पापड़ का व्यापार कैसे शुरू करे How to Start Papad Business in Hindi

पापड़ का व्यापार कैसे शुरू करे? How to Start Papad Business in Hindi?

हेल्लो दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते है, आज कल हमारे देश मे लोग अपने घर से ही लघु उद्योग का प्रारंभ करते है और धीरे धीरे अपने इस तरह के छोटे बिजनेस में तरक्की भी करते है और ये ज्यादातर आज कल की महिलाये ज्यादा कर रही है। आज हम इसी तरह के लघु उद्योग पापड़ का व्यापार कैसे शुरू करे इसके बारे में बात करंगे।

पापड़ का व्यापार कैसे शुरू करे How to Start Papad Business in Hindi

हमारे देश में पापड़ की बहुत ही डिमांड है। पापड़ एक ऐसी चीज है की उसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हुआ ही करता है।  हमारे यहाँ पापड़ त्योंहारो में, शादियों में और भी बहुत से प्रोग्राम में इसका इस्तेमाल हुआ करता है। क्योकि लोगो को पापड़ को खाने के बाद और खाने के साथ खाना पसंद आता है।  

पापड़ के बिजनेस में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है। ज्यादातर महिलाये अपने घरों में ही ये काम शुरू कर देती है। ये महिला सशक्तिकरण में एक अच्छा योगदान है।  पापड़ को केवल भारत में ही नहीं बल्कि पुरे एशिया में और भी कई देशो में इसका उपयोग लोग करते है। ये बिजनेस को करके महिलाये घरो से ही अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

पापड़ के बिज़नस को करने के लिए क्या क्या करना होगा –

लाइसेंस

पापड़ का व्यापार करने के लिए सबसे आप को लाइसेंस और रेजिस्ट्रेशन की आवशयकता  होगी। क्योकि अगर आप को बिजेनस बिना रुकावट के करना है तो लाइसेंस जरुइरी है।

इसे भी पढ़ें -  किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी (KCC) Kisan Credit Card Scheme in Hindi PDF

आवश्यक जगह

पापड़ के व्यापार के लिए कम से कम 80 से 100 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगी। ये काम घर में भी शुरू की जा सकती है। पापड़ को सुखवाने के लिए जगह चाहिए और इसके साथ साथ थोड़ी जगह बनाने के लिए भी चाहिए होती है।

कच्चा माल

पापड़ के कई प्रकार होते है, जिस भी प्रकार का पापड़ बनाना हो अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर कर सकते है। कुछ सामग्री इस प्रकार है – आल, अंडे, तेल, मिर्च या मसाले, नमक, पीसी काली मिर्च, सोडियम बाई कार्बोनेट, हींग आदि सामानों की आवश्यकता होती है।

मशीन पापड़ व्यापार के लिए

पापड़ के व्यापार में कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जैसे – grinding machine, mixer machine, papad press machine , drying machine, paking machine आदि मशीनों की आवश्यकता पड़ती है। Drying machine की आवश्यकता नही पड़ती है जब पापड़ को सूर्य की रोशनी में सुखाते है।

पापड़ के व्यापार में लागत

पापड़ के व्यापार को 10 हजार से लेकर 10  लाख कर का investment किया जा सकता है। ये आप पर निर्भर कर्ता है कि आप कितना लागत लगाना चाहते है। ज्यादातर लोग लगभग 1 लाख से अपना व्यापार शुरू करते है।  पापड़ का बिजनेस को शुरू करने से पहले पूरी तरह से छानबीन कर ले, कि कितनी लागत आएगी।

पापड़ व्यापार से कितनी कमाई की जा सकती है

पापड़ के व्यापार की कमाई उसके लागत पर निर्भर करता है अगर लागत ज्यादा होगी तो कमाई भी ज्यादा होगी। ये जरुरी नही है कि कम लागत पर कमाई कम ही हो, यदि आप की मार्केटिंग अच्छी है और पापड़ की क्वालिटी अच्छी है तो उसकी मांग ज्यादा होगी और आप को ज्यादा कमाई हो सकती है।  अनुमान के हिसाब से निवेश का लघभग 20 प्रतिशत तक की कमाई हो सकती है। यानी 1 लाख निवेश करने पर लगभग 20 से 30 हजार प्रति महीने की कमाई हो सकती है।

इसे भी पढ़ें -  आइसक्रीम बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें How to Start Ice Cream Making Business in Hindi

उत्पाद को कहा और कैसे बेचे

सबसे पहले आप को अपने पापड़ के व्यापर का प्रचार करना होगा। प्रचार क्र लिए आप समाचार पत्रों, मासिक पत्रिकाओं का सहारा ले सकते है। अपने आस पास के कस्टमर को ढूंढे और उनको अपना पापड़ बेचे। अपने आस पास के दुकानदारो को अपना माल सप्लाई करे और अच्छे दाम में बेचें।  आप चाहे तो अपना एक होल सेल की बड़ी सी दुकान भी खोल सकते है जहाँ से लोग आकर सस्ते में पापड़ को खरीद सके, जिससे आप को भी लाभ और उनको भी लाभ हो।

इन बातो का ध्यान रखे

  • पापड़ की क्वालिटी औ स्वाद पर ज्यादा ध्यान दे क्योकि पापड़ अपने स्वाद और क्वालिटी की वजह से ही ज्यादा बिकता है। अगर क्वालिटी में अच्छी नही रहेगी तो उसकी मार्केटिंग में दिक्कत आ सकती है।
  • पापड़ का व्यापार शुरू करने से पहले उसकी मार्केटिंग और उसकी डिमांड के बारे में पता कर ले, क्योकि आज कल हर बिजनेस में बहुत से लोग आ गए है और इसके चलते आप को उनसे competition का सामना करना पड सकता है।
  •  हम सभी जानते है कि पापड़ एक खाद्य पदार्थ है इसलिए उद्यमी को B I S  तथा fssai  लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। इसके साथ साथ  कई अन्य कागजी कार्यवाही हो सकती है, जिसे बिज़नस को शुरू करने से पहले कर ले ताकि बाद में किसी प्रकार की समस्या न हो। बिज़नस के एक्सपर्ट का मानना है कि यदि आप अपने बिजनेस में अनुशासन से उसके नियमों का पालन करते है तो आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी और ऐसी कोई समस्या आती भी है तो आप उसका मुकाबला करने की स्तिथि में होंगे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.