अच्छे दोस्त कैसे बनाएँ? How to make Good friends in Hindi?

अच्छे दोस्त कैसे बनाएँ? How to make Good friends in Hindi?

यदि आपके जीवन में अच्छे दोस्त होते हैं तो आपकी जिंदगी खुशियों से भर जाती है। हर इंसान चाहता है उसकी जिंदगी में अच्छे दोस्त हो। परंतु कई बार हमें बुरे दोस्त मिल जाते हैं।

अच्छे दोस्त का होना बहुत जरूरी है। वह आपकी हर मुसीबत में काम आएगा। परंतु बुरे दोस्त मौकापरस्त होते हैं। वह अपना फायदा उठाते हैं।

अच्छे दोस्त कैसे बनाएं? How to make Good friends in Hindi?

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अच्छे दोस्त कैसे बनाएं –

स्कूल, कॉलेज में दोस्त बनाएं Make school college friends

आप सभी यह जानते होंगे कि स्कूल कॉलेज में पढ़ते हुए हर व्यक्ति के दोस्त बन जाते हैं। यह माध्यम भी बहुत अच्छा है। स्कूल कॉलेज में पढ़ते हुए आप अपने दोस्त के बारे में सही तरह से जान सकते हैं।

वह कैसे बोलता है, कैसे चलता है उसे क्या पसंद है, क्या ना पसंद है, वह किस काम में होशियार है, उसकी अच्छाइयां क्या है, बुराइयां क्या है, सब कुछ आप जान सकते हैं। स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले लड़के लड़कियां एक अच्छा दोस्त साबित होते हैं और जीवन में आपकी हर मुसीबत में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  एक बेहतर टू डू लिस्ट कैसे बनाएं? How to Make an Effective To Do List in Hindi?

पड़ोस में दोस्ती करें Make nearby friends

सबसे अच्छा होता है कि आप पड़ोस में ही दोस्त बनाएं। इसे बहुत से फायदे हैं। पड़ोसी हमेशा ही काम आते हैं। कई बार हमें किसी व्यक्ति की जरूरत होती है। घर शिफ्ट करते समय भारी भरकम सोफा बेड अलमारियां शिफ्ट करनी पड़ती है।

उसके लिए भी हमें दोस्तों की आवश्यकता पड़ती है। कई बार व्यक्ति अकेलापन महसूस करता है तो अपने दिल की बात शेयर करने के लिए किसी दोस्त की जरूरत होती है। आपको अपने पड़ोस में हम उम्र लोगों से मिलना चाहिए। उनसे बात करना चाहिए और कुछ ही दिन में आपके अच्छे दोस्त बन जाएंगे।

लाइब्रेरी में मिलेंगे आपको अच्छे दोस्त You may get good friends at Library

बहुत से छात्र-छात्राएं लाइब्रेरी में घंटों समय व्यतीत करते हैं। वह पढ़ते हैं और अपना कैरियर बनाते हैं। तो कुछ लोगों को लाइब्रेरी में जाकर कविताएँ, कहानियां पढ़ने का शौक होता है।

यदि आप भी लाइब्रेरी में समय बिताना पसंद करते हैं तो आपको आपकी तरह ही किताबें पढ़ने वाले लोग मिल जाएंगे। पढ़ने वाले पढ़ाकू लोगो के लिए ये अच्छा विकल्प है।

दोस्त बनाते समय ध्यान देने योग्य बातें Some important things to consider before making friends

जब आप किसी को अपना दोस्त बनाते हैं तो उसके बारे में थोड़ी पड़ताल कर लेनी चाहिए। कहीं उसके अंदर कोई बुरी आदत तो नहीं है।

उदाहरण के तौर पर कहीं आपका दोस्त शराब, ड्रग्स, तंबाकू जैसी नशीले पदार्थों का सेवन तो नहीं करता। कहीं उसने कोई अपराध तो नहीं किया है। कहीं वह चोरी जैसी हरकतें तो नहीं करता। इस तरह की बातें आपको पता लगा लेनी चाहिए।

सामाजिक संस्थाओं, ग्रुप या क्लब से जुड़े Join some clubs and NGO’s

यदि आपको मंदिर चर्चे मैं जाकर पूजा करना पसंद है तो वहां पर भी आपकी अच्छी दोस्ती हो सकती है। इसके साथ ही डांस क्लासेस, म्यूजिक क्लासेस, जूडो क्लासेस, कोचिंग, ट्यूशन आदि सामाजिक जगह पर भी आपके अच्छे दोस्त बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका Role of the Opposition in Democracy Hindi

