शीघ्र गर्भवती होने के 11 बेहतरीन उपाय How to get Pregnant in Hindi Faster?

शीघ्र गर्भवती होने के 11 बेहतरीन उपाय How to get Pregnant in Hindi Faster?

क्या आप गर्भवती बनाना चाहती है?
क्या आप जल्द से जल्द गर्भ धारण करने के उपाय जानना चाहते हैं?
प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए क्या नहीं ?

ऐसे कई रास्ते हैं जिससे की किसी महिला के Preganant होने के Chances को बढाया जा सकता है। अगर कोई महिला इन Tips को Follow करे तो जल्द से जल्द बच्चे को गर्भ धारण (Conceive) कर सकती हैं।

कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं जो अपने स्वास्थ्य का अच्छा ध्यान नहीं देती हैं पर गर्भवती होने की चाहत से उनको प्रोत्साहन मिलता है और वो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देती हैं। वो अपने प्रतिदिन के व्यायाम, भोजन, विटामिन और दवाइयों पर भी अच्छा ध्यान देती हैं।

अपने शारीर के प्रजनन शक्ति (Fertility Strength) को बढाने के लिए अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखना आपका प्रथम प्राथमिकता है। पर गर्भवती होने के लिए सबसे जरूरी चीज जिसका ध्यान देना होता है वो है – मासिक धर्म (Menstrual Cycle).

यह बात सबसे महत्वपूर्ण है कि Pregnant होने के लिए महिलाओं को अपने Menstrual Cycle के Timings पूरा ध्यान देना होता है। आज हम आपको Conceive करने के स्वस्थ तरीके और उपाय बताएँगे। यह Tips उनके लिए हैं जिन्हें किसी भी प्रकार के Major Fertility Problems नहीं हैं।

शीघ्र गर्भवती होने के 11 बेहतरीन उपाय How to get Pregnant in Hindi Faster?

यह वो 11 गर्भवती होने के बेहतरीन उपाय हैं जो आपके जो Conceive करने के Chances बढाते हैं और गर्भवती होने में मदद ज़रूर करेंगे।

मासिक धर्म चक्र का रिकॉर्ड बनायें Keep Traking Menstrual Cycle Periods

जो महिलाएं बच्चा चाहते हैं उनका सबसे पहला कार्य है अपने मासिक धर्म चक्र का Record बनाना। उन्हें यह बात याद रखना होगा कि जिस दिन उनका मासिक धर्म Periods शुरू होता है हर महीने उसी दिन शुरू होना चाहिए तभी Menstrual Cycle के Periods को Regular माना जायेगा।

अगर मासिक धर्म प्रति महीने सही दिन में ना हो रहे हों तो ऐसे में Periods को Irregular कहा जाता है। ऐसे में उस महिला को Calender में अपने Cycle की जानकारियों को Note करना चाहिए। इससे यह पता चलता है किन दिनों में अंडाशय (Ovaries) एक अंडे को प्रति महीने Release करता है।

इसे भी पढ़ें -  सामान्य प्रसव के उपाय Pregnancy Tips Normal Delivery in 9th Month Hindi

अंडाशय द्वारा अंडा प्रजननक्षम Release होने के 12-24 घंटो तक होता है। जबकि एक पुरुष का शुक्राणु (Sperm) स्त्री के शारीर में 6 दिन तक Active रह सकता है। यानि की Ovulation के इन दिनों के बिच Sex करने से Pregnant होने के Chances ज्यादा होते हैं।

ओवुलेशन पर ध्यान दें Monitor Ovulation Days

जिन महिलाओं का Menstrual Cycle या Periods ठीक Dates पर नियमित रूप से होता है माना जाता है उनका Ovulation उनके मासिक धर्म के शुरू होने के 2 हफ्ते पहले से शुरू हो जाता है। इसीलिए जिन महिलाओं के Periods Irregular होते हैं उनके Ovulation दिनों का अंदाज़ा लगाना मुश्किल हो जाता है।

वैसे साधारण तरीके से हिसाब करें तो महिलाओं का Ovulation आने वाले मासिक धर्म के 12-15 दिन पहले से शुरू हो जाता है।

Ovulation Check करने के कुछ आसान घरेलु तरीके

अज कल Ovulation की जानकारी प्राप्त करने के लिए Ovulation Prediction Kits भी आपको Medicine Stores में मिल जायेंगे जिनसे आप जान सकते हैं कि आप कब आपके Ovaries Ovulate कर रहे हैं। एक Positive Test Result के प्राप्त होने के बाद के 3 दिन Sex करने के लिए एक दम सही दिन हैं क्योंकि इन 3 दिनों में Pregnacy के 60-70% Chances होते हैं।

एक और दूसरा तरीका है Basal Body Temperature को Check करने के द्वारा। Mayoclinic के रिपोर्ट के अनुसार Ovulation के समय महिलाओं का Basal Body Temperature लगभग आधे Degree Fahrenheit से थोडा कम , बढ़ जाता है। इस Temperature बढ़ने के 2-3 दिनों में ज्यादा Pregnant होने के Chances होते हैं ।

