Loading...

यूट्यूब में ऐडसेंस से पैसे कैसे कमायें? How to Monetize YouTube Videos with Adsense Hindi?

0
यूट्यूब में ऐडसेंस से पैसे कैसे कमायें? How to Monetize YouTube Videos with Adsense Hindi?

यूट्यूब में ऐडसेंस से पैसे कैसे कमायें? How to Monetize YouTube Videos with Adsense Hindi?

क्या आप  YouTube Monetization के Policy, Changes, Rates, Criteria के बारे में जानना चाहते हैं?

यूट्यूब में ऐडसेंस से पैसे कैसे कमायें? How to Monetize YouTube Videos with Adsense Hindi?

आज के दिन में YouTube Videos बनाना Online Entrepreneurs के लिए एक ज़बरदस्त Platform बन चूका है। YouTube दुनिया के सबसे बड़े Search Engine, Google का ही एक Video Website है जहाँ लाखों-करोड़ों लोग अपने Videos Share करते हैं और लाखों-करोड़ों दुसरे लोग उन Videos को देखते हैं।

कुछ वर्ष पहले YouTube का पागलपन लोगों में उतना नहीं था जितना की आज है। धीरे-धीरे भारत में Internet की Speed भी बढ़ रही है जिसके कारण Video Streaming करने वाले Users भी दिन ब दिन बड़ते जा रहा है। जिस प्रकार YouTube के Users बढ़ते चले जा रहे हैं उसी प्रकार YouTuber’s की गिनती भी बढती जा रही है।

यूट्यूब ने 2017 में नए नियम क्यों लागु किये? Why YouTube New Policy Rules are Applied?

आज के दिन में बहुत सारे लोग हैं जो YouTube की कमी से अपने सभी सपनों को पूरा कर चुकें हैं। YouTube ने 2007 में YouTube Partner Program / Monetization की शुरुवात की थी और साथ ही उसने YouTube Creators के लिए कुछ Rules भीतैयार किये थे। पर अब 2017 में उसके बहुत सारे Policy बदल चुकें हैं।

YouTube को ऐसे नए नियम अपने Creators के लिए क्यों लागु करना पड़ा चलिए बताते हैं –

  1. YouTube पर सबसे ज्यादा पैसे खर्च करने वाली कंपनियों ने YouTube का साथ छोड़ दिया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि YouTube के Videos में कोई सही तरीका नहीं था Videos Monetization के लिए जिसे कहते हैं Advertiser Friendly. जैसा भी Video हो उसपर Ads चलते थे और YouTube उन Videos को हटाता भी नहीं था। जिसके कारण दुनिया के बड़े-बड़े Advertisers ने YouTube पर विज्ञापन देना बंद कर दिया।
  2. बहुत सारे नए Creators दूसरों के Videos को ही Download करके दोबारा अपने YouTube Channel में Publish कर देते थे और तब भी उनके Videos को हटाया नहीं गया। जिससे उस Original Creator को भी loss होता और Advertiser को अपने Ads के लिए सही Users नहीं मिल पा रहे थे।
Also Read  Aadhar card Apply Correction Update Download Online in Hindi

यूट्यूब 2017 के नए नियम क्या-क्या हैं? What are 2017 YouTube New Policy Rules?

जब दुनिया के बड़े-बड़े कंपनियों ने YouTube से बायकाट किया तब जाकर YouTube को थोडा समझ आया कि अब YouTube New Policy Rules को लाना पड़ेगा। उसके बाद YouTube ने June 2017 की बाद से YouTube के Creators और Monetize Policy में बहुत बदलाव किया है। चलिए जानते हैं वह बदलाव क्या-क्या हैं?

  1. एक नए YouTube Channel के Videos पर आप Adsense Monetization तभी कर सकते जब आपके चैनल के सभी Videos के Views मिलकर 10000 हो जाएँ। उसके बाद आपको YouTube पर Adsense के Ads डालने के लिए Apply करना होगा।
  2. किसी भी दुसरे YouTube Channel के Videos को डाउनलोड करके अपने Channel में Publish करने से आपका YouTube Channel Suspend कर दिया जाता है।
  3. पहले अगर कोई YouTube Creator देखता था कि उसका Video किसी ने Copy किया है तो वह YouTube को Report कर सकता था। पर अब कोई भी व्यक्ति Copy किये हुए Videos के लिए YouTube को Report कर सकता है।
  4. गलत शब्दों और चीजों का उपयोग करने से भी आपका YouTube Channel Suspend हो सकता है।
  5. जब Adsense पर आपके YouTube Channel से कमाई 10$ हो जाता है तो Adsense आपके Google Profile पर दिए हुए Address पर एक Verification Pin भेजता है जिसे आपको online confirmation करना होता है।
  6. अगर आपके Videos Ads पर अचानक से बहुत High CTR हो जाता है जैसे 20% से ज्यादा तो भी आपका YouTube Channel Suspend हो सकता है।
  7. सबसे बड़ी बात आपके Videos को Advertiser Friendly होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इसके बिना आपके Videos Ads ना के बारबाल चलेंगे।
  8. एक और नया चीज यह है की अब Computer पर YouTube videos का एक Demo/Preview 3 seconds के लिए देख सकते हैं। इससे यह पता चलेगा की Videos में सही में जरूरी Content है या नहीं।
Also Read  SBI का Savings Bank Account Online कैसे बनायें या Open करें?

यूट्यूब चैनल में ऐडसेंस को कैसे जोड़ें? How to Connect Adsense with YouTube Channel?

यूट्यूब में ऐडसेंस से पैसे कैसे कमायें? How to Monetize YouTube Videos with Adsense Hindi?
How to Connect Adsense with YouTube Channel?
  1. सबसे पहले अपने नए YouTube Channel पर कुछ अच्छे जल्दी से Popular हो जाने वाले Videos को Upload करें। इससे आपके Channel पर जल्दी से जल्दी ज्यादा Views मिलेंगे और आपके नए YouTube Channel पर 10000 Views हो जायेंगे।
  2. 10000(10K) Views होने के बाद सबसे पहले अपने YouTube Creator Dashboard में बाई तरफ Monetization पर Click करें।
  3. उसके बाद YouTube Partner Program के Terms & Conditions को Accept करें।
  4. उसके बाद Adsense Account के लिए Sign Up करें और Settings में अपने PAN, Mobile Number और Address सही तरीके से Submit करें।
  5. उसके बाद Set Monetization Preferences में जाकर YouTube को बताएं की आपके YouTube Channel के लिए कौन से Ads ठीक होंगे।
  6. उसके बाद Approval के लिए इंतज़ार करें। कुछ दिनों बाद आपका Approval हो जायेगा और आपके Videos में Adsense Monetization Start हो जायेगा।

अगर आपको YouTube Monetization के बारे में यह जानकारी अच्छा लगा हो Share करें और YouTube Channel के बारे में अपने सवाल पूछने के लिए Comment करें।

 

Loading...
Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi?

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi? Best Step b…