नेहा कक्कड़ की जीवनी Neha Kakkar Biography in Hindi

इस लेख में आप नेहा कक्कड़ की जीवनी Neha Kakkar biography in hindi पढ़ सकते हैं। इसमें आप परिचय, प्रारम्भिक जीवन, शिक्षा, करिअर, परिवार व विवाह, के विषय में पढ़ सकते हैं।

नेहा कक्कड़ का परिचय Introduction of Neha Kakkar in Hindi (Short Wiki)

म्यूज़िक इंडस्ट्री में नेहा कक्कड़ एक जाना पहचाना सा चेहरा रही हैं, जिनकी शख्शियत किसी की भी मोहताज नही है।

नेहा कक्कर जब अपनी बुलंद आवाज में गाना शुरू करती हैं, तो लोग उनके गाने पर झूमने से ख़ुद को रोक नहीं पाते हैं। संघर्ष सबके जीवन में होता हैं, उसी तरह नेहा की लाइफ भी परेशानियों और चुनौतियां से भरी हुई थी।

वह खुद भी नहीं जानती थी, कि जिस शो में वह 2006 में एक कंटेस्टेंट के तौर पर गई थी, एक दिन उसी शो को उन्हें जज करने के लिए बुलाया जाएगा।

नेहा कक्कड़ के फेवरेट एक्टर शाहरुख खान है। इसलिए उन्होंने 2012 में एसआरके एंथम नाम का एक एल्बम लांच किया, जिसमें शाहरुख खान को ट्रिब्यूट किया वह गाना भी काफी ट्रेंड में रहा। अपने इस धाकड़ आवाज के कारण ही उन्हें इंडियन शकीरा भी कहा जाता है।

उनकी हाइट 4.9 इंच है और और वजन 52 किलोग्राम है, यह बहुत ही खूबसूरत इंडियन सिंगर्स में से एक है। नेहा सेल्फी क्वीन के नाम से भी जानी जाती हैं।

नेहा कक्कड़ का प्रारम्भिक जीवन Neha Kakkar’s Early Life in Hindi

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून 1988 को उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम ऋषिकेश कक्कड़ तथा माता का नाम नीति कक्कड़ है, जो एक हाउसवाइफ है। पिता की एक प्राइवेट जॉब होने के कारण नेहा का  बचपन बहुत ही गरीबी और कमी में बिता है।

इनके पिता समोसे की एक छोटी सी दुकान चलाया करते थे, उसी से परिवार का पूरा खर्च चलता था। धीरे-धीरे जैसे जैसे बच्चे बड़े होते गए, उन्होंने घर की जिम्मेदारियों को अपने सर पर उठाने का निश्चय किया और रात को जागरण और जगराते वगैरह में गाना गाने का काम करने लगे, जिससे उन्हें कुछ पैसे मिल जाया करते थे।

नेहा कक्कड़ के एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था, कि जब उनके पिता स्कूल के बाहर समोसे बेचने आया करते थे, तब स्कूल के बच्चे उनका बहुत मजाक उड़ाते थे, और उन्हें बहुत चिढ़ाते थे। लेकिन नेहा पर इसका कोई असर नहीं पड़ता था।

उनके दो भाई बहन हैं, जिसमें उनकी सबसे बड़ी बहन का नाम सोनू कक्कड़ है और एक छोटा भाई है, जिसका नाम टोनी कक्कड़ है। सोनू कक्कड़ पेशे से एक playback singer (गायिका) हैं और भाई टोनी कक्कड़ एक म्यूजिक डायरेक्टर है। नेहा को गाने का इंस्पिरेशन उनकी बहन सोनू कक्कड़ से ही मिला है और बुरे टाइम में सोनू कक्कड़ ने नेहा को बहुत सपोर्ट किया है।

और पढ़ें -  वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का इतिहास व कथा Baidyanath Jyotirlinga History Story in Hindi

