पेट की चर्बी को कैसे कम करें? How to lose side belly and love handles fat in Hindi

आज हमने इस लेख में 15 बेस्ट पेट की चर्बी (lose side belly fat) को कम करने के बेहतरीन उपायों के विषय में बताया है।

दोस्तों आज के समय मे लोगो को पेट की समस्या बहुत ज्यादा होने लगी है, जिसके कारण लोग बीमार हो रहे है, पेट/कमर में बढ़ी चर्बी ही इस समस्या का मुख्य कारण है। कई लोग इसे फिट होना मानते है लेकिन “It’s seriously harmful”

बढ़ी हुई चर्बी से मुखयतः 2 बीमारी हमे घेरती है डायबिटीज़, हृदय रोग ।

काफी ऑर्गेनाइजेशन आज BMI (बॉडी मास इंडेक्स) उपयोग कर रही है। आज हम इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बात करेंगे कि कैसे हम फैट को दूर करके अपने आप को स्वस्थ रख सकते है।

इस भी पढ़ें : वज़न कम करने के ज़बरदस्त उपाय

Contents

पेट की चर्बी को कम करने के 15 आसान और ज़बरदस्त तरीके Best easy ways to burn you lower and side belly fat

चलो दोस्तों शुरू करते है ऐसे 15 कारगर तरीकों से जो इस प्रकार है-

1. अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करके Make changes in your daily life for burning side fat

अपने कमर की चर्बी को कम करने के लिए हमे अपनी दिनचर्या में बदलाव करके की जरूरत है। आज की भागम भाग ज़िंदगी मे पैसा कमाने के चक्कर मे लोग अपनी सेहत पर पर्याप्त ध्यान नही दे पा रहे है, नतीजा उन्हें कम उम्र में ही तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। (source)

जिसमे मुख्य समस्या पेट बढ़ने अर्थात चर्बी बढ़ने की आती है। पहले लोग सेहत गँवाकर पैसा कमाते है ओर फिर पैसा गँवाकर सेहत, ऐसा करने से उनके पास न सेहत बचतीं है और न ही पैसा, लेकिन दोस्तों अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करके ऐसा किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  वजन कम करने के घरेलू सुरक्षित उपाय Safe Weight Loss Tips in Hindi

कुछ आदतों को अपना कर हम परिवर्तन कर सकते है, जैसे –

  1. ऑफ़िस में काम करने के दौरान थोड़ा सा बीच-बीच मे चले फिरे।
  2. खाना के तुरंत बाद आराम न करें।
  3. कोशिश करे हेल्थी फूड का सेवन करे।
  4. रात में कोशिश करें हल्के भोजन करने की।
  5. आदत डाले की शाम को खाना खा कर थोड़ा से चले जिससे आपका खाना पचा सके।

2. पर्याप्त मात्रा में फाइबर का उपयोग करके Take more fiber in your food for removing belly fat

मुख्य रूप से फाइबर को 2 भागों में बाँटा गया है, घुलनशील एवं अघुलनशील, हमारे शरीर में दोनों का अलग अलग उपयोग है।

अधिक मात्र में घुलनशील फाइबर को उपयोग करके पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। अध्ययन के अनुसार यदि हम अपनी डाइट में 10 ग्राम घुलनशील फाइबर की वृद्धि कर लेते है तो लगभग 3.4 प्रतिशत पेट में वसा बढ़ने के आसार कम हो जाते है।

विभिन्न स्रोतों से प्राप्त फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है जो बिना पचे आँत के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता है। अपच नहीं होने के कारण यह पेट में ही रहता है और इससे हम लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते है।

दाल, अनाज, ब्रोकली, बींस (राजमा, लोबिया, सोयाबीन, हरी मटर), फलियां, सलाद, चिली, सूप, साबुत अनाज, भूरा चावल, मकई का लावा (यह फाइबर का एक बड़ा स्रोत है)। नट, बादाम, और अखरोट आदि इसका स्रोत है।

3. अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन न करे Stop taking Alcohol for losing waist size

अल्कोहल के अधिक मात्रा में सेवन करने से काफी नुक्सान होते है, अध्ययन बताता है की अधिक मात्रा में सेवन से आपके शरीर में वसा की अधिकता हो सकती है, देखा गया है इसके सेवन से पेट के बढ़ने के साथ साथ कमर में भी चर्बी जमा होने लगती है।

अधिक मात्रा में लिया गया अल्कोहल फेट को बढ़ाता है, यदि आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो आपको अल्कोहल के सेवन को बंद करना होगा।

