कैटरीना कैफ की जीवनी Katrina Kaif Biography Age Family Personal Life in Hindi

कैटरीना कैफ की जीवनी Katrina Kaif Biography Age Family Personal Life in Hindi

कैटरीना कैफ का जन्म नाम कैटरीना टर्क्वोट है। वह एक ब्रिटिश अभिनेत्री है जिन्होंने हिंदी फिल्मों बॉलीवुड में अपना एक बहुत ऊँचा मुकाम कायम किया है और सबके दिलों में जगह बनाया।

आलोचकों से अपनी अभिनय शक्ति के लिए मिश्रित समीक्षा प्राप्त करने के बावजूद, उन्होंने बॉलीवुड में अपना एक बेहतर करियर स्थापित किया है और आज भारत की सबसे ज्यादा भुगतान किये जाने वाले अभिनेत्रीयों में से एक हैं।

कैटरीना कैफ की जीवनी Katrina Kaif Biography in Hindi

हांगकांग में पैदा हुई, कैटरीना कैफ और उसके परिवार लंदन जाने से पहले कई देशों में रहते थे। उन्हें बहुत जल्दी अपना पहला मॉडलिंग असाइनमेंट मिला और बाद में फैशन मॉडल के रूप में उन्होंने अपना करियर शुरू किया। लंदन में एक फैशन शो में, फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद ने कैफ को देखा और उसे एक महत्वपूर्ण फिल्म, बूम (2003) में डालने का फैसला किया।

भारत में फिल्माने के दौरान, कैफ को कई मॉडलिंग असाइनमेंट प्राप्त हुए और इस प्रकार कटरीना की एक सफल मॉडलिंग करियर की स्थापना हुई। हालांकि, शुरुवात में कटरीना का हिंदी बहुत ख़राब था परन्तु लोगों ने उनके अभिनय को बहुत पसंद किया। तेलुगु फिल्म, मालिसवारी (2004) में प्रदर्शित होने के बाद,कैटरीना कैफ ने बॉलीवुड में रोमांटिक कॉमेडीज मैंने प्यार क्यों किया के साथ व्यावसायिक सफलता अर्जित की और नमस्ते लंदन (2007) में भी उन्हें सफलता मिली।

उन्होंने बॉक्स ऑफिस हिट की एक श्रृंखला लगा दिया, लेकिन उनकी अभिनय, दोहराव वाली भूमिकाओं और नर-वर्चस्व वाली फिल्मों के झुकाव के लिए आलोचना की गई। आतंकवाद नाटक न्यूयॉर्क (2009) में कैफ का प्रदर्शन बेहतर अभिनेत्री नामांकन के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड अर्जित करके बेहतर प्राप्त हुआ था। अजब प्रेम की गज़ब कहानी (2009), राजनीती (2010) और जिंदगी ना मिलीगी दोबारा (2011) में भूमिका के बाद, उन्हें मेर ब्रदर की दुलहन (2011) में उनके प्रदर्शन के लिए अपना दूसरा फिल्म फेयर नामांकन मिला।

कैटरीना कैफ की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में जासूसी थ्रिलर एक था टाइगर (2012) और 2017 की अगली कड़ी और एक्शन थ्रिलर धूम 3 (2013) के साथ आया, जो सभी समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक है ।

प्रारंभिक जीवन Early Life

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को अपनी मां के उपनाम तुर्कोट (टर्कोटे भी लिखा गया) के घर हांगकांग में हुआ था। कैफ के अनुसार, उनके पिता ‘मोहम्मद कैफ’ एक ब्रिटिश व्यापारी हैं जो कश्मीरी भारतीय मूल और उनकी मां (सुजैन, सुसान भी लिखी गई) एक अंग्रेजी वकील है। उसके सात भाई बहन हैं: तीन बड़ी बहनें (स्टेफनी, क्रिस्टीन, और नताशा), तीन छोटी बहनें (मेलिसा, सोनिया और इसाबेल) और एक बड़े भाई माइकल।

इसे भी पढ़ें -  वीर सावरकर का जीवन परिचय Veer Savarkar Biography in Hindi

इसाबेल कैफ भी एक मॉडल और अभिनेत्री है। कैटरीना कैफ के माता-पिता तलाकशुदा थे जब वह एक बच्ची थी, और उसके पिता संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। उन्होंने कहा कि उनके पिता का जन्म कैफ या उसके भाई बहनों पर कोई प्रभाव नहीं था, और वे अपनी मां द्वारा संभाले गए थे। वह लंदन में बड़े होने के बारे में सोचती थी, लेकिन वह भारत जाने से पहले केवल तीन साल तक वहां रही थी।

