हग डे क्या है? कब, क्यों, कैसे मनाया जाता है? Hug Day Celebration details in Hindi

आईये आपको बताते हैं; हग डे क्या है? कब, क्यों, कैसे मनाया जाता है? Hug Day Celebration details in Hindi.

हेल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में मैंने हग डे (Hug day) के बारे में बताया हूँ। वैसे तो हम सभी जानते है कि हग डे क्या है और इस दिन क्या होता है? लेकिन यदि आप इसके  बारे में आप  नही जानते है तो सबसे पहले आप को वैलेंटाइन वीक के बारे में जानना होगा। इसके बारे में जानने के लिए हमारे पिछले पोस्ट से आप पढ़ सकते है। जिसका लिंक हमने अपने लेख में दिया है –

लव वीक / वैलेंटाइन डे लिस्ट के बारे में पढ़ें

हग डे (Hug day) जो वैलेंटाइन वीक का एक बहुत ही स्पेशल दिन होता है। वैलेंटाइन वीक का छठा दिन यानी 12 फ़रवरी को विश्व भर में हग डे के रूप में मनाया जाता है। ये दिन सभी प्रेमियों और अन्य प्यार करने वालो के लिए बहुत ही खास दिन होता है, क्योंकि इस दिन सभी प्यार करने वाले एक दूसरे को गले लगते है और उनके प्यार की झप्पी देते है। भारत में बहुत लोग इसे जादू की झप्पी भी कहते है।

वैसे तो किसी को गले लगाना बहुत ही आम बात होता है लेकिन फ़रवरी के महीने में वैलेंटाइन वीक में हग डे के दिन किसी को गले लगाना बहुत ही स्पेशल होता है। जब आप अपने चाहने वालो को गले लगाते है, तो उनका आप के प्रति विश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इससे आपका रिश्ता पहले से भी ज्यादा मजबूत हो जाता है।

हम सभी अपने रोज़ाना ज़िंदगी में बहुत से लोगो को गले लगते है लेकिन जब हम अपने प्रेमी या जिससे हम प्यार करते है उसको गले लगते है, तो उसको गले लगाने का तरीका और अंदाज़ बिल्कुल ही अलग होता है और जब फ़रवरी महीने के इस खास दिन हम किसी को हग करते है, तो हमारा किसी को हग (Hag) करना और हमारे लिए हग डे (Hug day)  और भी खास हो जाता है। आइये जानते है इस लेख की ख़ास बात कि हग डे (Hug day)  कब और क्यों मनाई जाती है।

हग डे कब मनाया जाता है When Hug day is celebrated?

वैसे तो हम सभी जानते है कि हग डे फ़रवरी माह में वैलेंटाइन वीक (valentine day) के 6 वें दिन यानी 12 फ़रवरी को मनाया जाता है। वैसे तो फ़रवरी का पूरा महीना ही प्यार करने वालों के लिए बहुत ही ख़ास होता है।

इसे भी पढ़ें -  वैलेंटाइन डे का इतिहास, लिस्ट Valentine Day Celebration, History, List in Hindi

लेकिन वैलेंटाइन वीक (valentine day)  का ये दिन दो प्यार करने वालों के लिए और भी खास होता है। क्योंकि बहुत से लोगो का मानना है कि जब हम इस दिन अपने प्यार करने वालो को हग करते है या गले लगते है तो हमारा उनके प्रति और उनका हमारे प्रति प्यार और बढ़ता है।

साथ ही उनके रिश्ते में और भी ज्यादा विश्वास बढ़ जाता है तथा साथ में उनका रिश्ता पहले से और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है। इसीलिए फ़रवरी के इस महीने को प्रेमियों के लिए ये दिन बहुत ख़ास होता है। और वो एक दूसरे को गले लगाकर एक दूसरे को स्पेशल फील करवाते है।

हग डे क्यों मनाया जाता है Why people celebrate Hug day?

दोस्तों किसी को हग करना या गले लगाना का सीधा अर्थ है कि आप अपने प्यार को जताने की कोशिश कर रहे है। किसी को गले लगाने से प्यार तो बढ़ता ही है लेकिन इसके अलावा इसके और भी कई फायदे है।

जब हम किसी को गले लगाते है, तो हमारे शरीर में कई हॉर्मोन निकले है, जो हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा होने के साथ ही हम जिससे प्यार करते है उसके प्रति हमारा प्यार और विश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

वैसे तो हम अपने प्यार करने वाले को रोज हग करते होंगे लेकिन जब हम हग डे (Hug day) के दिन अपने प्रेमी की हग करते है, तो उसके प्रति हमारे मन में अथाह प्यार उमड़ता है। यही कारण है कि फ़रवरी के लव वीक में प्रेमियों के लिए खास हग डे (Hug day)  मनाया जाता है।

हग डे पर सही से गले कैसे लगायें? How to Hug properly on Hug Day?

