Loading...

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi

4
71वें स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi (2017)

71वें स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi 2017

स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों, कॉलेजों के बच्चों और शिक्षकों के लिए भाषण(Speech)। परीक्षा में भी Students इससे मदद ले सकते हैं।

71वें स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi (2017)

आप सभी को सुप्रभात। मेरा नाम _____है और मैं____कक्षा में पढता हूँ / शिक्षक हूँ। जैसे की हम सब जानते हैं आज हम साब यहाँ इस विशेष अवसर पर एकत्र हुए हैं। इस दिन को हम भारत के गर्व के साथ स्वतंत्रता दिवस के नाम से जानते हैं। आज भारत का ___ स्वतंत्रता दिवस है जो की हमारे लिए बहुत ही उत्साह और ख़ुशी की बात है।

मैं आज के इस महान दिन में आप सभी लोगों को भारत के स्वतंत्रता दिवस के विषय में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता हूँ। आप सभी लोगों का मैं शुक्रिया करना चाहता हूँ की आप लोगों ने मुझे यह अद्भुत अवसर दिया ताकि में अपने प्यारे देश के स्वतंत्रता के विषय में इस महान दिन पर अपने कुछ शब्द आप लोगों के समक्ष रख सकूं।

भारत को ब्रिटिश सरकार / हुकूमत से 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली थी यानि की पूर्ण स्वराज। हमारे प्रथम प्रधानमंत्री श्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी ने आजादी के इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था।

इस वर्ष 2017 को हम भारतवासी, हमारे देश भारत का 71वां स्वतंत्रता दिवस आज मना रहे हैं। स्वतंत्रता और आजादी का मतलब होता है एक ऐसा वातावरण जहाँ किसी भी प्रकार का जोर जबरदस्ती ना हो और हर व्यक्ति को अपनी बात रखने का हक़ हो स्वतंत्र रूप से।

हमारे महान स्वतंत्रता सेनानीयों ने कड़ी मेहनत और संघर्ष के पश्चात ही भारत को पूर्ण स्वराज दिलाया। उन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया ताकि हमें वो जुल्म सहना ना पड़े और हमारा देश भारत आगे बढ़ सके। आज भारत जितना भी उन्नत हुआ है हमारे सभी स्वतंत्रता सेनानियों के कारण ही हुआ है क्योंकि वो ना होते तो भारत आज भी ब्रिटिश राज का गुलाम होता।

Loading...

हमारे कुछ महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और नेताओं के नाम हैं महात्मा गाँधी, भगत सिंह, चन्द्र शेखर आजाद, लाला लाजपत राय, सरदार बल्लभ भाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री। उन्होंने लगातार कई वर्षों तक ब्रिटिश सरकार का सामना किया और हमारे वतन को आज़ाद कराया। उनके इस बलिदान को हम कभी भी भुला नहीं सकते हैं और उन्हें हमेशा एक महान उत्सव और समारोह के जैसे ही दिल से याद करना चाहिए क्योंकि उन्ही की वजह से आज हम अपने देश में आज़ादी से सांस ले पा रहे हैं।

हमारे प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद जिन्होंने कहा था, ” हमारे पूर्ण महान और विशाल देश के अधिकार को को हमने एक ही संविधान और संघ में पाया है जो देश में रहने वाले 320 लाख पुरुषों और महिलाओं के कल्याण की जिम्मेदारी लेता है।

सबसे बड़ी बात है हमें अपने स्वतंत्रता के मोल को समझना चाहिए। यह बहुत ही शर्म की बात है की इतने वर्षों के आज़ादी के बाद भी आज हम अपराध, भ्रष्टाचार और हिंसा से लड़ रहे हैं। अब हमें दोबारा मिल कर अपने देश को इन बुरी चीजों से दूर करना होगा और एक सफल, विकसित और स्वच्छ देश बनाना होगा। हमें गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा, ग्लोबल वार्मिंग, असमानता, आदि जैसे चीजों को समझना होगा और इनका हल भी खोजना होगा।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए. पी. जे अब्दुल कलाम जी ने कहा था कि अगर देश को भ्रष्टाचार मुक्त और महान और अच्छे ज्ञान वाले लोगों का बनाना है तो मुझे लगता है कि सोसाइटी से जुडी तीन चीजें है जो बदलाव ला सकते हैं। वो हैं माता, पिता, और शिक्षक। भारत देश के नागरिक होने के कारण हमें सोचना चाहिए की हम अपने देश को किस हद तक सफल बना सकते हैं।

भारत माता की जय !

आशा करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi अच्छा लगा होगा। कमेंट के माष्यम से ज़रूर बताएं।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

4 Comments

  1. विनोद तिवारी

    August 10, 2017 at 11:02 am

    विद्यार्थियों के लिए यह भाषण अत्यधिक उपयोगी साबित होगा।

    Reply

  2. sanju orao

    August 13, 2017 at 9:43 pm

    Thanks sir ‘nice speech

    Reply

  3. Gourami bissoyi

    August 14, 2017 at 8:18 pm

    Very nice

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

छठ पूजा 2017 Chhath Puja Festival Essay Date and Importance in Hindi

छठ पूजा 2017 , तारीख महत्त्व, शुभ मुहूर्त, इतिहास, कथा, विधि व नियम Chhath Puja Festival E…