प्लांट नर्सरी व्यापार क्या है? कैसे करें और फायदे What is Plant Nursery Business in Hindi? How to Start and Its benefits

प्लांट नर्सरी व्यापार क्या है? कैसे करें और फायदे What is Plant Nursery Business in Hindi? How to Start and Its benefits

सड़क के किनारे आप लोगों ने बहुत सी नर्सरी देखी होगी जहां पर रंग बिरंगे फूल के पौधे मिलते हैं। यह अच्छा व्यवसाय है। आप इसे अपना कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस व्यवसाय में लागत भी बहुत कम आती है। आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि नर्सरी का बिजनेस किस तरह करें। यह बिजनेस अपनाकर आप हर महीना 20 से 30 हज़ार आसानी से कमा सकते हैं।

प्लांट नर्सरी व्यापार क्या है? कैसे करें और फायदे What is Plant Nursery Business in Hindi? How to Start and Its benefits

प्लांट नर्सरी बिजनेस क्या है? 

इस बिजनेस में आप विभिन्न प्रकार के फूलों, फलों के पौधे की नर्सरी बनाते हैं और दूसरे लोगों को बेचकर मुनाफा कमाते हैं। पौधों को अच्छी गुणवत्ता के बीजों से तैयार किया जाता है।

प्लांट नर्सरी बिजनेस के लिए जरूरी चीजे

जमीन

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास लगभग 8 से 10 हजार  स्क्वायर फीट की जगह या इससे अधिक जगह होनी चाहिए। पेड़ों की नर्सरी लगाने का काम जमीन पर ही होता है, इसलिए जमीन बहुत आवश्यक है। पौधों की नर्सरी आप गमलों में भी लगा सकते हैं पर गमले रखने के लिए भी जगह चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  मशरूम की खेती , व्यापार, फायदे Benefits Mushroom Farming in Hindi

मिट्टी

यह बिजनेस करने के लिए आपकी जमीन की मिट्टी उपजाऊ होनी चाहिए। यदि मिट्टी उपजाऊ नहीं होगी तो कोई भी पौधा नहीं निकलेगा। आप पौधे नहीं उगा पाएंगे। यदि मिट्टी उपजाऊ नहीं है तो इसमें खाद डालनी होगी।

बागवानी की जानकारी

आप पौधों की नर्सरी लगाने का बिजनेस तभी कर सकते हैं जब आपको बागवानी की अच्छी जानकारी हो। इसकी जानकारी आप दूसरे नर्सरी मालिकों, किसानो से ले सकते हैं।

इसके अलावा इंटरनेट और यूट्यूब से देख कर भी बागवानी की जानकारी ले सकते हैं। किस पौधे को कितना पानी, खाद चाहिये आपको पता होना चाहिये।

रासायनिक कीटनाशक और जैविक खादों की जानकारी

पौधे में कौन से रोग पर कौन सी दवा, कीटनाशक का इस्तेमाल करना है इसकी सही जानकारी होनी चाहिये। यदि रासायनिक खादों का इस्तेमाल आवश्यकता से अधिक करते हैं तो पौधे नष्ट हो जाते हैं। इसलिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए कि कौन सी खाद से क्या फायदा होता है। कीटनाशकों का सही ज्ञान होना चाहिए।

बागवानी के उपकरण

यह कार्य शुरू करने के लिए आपके पास बागवानी के उपकरण जैसे खुरपा, खुरपी कटर, फावड़ा, कुदाल, तसला, पानी देने के साधन जैसे रबड़ का पाइप, पानी की मोटर, पौधों को बाजार में ले जाने के लिए जरूरी ट्रांसपोर्ट साधन होना जरूरी है। बिना उपकरण के यह व्यवसाय नहीं हो पाएगा।

काम करने वाले मजदूर

प्लांट नर्सरी के बिजनेस में आपको कुछ मजदूरों की जरूरत होगी। उन्हें काम पर रखना होगा। बहुत से लोग खुद ही घर के दो चार सदस्यों के साथ यह बिजनेस शुरू कर देते हैं। घर की महिलाएं और बच्चे भी इस बिजनेस में शामिल हो सकते हैं।

यह तरीका भी उचित है। जब आप की नर्सरी बहुत अधिक चलने लग जाए और आप अधिक मुनाफा कमाए तब आप बाहर से मजदूर रख सकते हैं।

प्लांट नर्सरी की मार्केटिंग

ज्यादातर लोग तो मुख्य सड़कों के किनारे ही नर्सरी लगाते है इसलिए मार्केटिंग अपने आप ही हो जाती है। सड़क से गुजरने वाले लोग अपने आप ही आकर पौधे खरीदने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें -  जीएसटी में क्या महंगा क्या सस्ता? पूरी लिस्ट GST Rates List Item Wise India in Hindi

जब आपका व्यापार बहुत अधिक बढ़ने लगे तो आप कुछ लोग रख सकते हैं जो पौधों को लेकर शहरों कस्बों में जाएं और वहां जा कर बेचे। शादी पार्टी में अपने पौधे लगाकर प्रचार कर सकते है।  

प्लांट नर्सरी बिजनेस में होने वाला खर्च

यह कार्य शुरू करने के लिए आपको 40 से 50 हजार की पूंजी का निवेश करना पड़ सकता है। यह पूंजी अच्छे बीजों, फूलों और फलों के बीजों को लाने के लिए, पानी की व्यवस्था, कीटनाशक, रसायनिक और जैविक खाद की व्यवस्था करने में खर्च होगी। यदि आप कामयाब हो जाते हैं तो हर महीना 20 से 40 हजार  कमा सकते हैं।  

प्लांट नर्सरी बिजनेस के प्रकार

फूल प्लांट नर्सरी (स्ट्रेच प्लांट नर्सरी)

इस प्रकार की नर्सरी में घरों और ऑफिस के अंदर और बाहर रखे जाने वाले फूलों का उत्पादन किया जाता है। यह नर्सरी छोटी होती है। बहुत से लोग बड़े नर्सरी से पौध खरीद कर दूसरे लोगों को बेच देते हैं।

व्यापारिक नर्सरी

इस प्रकार की नर्सरी बहुत बड़े पैमाने पर लगाई जाती है। इसमें पूंजी भी बहुत अधिक खर्च होती है। इसमें 2 से 3 लाख  की पूंजी खर्च होती है। यह नर्सरी मुख्यतः किसानों के लिए लगाई जाती है। सरकारी प्रोजेक्ट के लिए भी इस तरह की नर्सरी लगाई जाती है।

लैंडस्केप प्लांट नर्सरी

इस प्रकार की नर्सरी में लोग दूसरे लोगो को अपनी सेवा देते हैं।  इसमें दूसरे लोगों की जमीन, प्लाट या बगीचे में उनकी मनपसंद अनुसार पौधे लगाए जाते हैं और उनकी देखभाल की जाती है।

आशा करते हैं आपको “प्लांट नर्सरी व्यापार क्या है? कैसे करें और फायदे What is Plant Nursery Business in Hindi? How to Start and Its benefits” अच्छा लगा होगा है। 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.