तीसरा तरीका है योनि स्राव (Vaginal Secretion) में बदलाव दिखना। Ovulation के दिन से 1-2 दिन पहले साफ, गीला और चिप-चिपा Vaginal Secretion होता है जिसे Cervical Mucus कहते हैं। जब Cervical Mucus कम हो जायेगा और उसका चिप-चिपापन थोडा मोटा लगेगा तो जान ले कि बच्चा पैदा करने के लिए यह समय Sex के लिए सबसे बेहतर है।

ओवुलेशन के दौरान हर दिन सम्भोग करें Have Sex Everyday During the Ovulation Period

प्रजनन का समय लगभग 6 दिनों का होता है, Ovulation के 5 दिन पहले और वह दिन। यह किसी भी महिला के वो दिन होते है जिनमे प्रजनन की संभावना सबसे अधिक होता है।

ऐसे में इन Ovulation से 2 दिन पहले सम्भोग करने से Pregnancy की संभावना भी बढ़ जाती है।

रिसर्च में पाया गया कि जिन Couples ने Ovulation Period के दौरान प्रतिदिन Sex किया था उनमें से 37 प्रतिशत और हर दुसरे दिन Sex करने वाले में 33 प्रतिशत महिलाओं ने Conceive किया था।

हाला की इसमें कोई ज्यादा फर्क नहीं था पहले ज्यादातर Doctors हर दुसरे दिन Sex करने सलाह देते हैं क्योंकि इससे पुरुषों को थोडा समय मिलता है और शारीर पर्याप्त Sperm का निर्माण कर सके।

इसे भी पढ़ें -  प्राथमिक चिकित्सा की पूरी जानकारी हिन्दी में First Aid in Hindi [Complete Guide]

पर आज के दिन Doctors Ovulation Period के दौरान प्रतिदिन Sex करने के लिए Recommend करते हैं ताकि हमेशा Fresh Sperm मिले और Sperm का Quality बरक़रार रहे

स्वस्थ सही वज़न रखें Keep Healthy Body Weight

महिलाओं का मोटापा बढ़ने से Conceive करने के Chances में कमी देखे गए हैं और ज्यादा पतला होने से तो Baby के लिए सोचना और भी मुश्किल हो जाता है।

रिसर्च में पाया गया है कि जो महिलाएं मोटापा का शिकार हैं और उनका BMI(Body Mass Index) 35 से ज्यादा है उन्हें Pregnant होने में एक Fit महिला से दोगुना समय लग जाता है। पर जो महिला ज्यादा पतले हैं और जिनका BMI 16 या उससे कम है उन्हें ऐसी महिलाओं की तुलना में 4 गुना ज्यादा समय लग जाता है Conceive करने के लिए।

शारीर में चर्बी की मात्रा अधिक हो जाने से चर्बी Estrogen की मात्रा अधिक Produce करता है जो Ovulation की प्रक्रिया में बाधा डालता है। अगर आपका वज़न ज्यादा है और Conceive करने में मुश्किलें हो रही हैं तो सबसे पहले अपना वज़न कुछ किलो कम करें। जाने वज़न कम करने के कुछ बेहतरीन स्वस्थ उपाय।

प्रीनटल विटामिन लें Take a Prenatal Vitamin

यह भी Recommend किया गया है की जो महिलाएं Conceive करने के लिए तैयार हैं उन्हें Prenatal Vitamins लेना चाहिए। इससे वह स्वस्थ और तंदरुस्त रह सकते हैं और Pregnacy के Chances भी बढ़ते हैं।

प्रतिदिन Multi-Vitamins और Folic Acid के सेवन से होने वाल बच्चे का मानसिक विकास अच्छा होता है और जन्म दोषों को रोका जा सकता है। यह भी माना गया है कि गर्भ धारण करने से पहले इन Vitamins को कम से कम 1 महीने तक खाना चाहिए।

स्वस्थ आहार खाएं Eat Healthy Diet

Fertility को बढाने के लिए कई प्रकार के आहार हैं। तरह-तरह के स्वस्थ भोजन का सेवन करने से Conceive के लिए शारीर अच्छी तरीके से तैयार होता है। इससे शारीर में कई प्रकार की विटामिन और मिनरल्स की कमी दूर होती है और महिलाओं को ताकत भी मिलती है।

गर्भावस्था के लिए भोजन जैसे फल, हरी सब्जियां, प्रोटीन का माध्यम, अनाज और दूध से बने उत्पाद स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। Folic Acid के बजाये अगर कोई महिला चाहे तो हरी सब्जियां भी खा सकती है जैसे ब्रोकोली, ब्रेड और अनाज, सेम, खट्टे फल, और संतरे का रस।

