भारत के राष्ट्रीय त्योहार National Festivals of India in Hindi

भारत के राष्ट्रीय त्योहार National Festivals of India in Hindi

हर किसी देश में राष्ट्रीय त्योहारों को शुभ दिन माना जाता है उसी प्रकार भारत के राष्ट्रीय त्योहारों ने लोगों को एकता और भाईचारे के साथ जीवन में आगे बढना सिखाया है। भारत में गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती को राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाया जाता है। सभी तीन राष्ट्रीय छुट्टियाँ “स्वतंत्रता” से जुड़ी हुई हैं क्योंकि वे ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता की खुशी में मनाये जाता हैं।

हर साल, भारत सरकार राष्ट्रीय छुट्टियों को पूरी तैयारी के साथ – स्वतंत्रता दिवस पर इंडिया गेट या लाल किला देखते हैं, तो आप परेड, बाइक के कारनामे और भारतीय सेना के अन्य रोचक और मनोरंजक गतिविधियों को देखेंगे। इसके अलावा, हम प्रधानमंत्री के भाषण को सुनते हैं।

भारत के राष्ट्रीय त्योहार National Festivals of India in Hindi

Gandhi Jayanti गांधी जयंती (Birthday Celebration of Mahatma Gandhi on 2nd of October)

पढ़ें : महात्मा गाँधी जी का जीवन परिचय

हर साल, 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर शहर में एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता, करम चंद गांधी, पोरबंदर राज्य के दीवान थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन भारत को अहिंसा के रास्ते आज़ादी दिलाने में लगा दिया और अपने आन्दोलन के माध्यम से ब्रिटिश सरकार के नाक में दम कर दिया।

  1. रघुपति राघव राजाराम आमतौर पर गांधीजी के जन्मदिन पर गाए जाते हैं।
  2. 2 अक्टूबर महात्मा गांधी के सम्मान में अहिंसा अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  3. 1930 में अमेरिकी टाइम्स पत्रिका ने गांधी जी को वर्ष पुरस्कार प्रदान किया था।

इस लेख में, हमने भारतीय राष्ट्रीय त्योहारों से संबंधित सरल और कुछ तथ्यों का उल्लेख किया है। लघु और मिठाई जानकारी हमेशा समझ और याद रखना आसान है!

इसे भी पढ़ें -  2020 पोंगल त्यौहार पर निबंध Essay on Pongal Festival in Hindi

स्वतंत्रता दिवस Independence Day of India (15th of August)

पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर भाषण
पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

  1. जवाहरलाल नेहरू 15 अगस्त, 1947 को भारत के पहले प्रधान मंत्री बने और लाल किले में लाहौरी गेट के ऊपर राष्ट्रीय ध्वज उठाया गया।
  2. हर दिन इस दिन भारतीय प्रधान मंत्री एक भाषण देते हैं और राष्ट्रीय ध्वज उठाते हैं।
  3. 15 अगस्त दक्षिण कोरिया के लिए भी स्वतंत्रता दिवस है।

प्रतिवर्ष, 15 अगस्त को ब्रिटिश राज से भारत को आज़ादी की ख़ुशी के लिए स्वतंत्रता दिवस को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के जन्म दिवस के रूप में माना जाता है। स्वतंत्रता दिवस भारत के तीन राष्ट्रीय त्योहारों में से एक है और विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के लोगों को एकता और भाईचारे के बंधन में बांधता है।

गणतंत्र दिवस भारत Republic Day of India (26th of January)

पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर भाषण

26 जनवरी को हर साल भारत में, गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते है। यह भारत के राष्ट्रीय अवकाशों में से एक है और भारतीय इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है, क्योंकि 1950 में इस दिन भारत का संविधान अस्तित्व में आया और भारत वास्तव में एक गणतंत्र राज्य बन गया। इस समारोह की स्मृति में देश भर में बहुत उत्साह मनाया जाता है।

  1. भारत सरकार अधिनियम (1935) की जगह, जिस दिन गणतंत्र दिवस हमारे संविधान को लागू किया गया था।
  2. हर साल देश के राज्य के प्रमुख को गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
  3. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो ने गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले पहले प्रमुख अतिथि थे। बराक ओबामा स्वतंत्रता दिवस में मुख्य अतिथि बनने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे।
  4. भारतीय संविधान जो 26 वीं जनवरी को लागू किया गया था 448 लेख, 12 कार्यक्रम और 98 संशोधनों के साथ दुनिया में सबसे लंबी संविधान है।

3 thoughts on “भारत के राष्ट्रीय त्योहार National Festivals of India in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.