नेहा कक्कड़ की शिक्षा Neha Kakkar’s Education in Hindi

उन्होंने दिल्ली के न्यू होली पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की। लेकिन 11वीं क्लास से उन्होंने एक रियलिटी शो में भाग लिया था, जिसके बाद से उनका फोकस म्यूजिक की तरफ बहुत ज्यादा बढ़ गया और उन्होंने अपना करियर म्यूजिक में बनाने का फैसला किया।

संगीत में विशेष रूचि होने के कारण नेहा कक्कड़ ने आगे पढ़ाई लिखाई करने के बजाय संगीत की दुनिया में जाने में दिलचस्पी दिखाई और संगीत के अभ्यास पर ही अपना ध्यान केंद्रित करने लगी। कुछ समय बाद नेहा ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर एक संगीतकार बनने का निश्चय किया।

नेहा कक्कड़ के करिअर की शुरुवात Neha Kakkar’s career debut in Hindi

नेहा कक्कड़ और उनकी बहन बचपन में जगराते किया करते थे। उनके परिवार को माता रानी में बहुत ही श्रद्धा रही है। नेहा कक्कड़ का मानना है, कि वह जो भी है, माता रानी की कृपा से ही है।

बचपन में नेहा कक्कर भक्ति सोंग्स और जगराते वगैरह ही गाया करती थी लेकिन सन 2006 में जैसे ही वो सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल टू की कंटेस्टेंट बनकर आई, तब उन्होंने बॉलीवुड सोंग्स की डिमांड को समझा और अपना हुनर बदलकर बॉलीवुड रॉक सॉन्ग में कन्वर्ट कर दिया।

आज के समय में नेहा कक्कड़ ज्यादातर बॉलीवुड गाने ही गाया करती है, जिसमें वह निपुण है। नेहा कक्कड़ बहुत ही प्रसिद्ध गायिका है, जिनके बुलंद आवाज की चर्चा आज हर कहीं है।

आप यह जानकर चौक जाएंगे की नेहा ने कोई भी म्यूजिक की प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं ली है। उन्होंने भजन कीर्तन, माता की चौकी और जगराते गाकर ही म्यूजिक सीखा है।

नेहा कक्कड़ का परिवार व विवाह Neha Kakkar’s Family, Relationship, Marriage in Hindi

नेहा कक्कड़ ने जब बॉलीवुड में कदम रखा था, तो कुछ समय बाद उनकी ज़िंदगी में हिमांश कोहली नाम के एक एक्टर से दोस्ती हुई थी, लेकिन हिमांश और नेहा के बीच दोस्ती ज्यादा दिन तक नहीं टिक सकी और वे अलग हो गए।

2020 में रोहनप्रीत सिंह नाम के एक प्रख्यात पंजाबी सिंगर से नेहा कक्कड़ ने विवाह किया है। आज के समय में नेहा कक्कड़ और उनके पति बहुत ही खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं।

नेहा कक्कड़ सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहने वाली भारतीय कलाकार हैं। उनके लाइफ की हर खबर या फोटोस इंस्टाग्राम अकाउंट पर तुरंत अपडेटेड मिल जाएगा।

उन्होंने अपने फैन्स से कनेक्टेड रहना बहुत पसंद करती हैं, जिसकी वजह से वे लोगों के दिलों में एक अलग मुकाम बना पाई है। नेहा कक्कड़ अपने सभी फैंस को एक परिवार की तरह मानती हैं।

नेहा कक्कड़ का करिअर व रीऐलिटी शो जज Neha Kakkar’s career and reality show judge in Hindi

जागरण से अपने करियर की शुरुआत करने वाली नेहा आज एक गाना गाने के लिए दस से पंद्रह लाख रुपए चार्ज करती हैं। यह अब तक की सबसे ज्यादा महंगी फीमेल सिंगर्स में भी शामिल हैं।

और पढ़ें -  निजामुद्दीन औलिया जीवनी व इतिहास History of Nizamuddin Auliya in Hindi

इसके अलावा वह सोंग्स कंपोज करने का टैलेंट भी रखती है, जिसके लिए वह 2 से 3 लाख चार्ज करती है। नेहा कक्कर कारों की बहुत शौकीन है, उनके पास मर्सिडीज से लेकर फॉर्च्यूनर तक कुल 10 कार् है।

