मनी प्लांट के फायदे, फेंगशुई, तथ्य Money Plant Benefits Feng Shui Facts in Hindi

मनी प्लांट के फायदे, फेंगशुई, तथ्य Money Plant Benefits Feng Shui Facts in Hindi

पेड़, पौधे मनुष्यों को आश्रय, भोजन, शुद्ध हवा और कई अन्य उपयोगी लाभ प्रदान करते हैं। माना जाता है कि कई पौधों जो घर के अन्दर लगाये जाते है जैसे तुलसी, चमेली, नींबू, ऋषि, लैवेंडर, गुलाब, ऑर्किड, और दौनी सहित सभी हमारे घर में समृद्धि और शुभकामनाएं लाते है।

शोधकर्ताओं ने हवा को शुद्ध करने के तरीके के रूप में हाउसप्लांट्स का अध्ययन किया और पाया कि कुछ वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) को कई इनडोर पौधों द्वारा हवा में शुद्धता लाई जा सकती है।

यद्यपि ये अध्ययन नासा और सहयोगियों द्वारा अंतरिक्ष सुविधाओं में किए गए थे, यह माना जाता है कि इनडोर पौधे इनडोर वायु को साफ करने में मदद सकते है। माना जाता है कि अन्य लाभों के अलावा, मनी प्लांट (Scindapsus aureus, or Epipremnum aureum) सुख़, समृद्धि और अच्छा भाग्य लाता है।

मनी प्लांट के फायदे, फेंगशुई, तथ्य Money Plant Benefits Feng Shui Facts in Hindi

मनी प्लांट की जानकारी Money Plant details in Hindi

Scindapsus aureus मनी प्लांट का वैज्ञानिक नाम है जो कि एशिया के घरों में विकसित किया जाता है। Epipremnum aureum इसका एक और वैज्ञानिक नाम है, इसके कई पर्याय है। “मनी प्लांट” के अलावा, इस पौधे के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले नाम “पोथोस,” “सिल्वर वाइन” “डेविल्स इवी” और “सोलोमन आइलैंड्स इवी” हैं। यह पौधा दक्षिण पूर्वी एशिया और न्यू गिनी में अधिकतर देखने को मिलता है यह अरासे प्रजाति का है, जिसमें 100 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें -  डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी Dr Sarvepalli Radhakrishnan Biography in Hindi

इस पौधे को मनी प्लांट कहा जाता है क्योंकि इसकी पत्तियां (गोल, फ्लैट, दिल के आकार का, गहरे हरे और कुछ मोटी ) सिक्के के समान होती हैं। यह एक बारहमासी पौधा है, ये एक बेल के रूप में बढ़ता है। नये पौधों तीन से चार इंच लंबे दिल के आकार का पत्ते जैसे होते हैं। यह पौधा मुख्य रूप से घर के अंदर लगाया जाता है।

फेंगशुई, वास्तु से जुड़े तथ्य Feng Shui, Vaastu Facts

फेंगशुई सिद्धांत फर्नीचर से सिंथेटिक रसायनों के साथ प्रदूषित हवा को शुद्ध करने के लिए सबसे अच्छे पौधों के रूप में मनी प्लांट का सम्मान करते हैं। यह घर के अन्दर की हवा को छानने और अन्दर की ऑक्सीजन को बढ़ाने में सक्रिय रूप से सहायता करते है।

फेंगशुई विशेषज्ञ के अनुसार प्रत्येक कंप्यूटर, टेलीविजन या वाईफाई राउटर के निकट एक पौधा रखने की सलाह देते हैं। एक कोने या कोण के सामने एक मनी प्लांट लगाकर चिंता और तनाव कम किया जा सकता है। यह तर्कवितर्क और नींद विकारों से बचने में भी मदद करता है।

आखिरकार लोगों की  भावनाओं और मनोदशाओं को उत्साहित करने और उन्हें लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अविरत रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने में यह एक महान भूमिका निभाता है। वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि पौधे हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय करते हैं।

वास्तु विशेषज्ञ घर के अंदर मनी प्लांट को रोपण की सलाह देते हैं, क्योंकि उनका मानना है यह जीवन में अच्छा भाग्य लाते हैं। हालांकि, वे बगीचे में बाहर बढ़ने की सलाह नहीं देते हैं परन्तु यह हर जगह आसानी से उड़ जाता है।

