लैरी एलिसन का जीवन परिचय – ओरेकल Larry Ellison Biography in Hindi

लैरी एलिसन का जीवन परिचय – ओरेकल Larry Ellison Biography in Hindi

लैरी का पूरा नाम लॉरेंस जोसेफ एलिसन है। वह एक अमेरिकी व्यापारी उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति है, जो सन (1977-2014) के ओरेकल निगम के सह-संस्थापक कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हैं। जून 2018 के अनुसार उनकी कुल कमी 59 बिलियन अमरीकी डॉलर थी।

लैरी एलिसन का जीवन परिचय – ओरेकल Larry Ellison Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन Early life

लैरी का जन्म मेक्सिको में 17 अगस्त 1944 को हुआ था। उनकी मां, फ्लोरेंस स्पेलमैन, 19 वर्षीय एक अविवाहित महिला थी। एलीसन के पिता एक इटालियन अमेरिकन यूनाइटेड स्टेट आर्मी एयर कॉर्प्स पायलट थे। उनके माता-पिता के पास पैसा नहीं था, और अपने पूरे जीवन के दौरान उनका बचपन दुख के साथ बीता।

एलिसन केवल 9 साल के थे तब एलिसन को उनकी माँ ने अपनी बहन को गोद दे दिया और वह शिकागो में रहने लगे, जिन्होंने उनका पालन पोषण किया। यह एक साधारण परिवार था जिसमें मां दयालु, देखभाल और प्यार करने वाली थी और पिता सख्त, जिद्दी स्वाभाव के थे। लैरी स्वतंत्र, आत्मनिर्भर और असंगत स्वभाव के थे, जिससे उनके सौतेले पिता के साथ-साथ और अपने साथियों के साथ उनका लगातार झगड़ा और गलतफहमी होती रहती थी।

46 साल तक वह दुबारा अपनी माँ से नहीं मिल पाये। उनकी माँ लुई उन्हें बहुत प्यार करती थी पर पिता उनको कम प्यार करते थे। फिर भी लैरी एलिसन का विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण दृढ़ता, रणनीतिक दृष्टि और नवाचारों के प्रति जुनून था।

एक वर्ष तक अंशकालिक नौकरियों, के बाद, लैरी एलिसन ने शिकागो विश्वविद्यालय में भौतिकी और गणित में डिग्री हासिल करने का इरादा किया। हालांकि, उन्होंने शिक्षा प्रक्रिया में अपनी रुचि खो दी और खराब प्रदर्शन के परिणामस्वरूप, पहले सेमेस्टर के बाद उन्हें निष्कासित कर दिया गया। 1966 में, वह 22 साल की उम्र में कैलिफ़ोर्निया चले गए।

और पढ़ें -  पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जीवनी Pandit Deendayal Upadhyay Biography in Hindi

व्यवसाय Business

1966 में वे 22 वर्ष की आयु के थे, तब वे हमेशा के लिए कैलिफोर्निया चले गए वहाँ उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर बनाया। उन्होंने वहां पढ़ाई के साथ-साथ नयी-नयी चीजे सीखी। 1977 में, अपने दो सहयोगियों के साथ मिलकर उन्होंने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लैबोरेट्रीज (SDL) की स्थापना की और उसमें 2000$ का निवेश किया।

1982 में, अपने सर्वोत्कृष्ट उत्पादन ओरेकल डेटाबेस (आकाशवाणी आकड़ाकोष) के लिए ओरेकल सिस्टम कारपोरेशन बनाई गयी। आज एलिसन के खुद के शेयर सेल्सफोर्स डॉट कॉम , नेट्सूट, क्वार्क बायोटेक्नोलॉजी इंक. और Astex Pharmaceuticals में है, जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में गिनी जाती हैं। एलिसन ने अपनी संपत्ति का 1% दान किया है और दान देने की प्रतिज्ञा प्रतिबद्धता अभियान में भाग लिया।

निजी जीवन Personal life

लैरी एलिसन ने अपनी अमेरिका केओरेकल टीम के साथ नौकायन प्रतियोगिताओं में भाग लिया और वह एक लाइसेंस प्राप्त विमान पायलट है और उन्हें टेनिस और गिटार बजाना अच्छा लगता है। लैरी एलिसन एक आत्मनिर्भर उद्यमी और अरबपति है जिन्होंने परीक्षणों और त्रुटियों के माध्यम से अपनी सफलता हासिल की।

