15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi 2019

आज इस आर्टिकल में हमने Speech on Independence Day in Hindi, 73वें स्वतंत्रता दिवस पर भाषण प्रस्तुत किया है 2019 के लिए। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों, कॉलेजों के बच्चों और शिक्षकों के लिए भाषण (Speech)। परीक्षा में भी Students इससे मदद ले सकते हैं।

73वें स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi 2019

आप सभी को मेरा सुप्रभात। मेरा नाम _____है और मैं____कक्षा में पढता हूँ / शिक्षक हूँ। जैसे की हम सब जानते हैं आज हम सब यहाँ इस विशेष अवसर पर एकत्र हुए हैं। इस दिन को हम भारत में गर्व के साथ स्वतंत्रता दिवस के नाम से जानते हैं। आज का यह शुव अवसर स्वतंत्रता दिवस है हमारे लिए बहुत ही उत्साह और ख़ुशी का दिन है।

मैं आज के इस महान दिन में आप सभी लोगों को भारत के स्वतंत्रता दिवस के विषय में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता हूँ। मुझे विश्वास है इन बातों को सुनने के बाद आपकी छाती गर्व से चौड़ी हो जाएगी।

आप सभी लोगों का मैं शुक्रिया करना चाहता हूँ की आप लोगों ने मुझे यह अद्भुत अवसर दिया ताकि में अपने प्यारे देश भारत के स्वतंत्रता के विषय में इस महान दिन पर अपने कुछ शब्द आप लोगों के समक्ष रख सकूं।

भारत को ब्रिटिश हुकूमत से 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली थी यानि की पूर्ण स्वराज। हमारे प्रथम प्रधानमंत्री श्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी ने आज़ादी के इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था।

इस वर्ष 2017 को हम भारतवासी, हमारे देश भारत का 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। स्वतंत्रता और आजादी का मतलब होता है एक ऐसा वातावरण जहाँ किसी भी प्रकार का जोर जबरदस्ती ना हो और हर व्यक्ति को अपनी बात स्वतंत्र रूप से रखने का हक़ हो।

हमारे महान स्वतंत्रता सेनानीयों ने कड़ी मेहनत और संघर्ष के पश्चात ही भारत को पूर्ण स्वराज दिलाया। उन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया ताकि हमें वो जुल्म सहना ना पड़े और हमारा देश भारत आगे बढ़ सके। आज भारत जितना भी उन्नत हुआ है हमारे सभी स्वतंत्रता सेनानियों के कारण ही हुआ है क्योंकि वो ना होते तो भारत आज भी ब्रिटिश राज का गुलाम होता।

इसे भी पढ़ें -  2019 शिक्षक दिवस के लिए भाषण व निबंध Teachers Day Speech Essay in Hindi

हमारे कुछ महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और नेताओं के नाम हैं महात्मा गाँधी, भगत सिंह, चन्द्र शेखर आजाद, लाला लाजपत राय, सरदार बल्लभ भाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री। उन्होंने लगातार कई वर्षों तक ब्रिटिश सरकार का सामना किया और हमारे वतन को आज़ाद कराया।

उनके इस बलिदान को हम कभी भी भुला नहीं सकते हैं और उन्हें हमेशा एक महान उत्सव और समारोह के जैसे ही दिल से याद करना चाहिए क्योंकि उन्ही की वजह से आज हम अपने देश में आज़ादी से सांस ले पा रहे हैं।

पढ़ें – क्या है अनुच्छेद 370 तथा 35ए? Special Status of Kashmir: What are Article 370 and 35A In Hindi?

हमारे प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद जिन्होंने कहा था –

हमारे पूर्ण महान और विशाल देश के अधिकार को हमने एक ही संविधान और संघ में पाया है जो देश में रहने वाले 320 लाख पुरुषों और महिलाओं के कल्याण की जिम्मेदारी लेता है।

सबसे बड़ी बात है हमें अपने स्वतंत्रता के मोल को समझना चाहिए। यह बहुत ही शर्म की बात है की इतने वर्षों के आज़ादी के बाद भी आज हम अपराध, भ्रष्टाचार और हिंसा से लड़ रहे हैं। अब हमें दोबारा मिल कर अपने देश को इन बुरी चीजों से दूर करना होगा और एक सफल, विकसित और स्वच्छ देश बनाना होगा।

हमें गरीब, बेरोज़गारी, अशिक्षा, प्रदुषण, ग्लोबल वार्मिंग, असमानता, जाती-भेदभाव आदि जैसे चीजों को समझना होगा और इनका हल भी खोजना होगा।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए. पी. जे अब्दुल कलाम जी ने कहा था कि –

अगर देश को भ्रष्टाचार मुक्त, महान और अच्छे ज्ञान वाले लोगों का बनाना है तो मुझे लगता है कि सोसाइटी से जुडी तीन चीजें है जो बदलाव ला सकते हैं। वो हैं माता, पिता, और शिक्षक। भारत देश के नागरिक होने के कारण हमें सोचना चाहिए की हम अपने देश को किस हद तक सफल बना सकते हैं! हमें देश में नकारात्मक चीजों को बढ़ने और होने नहीं देना चाहिए क्योंकि अंत में हम अपने ही भारत मां का नुक्सान करते हैं।

चलो आज हम सब मिलकर प्रण लें कि देश को विश्व में सांसे आगे ले जाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और देश में बुरी सोच और बुरा सोचने वालों को दूर हटायेंगे।

भारत माता की जय !

आशा करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi अच्छा लगा होगा। कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताएं।

15 thoughts on “15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 15 August Independence Day Speech in Hindi 2019”

  1. विद्यार्थियों के लिए यह भाषण अत्यधिक उपयोगी साबित होगा।

    Reply
  2. Very nice this is a very nice speech or you said in this speech after the listening speech your chest broad yes,really my chest is broad. Thank you sir

    Reply
  3. आजादी की खुली हवा में निकले सीना तान के हम बच्चे हिंदुस्तान के हम बच्चे हिंदुस्तान के हम जिस जिस मिट्टी के अंग है उसकी शान निराली हैं उसके खेतों में सोना है बागों में हरियाली हैं बागों में हरियाली हैं धन का दौलत से जुदाई ऊंचे रिश्ते मां संतो के हम बच्चे हिंदुस्तान के हम बच्चे हिंदुस्तान के हवा हमारी धूप हमारी नील हमारा पावन है भारत मां के बेटे बेटी जीते हैं हम शान से हम बच्चों हिंदुस्तान के हम बच्चे हिंदुस्तान के

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.