रानी रुद्रमादेवी का इतिहास व कहानी Rani Rudrama Devi History Story in Hindi

रानी रुद्रमादेवी का इतिहास व कहानी Rani Rudrama Devi History Story in Hindi

रानी रुद्रमादेवी, दक्कन के पठार पर काकतीय वंश के सबसे प्रमुख शासकों में से एक थी। वह केवल उन महिलाओं में से एक थी, जो काकतीय वंश में शासन कर रहे थे।

वह भारतीय इतिहास की रानी थी। वह दक्षिण भारत के मध्ययुगीन इतिहास का एक तारा थी। वह भारतीय महिला शासकों के बीच ककतीय वंश में सबसे कम उम्र की रानी थी।

यह रानीयां भारत के इतिहास में कुशल और बुद्धिमान शासकों में से एक थी। उन्होंने कई गौरव पूर्ण कार्य किये है।

रानी रुद्रमादेवी का इतिहास व कहानी Rani Rudrama Devi History Story in Hindi

रुद्रामादेवी कौन थी? Who is Rudramadevi?

रुद्रमादेवी गणपति देव की बेटी थीं। गणपति देव के पास कोई बेटा नहीं था; उनके पास केवल दो बेटियां रुद्रमादेवी और जनपमादेवी थी। रुद्रमादेवी या रुद्रमबा ने वीरभद्र नामक पूर्वी चालुक्य वंश के एक राजकुमार के साथ विवाह किया था। दूसरा विवाह परिवार के कोटा बंश में किया गया।

गणपति देव की मृत्यु के बाद, रुद्रमादेवी ककातीय वंश के पुत्र के रूप में मनोनीत हो गयी और उन्होंने 1259-60 के बाद से सह-राजकुमार के रूप में अपने पिता के साथ राजभाषा पर शासन करना शुरू किया और वे वहां की रुद्रमादेवी महारानी बन गयी।

रूद्रमादेवी का संघर्ष की कहानी :काकतीय वंश में कई समस्याएं रानी रुद्रमादेवी के रूप में सामने आयी। बचपन से, वह अपने साम्राज्य की पुत्र बन गई थी, क्योंकि उसके पिता अपने बच्चे को ही साम्राज्य सौंपना चाहते थे। लेकिन उनका कहना था कि क्या कारण है कि महिलाएं साम्राज्य का उत्तराधिकारी नहीं बन सकती है।

इसे भी पढ़ें -  सरदार वल्लभभाई पटेल निबंध और तथ्य Sardar Vallabhbhai Patel Essay Facts Hindi

उन्होंने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना किया और उन्होंने पूरी तरह से अपना जीवन बदल दिया लिया। साम्राज्य के लोग उत्तराधिकारी के खिलाफ थे, जो उनके सामंतवादियों के विद्रोह के कारण हुआ था। आखिरकार, फिर भी उन्होंने अपने साम्राज्य की अखंडता को बनाए रखा।

Loading...

रुद्रमदेवी का विवाह Rudrama Devi Marriage

रानी रुद्रमादेवी ने वीर भद्र से शादी की। वह निदादावोलू, चालुक्य के राजकुमार थे। उन्होंने एक लड़के के रूप में अपने आप को तैयार किया और उन्होंने युद्धपोतों की जटिलताओं, राज्य के प्रशासन के विभिन्न पहलुओं को सीखा, क्योंकि प्रत्येक राजकुमार को अपने प्रारंभिक दौर में इस तरह के प्रशिक्षण के माध्यम से एक आशाजनक शासक बनना पड़ता है।

काकतीय साम्राज्य पर हमला Attack on Kakatiya Empire

1268-70 के सालों के दौरान, यादव राजा महादेव ने काकतीय साम्राज्य पर हमला किया लेकिन इससे उसे कुछ भी हासिल नहीं हुआ। यह एक हमला था और इसका परिणामस्वरूप काकतीय वंश के किसी भी क्षेत्र का नुकसान नहीं हुआ।

वर्ष 1280 के दौरान, रुद्रमादेवी के पोते को युवराज के रूप में नियुक्त किया गया। उसके बाद 1285 में, पंजियों, यादवों और होसैलों ने एकसाथ मिलकर काकतीय साम्राज्य पर कब्जा करने की कोशिश की, लेकिन प्रतापरुदादेव, युवराज ने स्थिति का सफलतापूर्वक हल निकाल लिया।

लोगों का मानना था कि महिला राज्य के उत्तराधिकारी नहीं बन सकती है, इस बात पे वे सभी गलत थे, क्योंकि रूद्रमादेवी के पराक्रम और दृढ निश्चय ने इस बात को साबित किया की महिलाएं पुरुषों से कम नहीं है।

रुद्रमदेवी फिल्म Rudramadevi Movie 2015 Cast

Anushka Shetty
Anushka Shetty
Rudrama Devi
Allu Arjun
Allu Arjun
Gona Ganna Reddy
Rana Daggubati
Rana Daggubati
Chalukya Veerabhadra
Vikramjeet Virk
Vikramjeet Virk
Mahadeva Nayakudu
Prakash Raj
Prakash Raj
Mahamantri Shiva Devayya

Source- http://www.imdb.com/title/tt2807410/fullcredits
Featured Image – https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Rudramadevi.jpg

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.