इंटरनेट का उपयोग, महत्व, लाभ Importance and Uses of Internet in Hindi

इंटरनेट का उपयोग, महत्व, लाभ Importance and Uses of Internet in Hindi

यदि हम अपने चारों ओर नजर घुमाकर देखे तो यह पाएंगे कि जीवन कितना आसान हो चुका है। यदि आजकल के समय की तुलना पहले के समय से की जाए तो यह बात और भी पुख्ता तौर पर सामने आती है कि आधुनिक युगों में विभिन्न विज्ञान के विभिन्न आविष्कारों ने मानव जीवन को आसान बनाने में पूर्णतः सहयोग किया है। इन्ही आविष्कारों में एक अविष्कार इंटरनेट भी है।

इंटरनेट का उपयोग, महत्व, लाभ Importance and Uses of Internet in Hindi

पढ़ें: इंटरनेट पर निबंध 
पढ़ें: इंटरनेट के फायदे और नुकसान

महत्व Importance

इंटरनेट का नाम सुनते ही मन में बहुत सी चीजें आती है, जैसे कम्पुटर, मोबाइल, गूगल, वीडियो कॉल। आज के दौर में इंटरनेट किसी चमत्कार से कम नहीं। किसी भी क्षेत्र को देखा जाए, चाहे वह परिवहन हो या पत्रकारिता हो या फिर कोई सा भी अन्य क्षेत्र। इंटरनेट ने हर जगह अपना लोहा मनवाया है। आज के दौर को आधुनिक और आसान बनाने में इंटरनेट का बहुत बड़ा हाथ है।

पहले के जीवन में यह कल्पना करना भी मुश्किल था कि कोई ऐसी युक्ति हुई बनाई जा सकेगी, जिससे विभिन्न सवालों के जवाब पूछे जा सकेंगे। घर बैठे खरीददारी करना, अपनी ट्रेन को घर बैठे ट्रैक करना, दूर अमेरिका के दोस्त से फेस टू फेस बात करना या फिर उत्तरी ध्रुव का तापमान घर बैठे जानना। इंटरनेट ने यह सभी सहूलियतें मानवों को प्रदान की है। इंटरनेट के कारण सब कुछ बदल गया है। लोग एक दूसरे के नजदीक आ चुके हैं। दुनिया काफी छोटी हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें -  मॉनिटर क्या होता है? इसके प्रकार What is Monitor and Its Types in Hindi?

इंटरनेट ने लोगों के निजी और व्यावसायिक जीवन में एक क्रांति की तरह बदलाव किए हैं। इंटरनेट का प्रयोग करना काफी आसान है और यह काफी सुलभ है। इतनी बड़ी सेवा होने के बावजूद इसका प्रयोग करने की कीमत केवल चंद रुपये हैं।

एक समय में यह अकल्पनीय था, लेकिन अब यह संभव है और हमारे बीच है। इंटरनेट के कई सारे उपयोग है जिनके कारण यह इक्कीसवीं सदी की सबसे बड़ी क्रांति के तौर पर उभरा है।

शिक्षा में क्रांति Education

इंटरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग शिक्षा विभाग में किया जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट ने सब कुछ बहुत आसान कर दिया है। विद्यार्थी जीवन अब पहले के मुकाबले कई गुणा ज्यादा आसान हो गया है।

विद्यार्थियों के पास इंटरनेट होता है जिससे कि वे सब कुछ बहुत ही आसानी से और सुलभता से सीखते हैं। उनकी सभी शंकाओं और समस्याओं का समाधान वे इंटरनेट के जरिए करते हैं। इंटरनेट ने विभिन्न विशेषज्ञ अध्यापकों और विद्यार्थियों के बीच की दूरी को बहुत कम कर दिया है।

भारत एक ऐसा देश है जहां पर गरीबी के कारण लोग पढ़ाई करना छोड़ देते हैं। वे सुविधाओं की कमी और धन के अभाव में अध्ययन छोड़ देते हैं। इंटरनेट के कारण ऐसे विद्यार्थियों के जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है। वे अब कम धन में ज्यादा कुछ सीख सकते हैं।

बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो बड़ी बड़ी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे होते हैं लेकिन वे कोचिंग सेंटर की महंगी फीस के कारण उन तैयारियों को छोड़ देते हैं। चाहे वो जी (JEE) हो या नीट (NEET) या फिर आईएएस (IAS). कोचिंग सेंटर की फीस अब आसमान छूती है और अभाव में छात्रों द्वारा अपने सपनों को छोड़ना पड़ता था, लेकिन इंटरनेट के आने के बाद से यह बहुत आसान हो चुका है।

पर्यटन में इंटरनेट क्रांति Tourism

इंटरनेट की मदद से कहीं भी आना जाना काफी ज्यादा आसान हो गया है। वो दिन अब पुराने हो चुके हैं जब लोगों से रास्ता पूछना पड़ता था। इंटरनेट के कारण अब कहीं भी जाकर किसी से रास्ता या पता पूछने की जरूरत नहीं पड़ती।

इसे भी पढ़ें -  फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये How to get more likes on Facebook in hindi?

