इंद्रा नुई का जीवन परिचय Indra Nooyi Biography in Hindi

इंद्रा नुई का जीवन परिचय Indra Nooyi Biography in Hindi

इंद्रा नूई का पूरा नाम इंद्रा कृष्णमूर्ति नूई है। इंद्रा नूयी पेप्सिको (Pepsi Co.) की अध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी हैं। जो अपने पेप्सी शीतल पेय(Pepsi Cold Drinks) के लिए दुनिया भर में अच्छी तरह से जानी जाती है।

पेप्सीको की अध्यक्ष और सी ई ओ इन्द्रा नूई का कहना है, कि भारत की चुनौतियां एक दूसरे के साथ आपस में जुड़ी हुयी हैं और इनका नेतृत्व तथा इसके समाधान की आवश्यकता है। आज वह हजारों भारतीयों की प्रेरणा का स्त्रोत है।

इंद्रा नुई का जीवन परिचय Indra Nooyi Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन Early Life

1955 में 28 अक्टूबर तमिलनाडु के मद्रास शहर (वर्तमान में चेन्नई) में एक तमिल परिवार में इंदिरा कृष्णमूर्ति नूई का जन्म हुआ था। इनके माता पिता तमिल भाषी ब्राह्मण परिवार के थे। उनके पिता ‘स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद’ में काम करते थे और उनके दादाजी जिला न्यायाधीश अधिकारी थे। इंद्रा नूई की यह पेप्सिको खाद्य और पेय पदार्थों के व्यवसाय में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

शिक्षा Education

इंद्रा नूई होली एंजल्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षित हुई है। भारत में एक ऐसा युग जिसमें युवा महिलाओं के लिए खुद को उजागर करना बेकार माना जाता था उस समय वह सभी लड़कियों की क्रिकेट टीम में शामिल हो गईं थी।

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज में पढ़ते समय उन्होंने एक महिला रॉक बैंड में गिटार भी बजाया। रसायन विज्ञान, भौतिकी और गणित में स्नातक की डिग्री अर्जित करने के बाद वह कलकत्ता में भारतीय प्रबंधन संस्थान में नामांकन करने गईं। उस समय यह देश के केवल दो स्कूलों में से एक था जहाँ से उन्होंने व्यवसाय प्रशासन की डिग्री या एम बी ए में मास्टर की डिग्री ली थी।

इसे भी पढ़ें -  सुंदर पिचाई की प्रेरणादायक कहानी Sundar Pichai Biography in Hindi

2011 में पेप्सिको के सी.इ.ओ. के रूप में  इंद्रा नूई को लगभग 1.7 करोड़ अमरीकी डॉलर का फायदा हुआ। 2014  में नूई की कमाई बढ़कर लगभग 1.9 करोड़ अमरीकी डॉलर हो गया था।

उन्होंने कहा कि पांच महाद्वीपों का नाम याद करना भूगोल वर्ग के लिये एक कठिन काम था, इसलिए उन्होंने अफ्रीका को छोटी उंगली, अंगूठे को एशिया, यूरोप को इंडेक्स उंगली, दक्षिण अमेरिका को अंगूठी वाली उंगली और उत्तरी अमेरिका को बीच की उंगली के रूप में याद रखा।

निजी जीवन Personal Life

इंद्रा नूई का विवाह राज कुमार नूई से हुआ। नूई की दो प्यारी बेटियाँ है, जो अभी ग्रीनविच कनेक्टिकट में रह रही हैं। नूई एक बेटी वर्तमान में येल विश्विद्यालय से प्रबंधन की पढ़ाई कर रही हैं। उनकी बड़ी बहन का नाम चंद्रिका कृष्णमूर्ति टंडन है जो कि एक प्रसिद्ध गायिका हैं। वे शाकाहारी भोजन का सेवन करती हैं और सदा कपड़े पहनती है। वह एक दयालु महिला है।

