जेफ बेजोस का जीवन परिचय Jeff Bezos Biography in Hindi

जेफ बेजोस का जीवन परिचय Jeff Bezos Biography in Hindi

इस सफलता की कहानी में, हम जेफ बेज़ोस जो कि एक अमेरिकी उद्यमी और ई-कॉमर्स अग्रणी, ऑनलाइन कंपनी अमेज़न (Amazon) के निर्माता के बारे में बात करने जा रहे हैं। जेफ़ का पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेज़ोस है।

वर्तमान में अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट ऑनलाइन शौपिंग कंपनी है और साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाओं की प्रदाता भी है।वह अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी, निवेशक और परोपकारी व्यक्ति है, जो दुनिया के सबसे मशहूर, अमेज़न के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं। 6 जून 2018 के अनुसार उनकी कमाई 139 बिलियन अमरीकी डॉलर थी।

जेफ बेजोस का जीवन परिचय Jeff Bezos Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन Early Life

जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। जेफ़ बेज़ोस की शुरुआती पढाई रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में हुई। जेफ बेज़ोस बचपन से ही एक बुद्दिमान बच्चे थे। उन्हें कम उम्र से ही विज्ञान और अन्य चीजों में रूचि थी।

जेफ़ के माता-पिता के पास एक गैराज थी, बाद में जेफ़ ने गैराज को एक विज्ञान की प्रयोगशाला में बदल दिया था। वह बचपन में ह्यूस्टन, टेक्सास में रहते थे, उन्होंने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

फिर उन्होंने वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में भी काम किया. उसके बाद जेफ ने एक अन्तराष्ट्रीय व्यापार के लिये एक नेटवर्क बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य किया जिसका नाम फिटेल था। उसके बाद जेफ़ ने एक बैंक ट्रस्ट में एक उप-सभापति के रूप में भी कार्य किया है। जेफ़ के माता पिता ने 25000 एकड़ की जमीन पर एक पशु फार्म खोला था। उनके नाना परमाणु ऊर्जा आयोग में क्षेत्रीय अधिकारी के पद पर थे।

इसे भी पढ़ें -  ईसा मसीह की कहानी Story of Jesus Christ in Hindi (यीशु मसीह जन्म कथा)

जेफ़ ने फ्लोडिया से 10 वीं की शिक्षा ग्रहण की।  इसके बाद बेज़ोस ने फ्लोडिया विश्वविद्यालय में एक विज्ञान प्रशिक्षण कार्यक्रम  में भाग लिया। 1982 में इस प्रशिक्षण का फायदा जेफ़ को मिला और फिर जेफ ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान के अध्ययन के लिये दाखिला लिया।

व्यवसाय Business

उन्होंने डी. ई. शॉ में अपनी नौकरी छोड़ी और 5 जुलाई को अपने गैरेज में अमेज़न की स्थापना की। अमेजन डॉट कॉम में उन्होंने बहुत मेहनत की जिससे वे एक प्रमुख अमेज़न डॉट कॉम के व्यापार के क्षेत्र में अरबपति बन चुके हैं।

इस कंपनी को तीन लोगों मिलकर शुरू किया था और आज के समय में इस कंपनी में 20,00000  कर्मचारी काम कर रहे हैं। अमेजन डॉट कॉम वेवसाइट शुरू करके जेफ बेज़ोस ने एक इतिहास रच डाला हैं। उन्होंने इंटरनेट क्रांति की शुरुआत करते हुए ऑनलाइन सेलिंग और नेट बैंकिंग का युग को भी शुरू कर दिया।

आज अमेजन डॉट कॉम  विश्व की तीसरी ऑनलाइन व्यापारिक रिटेलर कंपनी कहलाती हैं। बेज़ोस ने दक्षिण अमेरिका की अमेज़न नदी के नाम पर अपनी नई कंपनी का नाम “अमेज़न” रखा, क्योंकि इसका नाम वर्णमाला की शुरुआत में “ए” अक्षर से शुरू हुआ। उन्होंने अपने माता-पिता से अनुमानित 300,000$ लिये और अमेज़न में निवेश किया।

अमेज़न डॉट कॉम की मदद से जेफ़ ने लोगों को खरीददारी करने का एक अन्य नज़रिया दिया है। इसमें ग्राहक को ऑनलाइन सामान आर्डर करना होता है और एक कंपनी का कर्मचारी आकर सामान घर दे जाता है या कूरियर के माध्यम से व्यक्ति के पते पर सामन भेजा जाता है। 8 सितम्बर, 2000 में एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के स्थापना की, इस कंपनी का लक्ष्य सामान्य लोगों के लिए अंतरिक्ष यात्रा को सस्ता बनाना है।

ब्लू ओरिजिन(Blue Origin) ने 2015 में अंतरिक्ष के लिए परीक्षण उड़ानें शुरू कीं और 2018 के अंत में वाणिज्यिक उपनगरीय मानव अंतरिक्ष की यात्रा शुरू करने की योजना बनाई है। उन्होंने 2013 में 250 मिलियन डॉलर में अमरीका के वाशिंगटन पोस्ट को खरीदा था। सबसे पहले कंपनी को ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू किया फिर वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग सहित विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं में विस्तार किया है।

इसे भी पढ़ें -  नीलम संजीवा रेड्डी जी की जीवनी Neelam Sanjiva Reddy Biography in Hindi

निजी जीवन Personal Life

जेफ़ के शुरुआती दिन उनके नाना के साथ बीते। जेफ़ के नाना ने अपने कार्य से इस्तीफ़ा ले लिया और जेफ़ के पशु फार्म में काम करने लगे। वे अपने नाना जी के साथ वहां कार्य किया करते थे। जेफ़ का मन यांत्रिक कार्यों में लगता था। वह 15 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका चले गये।

जेफ़ जब 5 साल के थे। तब उनके पिता जी ने दूसरी शादी की। जेफ़ की माँ का नाम मिगुअल था। उनकी माँ का जन्म क्यूबा में हुआ था। उनकी माँ ने एक्सान नामक कंपनी में कुछ दिनों काम भी किया है। 1990 के दशक के दौरान, बेज़ोस ने सार्वजनिक दान और सामाजिक कल्याण करने के साथ अमेज़न को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठा अर्जित की।

पुरस्कार Awards

अवार्ड्स –

  • उन्हें “सिल्वर नाईट” पुरुस्कार से से नवाजा गया।
  • 1999 में टाइम्स पत्रिका ने वर्ष के विशेष व्यक्ति के नाम से उन्हें सम्मानित किया।
  • 2008 में न्यूज़ यू.एस. और वर्ल्ड रिपोर्ट ने जेफ़ को अमेरिका के ऑनलाइन नेताओं में से एक चुना था।
  • जेफ़ को इ-कॉमर्स का पितामह भी कहा जाता है।
  • न्यूयॉर्क टाइम्स के पत्रकार नेल्ली बाउल्स ने बेज़ोस के व्यक्तित्व का वर्णन किया है, कि “वह एक शानदार व्यवसायी है और नेक दिल इंसान के साथ कॉर्पोरेट टाइटन भी है”।

Featured Image – (Steve Jurvetson – Flickr)

5 thoughts on “जेफ बेजोस का जीवन परिचय Jeff Bezos Biography in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.