पढ़ें: शराब पीने के फायदे और नुकसान

4. ज्यादा प्रोटीन आहार का सेवन करके Take more protein diet for belly fat

चर्बी को कंट्रोल करने में प्रोटीन एक बहुत जरूरी रोल निभाता है। अधिकतर देखा गया है जो लोग ज्यादा प्रोटीन लेते है उनको अधिकतर पेट पर फैट बहुत ही कम जमा होता है।

उच्च प्रोटीन का सेवन पीवाईवाई हारमोन के रिसाव को बढ़ाता है, जो भूख को कम करता है और परिपूर्णता को बढ़ावा देता है। प्रोटीन आपके चय-अपचय दर को भी बढ़ाता है और आपको वजन घटाने के दौरान मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है यह मास, मछली, अंडे एवं  दूध से बने उत्पादों में पाया जाता है। (Source)

5. टमाटर का उपयोग करके Use tomatoes in your daily diet for reducing belly size

टमाटर स्वाद में खट्टा और स्वादिष्ट होता है यह आपके पेट पर जमे वसे को कम करने में बहुत कारगर साबित होता है, टमाटर में भरपूर मात्रा में एमीनो एसिड जिसे कार्निटाइन (Amino acid called carnitine) के नाम से जाना जाता है, होता है। जो कि एक प्राकृतिक मोल्यिक्यूल है। 

यह फैटी एसिड को कम करने में मददगार होता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी कारगर होता है। इसके साथ ही साथ टमाटर 9-oxo-ODA से भी भरपूर होते हैं। 9-oxo-ODA खून में लिपिड (Lipids) को बढ़ाता है और हेल्दी तरीके से पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है इतना ही नहीं टमाटर में फाइबर भी भरपूर होता है। (source)

6. स्ट्रेस (तनाव) को कम करके Reduce stress levels

अध्ययन में पाया गया कि ज्यादातर लोगों के लिए वजन बढ़ने का मुख्य कारण, तनाव चिंता और परेशानी है। डॉ भी कहते है “तनाव हारमोन, कोर्टिसोल आपके मेटाबोलिज्म को कम कर देता है, जिसके कारण कमर में चर्बी जमा होने लगता है। 

इसे भी पढ़ें -  जल्द से जल्द अपना कद कैसे बढायें? How to Increase Height after in Hindi?

काम और घर पर लगातार चिंता और रोज़मर्रा के दबाव से कई लोगों में मानसिक असंतुलन पैदा हो सकता है, जो विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म देता है जैसे कि वजन कम करना या वजन बढ़ना।

Stress = Weight gain

इस स्थिति में आपको अपनी भावनाओं पर कंट्रोल करने की जरुरत है।

पढ़ें : मानसिक तनाव कैसे मन करें?

7. ज्यादा शर्करा युक्त (ज्यादा चीनी) वाले आहार का कम सेवन करके Use less sugar in diet for a beautiful belly

ज्यादा मात्रा में चीनी युक्त आहार का उपयोग करके वजन बढ़ता है क्योंकि शक्कर में फ्रुक्टोस होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन से कई तरह की बीमारी होने का खतरा बना होता है, जैसे हृदय रोग, फैटी लीवर, वजन बढ़ना आदि। चटनी, फलों का रस, स्पेगेटी सॉस, स्पोर्ट्स ड्रिंक,चॉकलेट दूध, आलू आदि।

8. नियमित एक्सरसाइज करके Do regular exercises

नियमित एक्सरसाइज करके भी कमर के वसा को कम किया जा सकता है, क्योंकि एक्सरसाइज करने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है

चर्बी को कम करने के लिए आपको पसीना बहाना ही होगा। लेकिन आप इसे जितना प्राकृतिक तरीके से कम करेंगे उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है। पेट की चर्बी कम करने की दवा भी बाजार में दी जाती है। लेकिन सावधान रहें यह आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है और कई दूसरी परेशानियों की वजह बन सकती है।

पढ़ें : व्यायाम करने के फायदे

पेट की चर्बी घटाने के लिए- 

  • रोज़ाना 10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट की जॉगिंग के बराबर हो सकता है। यह 200-300 कैलोरी जलाता है।
  • आप वजन कम करने के लिए सैर का सहारा ले सकते हैं
  • स्विमिंग बेस्ट एक्सरसाइज है, यह आपके पेट पर जमे वसा को कम करती है।  

9. नारियल तेल का उपयोग करके Use coconut oil for low stomach fat

नारियल तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। नारियल तेल बाल और त्वचा को पोषित करता है लेकिन कम ही लोगों को ये पता होगा कि नारियल तेल के कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनके प्रयोग से आप बढ़ी हुई चर्बी घटा सकते हैं,  नारियल तेल के इस्तेमाल से शरीर में चर्बी जमने की आशंका बहुत कम हो जाती है।