येल के स्‍कूल ऑफ मैनेजमेंट में पढ़ाई करने के साथ-साथ वह अपनी शिक्षा का खर्च उठाने के लिये रात से सुबह तक की शिफ्ट में एक रिसेप्‍शनिस्‍ट के रूप में काम किया करती हैं। उन्होंने यह काम इसीलिये भी किया ताकि वे अपने पहले जॉब इंटरव्‍यू के दिन पहनने के लिये एक नये कपड़े खरीद सकें। इंद्रा नूई ने कोलंबिया बिजनेस स्कूल के स्नातक समारोह में भाषण  भी दिया।

व्यवसाय Business

इंद्रा नूई डोरिटोस-ब्रांड चिप्स, ट्रोपिकाना जूस लाइन और क्वेकर ओट्स अनाज समेत महिला अधिकारियों में से एक है और यह कॉर्पोरेट अमेरिका में भारतीय विरासत की सर्वोच्च रैंकिंग महिला भी मानी जाती है। हालांकि, उनकी करियर प्रोफाइल जीवन में उनकी इच्छाओं को पूरा नहीं कर रही थी और उन्होंने अमेरिका में येल प्रबंधन स्कूल में अध्ययन करने के लिए अपने माता-पिता को राजी किया। उन्होंने अपनी पढ़ाई पब्लिक एंड प्राइवेट मैनेजमेंट फॉर्म येल में पूरी की।

इसे भी पढ़ें -  महाराजा रणजीत सिंह का इतिहास Maharaja Ranjit Singh History in Hindi

1994 में पेप्सी में काम करने से पहले अमेरिका में उन्होंने बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और मोटोरोला, एशिया ब्राउन जैसी कंपनी के साथ भी काम किया था। इंद्रा ने पेप्सी के सी ई ओ, रोजर एनरिको को मुख्य रणनीति अधिकारी के ब्रांड जैसे कि, के एफ सी, पिज्जा हट और टैको बेल समेत कई कंपनी के साथ काम किया।

पेप्सिको को आगे ले जाने के लिये इंदिरा नूई की सभी रणनीतियां सफल रही हैं और उनकी इन सब योजनाओं को निवेशक भी मिले। दुनिया में सर्वाधिक वेतन पाने वाले 100 सी ई ओ की सूची में तीन भारतीय भी शामिल हैं। ‘इक्विलार’ की सूची में पेप्सिको की इंदिरा नूयी और अन्य तीन भारतीय भी है।

पुरुस्कार और सम्मान Awards

  • 2007 में भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्म भूषण पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2008 में नूई अमेरिकन एकेडेमी ओद आर्ट्स एंड साइंसेज के फ़ेलोशिप  के लिए भी चुना गया।
  • 2008 जनवरी  में उन्हें अमेरिका–इंडिया के बिज़नस कौंसिल का  एक अध्यक्ष भी चुना गया।
  • 2009 में लीडर्स ग्रुप ने उन्हें ‘सी.इ.ओ. ऑफ़ द इयर चुना।
  • सन 2009 में सलाहकार संस्था ‘ब्रेंडन वुड इंटरनेशनल’ ने नूई ‘द टॉपगन ‘सी.इ.ओ.’ माना गया।
  • फ़ोर्ब्स पत्रिका ने  2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, और 2014 में नूई को ‘100 सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्तियों’ की सूचि में रखा।
  • फार्च्यून पत्रिका ने इंद्रा नूई को 2006, 2007, 2008, 2009 और 2010 में ‘व्यवसाय के क्षेत्र में सबसे अधिक प्रभावशाली महिला’ की सूचि में स्थान दिया और सन 2008 में ‘यू.एस. न्यूज़ एंड वर्ल्ड रिपोर्ट’ ने नूई ‘ को अमेरिका के सबसे बेहतरीन नेताओं’ की सूचि में रखा।
  • फरवरी 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को आईसीसी बोर्ड की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

Image Source – Wikimedia

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.