Caffeine और Alcohol का सेवन बिलकुल ना करें यह शरीर के लिए अच्छा नहीं है। यह माना जाता है 500 मिली ग्राम से अधिक Caffeine की मात्रा लेने से महिलाओं की Fertility में कमी देखा गया है।

ज़ोरदार व्यायाम ना करें Stop Doing Heavy Exercises

वैसे तो व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है और महिलाओं के लिए गर्भवती होने से पहले की तैयारी के लिए भी सही है। पर अत्यधिक ज़ोरदार व्यायाम लगातार कारने से Ovulation में मुश्किल पाया गया है।

डॉक्टरों ने पाया है जो महिलाएं बहुत ज्यादा व्यायाम करती है उनकी Menstrual Cycle Periods में Disturbances देखे गए हैं। इसलिए ऐसे समय में Light Exercises करना सही है।

इसे भी पढ़ें -  विश्व तंबाकू निषेध दिवस World No Tobacco Day Essay in Hindi

उम्र के अनुसार महिलाओं के प्रजनन शक्ति में बदलाव Changes in fertility of women according to Age

जैसे जैसे एक महिला का उम्र बढ़ते जाता है प्रजनन की ताकत उनमें कम होती जाती है। यह इस लिए होता है क्योंकि बढती उम्र के साथ महिलाओं की Ovaries में बदलाव आने लगता है और Eggs Ovulation में कमी आने लगती है।

ज्यादातर 30 वर्ष की शुरुवात में महिलाओं के Fertility Power थोड़ी सी कम होती है, 37 वर्ष की आयु में और थोड़ी कम और 40 की आयु में थोदि और अधिक कम हो जाती है। कम हो जाने का मतलब है उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा समय लग जाता है गर्भवती होने के लिए।

सुन्दर, सुरक्षित और शांत वातावरण में रहें Live in Beautiful, safe and Quiet Environment

सबसे पहले तो सुन्दर वातावरण की बात करते हैं। अपने घर में बच्चों के सुन्दर Posters लगायें और सुन्दर Sceneries भी लगायें। इससे भी महिलाओं में Fertility Chances बढ़ते हैं।

सुरक्षित का मानना है कई प्रकार के जहरीले कीटनाशक, प्रदूषकों और हनिकारक रसायनो वाले जगहों से गर्भ धारण के विषय में सोचने वली महिलाएं दूर रहें क्योंकि इससे प्रजनन पर असर पड़ता है।

हमेशा खुश रहें और मन को शांत रखें। मन को शांत रखने के लिए शांत वातावरण का होने बहुत ही आवश्यक है इसलिए कुछ दिनों के लिए किसी शांत और सुंदर जगह में घूमने जाएँ। आप चाहें तो अपने मन को शांत करने के लिए Slow Music और Yoga भी कर सकते हैं।

धूम्र पान और शराब पीना छोड़ें Stop Smoking and Alcohol

शुम्र पान करना ना सिर्फ महिला बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत ही बुरा है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रजनन में बाधा डाल सकता है। सिगरेट में पाया जाने वाला Nicotine और Carbon Monoxide महिलाओं के Egg Production को कम कर देता है और पुरुषों के Sperm Production में भी।

Alcohol पीने वाली महिलाओं में भी Concive Power में कमी आती है इसलिए जितना हो सके Pregnancy से पहले और Pregnancy के बाद भी शराब से दूर रहें।

डॉक्टर से सलाह कब लें ? When to consult a doctor for Fertility Issues

एक महिला जिसे 35 वर्ष या उससे अधिक हो चूका है और अगर एक वर्ष तक नियमित रूप से असुरक्षित संभोग करने पर भी अगर गर्भवती होने में मुश्किल पैदा होती है तो उन्हें डॉक्टर से इसके विषय में सलाह लेनी चाहिए।

यह लेख मात्र जानकारी के उद्देश्य से Publish किया गया है यह किसी भी प्रकार से Medical Advice नहीं है। अधिक जानकरी के लिए अपने डॉक्टर से Consult करें। आशा करते हैं आपको इस शीघ्र गर्भवती होने के 11 बेहतरीन उपाय How to get Pregnant in Hindi पोस्ट के माध्यम से हमने कुछ मूल्यवान जानकारी Share की है और आपको इससे मदद जरूर मिले।

4 thoughts on “शीघ्र गर्भवती होने के 11 बेहतरीन उपाय How to get Pregnant in Hindi Faster?”

  1. Main 2 saal se try kar rahi ho baby ke liye lekin nahi ho raha report sab normal hai hsg test bhi karai hoon mera period bhi regular hai phir bhi main pregnent nahi ho pa rahi meri haight 5fit4 inch hai aur mera wheat 70 kg kya ye jyada hai plese answer de jaldi

    Reply
  2. Ha sbse phle aapko weight km krna hoga… Aapki height k according aapKi BMI bhot jyada h… Aapki height k according aapka weight 65 kg se jyada nhi hona chahiye

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.