हालांकि 2006 के singing reality show इंडियन आईडल में वे एलिमिनेट हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने यूट्यूब पर एल्बम सोंग्स प्रोड्यूस करना शुरू किया था, जिससे उनकी लोकप्रियता बहुत बढ़ गई थी। इंडियन आइडल के बाद यूट्यूब नेहा कक्कड़ के लिए वह प्लेटफार्म बना जहां से उन्होंने सफलता की सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दिया था।

यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर नेहा के 10 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर और फ़ॉलोवर्स है। नेहा के फैन्स उन्हें प्यार से नेहू भी बुलाते हैं। नेहा कक्कड़ सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फालो की जाने वाली एक भारतीय गायिका रही हैं।

2008 में नेहा ने अपना पहला एल्बम नेहा द रॉकस्टार लांच किया था और यह एल्बम काफी हिट रहा था। नेहा कक्कड़ का यह पहला एल्बम मीत ब्रॉस के द्वारा डायरेक्ट किया गया था।

उसके बाद होने उन्होंने रोमियो जूलियट नाम की एक एल्बम सॉन्ग में अपनी आवाज दी, जो कि उनके भाई टोनी कक्कड़ द्वारा कंपोज किया गया था।

2008 में आई हुए एक फिल्म मीराबाई नॉट आउट में उन्होंने सुखविंदर सिंह के साथ, हाय रामा मे सिंगिंग किया। 2009 में आई हुई फिल्म ब्लू में अक्षय कुमार ने एक्टिंग की है, जिसमें नेहा ने कॉरस सिंगर के तौर पर काम किया था।

वह सॉन्ग एआर रहमान के द्वारा कंपोज किया गया था। उसके बाद उन्होंने कलर्स पर आए हुए एक हिंदी सीरियल ना आना इस देश लाडो,जोकि राजस्थानी कल्चर पर फिल्माया गया था, उसमें भी आवाज दी थी।

2010 में विधि काशीवाल की फिल्म “इसी लाइफ में” उन्होंने अपना पहला ऑन स्क्रीन डब्यू किया।

इसी साल उन्होंने कनाडा और तेलुगू म्यूजिक इंडस्ट्री में भी कदम रखा और संदीप चौटा की कंपोजीशन में काम किया। कनाडा फिल्म थामासू के सॉन्ग नोडू बारे के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड भी दिया गया है।

उसके बाद वे कॉमेडी सर्कस के तानसेन में कपिल शर्मा और अली असगर के साथ ओन स्क्रीन भी नजर आईं। नेहा की आवाज को सबसे ज्यादा बड़ी पहचान तब मिली जब उन्होंने 2011 में फिल्म कॉकटेल के लिए सेकंड हैंड जवानी नाम का सॉन्ग गाया।

अत्यधिक लोकप्रिय म्यूज़िक डायरेक्टर प्रीतम द्वारा कंपोज हुआ, वह सॉन्ग सुपरहिट हुआ। उस पुरी फिल्म में नेहा के इस सॉन्ग की अपनी एक अलग लोकप्रियता है।

नेहा कक्कड़ ने सन 2013 में सचिन जिगर द्वारा कंपोज ‘रमैया वस्तावैया’ फिल्म का जादू की झप्पी सॉन्ग गाया और इसी साल प्रीतम की ‘धटिंग नाच’ में भी नक्श अजीज के साथ अपनी आवाज दी जो एक सुपरहिट सोंग्स में शुमार हो गया।

2014 में उनके तीन मोस्ट पॉपुलर सांग्स रिलीज हुए जिसमें यारियां फिल्म का ‘ब्लू है पानी पानी’ हनी सिंह सिंह द्वारा बनाया गया गाना गाया। माना जाता है, कि हनी सिंह के इस गाने के पहले नेहा कक्कड़ को कोई बहुत ज्यादा पहचान नहीं मिली थी।

और पढ़ें -  शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय Shaheed Bhagat Singh Biography in Hindi

