शेर और ऊंट: पंचतंत्र कहानी Lion and Camel story in Hindi

इस लेख मे आप शेर और ऊंट: पंचतंत्र कहानी Lion and Camel story in Hindi हिन्दी मे पढ़ेंगे। यह कहानी बहुत ही ज्ञानवर्धक है और बच्चों को पहुत पसंद आती है। यह कहानी में बुरा सियार, कौवा और तेंदुआ भी हैं।

शेर और ऊंट: पंचतंत्र कहानी Lion and Camel story in Hindi

एक घने जंगल में एक शेर अपने तीन सहायकों के साथ रहता था- एक सियार, एक कौवा और एक तेंदुआ। जंगल के राजा के साथ रहने के कारण, उन सहायकों को भोजन के लिए कभी सोचना नहीं पड़ता था। उन्हें जो भी शेर का बचा खुचा मिलता वे जाम कर खाते थे।

एक दिन, वे तीन एक ऊंट को जंगल में घुमते देखकर आश्चर्यचकित हो गए, क्योंकि आमतौर पर ऊंट तो रेगिस्तान में रहते हैं। पूछताछ करने पर, उन्हें पता चला कि ऊंट ने अपना रास्ता खो दिया है और शेर ने उसे आश्रय दिया और उसे जंगल में रहने की जगह दी है। इसलिए वह उस ऊंट को कहा भी नहीं सकते थे।

एक दिन, शक्तिशाली शेर हाथियों के साथ लड़ाई में घायल हो गया वह शिकार करने में असमर्थ था, शेर और उसके सहायकों को भूख लगी थी। तीनों सहायकों ने सुझाव दिया कि उन्हें ऊंट को खा लेना चाहिए, लेकिन शेर ने उसे मारने से इनकार कर दिया क्योंकि यह ऊंट के साथ धोखा होता।

सियार, कौवा, और तेंदुए ने ऊंट को अपने रक्षक के लिए भोजन के रूप में प्रस्तुत करने की योजना बनाई जिसमें कौवा, तेंदुआ और गधा तीनों ने एक-एक करके स्वयं को शेर को भोजन के रूप में पेश किया। उन सभी को शेर ने मार कर खाने से इनकार कर दिया।

यह देखकर, ऊंट ने भी ऐसा ही किया और तुरन्त शेर के सामने खाना के रूप में पेश किया परन्तु तीनों धोखेबाज़ सहायक ने ऊंट पर उसी समय आक्रमण कर दिया और उसे मार दिया।

इसे भी पढ़ें -  गधे और व्यापारी की कहानी Donkey and Merchant Story in Hindi

कहानी से शिक्षा Moral of the Story

  • जब आप दुष्ट लोगों की संगति में हों, तो हमेशा ध्यान और चालाकी से रहें। उनकी चिकनी-चुपड़ी बातों का भरोसा ना करें।
  • उन चालाक बुरे लोगों पर भरोसा रखना मूर्खता है जो शक्तिशाली या धनी लोगों को अपने लाभ के लिए घेरे हुए रहते हैं।

2 thoughts on “शेर और ऊंट: पंचतंत्र कहानी Lion and Camel story in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.