नारियल तेल में लंबी फैटी-एसिड चेन मौजूद होती हैं जो पेट की चर्बी घाटाने में मददगार है। आप चाहें तो नारियल तेल के इन उपायों को अपना कर बढ़ी हुई चर्बी घटा सकते हैं। (source)

10. पर्याप्त नींद लेकर Take a good sleep to avoid obesity

रात में प्रतिदिन अच्छी नींद लेना न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यह मोटापा कम करने में भी मददगार साबित होती है। नींद और वजन आपस में जुड़े हुए हैं। अनेक अध्ययन के अनुसार नींद वह समय होता है जब आपका शरीर अगले दिन के लिए कार्यों को पूरा करने के लिए दोबारा ऊर्जा एकत्र करता है और शरीर को संतुलित रखता है।

इसे भी पढ़ें -  शीघ्र गर्भवती होने के 11 बेहतरीन उपाय How to get Pregnant in Hindi Faster?

रात में पर्याप्त नींद ना लेने से तनाव, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों हो सकती हैं। रात में सोते वक्त आपका शरीर हारमोन को संतुलित करता है।

अध्ययन के अनुसार जो व्यक्ति 5 घंटे की नींद लेता है वो 7 घंटे नींद वाले व्यक्ति के अपेक्षा अधिक चर्बी वाले हो जाता है, इसलिए कम से कम 7 घंटे की नींद ज़रुर ले।

11. बीच बीच मे ब्रत रख के Do fasting to decrease belly fat

आजकल वजन को कम करने के लिए अन्तराल में व्रत रखने का चलन बढ़ रहा है, इससे हम निश्चय करते है की कब हमे खाना है और कब नही, हम हफ्ते में एक बार या दो बार व्रत रख कर, 6 – 24 हफ्ते अन्तराल या एकांतर में रखे गये व्रत में लगभग 4 से 7 प्रतिशत की कमी देखी गयी। (source)

12. ग्रीन टी का उपयोग करके Use green tea

ग्रीन टी असाधारण पेय-पदार्थ के अंतर्गत आती है इसमें कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) पाया जाता है, जो चय-अपचय को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। अध्ययन के अनुसार EGCG वजन को कम करता है, इसका फायदा लेने के लिए आपको इसके साथ एक्सरसाइज भी शामिल करनी चाहिए।

13. अपने आहार में एप्पल साइडर सिरका का उपोग करके Use Apple cider vinegar in your food

इसके सेवन से आश्चर्यजनक परिणाम सामने आते है जैसे यह ब्लड शुगर को सामान्य रखता है, इसमें एसिटिक एसिड पाया जाता है जो पेट की चर्वी को संतुलित रखता है।

12 हफ्तों के अध्ययन के अनुसार जो लोग 1 चम्मच (15 ml टी स्पून) का प्रतिदिन सेवन करते है एक हफ्ते में लगभग 1 इंच की कमी उनके पेट की चर्बी में देखी गयी। (source)

14. ज्यादा खाने से बचे Stop Overeating

कमर की चर्बी बढ़ने का मुख्य कारण आवश्यकता से ज्यादा खाना भी है, इस अधिक खाने की आदत को छोड़े और खाने की उतनी ही मात्रा लें, जितने में आपकी भूख संतुष्ट हो सकें।

अपनी डाइट में हमेशा ऐसे स्नैक्स को शामिल करें, जो आपके पेट को हमेशा भरा रखे। इसलिए ताज़ा फल, एयर-पोप्ड पॉपकॉर्न और नट्स आपके लिए स्वस्थ स्नैक्स हो सकते है। 

15. अपने भोजन के सेवन और व्यायाम को ट्रैक करें Track your eating and exercise

वजन प्रबंधन करके भी कमर में जमा फैट कम किया जा सकता है, इसके लिए हमे फ़ूड डायरी, ऑनलाइन ट्रेकर या एप आदि का सहारा लेना होगा, इसमें हम दिन में लिए जाने वाले पोषक तत्व की मात्रा को निर्धारित कर सकते है।

दोस्तों ये थे कुछ ऐसे कारगर उपाय जिनको उपयोग करके हमे अपने बढे हुए पेट की चर्बी को कम करके स्वस्थ रह सकते है। असल में सुन्दर कमर और पेट पाने का कोई जादुई समाधान नही होता, हम कुछ मेहनत करके इसको प्राप्त कर सकते है। वजन कम करना आसान है लेकिन इसको बनाये रखना मुश्किल। इसलिए इसे नियमित रूप से अभ्यास करके सामान्य रखने के प्रयास करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.