सूखे पत्ते को पौधों से निकाल देना चाहिए क्योंकि सूखे पत्ते पौधे को कम आकर्षित बनाते है। इनडोर पौधे के रूप में बढ़ते धन संचय के लिए इसे लगाया जाता है, यह पौधा बिना मिट्टी के घर के अन्दर उगाया जा सकता है, क्योंकि इसका विकास को खुले में मंद हो जाता है। उचित पानी और पोषक तत्वों के साथ टिल्ड मिट्टी में लगाए जाने पर पौधों की जोरदार वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें -  ओशो रजनीश का जीवन परिचय Osho Rajneesh Biography in Hindi

अन्य धारणायें Concepts about Money Plants

एक लोकप्रिय धारणा के मुताबिक, यदि किसी के द्वारा खुद काटकर इसे उगाया जाता है तो मनी प्लांट अपनी शक्ति खो देता है। दूसरों को एक मनी प्लांट या इसकी कटिंग देना उन्हें अपनी संपत्ति देने का प्रतीक है। घर के मालिकों को अधिक धन मिलता है या वह अधिक अमीर हो जाता हैं अगर वह इनकी शाखाओं को चोरी करके काटकर अपने घर में लगाता है।

एक और विश्वास के अनुसार, जिस व्यक्ति का घर से यह चुराया या काटा जाता है , वह घर अपने पैसे खोने लगता है। मैं गलत धारणा फैलाना या गलत धारणा को व्यक्त नहीं करना चाहता, लेकिन मैंने इसे कुछ मामलों में सही माना है। अखबार में मौजूद एक खबर में कहा कि घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है अगर मनी प्लांट की निचली-बढ़ती शाखाएं घर से कोई चुराकर ले जाये तो।

बढ़ते स्थितियां मनी प्लांट्स को प्राथमिकता दें

मनी प्लांट को गर्म तापमान (15 से 30 डिग्री सेंटीग्रेट) की आवश्यकता होती है। 10डिग्री C से कम तापमान पर, पत्ते पीले हो जाते हैं और उन पर दाग विकसित होते हैं। यह उज्ज्वल अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में मध्यम (उज्ज्वल लेकिन फ़िल्टर्ड प्रकाश),  इसकी वृद्धि कम रोशनी वाले वातावरण में अच्छी होती है। बहुत कम या बहुत अधिक प्रकाश में, पत्ते फीके हो जाते है।

इसे वसंत से शरद ऋतु तक लगातार पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन सर्दियों में अधिक पानी से बचाना चाहिए। यह अच्छी तरह से बढ़ता है चाहे मिट्टी की ऊपरी परत सूख भी जाए ।

यह स्टेम कलमों से प्रचारित है। कलमों का उपयोग करने का सबसे अच्छा मौसम या तो गर्मी या वसंत है। यह काई की छड़ पर उगाया जा सकता है यह उपर या नीचे की ओर बढ़ता है। मनी प्लांट की एक विशेषता यह है कि यह बिना मिट्टी के एक पानी से भरे पात्र में भी बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें -  रक्तदान में दूसरों के साथ अपना फायदा भी Benefits of Blood Donation in Hindi

यदि आप पानी को बदलते या फिर से भरते रहें तो यह उचित समय के लिए अकेले पानी से भरी बोतल में भी जीवित रह सकता है, हालांकि कई पौधों को हाइड्रोपोनिक रूप से उगाये जाते है, पर मनी प्लांट को पोषक तत्वों के अलावा, सादे पानी के स्वाभाविक रूप में होने वाले खनिजों पर जीवित रख सकते हैं।

अगर वे जैविक और अकार्बनिक उर्वरकों के साथ अच्छी तरह से निषेचित कर रहे हैं तो यह मृदा-भरी हुई बर्तनों में उगने वाली मनी पौधों को समृद्ध कहते है। फॉस्फोरस (एकल सुपरफॉस्फेट या किसी अन्य फॉस्फेट उर्वरक के रूप में) और पोटाश (मयूरेट ऑफ पोटाश या किसी अन्य उपयुक्त उर्वरक) के कभी-कभी अतिरिक्त के साथ यूरिया अक्सर पात्र में मिलाना चाहिए।

यद्यपि मनी प्लांट बढ़ने में आसान होते हैं, कोई भी प्लास्टिक या कृत्रिम पौधों के अतिरिक्त इसको हम विकल्प के रूप में चुन सकते है, क्योंकि ये कभी भी सूखे नहीं रहते और यह  हमेशा अपने घर को सजाये जा सकते है ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.