वैसे तो हम सभी को हग या लोगो को गले लगाना आता है,  लेकिन अलग-अलग लोगो को अलग तरीके से गले लगाया जाता है, जिसके बारे मे हमने नीचे बताया है जैसे –

इसे भी पढ़ें -  10 बेहतरीन बैकपैक बैग 1000 रुपए में Best 10 Backpacks Online Under Rs. 1000
हग डे क्या है? कब, क्यों, कैसे मनाया जाता है? Hug Day Celebration details in Hindi
अपनी पत्नी को हग

1. यदि आप अपने प्रेमी या अपनी पत्नी को हग कर रहे है, यदि आप उसको अपने निजी स्थान यानी अकेले में हग कर रहे है, तो उसके शरीर को कस कर पकड़कर अपने बाँहों में भर ले। और अपने प्रेमी को कुछ मिनटों तक हग करे। जब तक आप को अपने प्रेमी के शरीर की गर्माहट को महसूस न कर लें।  किंतु अगर आप अपने प्रेमी को सार्वजनिक जगह पर हग कर रहे है, तो कुछ सेकेंड तक हग करें।

2. यदि आप अपने खास दोस्त को हग कर रहे है, तो केवल छोटी सी प्यार की झप्पी वाली हग कर सकते है।

हग डे क्या है? कब, क्यों, कैसे मनाया जाता है? Hug Day Celebration details in Hindi
किसी ख़ास लड़की दोस्त को हग

3. यदि आप अपने किसी ख़ास लड़की दोस्त को हग करते है, तो उसके पूरे शरीर को प्यार से हग करना चाहिए।

हग डे क्या है? कब, क्यों, कैसे मनाया जाता है? Hug Day Celebration details in Hindi
प्रेमी के दोस्तों को हग

4. यदि आप अपने प्रेमी के दोस्तों को हग डे (Hug day) के दिन हग करना चाहते है, तो आप को उनके साथ साइड हग करना चाहिए। जिससे आपके प्रेमी को इस बात का बुरा न लगे कि आप किसी और के साथ गले लग रहे है।

5. यदि आप अपने अपने दूर के दोस्त या परिवार के कुछ ख़ास लोगो को हग करना चाहते है तो एक फॉर्मल सा साइड हग कर सकते है। जिसमें आप का कंधा एक दूसरे से टच हो जाता है।

हग डे पर अपने प्रेमी को क्या तोहफा दें? Best hug day gift Ideas for lovers

आमतौर पर हम सभी जानते है कि हमें अपने प्रेमी को क्या गिफ्ट देना चाहिए। वैसे तो लोगो को इस दिन अपने प्रेमी को गिफ्ट एरेना बहुत पसंद होता है लेकिन कई बार हम बहुत ही परेशान होतें है कि हम अपने प्रेमी को क्या गिफ्ट देना चाहिए। हम आप यही बताने वाले है कि आप अपने प्रेमी को क्या गिफ्ट दे सकते है।

ग्रीटिंग कार्ड (Greeting card)

दोस्तों, वैसे से बहुत से ग्रीटिंग कार्ड आते है, लेकिन जब हम अपने प्रेमी को ग्रीटिंग कार्ड देना हो, तो अपने प्रेमी को रंगीन और प्यार वाली ग्रीटिंग कार्ड देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  2020 चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers

टेडी बियर (Teddy bear)

हम सभी जानते है की टेडी बियर सबको पसंद होता है। इसलिए आप अपने प्रेमी को एक प्यारा सा टेडी बियर दे सकते है।

पढ़ें : लड़कियों के लिए बेहतरीन गिफ्ट

इसके आलावा आप अपने प्रेमी को फ्लावर्स (Flowers), ब्रेसलेट(breslet), पर्स(Purse), फोटोफ्रेम (Photoframe), डायरी (Dairy), पेन (Pen) या आप अपने प्रेमी को अपने पसंद का गिफ्ट भी दे सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.