विश्व सुंदरी 2017 : मानुषी छिल्लर की जीवनी Manushi Chhillar Biography in Hindi

विश्व सुंदरी 2017 : मानुषी छिल्लर की जीवनी Manushi Chhillar Biography in Hindi

भारत की मानुषी छिल्लर ने 18 नवम्बर 2017 को चीन के सान्या शहर में मिस वर्ल्ड कर ख़िताब जीता। मानुषी छिल्लर ने भारत की मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा के बाद छठी बार मिस वर्ल्ड का ताज लाने में कामयाब हुई है।

इन्होने सिर्फ 20 साल की उम्र में ही भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता 2017 में 118 देशो की सुंदरियों ने हिस्सा लिया था, और जिसमे भारत की मानुषी चिल्लर भी थी।

मानुषी की मानसिक योग्यताओ को देखते हुए इनको Beauty With Purpose का ख़िताब और Miss – World का ख़िताब दिया गया। मानुषी के द्वारा ये ख़िताब जीतने के बाद भारत ने वेनेजुएला की बराबरी करा ली।

वेनेजुएला जोकि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बार मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने वाला देश है। मानुषी हरियाणा जैसे पिछड़े हुए राज्य से होकर भी अपने राज्य के साथ साथ पूरे भारत का नाम देश भर में रोशन किया है।

विश्व सुंदरी 2017 : मानुषी छिल्लर की जीवनी Manushi Chhillar Biography in Hindi

आरंभिक जीवन (Earlier Life)

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई सन 1997 में हरियाणा के झज्जर जिले के बामनोली गावं में एक जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता डॉ. मित्रबासु छिल्लर जोकि पेशे से एक साइंटिस्ट है।

ये भारतीय रक्षा एवं विकास संस्थान (Defence Research and Development Organisation – DRDO)  में वैज्ञानिक रह चुके है। लेकिन वर्तमान समय में इनके पिता दिल्ली में इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसन एंड अलाइड साइंसेज (INMAS) में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत है।

इसे भी पढ़ें -  सम्पूर्ण रामायण की कहानी हिन्दी में Full Ramayan Story in Hindi

मनुषी की माँ नीलम छिल्लर भी Defence Research and Development Organisation – DRDO के  Institute of Human Behaviour and Allied Sciences में बायोकेमिस्ट्री की Associate Professor है।

मानुषी का एक भाई भी है जिसका नाम दलमित्र छिल्लर और एक बहन जिनका नाम देवांगना है। माता और पिता दोनों के की पोस्टिंग दिल्ली में होने के कारण ये लोग दिल्ली में ही रहते है।

शिक्षा और करियर (Education and Career)

मिस वर्ल्ड मानुषी जी की प्राथमिक शिक्षा नई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल में हुई। वहां से इन्होने हाईस्कूल और इंटर की परिक्षा को पास किया और फिर इसके बाद इन्होने भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की शिक्षा प्राप्त की।

मानुषी जी मेडिकल की पढाई करके स्त्री रोग विशेषज्ञ बनाना चाहती थी लेकिन इसके साथ साथ इनका इंटरेस्ट मॉडलिंग में भी था जिसकी वजह से इन्होने मॉडलिंग में भी अपना हाथ सुन्दरता सम्बंधित कुछ प्रतियोगताओ में अजमाया और उनको मिस इण्डिया और मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता।

शौक और पसंद (Hobbies & Likes)

मानुषी जी मॉडल होने के साथ साथ कुचीपुड़ी नृत्य के साथ साथ चित्रकला, गायन, अभिनय में भी रूचि रखती है। इन्होंने कुचीपुड़ी नृत्य की शिक्षा राजा रेड्डी, राधा रेड्डी और कौशल्या रेड्डी की देख रेख में सीखी है।

अभिनय में रूचि होने कारण मानुषी जी ने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में अपने आप को शामिल किया है। मानुषी जी अभिरुचि मॉडलिंग में इतनी थी कि जब इनको मिस वर्ल्ड में प्रतियोगता में हिस्सा लेना था तो इन्होने अपने M.B.B.S. की एक साल की पढाई को छोड़ दिया था।

मानुषी जी इस दुनिया में सबसे ज्यादा अपने माँ को पसंद करती है उनका मानना है उनकी माँ ने ही उनको हर कदम पर हर कठिनाई से लड़ने की हिम्मत दी है। मानुषी जी को ऋतिक रोशन सबसे सेक्सिएस्ट आदमी लगते है।

