सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi?

इस लेख मे हमने बताया है आप सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं? (How to Make Money with Social Media in Hindi?) यह सभी सोशल नेटवर्किंग वेबसाईट से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके अपना कर आप सोशल मीडिया को एक पैसे कमाने का दूसरा माध्यम बना सकते हैं।

परिचय Introduction (सोशल मीडिया और व्यापार)

आज के दिन में लगभग सभी लोग अपना सबसे ज्यादा समय इंटरनेट की दुनिया में सोशल मीडिया पर बिताते हैं। धीरे-धीरे सोशल मीडिया लोगों के जीवन का एक हिस्सा बनते जा रहा है। कुछ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए करते हैं तो कुछ लोग सोशल मीडिया को अपने दोस्तों और परिवार जनों से दूर रहकर जुड़े रहने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

आज का पोस्ट खासकर उन लोगों के लिए जिनका कोई व्यापार है या जो लोग सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के तरीकों को ढून्ढ रहे हैं। अगर आपका भी कोई व्यापार है और अगर आप उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं तो अब सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल करके अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं? तो चलिए जानते हैं सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं और अपने व्यापार को भी बढ़ा सकते हैं?

सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने से पहले सोशल मीडिया सिक्यूरिटी के विषय में ज़रूर जानें क्योंकि यह बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें -  डीटीडीसी कूरियर कैसे ट्रैक करें? DTDC Courier Tracking Inquiry Details in Hindi

पढ़ें: गूगल+ का व्यवसाय पेज कैसे बनायें?
पढ़ें: फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक करें?

सोशल मीडिया (Twitter, Facebook, LinkedIn) से पैसे कमाने के बेहतरीन टिप्स

भले ही आप का व्यापार या कंपनी नया हो एक चीज हमेशा याद रखें सोशल मीडिया में वह ताकत है जो आपके वेबसाइट को कुछ ही दिनों में ऊँचाइयों पर पहुंचा सकता है। जैसे कि हमने आपको बताया कि आज सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो यह बात तो साफ़ है कि अगर आप सोशल मीडिया पर अपने उत्पादों को शेयर करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके उत्पादन के बारे में जान सकेंगे।

तो चलिए जानते हैं आप किन माध्यम से अपने व्यापार या उत्पादों को सोशल मीडिया पर लोगों तक पहुंचा सकते हैं…?

1. एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing

यह सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग खास इसलिए है क्योंकि भले ही आप उस कंपनी में काम करते हो या ना करते हो आप उस उत्पाद को सोशल मीडिया पर बेच सकते हैं।

ऐसे कई लोग हैं जिनके सोशल मीडिया पर हजारों अच्छे दोस्त हैं। वह लोग जिनके हजारों दोस्त सोशल मीडिया पर हैं या फिर उनके किसी पेज पर हैं तो वह अपने सोशल मीडिया  के पेज या टाइमलाइन पर अपने एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं।

आज लगभग दुनिया के सभी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट जैसे Amazon,  Flipkart, Ali Express और एनी कई कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा प्रदान करते हैं जिसमें अगर आप अपने  एफिलिएट लिंक के माध्यम से कोई भी सामान Sell करवा देते हैं तो आपको उस कंपनी की ओर से उस उत्पाद(Product) के लिए एक निर्धारित की गई कमिशन प्राप्त होती है।

2. अपने उत्पाद का प्रचार करें Promote your Product

अगर आपका स्वयं का कोई व्यापार, ब्लॉग या वेबसाइट है तो अब सोशल मीडिया के ज़रिए मुफ़्त में उसका प्रचार कर सकते हैं। लगभग सभी व्यापार और ब्लॉग अपना सोशल मीडिया पेज बनाते हैं जिसके माध्यम से वह अपने यूज़र्स से जुड़े रहते हैं।

इसे भी पढ़ें -  सोशल मीडिया पर निबंध Essay on Social Media in Hindi

ऐसे में किसी नए पोस्ट या नए उत्पाद के बारे में आप अपने कंपनी या ब्लॉग के सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उस विषय पर जान सकेंगे। और अगर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके व्यापार या उत्पाद के विषय में जानेंगे तो आप पैसे भी ज्यादा कमाएंगे।

3. वीडियो शेयर करें Video Sharing

पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इंटरनेट का स्पीड बढ़ चुका है जिसके कारण लोग ज्यादातर  चित्र या वीडियो पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। लगभग सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियां वीडियो शेयरिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।  