मैप खोलकर दुनिया में किसी भी जगह के लिए दिशानिर्देश प्राप्त किए जा सकते हैं। इंटरनेट से पहले के समय में लोग ट्रेन से यात्रा करने के दौरान इस बात को लेकर चिंतित रहते थे कि ट्रेन कितनी लेट होगी और स्टेशन पर कितने समय पहले पहुंचना है या कितने समय बाद।

लेकिन अब के समय में लोगों को यह चिंता नहीं रहती क्यूंकि वे अपने फोन या कंप्यूटर से ही ट्रेन को ट्रैक कर सकते हैं। इतना ही नहीं घर बैठे यह भी जाना जा सकता है कि ट्रेन में कब सीट उपलब्ध है या नहीं।

पर्यटन क्षेत्र में इंटरनेट के और भी कई सारे उपयोग हैं। किसी अनजान शहर में घूमने जाने से पहले इस शहर के सभी रिव्यू देखे जा सकते हैं। होटल भी घर बैठे ही बुक हो सकते हैं। इंटरनेट ने पर्यटन को आसान कर दिया है और दुनिया को बहुत छोटा और विश्वसनीय कर दिया है।

संचार एवं संवाद Communication

इंटरनेट के कारण संचार और संवाद में चमत्कारिक रूप से बदलाव आया है। पहले जहां चिठ्ठीयां भेजी जाती थीं और महीनों तक उनके जवाब का इंतजार किया जाता था वहीं आज केवल कुछ ही सेकंड में वीडियो कॉल करके, शक्ल देखकर बात की जा सकती है।

संचार के क्षेत्र में भी इंटरनेट का प्रभाव दर्शनीय है। जहां पहले यह पता करना मुश्किल होता था कि विश्व के दूसरे हिस्सों में क्या हो रहा है वहीं आज साक्षात वीडियो देखकर खबर जानी जा सकती है। इंटरनेट ने पत्रकारिता में अकल्पनीय रूप से प्रभाव डाला है।

व्यापार Business

इंटरनेट ने लगभग हर क्षेत्र में क्रांति की तो व्यापार कैसे छूट सकता है। इंटरनेट के कारण करोड़ो उत्पादक और विक्रेता काफी करीब आ चुके हैं। इंटरनेट के कारण अमेरिका का उत्पादक, श्रीलंका के ग्राहक को वस्तु बेच सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग के आने के बाद से बाजार में और भी ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है। ग्राहक को बेहतर गुणवत्ता और कम मूल्य पर वस्तु आसानी से उपलब्ध हो जा रही है। व्यापार में इंटरनेट के आगमन के पश्चात छोटे व्यापारियों के बढ़ने की संभावना कई गुणा बढ़ी है।

इसे भी पढ़ें -   JioPhone kya hai iske Design Features Price ki Puri jankari

मनोरंजन Entertainment

मनोरंजन के क्षेत्र में भी इंटरनेट का प्रभाव दर्शनीय है। पहले की तुलना में लोगों के मनोरंजन के साधन और भी ज्यादा बढ़ चुके हैं। लोगों को इंटरनेट के कारण केवल चंद रुपयों में,करोड़ो फिल्में, अरबों गानें उनके हाथ में, मिल जाते हैं।

लोग अपने चहेते सितारों के प्रदर्शन को और नजदीक से देख पा रहे हैं। इंटरनेट के आगमन के बाद ऐसी फिल्मों के निर्माण पर जोर दिया जाता है जिन्हे मोबाइल या डेस्कटॉप पर ही देखा जा सके।

निष्कर्ष Conclusion

इंटरनेट के कारण बहुत से बदलाव आए हैं जिनके कारण जीवन आसान एवं रोचक हो चुका है। लेकिन जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी प्रकार इंटरनेट का जरूरत से ज्यादा प्रयोग करने पर दुष्परिणामों को भी देखा जा सकता है। ऐसे परिणामों से बचने के लिए इंटरनेट का प्रयोग बुद्धि विवेक के साथ करें और इंटरनेट को खुद पर हावी न होने दें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.