बहुत से लोग जिम करने जाते हैं और वहीं पर उनके बहुत अच्छे दोस्त बन जाते हैं। कुछ लोगों को दान पुण्य करने का बहुत शौक होता है। वे लोग गरीबों की मदद करते हैं।

एनजीओ संस्थाएं बनाकर गरीब लोगों की मदद करते हैं। यदि आपको भी चैरिटी करना पसंद है तो पास की कोई चैरिटी संस्था को ज्वाइन कर ले। वहां पर आपको अच्छे दोस्त  मिलेंगे।

समान रुचि वाले लोगों को दोस्त बनाएं Make friends with same hobbies

दोस्ती लम्बी तभी चलती है जब दोनों लोगों में एक समान रुचिया होती हैं जैसे टीवी फिल्म देखना, किताबें पढ़ना, घूमने का शौक, पहाड़ पर चढ़ने का शौक, बागवानी करना, तैराकी करना, साइकिलिंग, फुटबॉल, टेनिस, क्रिकेट जैसे स्पोर्ट्स खेलना। सबसे बेहतर होगा कि आप उन्ही लोगो से दोस्ती करें जिनके अंदर आपके जैसी रूचि हो।

दोस्ती का टेस्ट करें Test your friend

वैसे तो दोस्त पर  संदेह नहीं करना चाहिए। परंतु यदि आप को हल्का सा शक होता है कि आपका दोस्त सिर्फ अच्छे समय में आपके काम आएगा और बुरे समय में आपको छोड़कर चले जाएगा तो आप एक छोटा टेस्ट भी कर सकते हैं।

आप खुद को किसी मुसीबत में होने का बहाना बनाए और दोस्त से मदद करने के लिए कहें। यदि वह झूठा दोस्त होगा तो आपको मुसीबत में छोड़कर चला जाएगा परंतु यदि वह अच्छा, सच्चा दोस्त होगा तो आपकी हमेशा मदद करेगा। दोस्ती हमेशा दिल से होती है। वैसे तो कहा जाता है की दोस्त पर कभी संदेह नहीं करना चाहिए।

लोगों के साथ अधिक समय बताएं Give time to your friendship

यदि आप को किसी दोस्त की जरूरत है तो आपको लोगों के साथ अधिक समय बिताना चाहिए। यदि आप स्वयं को व्यस्त रखेंगे तो कोई दोस्त बना नहीं पाएंगे। समय निकालकर आपको दूसरे लोगों के साथ समय बिताना चाहिए। तभी आप समझ पाएंगे कौन सा व्यक्ति आपकी दोस्ती के काबिल है।

इसे भी पढ़ें -  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी - सरदार पटेल Statue of Unity Details in Hindi

हमेशा मुस्कुराते रहिए Be always happy and smiley

आपको अच्छा दोस्त तभी मिल सकता है जब आपका व्यवहार खुशमिजाज और मिलनसार होगा। आपको हंसते हुए सभी का स्वागत करना होगा। यदि आप मुंह लटकाए रहेंगे और गंभीर मुद्रा में रहेंगे तो आपको कोई भी दोस्त नहीं बनाएगा। इसलिए आपको हमेशा मुस्कुराते हुए सभी का स्वागत करना है।

दोस्त बनाते समय स्वार्थी न बने Don’t be selfish when making friends

आपको अच्छे दोस्त तभी मिल पाएंगे जब आप खुद अच्छे दोस्त बनकर दिखाएंगे। आपको स्वार्थ में आकर दोस्ती नही करनी चाहिये। सदैव अपने मित्र की मदद करने के लिए तत्पर रहना चाहिए।

मुसीबत में उसका साथ नहीं छोड़ना चाहिए। मुसीबत आने पर उसके साथ हमेशा खड़े रहना चाहिये। जब आप खुद एक अच्छा इंसान बनेंगे तभी आपको एक अच्छा दोस्त मिलेगा।

सोशल मीडिया से दोस्त बनाये Make friends on Social media

यदि आप भी अच्छा दोस्त बनाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया बहुत अच्छा तरीका है। फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम, व्हाट्सअप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफोर्म आजकल हर कोई इस्तेमाल करता है। वहां पर भी आपको अच्छे दोस्त मिल जायेंगे।

यदि आप कोई छात्र-छात्रा है और किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो ऐसे अनेक ग्रुप फेसबुक पर मौजूद है। इस तरह आपकी पढ़ाई भी हो जायेगी और अच्छे दोस्त भी बन जायेंगे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.