इनके लियोनार्डो और जैकमैन भी काफी पसंद है। इनकी पसंदीदा फिल्म आमिर खान की दंगल है। क्योकि इनको लगता है आसमान की तरह हमारे सपने असीम है और हमें अपने प्रतिभा पर कभी भी शक नही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  राम प्रसाद बिस्मिल की जीवनी Ram Prasad Bismil Biography in Hindi

मानुषी जी के विचार (Thoughts of Manushi) –

  1. जब आप सपने देखने बंद कर देते है तो आप जिन्दगी जीना बंद कर देते है
  2. अपने सपनो को उडान देने की हिम्मत और खुद पर विश्वास की योग्यता ही जिन्दगी को जीने लायक बनाती है।

मिस इंडिया और मिस वर्ल्ड बनने का सफ़र (Journey of  miss india & miss world) – मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का मॉडलिंग में ज्यादा रूचि होने के कारण इन्होने अपने मेडिकल कॉलेज में दिसंबर 2016 को मिस कैंपस प्रिंसेज के प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और इन्होने मिस कैंपस प्रिंसेज का ख़िताब जीत लिया। उसके बाद इन्होने अप्रैल 2017 में हरियाणा में ‘मिस हरियाणा’ में हिस्सा लिया जिसमे इनको फिर से विजय प्राप्त हुई।

दो महीने के बाद इन्होने जून 2017 में फेमिना मिस इंडिया के प्रतियोगिता में भाग लिया और हर बार की तरह इस बार भी इनको जीत ही मिली। इस ख़िताब को जीत कर इनका रास्ता मिस वर्ल्ड की तरफ खुल गया।

इतने ख़िताब जितने के बाद मानुषी जी को लगने लगा था कि वो मिस वर्ल्ड का ख़िताब भी जीत सकती है। इन सभी के साथ साथ इनको Miss Photogenic का ख़िताब भी मिला।

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने OP MODEL, People’S Choice और Multimedia Competitions को पार करके सेमिफिनल तक पहुंच गई। और अंत में उन्होंने सारे स्टेज को पार करके 18 नवम्बर 2017 को मिस वर्ल्ड का ख़िताब भी जीत लिया।

इस खिताबी को जितने के लिए इन्होने Beauty With a Purpose Project जिसका नाम Project Shakti था। जिसमे Menstrual hygiene की जागरूकता फैलाना था। मानुषी जी ने 20 गावों में जाकर 5000 से भी अधिक महिलाओं को इसके बारे में जागरूक किया।

मिस वर्ल्ड में मानुषी चिल्लर से पूछा गया आखिरी सवाल

सवाल – संसार में किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा वेतन दिया जाना चाहिए?

उत्तर – मानुषी जी इस जवाब ने उनको मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता दिया। उन्होंने कहा – “मैं हमेशा से ही अपनी माँ के ज्यादा करीब रही हूँ और मुझे लगता है सबसे ज्यादा सम्मान माँ को ही मिलाना चाहिए, लेकिन अगर वेतन की बात करे तो इसे कैश नही बल्कि मिलने वाले प्यार और सम्मान से जोडती हूँ।

इसे भी पढ़ें -  13 प्रेरक प्रसंग और प्रेरणादायक कहानियाँ Best 13 Motivational stories in Hindi - Prerak Prasang

मेरी माँ ही मेरे लिए प्रेरणा रही है और मुझे लगता है दुनिया की सभी माएं अपने बच्चे के लिए त्याग करती है इसीलिए अगर किसी भी प्रोफेशन को अधिक वेतन और प्यार और सम्मान मिलना चाहिए तो वो माँ होनी चाहिए।

इसी सवाल के जवाब से मानुषी छिल्लर जी को मिस वर्ल्ड का ख़िताब मिला और उन्होंने ये ख़िताब लेकर भारत के नाम को एक बार फिर से रोशन कर दिया है।

अवार्ड (Awards) – मानुषी छिल्लर जी ने कई अवार्ड जीते है जो इस तरह है –

  1. मिस कैंपस प्रिंसेज का ख़िताब
  2. मिस हरियाणा
  3. मिस फोटोजेनिक का ख़िताब
  4. मिस वर्ल्ड का ख़िताब

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.