नेहा कक्कड़ जीवन परिचय Neha Kakkar Age Sister Family Relationship Wiki in Hindi

नेहा कक्कड़ जीवन परिचय Neha Kakkar Age Sister Family Relationship Wiki in Hindi , Neha Kakkad Biography in Hindi

नेहा कक्कड़ हमारे भारत की एक प्रसिद्द गायिका है। बॉलीवुड में उन्हें सेल्फी क्वीन के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने भारतीय सिनेमा में शकीरा जैसी ख्याति प्राप्त की है, वे एक प्रतिभाशाली महिला है। उन्होंने 2006 में टेलीविज़न शो इंडियन आइडल सीजन 2 में हिस्सा लिया था। 2009 में उन्होंने एक हिंदी कार्यक्रम का शीर्षक गीत गाया। 2014 में वह सोनी टीवी पर कॉमेडी सर्कस के तानसेन में भी नजर आई।

नेहा कक्कर ने YouTube पर शाहरुख़ खान के लिए अपनी सुरीली आवाज़ में एक गीत समर्पित किया जो कि बहुत प्रसिद्ध हुआ और बाद में उस गीत को SRK गान का नाम दिया गया। नेहा कक्कड़ बॉलीवुड फिल्मों और टीवी सीरियल की गायिका है।

नेहा कक्कड़ ने टेलीविज़न कार्यक्रम इंडियन आइडल 2 (2005-06) और फिल्म इसी लाइफ में (2010) में पहली बार लोगों के सामने गायन की शुरुआत की। आज वह अपना एक गाना गाने का वेतन लाखों रूपय लेती हैं और फ़िल्मी और टेलीविज़न जगत में अपना अच्छा नाम कमा चुकी हैं।

नेहा कक्कड़ जीवन परिचय Neha Kakkar Age Sister Family Relationship Wiki in Hindi , Neha Kakkad Biography in Hindi

प्रारम्भिक जीवन और शिक्षा Early Life and Education

नेहा कक्कड़ का जन्म भारत के उत्तराखंड राज्य में ऋषीकेश में सन 1988 में 6 जून को हुआ था। उनको घर में प्यार से सभी नेहा पुकारते है। बचपन में वह दिल्ली में रहती थी। उनकी माँ का नाम नीति कक्कड़ है जो कि एक गृहिणी है और पिता का नाम ऋषीकेश कक्कड़ है।

इसे भी पढ़ें -  जेफ बेजोस का जीवन परिचय Jeff Bezos Biography in Hindi

वह एक प्राइवेट कंपनी में काम करते है। इसके अलावा उनकी एक बहन है। जिनका नाम सोनू कक्कड़ है, वह भी एक गायिका है। उनको अपनी बहन से ही गाने की प्रेरणा मिली, तथा भाई का नाम टोनी कक्कड़ है जो कि एक संगीत निर्देशक है। वह अपने परिवार से बेहद प्यार करती है। नेहा कक्कड़ की स्कूल शिक्षा दिल्ली के न्यू होली पब्लिक में पूरी हुई है।

वह दिल्ली में ही पढ़ी और बड़ी हुई। 11वी कक्षा में उन्होंने इंडियन आइडल में भाग लिया था। नेहा बचपन से संगीत के बारे में इतना भावुक थी कि वह केवल चार साल की उम्र से ही भजन गाने लगी थी। वह अभी भी अविवाहित है। उनका धर्म हिंदू है,  उनकी राशी मिथुन है और राष्ट्रीयता भारतीय हैं।

व्यवसाय या पेशा Business or Profession

इंडियन आइडल के बाद उन्होंने 2008 में मीट ब्रोस के एक एल्बम से अपना गायन शुरू किया जिसका नाम था ‘Neha The Rock Star’. आज के युग में, वह भारत के संगीत उद्योग में प्रसिद्ध गायिक हैं। 2013 में, उन्होंने ने ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’ फिल्म के लिए गीत ‘धतिंग नाच’ में अपनी आवाज दी, इसके बाद उन्होंने 2014 में हनी सिंग के साथ गीत ‘सनी सनी’ में अपनी आवाज़ दी। यह गीत बहुत ही लोकप्रिय हुआ।

