ब्रॉयलर स्टार्टर और ब्रॉयलर फ़िनिशर कैसे बनायें? How to make Broiler Starter and Finisher Feed in Hindi?

 ब्रॉयलर स्टार्टर और ब्रॉयलर फ़िनिशर कैसे बनायें? How to make Broiler Starter and Finisher Feed in Hindi?

ब्रॉयलर स्टार्टर दाना Broiler Starter feed

ब्रॉयलर स्टार्टर छोटे ग्रेन्युल आकार में होता है जो चूजे को तेजी से खाने के लिए आसान बनाता है। स्टार्टर फीड को मुर्गियों के स्वस्थ विकास के लिए एक बहुत ही सटीक तरीके से बनाया जाता है। जो रोगों, जलवायु परिवर्तन, टीकाकरण, संभालना आदि जैसे संभावित तनावों का सामना करने के लिए उच्च प्रतिरक्षा प्रदान करता है।

एक पक्षी को 1 किलो की आवश्यकता होती है। फिनिशर फ़ीड में बदलाव करने के लिए स्टार्टर फीड की सभी आवश्यक पोषक तत्वों के रेंटल बैलेंस को इस फ़ीड में बनाए रखा जाता है ताकि तेज और अधिकतम मुर्गी का वज़न प्राप्त हो सके।

ब्रॉयलर स्टार्टर और ब्रॉयलर फ़िनिशर कैसे बनायें? How to make Broiler Starter and Finisher Feed in Hindi?

ब्रायलर फिनिशेर दाना Broiler Finisher feed

यह फ़ीड पक्षियों को 1 किलोग्राम स्टार्टर फीड लेने के बाद सलाह दी जाती है और जब ब्रायलर मुर्गियों को 21 दिन से ज्यादा हो जाता है तो दिया जाता है। यह फ़ीड बहुत ही उच्च ऊर्जा स्तर पर अच्छी तरह से संतुलित प्रोटीन के साथ, तेजी से ऊर्जा अनुपात प्राप्त करने और सबसे कम फीड रूपांतरण अनुपात (एफसीआर) के साथ बनाया गया है। यह मुर्गी दाना देने से अतिरिक्त दवाइयों की आवश्यकता नहीं होती है जिसके द्वारा किसान अपनी दवा की लागत हर प्रकार की फ़ीड में कम कर सकता है।

ब्रायलर दाना कैसे बनायें? Make broiler feed at home?

काग्रता वह उत्पाद होता है जहां किसान अपने स्वयं के खेतों में स्वयं के खेतों में सबसे अच्छी गुणवत्ता के साथ बहुत किफायती लागत के साथ दाना बना सकते है। चूंकि सामग्रियों का परीक्षण अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशाला में किया जाता है, इसलिए किसानों को गुणवत्ता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जहां कुछ किसानों को अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए संभव नहीं है, जहां वे स्थानीय स्तर पर उपलब्ध गैर-परीक्षणित कच्चे माल के साथ स्वयं के फ़ीड का उत्पादन करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना Soil Health Card Scheme for Farmers in Hindi

ब्रायलर दाना का मिश्रण Broiler Feed Composition

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.