अगर आप चाहें तो अपने कंपनी या उत्पाद का विज्ञापन बनाकर वीडियो के माध्यम से मुफ्त सोशल मीडिया प्रचार कर सकते हैं। वीडियो ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को कंपनी के साथ जोड़े रखता है क्योंकि वीडियो ज्यादा समय तक लोगों के दिमाग में याद रहता है और इसके माध्यम से उनको ज्यादा जल्दी उत्पाद के विषय में समझ भी आता है।

4.  यूट्यूब चैनल YouTube Channel

पिछले कुछ सालों में YouTube व्यापार और विज्ञापन का सबसे बड़ा ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बन चुका है। अगर आप चाहें तो यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं और YouTube के वीडियोस पर गूगल एडसेंस का विज्ञापन लगाकर पैसा कमा सकते हैं।

पर अगर आपका पहले से ही कोई व्यापार है तो आप YouTube पर अपने व्यापार से जुड़े विज्ञापन बनाकर भी शेयर कर सकते हैं जिससे लोग आपके व्यापार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकेंगे। अगर आपका उत्पाद लोगों को पसंद आता है तो यह बात तो जाहिर है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके उत्पाद को खरीदेंगे जिसके माध्यम से आपको  ज्यादा से ज्यादा मुनाफ़ा होगा।

ज्यादातर YouTuber’s आज कल Product Review के माध्यम से भी खूब पैसे कम रहे हैं जिसमें वह किसी उत्पाद के विषय में जानकारी देने के बाद Description में उस उत्पाद का Affiliate Link देते हैं। जब किसी Viewer को वह उत्पाद अच्छा लगता है तो वह उस विडियो के नीचे दिए हुए एफिलिएट लिंक के माध्यम से उसे खरीद लेते हैं और कंपनी के माध्यम से YouTuber को उस उत्पाद का कमीशन प्राप्त हो जाता है।

इसे भी पढ़ें -  डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके फायदे What is Digital Marketing and Its Benefits in Hindi?

5. इंस्टाग्राम शॉपिंग स्टोर Instagram Store

एक ऑनलाइन इंस्टाग्राम शॉप चलाएं और सोशल मीडिया से पैसे कमाएं। अगर आपके पास कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जो इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक हो सकती हैं, तो आप एप या अनलाइन इंस्टाग्राम स्टोर (instagram store) बना कर अपने उत्पादों को वहाँ बेच सकते हैं।

6. कलाकृति बेच कर पैसे कमाएं Sell your Art

अपनी कला बेचिए और सोशल मीडिया से पैसे कमाएं। Tumblr और Instagram खासकर मूल कलाकृति पोस्ट करने और प्रतिक्रियाएं और शेयर प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म हैं। यह दोनों सोशल मीडिया आपको एक बेहतर brand की शुरुवात करने का मौका देते हैं।

7. अच्छे फोटो बेच कर Sell your photos

ज्यादातर Stock Photography कॉम्पनईयां जैसे Shutterstock, Adobe Stock, Getty Images, फोटो बिकने के बहुत काम पैसे देती है। कभी-कभी एक फोटो बिकने पर तो कुछ cent ही मिलते हैं। ऐसे समय मे आप अपने premium फोटो को related hashtag के साथ Instagram मे शेयर कर सकते हैं जिससे बड़ी कॉम्पनियों से उस फोटो का अच्छा पैसा मिले।

8. पिनटेरेस्ट पर उत्पादों का Pinterest Marketing and Sale

Pinterest पर अपने उत्पाद से छोटे ग्राहकों को लाभ पहुँचा सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को अपने Pinterest बोर्डों पर अपने सामानों और उत्पादों की फ़ोटो ‘पिन’ कर सकते हैं। खाता बनाएं; अन्य लोगों के फ़ोटो को पिन करके समुदाय में शामिल हों और उन फ़ोटो को अपलोड करें जो आपके उत्पाद की खरीदारी के लिए लोगों को लुभाते हैं। इससे आपका व्यापार बढ़ेगा।

सोशल मीडिया वेबसाइट जिनसे आप खूब पैसे कमा सकते हैं? Best Social Media Accounts for Earning Money

  1. Facebook
  2. Instagram
  3. Twitter
  4. Tumblr
  5. LinkedIn
  6. WhatsApp
  7. Snapchat
  8. Pinterest
  9. Reddit
  10. YouTube

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.