जिसके लिए उन्हें बड़ी सफलता मिली थी। इसके अलावा उन्होंने ‘लन्दन ठुमकदा’ गीत भी गाया। फिर उन्होंने कोलकाता की फिल्म ‘बिंदास’ के गीत पार्टी शूज़ के लिए आवाज दी। कोकटेल का गीत ‘सेकंडहैण्ड ज़वानी’, ‘जादू की झप्पी’, ‘कर गई चुल’, ‘हमने पी रखी है’, पंजाबी गाना ‘प्यार ते जगुआर’ इसके अलावा उन्होंने जेल फ़िल्म का रीमिक्स गीत ‘बरेली के बाज़ार’ में भी गाया।

नेहा ने बंगाली फिल्म के गीत ‘मैजिक ममोनी’  को भी गाया, जिसमें महिया माही ने अभिनय किया था। उन्होंने ‘कार में संगीत बाजा’ गीत में अपना शानदार गायन प्रदर्शन दिखाया जो कि छोटे श्रोताओं के लिए एक लोकप्रिय गीत है। जहां उन्होंने एक मॉडल के रूप में प्रदर्शन भी किया था। नेहा कक्कड़ ने ‘दिलवाले’ फिल्म का गीत ‘टुकुर टुकुर” में भी गायन किया जो कि सुपर हिट फिल्म का गीत है।

इसे भी पढ़ें -  रामास्वामी वेंकटरमण जी की जीवनी Ramaswamy Venkataraman Biography in Hindi [8th राष्ट्रपति - भारत]]

फिर उन्होंने फिल्म ‘लवशुदा’ के लिए ‘चित्त कुकड’ गीत में आवाज दी और नेहा ने 2016 में फिल्म ‘बार बार देखो’ के लिए ‘काला चश्मा’ गीत में अपने शानदार गायन का प्रदर्शन किया। इस गीत में कैटरीना कैफ ने अभिनय किया था। वह बॉलीवुड संगीत उद्योग में बहुत ही कम समय में आगे बढ़ती गई और ऊंचाईयों को छूती गई। अब वह इस इंडस्ट्री के महान गायको में से एक है।

कक्कड़ का निजी जीवन Personal Life

नेहा कक्कर एक गायिक के साथ एक अच्छी नर्तकी और एक अभिनेत्री भी है। उनका गाने का तरिका अब बचपन से अलग है। पहले वह बचपन में भजन गाया करती थी पर अब वह भारत की एक बेहतरीन बॉलीवुड गायिका बन चुकी है।

उनकी ऊँचाई 4.9 फीट है, उनकी उम्र 29 साल है, उनका वजन 46 किलोग्राम है, कमर 26 इंच है। नेहा कक्कर के बाल काले रंग के है और उनकी आंखें भूरे रंग की हैं। वह एक बहुत ही खुबसूरत गायिका है।

उनकी पसंदीदा फ़िल्म ‘द शौकींस’ है, उनके पसंदीदा कलाकार ‘शाहरुख़ खान’ है। उनकी पसंदीदा अभिनेत्री ‘जेक्लिन फर्नांडीज’ है और उनके पसंदीदा संगीतकार ‘हनी सिंग’, ‘ए. आर. रहमान’, ‘बोहेमिया’ है। उनके एक प्रेमी है जिनका नाम हिमांश कोहली है, जो कि एक अभिनेता है।

विभिन्न सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों पर नेहा कक्कड़ के कई प्रशंसक है। इसके आलावा YouTube पर भी वह बहुत विख्यात है और इन्स्टाग्राम पर उनके 9.5 मिलियन से अधिक Follower हैं जो नेहा से जुड़े हैं और उनसे प्रेरणा लेते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.