यहां तक ​​कि स्कूल में, लैरी एलिसन एक हाईब्रो व्यक्ति थे। अधिकतर जटिल विषयों जैसे कि स्पेसशिप निर्माण, उच्च तकनीक और इंजीनियरिंग में रुचि रखते हुए, वह स्कूली शिक्षा प्रक्रिया से ऊब गए थे।

वह कभी-कभी एक जटिल चरित्र के साथ एक औसत छात्र थे। उन्होंने खेल गतिविधियों का आनंद लिया और स्क्वैश, वॉलीबॉल और हॉकी खेला। लैरी ने 1960 के दशक में इलिनोइस विश्वविद्यालय में प्रवेश किया। ये उनके जीवन के पहले अच्छे क्षण थे। उनका भविष्य अनजान था पर सब कुछ फलदायी लग रहा था।

टेन्निस Tennis

2009 में लैरी एलिसन ने पाम स्प्रिंग्स कैलिफ़ोर्निया और इंडियन वेल्स मास्टर्स टूर्नामेंट के पास इंडियन वेल्स टेनिस गार्डन खरीदी।

विमानन Aviation

लैरी एलिसन एक लाइसेंस प्राप्त पायलट है। उनके पास 1984 में इटली में डिजाइन किए गए एक टर्बोफैन संचालित सैन्य ट्रेनर जेट, और सोवियत संघ में डिजाइन किए गए जुड़वां इंजन जेट लड़ाकू विमान, मिकॉयन मिग -29, सहित कई विमान और सैन्य जेट हैं। अमेरिकी सरकार ने एलिसन को अमेरिका में आयात करने पर रोक लगा दी है।

और पढ़ें -  महाकवि कालिदास की कहानी Life Story of Kalidas in Hindi

जनवरी 2000 में, एलिसन ने सैन जोस शहर के खिलाफ अमेरिकी जिला न्यायालय में एक मुकदमा दायर किया जो 6 am से 11:30 pm बजे के बीच लैंडिंग में एक निश्चित वजन के विमानों को प्रतिबंधित करता है।

लोक-कल्याण की भावना Philanthropist

11 सितंबर के आतंकवादी हमले के जवाब में, एलिसन ने अमेरिकी सरकार को सॉफ्टवेयर दान करने की पेशकश की जो आई डी कार्ड जारी करने के लिए एक नया राष्ट्रीय पहचान डेटाबेस स्थापित करने और उच्च सटीकता वाले सभी को पहचानने की संभावना रखने के लिए सक्षम होगा।

फोर्ब्र्स के अनुसार-  2004 में एलिसन ने $ 151,092,103 (लैरी की संपत्ति का 1%) दान किया और 400 सबसे अमीर अमेरिकी फिलैथ्रोपिस्टों की सूची में शामिल हो गये। अमेरिकी व्यापार के महान माइकल डेल के बाद सूची में एलिसन को 5वां स्थान मिला।

2006 में, लैरी ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय को 115 मिलियन डॉलर का दान दिया था। 2010 में, एलिसन और अन्य 39 अरबपति ने द गिविंग प्लेज – एक चैरिटी प्रतिबद्धता अभियान पर हस्ताक्षर किए जो दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों को अपनी बहुमत को परोपकार में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

द गिविंग प्लेज की स्थापना वॉरेन बफेट और बिल गेट्स ने की थी। 2011 में, परोपकारी लोगों की संख्या 81 हो गई और 2013 में – 115 तक एलन मस्क, डेविड रॉकफेलर और रिचर्ड ब्रैनसन जुड़े।

लैरी एलिसन एक ऐसे व्यक्ति का उदाहरण है जो आत्मविश्वास से सॉफ्टवेयर उद्योग में नवाचार लाये है। हमें उम्मीद है कि लैरी एलिसन की जीवनी में हमने उनकी सफलता की कहानी की खोज का आनंद लिया है, और उन्होंने हमें नई खोजों के लिए प्रेरित किया है।

4 thoughts on “लैरी एलिसन का जीवन परिचय – ओरेकल Larry Ellison Biography in Hindi”

  1. बहुत बढ़िया लेख, इनका बस नाम सुना था आज इनके बारे में जान कर अच्छा लगा .
    बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply
  2. lerre elisone is great man ever and i am big fan og larry elisone

    pls update the biography and education ditail more send

    thanks for write this biographi

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.