फ़िल्मी कैरियर Filmy Career

मॉडलिंग और प्रारंभिक फिल्म काम

चौदह वर्ष की आयु में,कैटरीना कैफ ने एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीती, और एक आभूषण अभियान में अपना पहला मॉडलिंग असाइनमेंट प्राप्त किया। बाद में उन्होंने लंदन में व्यावसायिक रूप से मॉडलिंग किया, फ्रीलांस एजेंसियों के लिए काम किया और लंदन फैशन वीक में वह नियमित रूप नज़र आई।

एक फैशन शो में कैफ ने लंदन स्थित फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने उन्हें अमिताभ बच्चन , गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ , मधु सप्र और पद्म लक्ष्मी समेत एक कलाकार कलाकार के हिस्से के रूप में अंग्रेजी- हिंदी फिल्मबूम में भूमिका निभाने के लिए चुना।

भारत में फिल्मांकन करते समय कैफ को अन्य प्रस्ताव मिले और इसके बाद उन्होंने भारत में रहने का फैसला किया। 2003 में, उन्हें इंडियन फैशन वीक में रोहित बाल के लिए रैंप चलाने के बाद एक मॉडल के रूप में नोटिस मिला और पहले किंगफिशर कैलेंडर में दिखाई दी। कैफ ने कोका-कोला, एलजी, फेविकोल और सैमसंग जैसे ब्रांडों का समर्थन करने के बाद जल्द ही भारत में एक सफल मॉडलिंग करियर की स्थापना की।

एक मॉडल के रूप में कैफ के करियर ने बॉलीवुड की शुरुआत के आस-पास की उम्मीद की। बूम (2003) ने कान फिल्म फेस्टिवल में अपनी पहली स्क्रीनिंग की थी, और इस कार्यक्रम में उन्हें काफी बढ़ावा दिया गया था। फिल्म निर्माताओं को हिंदी के खराब उच्चराण कारण उन्हें हटाने में संकोच नहीं था। एक फिल्म में, महेश भट्ट ने उन्हें साया (2003) में तारा शर्मा के साथ बदल दिया क्योंकि उन्हें उन्हें “असंगत कलाकार” मिला। इसके बाद, कैफ ने हिंदी कक्षाओं के माध्यम से अपने उच्चारण पर काम करना शुरू कर दिया।

अपनी पहली बॉलीवुड परियोजना की विफलता के बाद, कैफ तेलुगु फिल्म मल्लीसवारी (2004) में दिखाई दी। दगुबती वेंकटेश के साथ, उन्होंने अपनी हत्यारे देखभाल करने वाले से भागने के लिए मजबूर राजकुमारी की शीर्षक भूमिका निभाई। कैफ, सबसे अधिक वेतन एक के लिए फिल्म के लिए एक सूचना ₹ 75 लाख (यूएस $ 110,000) प्राप्त दक्षिण भारतीय समय में फिल्म अभिनेत्री। उनकी अभिनय के लिए नकारात्मक समीक्षाओं के बावजूद, मलिसवारी एक लाभदायक उद्यम था।

ब्रेकथ्रू (2005-2008)

2005 में, कैफ राम गोपाल वर्मा के राजनीतिक थ्रिलरसरकार में अभिषेक बच्चन की प्रेमिका के रूप में संक्षिप्त रूप से दिखाई दी। वह अगली प्यार क्यों किया में सलमान खान, सुष्मिता सेन और सोहेल खान के साथ दिखाया गया था।

2006 में, वह राज कंवर के असफल हुमको दीवाना कर गए  में कई फिल्मों में से पहली के लिए अक्षय कुमार के साथ दिखाई दीं।

2007 में कैफ की करियर की संभावनाएं बदल गईं, जब वह चार बॉलीवुड हिट फिल्म में दिखाई दीं।द इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने विपुल अमृतलाल शाह की रोमांटिक कॉमेडी नमस्ते लंदन को  एक मील का पत्थर कहा, जिसमे “पहली बार, उनकी एक हावी भूमिका थी”।