इसके बाद एक बार फिर हनी सिंह ने द शौकींस फिल्म से मनाली ट्रेंस नाम का ‘आइटम नंबर’ गाना नेहा को ऑफर किया। इस आइटम नंबर गाने ने नेहा को आइटम सोंग्स में एक अलग पहचान दिलाई।

अमित त्रिवेदी जो कि एक म्यूजिक कंपोजर है, उन्होंने क्वीन फिल्म से ‘लंदन ठुमकदा’ सॉन्ग नेहा को ऑफर किया, और खुशकिस्मती से ये सारे सोंग्स सुपरहिट रहे।

सन 2015 में फिल्म एक पहेली लीला का एक सॉन्ग बहुत ही प्रसिद्ध हुआ, जिसका टाइटल एक दो तीन चार था, यह गाना नेहा के भाई टोनी कक्कड़ द्वारा कंपोज किया गया था।

इन सभी हिट नंबर्स के बाद नेहा कक्कर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक पर एक हिट सोंग्स देती गई, जिनमें ‘दारू पीके डांस’, ‘नॉटी नंबर वन’। आज बहुत सारी फेमस सोंग्स में नेहा कक्कड़ ने अपनी आवाज दी है।

सन 2016 में नेहा ने एक बहुत ही खूबसूरत सॉन्ग ‘मिले हो तुम’ गाया जो उनके भाई द्वारा ही कंपोज किया गया था। उसके बाद उन्होंने बार बार देखो फिल्म में ‘काला चश्मा’ सॉन्ग गाया, जोकि अब तक का फेवरेट पार्टी एंथम सॉन्ग रहा है।

इस फिल्म में कैटरीना कैफ और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने एक्टिंग की है और यह एक साइंस मैथमेटिशियंस की लाइफ पर बनी फिल्म है।

नेहा ने रैप किंग बादशाह के साथ कोलाबोरेट करके “कर गई छुल्ल” प्रोड्यूस किया, जिसका रिकॉर्ड पार्टी सोंग्स में अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

‘माही वे’ सॉन्ग जोकि एक सॉन्ग का रीमिक्स था, नेहा ने उसे सोलो रिलीज किया, जिससे वह सॉन्ग ट्रेंड में आ गया।

इसके अलावा वे ‘काटे नहीं कटते’ मिस्टर इंडिया फिल्म के सॉन्ग का भी रीमेक सोलो रिलीज कर चुकी हैं ।

नेहा कक्कर के करियर का सबसे उभरता दौर तब आया जब वह म्यूजिक डायरेक्टर तनिष्क बागची से मिली और उनके डायरेक्शन में उन्होंने मशीन फिल्म का ‘चीज बड़ी’ सॉन्ग गाया। जोकि मोहरा फिल्म के सॉन्ग तू चीज बड़ी है मस्त मस्त का रीमेक वर्जन था।

इस दौर के बाद उन्होंने राब्ता जुड़वा, टोटे टोटे हो गया, दिलबर (सत्यमेव जयते), आंख मारे (सिम्बा), भांगड़ा ता सजदा, गली गली जैसे एक नंबर गाने दिए।

इसके साथ ही उन्होंने इंडियन आइडल के अपकमिंग सीजन को जज करना जारी रखा।

सन 2019 में तनिष्क बागची के कोलैबोरेशन हिट रीमेक में फ्रॉड सैया फिल्म से छम्मा छम्मा, लुक्का चुप्पी फिल्म का कोका कोला तू, दे दे प्यार दे फिल्म से हौली हौली जैसे सुपरहिट सोंग्स में अपने सूरिली आवाज दी।

‘ओ साकी साकी’ सॉन्ग जो कि बी प्राक एक पंजाबी कंपोजर के द्वारा कंपोज किया गया सॉन्ग है, नेहा ने उसमें भी अपनी आवाज का जलवा बिखेरा है। मराजावं फिल्म का ” एक तो कम जिंदगानी” गाना, जिसमें नोरा फतेही ने डांस करके गाने को ट्रेंडिंग में लाया था।

इन सभी हिट् गाने के बाद नेहा कक्कड़ के यह सारे गाने यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले मोस्ट पॉपुलर सांग्स में शामिल हो गए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.