मनोज भार्गव का जीवन परिचय Manoj Bhargava Biography in Hindi

मनोज भार्गव का जीवन परिचय Manoj Bhargava Biography in Hindi

अरबपति भारतीय अमेरिकी व्यापारी, परोपकारी और नवप्रवर्तक मनोज भार्गव का मानना ​​है कि जिनके पास धन है, वे लोग कम भाग्यशाली है और वे सभी सेवा करने के लिए बाध्य हैं। मनोज भार्गव एक व्यापारी, परोपकारी और भारतीय-अमेरिकी मूल के स्वयं निर्मित अरबपति हैं।

आज अमेरिका में उनके कई व्यापार है। वह इनोवेशन वेंचर्स एल एल सी के संस्थापक सी ई ओ हैं।  2003 में मनोज भार्गव ने एक कंपनी ‘5 आवर एनर्जी ड्रिंक‘ का निर्माण किया।

भार्गव ने इस कंपनी की स्थापना की और यह 2012 तक बिक्री में करीब 1 बिलियन डॉलर की बिक्री के साथ इस ड्रिंक की कीमत तेजी से बढ़ी, उन्होंने सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित लोगों के उत्थान की ओर अपने शुद्ध मूल्य का 99% उन लोगों को देने की कसम खाई थी। यह एक बेहतरीन बात है कि एक भारतीय-अमेरिकी अरबपति दुनिया को बदलने की कोशिश कर रहा है जबकि  हम में से कुछ लोग केवल अपने सपने ही देख रहे हैं।

मनोज भार्गव का जीवन परिचय Manoj Bhargava Biography in Hindi

प्रारम्भिक जीवन Early life

सन 1953 में मनोज भार्गव का जन्म भारत के लखनऊ में हुआ था और वे अपनी छोटी सी उम्र में ही विदेश (अमेरिका) चले गये थे। मनोज भार्गव ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से पढ़ाई छोड़ दी और वह भारत वापस लौट आये। वह 12 साल तक हंसलोक आश्रम के स्वामित्व वाले मठों में यात्रा करते रहे। भार्गव ने अपना ज़्यादातर समय भारत और अमेरिका के बीच कई कार्यालयों और नौकरी करने में बिता दिया।

वह अंततः अमेरिका लौट आये और अपने माता-पिता के स्वामित्व वाली पी वी सी विनिर्माण कंपनी, पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गये। भार्गव के पिता ने डाक्टरेट की डिग्री भी ली थी और व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस में उन्होंने शिक्षक के रूप में काम किया।

भार्गव ने द हिल स्कूल नामक एक “कुलीन निजी अकादमी” के लिए गणित छात्रवृत्ति जीती, और हाईस्कूल स्नातक होने के बाद 1972 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय में एक वर्ष के लिये कार्यरत रहे। वह शादीशुदा हैं और उनका एक बीटा शान भार्गव भी है।

व्यवसाय Business

भार्गव ने 1990 में एक ऐसी कंपनी खरीदी जिसमें उन्होंने आउट-डोर के फर्नीचर के भागों का निर्माण किया। उन्होंने 2006 में प्राइम पी वी सी इंक को बेच दिया। मनोज भार्गव ने एक ऐसी स्थिर साइकिलों का उत्पादन किया है जिसमें भारतीय गांवों के लिये 10,000 यूनिट ‘फ्री इलेक्ट्रिक’, बिजली का उत्पादन करके वितरण किया जा सके, जिसकी सहायता से गाँव वाले टीवी, पंखे आदि चला सके और इसके लिये गाँव वालों को कोई बिल भी भुगतान नहीं करना होगा और न ही इससे कोई प्रदुषण फैलेगा। इसका नाम हंस पॉवर पैक दिया गया है।

इसे भी पढ़ें -  डा. भीम राव अंबेडकर जयंती, जीवनी Dr. B. R. Ambedkar Jayanti - Biography in Hindi

भार्गव गिविंग प्लेज अभियान से भी संबद्ध रखते है। उन्होंने 2015 में अपनी संपत्ति का 99% दान करने का प्रतिज्ञा ली। भार्गव ने हंस फाउंडेशन और ग्रामीण भारत सहायक ट्रस्ट की स्थापना की है। उनका मुख्य ध्यान गाँव में लोगों के लिये ऊर्जा, उनके अच्छे स्वास्थ्य और पानी की कमी पूर्ति करने पर था। 2015 में बनी उनकी वृत्तचित्र फिल्म,  बिलियंस इन चेंज ने अपने शुद्ध मूल्य से $ 4 बिलियन तक अधिक फायदा कमाया है और फोर्ब्स 2014 की ‘अरबपति की सूची’ में शामिल हुए।

भार्गव ने इनोवेशन वेंचर्स एल एल सी (डी बी ए लिविंग एश्येंशियल एल एल सी) बनाया और 2003 में 5 घंटे की ऊर्जा प्रदान करने वाला ड्रिंक का निर्माण किया। 2012 तक, खुदरा बिक्री अनुमानित $1 बिलियन हो गई थी। समय के साथ भार्गव ने विभिन्न नए उद्यमों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त धन कमाया।

इनमें पूंजी उद्यम कंपनी माइक्रोडोज लाइफ साइंसेज शामिल थे। इसके अलावा स्टेज 2 इनोवेशन एल एल सी नामक एक विनिर्माण उद्यम प्रयोगशाला, ई टी सी कैपिटल एल एल सी प्लाईमाउथ रियल एस्टेट होल्डिंग्स एल एल सी और ओकलैंड एनर्जी और वाटर वेंचर्स नामक एक निजी इक्विटी फंड भी है।

भार्गव का सितंबर 2012 में ए बी सी न्यूज शो नाइटलाइन पर साक्षात्कार भी किया गया था। उस वर्ष फोर्ब्स पत्रिका में एक लेख में कहा गया था कि भार्गव और उनकी कंपनी, इनोवेशन वेंचर्स ने 2003 से प्रतियोगियों, आपूर्तिकर्ताओं और सहयोगियों के खिलाफ 90 अदालतों के मामलों में हाथ था। 2012 तक उन मामलों में से चौदह खारिज कर दिए गए थे।

भार्गव गिविंग प्लेज अभियान के सदस्य है। 2015 में, उन्होंने परोपकारी कारणों के लिए 99% अपनी संपत्ति को गरीबों में देने का वचन दिया। उनकी नींव में हंस फाउंडेशन और ग्रामीण भारत सहायक ट्रस्ट शामिल हैं। 2016 में, भार्गव ने राष्ट्रीय भौगोलिक को बताया कि उन्होंने भारत में ग्रामीण घरों और गांवों में अपनी 10,000 स्थिर, बिजली उत्पादन बाइक वितरित करने की योजना बनाई है।

नवपरिवर्तन Innovation

श्री मनोज भार्गव ई टी सी कैपिटल, एल एल सी और ओकलैंड एनर्जी एंड वाटर वेंचर्स के संस्थापक हैं। श्री भार्गव चरण 2 नवाचारों में एक सह-संस्थापक भी हैं। श्री भार्गव लिविंग एश्येंशियल, एल एल सी और इनोवेशन वेंचर्स, एल एल सी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत रहे हैं।

वह 5 घंटे की ऊर्जा के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। श्री भार्गव एक उद्यमी, प्रबंधन, संचालन और विपणन अनुभव के साथ-साथ एक परोपकारी व्यक्ति भी हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.