calm

कभी-कभी हमारा मन कुछ इस प्रकार की हरकत करता है जिसके कारण हमको बाद में बहुत बुरा लगता है और सोचने में भी मजबूर कर देता है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण है क्रोधित होना। जब हम गुस्सा होते हैं उस समय हम क्या बोल रहे हैं हमें ध्यान नहीं होता है पर जब बाद में हम उसके विषय में सोचते हैं तो बहुत अजीब लगता है।

गुस्सा होते समय हमारे मन पर हमारा काबू नहीं होता है इसलिए सबसे पहले मन को शांत करना आना चाहिए। मन को शांत रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योग करें और गुस्सा होने पर अपने मन में किसी अच्छे पल को याद करने की कोशिश करें।

4. अपने विचारों और कथनों पर ध्यान दें Focus on your thoughts

कभी-कभी हम अपने विचारों और हर दिन बात करने के तरीकों पर ध्यान नहीं देते हैं जो हमारी सबसे बड़ी ग़लतियाँ होती हैं। अगर आप अपने मन पर नियंत्रण पाना चाहते हैं तो आप क्या बोल रहे हैं और क्या सोच रहे हैं उस पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है।

जब आप बाद में बैठ कर सोचते हैं कि आज मैंने ऐसा उस व्यक्ति से कहा, जो बहुत अच्छा था या बुरा था तो इससे आपके दिमाग में एक नियंत्रण कायम होता है। इससे अगली बार जब आपके मुख से कुछ भी निकलेगा आपका मन एक नियंत्रण के साथ उस चीज को निकालेगा।

आप जो अच्छी बातें करते हो उसके लिए खुद की सराहना करें और जो बुरी या गलत बातें करते हैं उसके लिए खुद के मन को समझाएं की ऐसा नहीं करना चाहिए या बोलना चाहिए।

5. मन को सही दिशा देने के लिए अभ्यास करें Practice to show right path to brain

जब हम अपने भावनाओं को चुनते हैं – हम उनसे होने वाले फायदों को भूल सा जाते हैं। हमें अपने मन के भावनाओं को समझना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यही वो चीजें होती हैं जो हमें हमारे जीवन की असलियत को दिखाते हैं।

इनसे हमें पता चलता है क्या हमारे लिए ज़रूरी है और क्या हमारे लिए सबसे सार्थक है? इन भावनाओं से हमें ज्ञात होता है कि हमें अब थोड़ी आराम की आवश्यकता है और खुद में कुछ नया लाना है। हमें इससे मुश्किल के समय में लड़ने के और बेहतरीन नए तरीके मिलते हैं।

मन या दिमाग को तभी सही रास्ता ढूंडने में आसानी होती है जब हम अपने भावनाओं को एहसास करते है और उनकी बातों को मानते हैं। स्वयं को आलोचना देना बंद करें क्योंकि इससे मन में नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होती है जिससे मन रास्ता भटक जाता है और उस पर आपका नियंत्रण नहीं रहता है।

6. कुछ दिनों के लिए छुट्टी लें Go for Holiday

अकसर इस भागदौड़ की ज़िंदगी में हम काम में इतना ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं की इसके चक्कर में अपने आपको और दिमाग को आराम करने का समय तक नहीं दे पाते हैं। एक स्वस्थ नियंत्रित दिमाग के लिए काम के साथ-साथ आराम भी बहुत आवश्यक होता है।

एक चिंतन से भरे हुए दिमाग पर काबू कर पाना बहुत मुश्किल होता है। दिमाग को हमेशा खुला रखना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि इसके बिना उसके सोचने के शक्ति समाप्त सी हो जाती है। कुछ दिनों के लिए काम से छुट्टी लेना और कहीं शांत जगह अपने काम से दूर घूमने जाने से मन का तनाव कम होता है।

7. परिवार के साथ समय बिताएं Spend time with your family

हर किसी के जीवन में परिवार का बहुत महत्व होता है। जीवन में हमेशा पैसा ही सब कुछ नहीं होता है। परिवार के साथ समय बिताना, खेलना, बातें करना, जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। अपने लोगों से साथ समय बिताने से मन को ख़ुशी मिलती है और उनसे दूर रहने पर मन को एक दुख सा महसूस होता है।

मन को नियंत्रित रखने के लिए खुश रहना बहुत आवश्यक है इसलिए अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बितायें। परिवार से लोगों से बातें करने से कई प्रकार के नकारात्मक विचार भी दूर होते हैं और जीवन में आगे बढ़ने का सही रास्ता मिलता है।

आशा करते हैं आपको इन ‘मन पर काबू पाने के तरीकों’ से मदद मिली होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो नीचे दिए हुए सोशल बटन की मदद से अपने सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।

3 thoughts on “कैसे पायें मन पर काबू या नियंत्रण? How to control your mind tips in Hindi”

  1. Behtrin Post. aajkal logo ke man bhatkaav jyada hai aur sthirata kam hai.
    Is post ko padhne se bhatkaav par niyantran paya ja sakta hai.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.