ज्ञान शक्ति है पर निबंध Knowledge is Power Essay in Hindi

ज्ञान शक्ति है पर निबंध Knowledge is Power Essay in Hindi

इस पोस्ट में हमने (Gyan Hi Shakti hai) पर एक निबंध / लेख प्रस्तुत किया है। इससे हमने बताया है कि कैसे ज्ञान कि मदद बड़े से बड़े ताकतवर व्यक्ति को भी हरा सकता है।

ज्ञान शक्ति है पर निबंध Knowledge is Power Essay in Hindi

ज्ञान एक शक्ति है, लेकिन शक्ति से ज्ञान नहीं आता है। ज्ञान “अनुभव या अध्ययन से प्राप्त जागरूकता या समझ की स्थिति है। किसी चीज़ के बारे में विशिष्ट जानकारी सीखना ही ज्ञान है। लोगों के लिये ज्ञान एक शक्ति का साधन है।

ज्ञान को इस दुनियां में कोई हरा नहीं सकता है। लोगों की समझदारी ज्ञान पर निर्भर करती है पर एक ज्ञान ही है जो लोगों को सामाज में रहने की शक्ति प्रदान करता है।

अगर मनुष्य को ज्ञान है तो उस ज्ञान की शक्ति से एक मनुष्य अपने जीवन की कई कठिनाईयों का सामना आसानी से कर सकता है और हम ऐसा कह सकते हैं कि ज्ञान और शक्ति दोनों एक दूसरे पर निर्भर है। ज्ञान मनुष्य को शक्ति देता है, और शक्ति मनुष्य को ज्ञान प्रदान करती है।

फ्रेंसिस बेंकन का कहना है “ज्ञान शक्ति का एक रूप है”। ज्ञान शक्ति है इसका अर्थ यह  है कि अधिक ज्ञानवान व्यक्ति जीवन की हर एक परिस्थिति को समझदारी से नियंत्रित करने में सक्षम होता है। “ज्ञान शक्ति है इसका एक अन्य अर्थ यह है, कि यदि किसी मनुष्य के पास सम्पूर्ण ज्ञान है, तो वह संसार का सबसे  शक्तिशाली मनुष्य भी हो सकता है।

यह सत्य है कि, वह ज्ञान अधूरा होता है, जो एक मनुष्य और एक जानवर में भी अंतर न समझे। मनुष्यों की जानवरों के साथ शारीरिक शक्ति में कभी भी तुलना नहीं की जा सकती है लेकिन ज्ञान की शक्ति के कारण ही मनुष्य जीवन ही पृथ्वी पर सबसे अधिक शक्तिशाली प्राणी माना गया है।

मनुष्य की शारीरिक शक्ति जानवरों से कम होती हैं। मनुष्य की सबसे बड़ी शक्ति ज्ञान है और मनुष्य ज्ञान से शक्ति प्राप्त करते हैं और कोई भी मनुष्य अपनी शारीरिक शक्ति पर निर्भर होकर जीवन नहीं जीते हैं। हम कह सकते है मुनष्य प्रकृति के सबसे चतुर प्राणीयों में गिना जाता है।

इसे भी पढ़ें -  पीढ़ी अन्तराल पर भाषण Speech on Generation Gap in Hindi

मनुष्य में ज्ञान को प्राप्त करने की एक अलग क्षमता हैं और मनुष्य अपने ज्ञान को, अनुभवों को और शोध करके नई पीढ़ीयों के लिए ज्ञान किताबों में सुरक्षित रख देता हैं। ज्ञान मनुष्य को यह जानने की शक्ति प्रदान करता है कि, प्रकृति की शक्तियों को कैसे नियंत्रित करें और फिर उनसे कैसे लाभ प्राप्त करे।

ज्ञान को प्राप्त करके हम हमारी योजनाओं को एक सही दिशा दे सकते है और सही व गलत की और अच्छे और बुरे की पहचान बहुत अच्छे से कर सकते है। ज्ञान हमारी दुर्बलता और दोषों को खत्म का देता है और जिससे हम उन पर विजय पा लेते है इसके साथ ही ज्ञान हमें आत्मविश्वास के साथ विषम परिस्थितियों में और कठिनाईयों का सामना करने में हमारी मदद करता है। ज्ञान व्यक्तियों के जीवन में नैतिक, आध्यात्मिक, मानसिक उन्नति प्रदान करके हमें अधिक शक्तिशाली बनाता है।

ज्ञान वह शक्ति है जो एक शारीरिक रुप से दुर्वल होते हुये भी उस मनुष्य को संसार का एक सबसे शक्तिशाली मनुष्य बनाने की क्षमता रखता है। यह हमें जीवन की खुशियाँ  जैसे- शक्ति, नाम, धन, शोहरत, सफलता और एक ऊँचा ओहदा देता है।

ज्ञान एक व्यक्ति के बारे में समझने, किसी काम का बेहतर निर्णय लेने, सबसे समझदारी युक्त विचारों का विकास करने की ताकत  देता है। यह हमें अच्छाई की शिक्षा प्रदान करता है और हमारे स्वंय के और हमारे आसपास के लोगों के जीवन को सुधारने में हमारी मदद करता है। यह हमें आत्मनिर्भर बनाता है।

अधिक ज्ञानी मनुष्य समाज में अधिक सम्मानीय होता है। अधिक बुद्धिमान मनुष्य बहुत आसानी से अधिक प्रसिद्धी प्राप्त करता है और सभी लोग उसके साथ काम करना चाहते हैं और समाज में उसकी इज्जत होती होती है।

ज्ञान जीवन में नये अवसरों और नये  मौकों को प्राप्त करने का एक रास्ता खोलता है। ज्ञान जीवन में हमें एक स्वतंत्रता  देता है और सफलता होने के लिये सारे दरवाजे खोल देता है। ज्ञान मस्तिष्क के द्वारा  हमें बोलने की क्षमता देता है, जो वास्तव में लोगों के सच को समझने में हमारे लिये सहायक सिद्ध होती है।

मनुष्य के पास ज्ञान से परिपूर्ण दिमाग होता है और यह इस प्रकार शक्ति से भरा हुआ होता है, जो हमारे जीवन के सारे उतार-चढ़ावों को समझदारी से सुलझाने में हमें सक्षम बनाता है। सभी प्राणियों की कुछ क्षमताओं ऐसी होती है जिनमें दिमाग तेज़ी से चलता है; जैसे-  गिद्ध, चील या बाज की तरह दूर तक देखना, कुत्ते की तरह तेज सूंघना,  चीते के जैसे तेज दौड़ना, जंगली जानवरों से लड़ाई करना, भारी सामान को उठाना , आदि  लेकिन वह यह सब चीजें अपने ज्ञान की शक्ति का प्रयोग करने के द्वारा तकनीकियों का विकास करने के माध्यम से कर सकते है।

सच्चा ज्ञान लोगों को झगड़ों, युद्धों, भ्रष्टाचार और मानवता के लिये जो हानिकारक कार्य है तथा अन्य सामाजिक मुद्दों से हमें बचाता है। हम कह सकते हैं कि ज्ञान वह शक्ति है, जो यदि सही दिशा में प्राप्त किया जाये तो मानव का कल्याण होता है और अगर गलत दिशा ले तो यह सब कुछ नष्ट भी कर सकता है। यह हमारे जीवन में अनगिनत खुशियाँ लाने में सहायक हो सकता है। ज्ञान लोगों का मार्गदर्शन करता है और सफल होने के सारे रास्ते खोलता है।

1 thought on “ज्ञान शक्ति है पर निबंध Knowledge is Power Essay in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.