सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi?

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi?

Best Step by Step Instruction for Make Money using Social Networking website in Hindi?
सोशल मीडिया की मदद से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं?

आज के दिन में लगभग सभी लोग अपना सबसे ज्यादा समय इन्टरनेट की दुनिया में सोशल मीडिया पर बिताते हैं। धीरे-धीरे सोशल मीडिया लोगों के जीवन का एक हिस्सा बनते जा रहा है। कुछ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए करते हैं तो कुछ लोग सोशल मीडिया को अपने दोस्तों और परिवार जनों से दूर रहकर जुड़े रहने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

आज का पोस्ट खासकर उन लोगों के लिए जिनका कोई व्यापार है या जो लोग सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के तरीकों को ढून्ढ रहे हैं। अगर आपका भी कोई व्यापार है और अगर आप उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं तो अब सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल करके अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं? तो चलिए जानते हैं सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं और अपने व्यापार को भी बढ़ा सकते हैं?

सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने से पहले सोशल मीडिया सिक्यूरिटी के विषय में जरूर जानें क्योंकि यह बहुत जरूरी होता है।

गूगल+ का व्यवसाय पेज कैसे बनायें?
फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक करें?

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi?

भले ही आप का व्यापार या कंपनी नया हो एक चीज हमेशा याद रखें सोशल मीडिया में वह ताकत है जो आपके वेबसाइट को कुछ ही दिनों में ऊँचाइयों पर पहुंचा सकता है। जैसे कि हमने आपको बताया कि आज सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो यह बात तो साफ़ है कि अगर आप सोशल मीडिया पर अपने उत्पादों को शेयर करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके उत्पादन के बारे में जान सकेंगे।

इसे भी पढ़ें -  साइबर क्राइम पर निबंध (साइबर अपराध) Essay on Cyber Crime in Hindi

तो चलिए जानते हैं आप किन माध्यम से अपने व्यापार या उत्पादों को सोशल मीडिया पर लोगों तक पहुंचा सकते हैं…?

1. एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing

यह सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग खास इसलिए है क्योंकि भले ही आप उस कंपनी में काम करते हो या ना करते हो आप उस उत्पाद को सोशल मीडिया पर बेच सकते हैं।

ऐसे कई लोग हैं जिनके सोशल मीडिया पर हजारों अच्छे दोस्त हैं। वह लोग जिनके हजारों दोस्त सोशल मीडिया पर हैं या फिर उनके किसी पेज पर हैं तो वह अपने सोशल मीडिया  के पेज या टाइमलाइन पर अपने एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं।

आज लगभग दुनिया के सभी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट जैसे Amazon,  Flipkart, Ali Express और एनी कई कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा प्रदान करते हैं जिसमें अगर आप अपने  एफिलिएट लिंक के माध्यम से कोई भी सामान Sell करवा देते हैं तो आपको उस कंपनी की ओर से उस उत्पाद(Product) के लिए एक निर्धारित की गई कमिशन प्राप्त होती है।

2. अपने उत्पाद का प्रचार करें Promote your Product

अगर आपका स्वयं का कोई व्यापार, ब्लॉग या वेबसाइट है तो अब सोशल मीडिया के ज़रिए मुफ़्त में उसका प्रचार कर सकते हैं। लगभग सभी व्यापार और ब्लॉग अपना सोशल मीडिया पेज बनाते हैं जिसके माध्यम से वह अपने यूज़र्स से जुड़े रहते हैं।

ऐसे में किसी नए पोस्ट या नए उत्पाद के बारे में आप अपने कंपनी या ब्लॉग के सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उस विषय पर जान सकेंगे। और अगर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके व्यापार या उत्पाद के विषय में जानेंगे तो आप पैसे भी ज्यादा कमाएंगे।

3. वीडियो शेयर करें Video Sharing

पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इंटरनेट का स्पीड बढ़ चुका है जिसके कारण लोग ज्यादातर  चित्र या वीडियो पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। लगभग सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियां वीडियो शेयरिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।  

इसे भी पढ़ें -  मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

अगर आप चाहें तो अपने कंपनी या उत्पाद का विज्ञापन बनाकर वीडियो के माध्यम से मुफ्त सोशल मीडिया प्रचार कर सकते हैं। वीडियो ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को कंपनी के साथ जोड़े रखता है क्योंकि वीडियो ज्यादा समय तक लोगों के दिमाग में याद रहता है और इसके माध्यम से उनको ज्यादा जल्दी उत्पाद के विषय में समझ भी आता है।

4.  यूट्यूब चैनल YouTube Channel

पिछले कुछ सालों में YouTube व्यापार और विज्ञापन का सबसे बड़ा ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बन चुका है। अगर आप चाहें तो यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं और YouTube के वीडियोस पर गूगल एडसेंस का विज्ञापन लगाकर पैसा कमा सकते हैं।

पर अगर आपका पहले से ही कोई व्यापार है तो आप YouTube पर अपने व्यापार से जुड़े विज्ञापन बनाकर भी शेयर कर सकते हैं जिससे लोग आपके व्यापार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकेंगे। अगर आपका उत्पाद लोगों को पसंद आता है तो यह बात तो जाहिर है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके उत्पाद को खरीदेंगे जिसके माध्यम से आपको  ज्यादा से ज्यादा मुनाफ़ा होगा।

ज्यादातर YouTuber’s आज कल Product Review के माध्यम से भी खूब पैसे कम रहे हैं जिसमें वह किसी उत्पाद के विषय में जानकारी देने के बाद Description में उस उत्पाद का Affiliate Link देते हैं। जब किसी Viewer को वह उत्पाद अच्छा लगता है तो वह उस विडियो के नीचे दिए हुए एफिलिएट लिंक के माध्यम से उसे खरीद लेते हैं और कंपनी के माध्यम से YouTuber को उस उत्पाद का कमीशन प्राप्त हो जाता है।

सोशल मीडिया वेबसाइट जिनसे आप खूब पैसे कमा सकते हैं? Best Social Media Accounts for Earning Money

Facebook
Twitter
LinkedIn
Instagram
Snapchat
Pinterest
Google Plus

Source

Entrepreneur.com
Moneybies.com
Lifehack.org

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.