अभिनेता ने हमको दीवाना कर गए  में आत्मविश्वास प्रदर्शन के साथ सबको आश्चर्यचकित कर दिया और उसके बाद कटरीना, नमस्ते लंदन में,  फिर से ज़बरदस्त प्रदर्शन के साथ आई जिसक किरदार को लोगों ने बहुत पसंद किया।

2008 में, अभिनेत्री के पास तीन रिलीज थे, जिनमें से पहला अब्बास-मस्तान की एक्शन थ्रिल रेस थी।

2010 में, कैफ के राजनीतिक थ्रिलरराजनीती में काम किया जिसमे कुछ मुख्य अभिनेता रणबीर कपूर, अजय देवगन , अर्जुन रामपाल , नाना पाटेकर, मनोज बाजपेई और सारा थॉम्पसन थे।

2012 में, कैफ ” चिकनी चेमेली “आइटम गाने में दिखाई दी, जो अग्निपथ फिल्म का गीत है। यह गाना बहुत ही बड़े तौर पर हीट हुआ।

2013 में, वह आमिर खान के साथ संक्षिप्त रूप से दिखाई दी जो थी विजय कृष्ण आचार्य की एक्शन थ्रिलर धूम 3 । कैफ की अगली उपस्थिति फिल बैंग बैंग! में (2014) में हुई जो लोगों ने पदंड किया।

करियर में उतार-चढ़ाव (2015-वर्तमान)

2016 में, कैफ दो फिल्मों में दिखाई दिया। अभिषेक कपूर की फ़ितूर , चार्ल्स डिकेंस बाार बर देखो सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म में दिखी​​। दोनों फिल्में महत्वपूर्ण और व्यावसायिक असफल थीं।

अगले साल 2017 में, केटरीना कैफ ने अनुराग बसु की कॉमेडी-एडवेंचर फिल्म में रणबीर कपूर के साथ दिखाई दी जिसका नाम था जगगा जसौस , जिसे थोडा देरी में रिलीज़ किया गया था।

Awards पुरस्कार और सम्मान

  • 2006: मेन प्यार क्यों किया – स्टारडस्ट अवॉर्ड्स के लिए ब्रेकथ्रू प्रदर्शन पुरस्कार (महिला)
  • 2008: वर्ष का स्टाइल डिवा – आईआईएफए अवॉर्ड्स
  • 2008: ब्रिटिश इंडियन एक्टर अवॉर्ड – ज़ी सिने पुरस्कार
  • 200 9: राजीव गांधी पुरस्कार
  • 200 9: प्रदर्शन उत्कृष्टता में एसोचैम पुरस्कार
  • 2010: वर्ष का मनोरंजन – स्टार स्क्रीन पुरस्कार
  • 2010: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – न्यूयॉर्क और अज़ब प्रेम की गज़ाब कहानी के लिए लोकप्रिय पुरस्कार – स्टारडस्ट अवॉर्ड्स
  • 2011: राजनीती और तीस मार खान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय विकल्प) – स्टार स्क्रीन अवॉर्ड
  • 2011: हिंदुस्तान टाइम्स रीडर चॉइस एंटरटेनर ऑफ़ द इयर अवॉर्ड (मादा) – अप्सरा अवॉर्ड्स
  • 2012: अंतर्राष्ट्रीय चिह्न महिला – ज़ी सिने पुरस्कार
  • 2013: अंतर्राष्ट्रीय चिह्न महिला – ज़ी सिने पुरस्कार
  • 2013: पीपल्स चॉइस अवॉर्ड्स इंडिया – पसंदीदा अभिनेत्री – एक था टाइगर
  • 2013: फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी रैंकिंग नं. 1 (महिला)
  • 2013: आईएए लीडरशिप अवॉर्ड्स में वर्ष के ब्रांड एंडोसर (महिला)
  • 2013: सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री (विभिन्न चुनावों और सर्वेक्षणों के मुताबिक)
  • 2013: हायफ्लियर पुरस्कारों पर महिला सुपरस्टार
  • 2013: एक था टाइगर और जब तक है जान – रंग स्क्रीन पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय विकल्प)
  • 2008, 2009, 2010, 201, 2012: सेक्सएस्ट एशियाई महिला
  • 2008, 2009, 2010, 2011, 2012: सर्वाधिक खोजी भारतीय अभिनेत्री (Google पर)
  • 2008, 2009, 2010, 2011, 2012: सर्वाधिक डाउनलोड की गई भारतीय अभिनेत्री

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.