वजन कम करने के घरेलू सुरक्षित उपाय Safe Weight Loss Tips in Hindi

आज के दिन में मोटापा ज्यादातर लोगों के जीवन में एक बड़ी समस्या है। मोटापा या ज्यादा चर्बी वाले लोग हर दिन इन्टरनेट पर अपने Weight को दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं।

Internet पर मोटापा कम करने के उपाय बहुत सारे उपलब्ध हैं पर सुरक्षित और घरेलु तरीके से कैसे आप मोटापा दूर कर सकते हैं इसके विषय में बहुत कम जानकारी मौजूद है। जब हमने देखा कि लोगों को इस जानकारी की बहुत आवश्यकता है हमने Research किया और Safe Weight Loss Tips in Hindi पोस्ट को लिखा।

आज हम इस पोस्ट में आपको Weight Reduce करने के कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जो शायद आपने कहीं नहीं सुने या पढ़े होंगे। आप इस पुरे Report से जान सकेंगे कि ऐसी क्या गलतियां हैं जो शारीर में Fat की मात्रा बढ़ता है और कुछ ऐसे ज़बरदस्त Facts और Tips जिनके करने से आप जल्द से जल्द अपना वजन घटा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण Tips जो आपका Weight Reduce करने में बहुत मददगार साबित होंगे।

वजन कम करने के घरेलू सुरक्षित उपाय Safe Weight Loss Tips in Hindi

#1 खाना खाते समय टीवी देखना बंद करें Stop Watching TV During Eating Food

हर किसी व्यक्ति को खाना खाते समय टीवी देखना बहुत ही अच्छा लगता। यह बिल कुल अच्छा नहीं है। ऐसा करके हम अपने शारीर का कितना नुक्सान कर रहें हैं यह हमको पता नहीं है।

डॉक्टरों का मानना है कि TV देखते समय खाना खाने से टीवी मनुष्य के दिमाग में भूख के संतोष की भावना को रोक देता है। इससे खाना खाते हुए व्यक्ति का मन दुसरे विषयों पर होता है और इस चक्कर में वो बिना महसूस किये ज्यादा खाना खा लेते हैं।

इसके साथ-साथ बिना सोचे समझे ज्यादा खाना पेट में जाने के कारन पेट में दर्द, अपचन, मोटापा या उल्टी जैसी मुश्किलें पैदा होती हैं।

इसलिए कुछ समय के लिए खाना खाते समय टीवी को भूल जाएँ।

#2 अपने सुबह का नाश्ता ना छोड़े Always Eat your Breakfast

कुछ लोग सोचते हैं सुबह का नाश्ता नहीं खायेंगे तो उनका वजन कम हो जायेगा, पर यह उनकी सबसे बड़ी भूल होती है। जो लोग अपने सुबह का नाश्ता नहीं खाते हैं वो अपने मोटापे को बुलावा दे रहे हैं, कैसे? चलिए समझते हैं।

इसे भी पढ़ें -  चेचक के लिए रोकथाम लक्षण कारण उपचार Chickenpox Prevention Symptom Cause Treatment in Hindi

बहुत सारे Research में कहा गया कि नियमित रूप से सुबह का नाश्ता करने से आप अपने Weight को बढ़ने से रोक सकते हैं।

जो लोग घर से बिना नाश्ता किये निकलते हैं वे अपने भूख को और भी बढ़ावा देते हैं और ऐसे में उन्हें ज्यादा चटपटा या अच्छा खाने का उम्मीद रहता है और बाद में वे ज्यादा खाना खा लेते हैं जिसके कारन वजन कम तो नहीं बढ़ जाता है।

#3 खाने में नमक की मात्रा कम करें Reduce Your Salt Intake

बहुत सारे लोग सोचते हैं नमक का ज्यादा सेवन करने से वजन कम ज्याता है पर अगर ऐसा सोच रहे हैं तो आप पूरी तरीके से गलत हैं।

आपके खाने में नमक की मात्र ज्यादा होने से आपका वजन कम तो नहीं बल्कि कुछ हद तक बढ़ जायेगा। हर एक स्वस्थ मनुष्य को प्रतिदिन 2300 मिलीग्राम Sodium की मात्रा का सेवन करना चाहिए पर हर कोई व्यक्ति इसकी दोगुना मात्रा हर दिन काने के माध्यम से खा लेते हैं।

अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपने खाने में नमक की मात्रा को कम करेंDiabetes के मरीजों को 1500 मिलीग्राम से ज्यादा नमक का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

#4 शराब की लत को छोड़ें Stop Taking Alcohol

शराब से किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का पौष्टिक लाभ नहीं मिलता है बल्कि यह शारीर में बहुत सारे तरीकों से नुक्सान पहुँचाता है।

शराब चीनी और कार्बोहायड्रेट से बना होता है जो मनुष्य के लीवर में Metabolised होता है और सबसे पहले लीवर उसे शारीर से बाहर निकालता है। ऐसे में Liver शराब को शारीर के लिए हानिकारक मान कर शारीर से बाहर निकालता है और Alcohol की मात्र ज्यादा होने के कारण शारीर में Fat की मात्रा को Liver Metabolise नहीं कर पता और इसलिए शारीर में चर्बी जमा हो जाता है।

आप जितना शराब से दोस्ती करेंगे मोटापा आपसे जुड़ा रहेगा।

#5 ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियाँ खाएं Eat More and More Fruits and Vegetables

फल और सब्जियों के ज्यादातर सेवन से भी आप अपना वजन घटा सकते हैं। फल और सब्जियों में बी आहूत कम Calories होता है, पर उनमें Fibre की मात्रा बहुत अधिक होता है।

उनमें पानी की मात्र भी बहुत होता है, जिनसे उन्हें कम उर्जा घनत्व बनता है। कई Reports में यह कहा गया है कि जो लोग फल सब्जियाँ खाते हैं उनका वजन स्वस्थ रहता है।

ना सिर्फ वजन कम करने के लिए बल्कि आप फल और सब्जियों के सेवन से जीवन भर स्वस्थ रह सकते हैं और इससे आपको ख़ुशी भी मिलती है।

#6 अच्छी नींद सोएं Sleep Well

बहुत सारे Research में कहा गया है अगर मनुष्य के शारीर को अच्छी नींद ना मिले तो शारीर का मोटापा बढ़ता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि 89% बच्चे और 55% युवाओं को अच्छी नींद ना सोने के कारण मोटापा बढ़ने का खतरा होता है।

इसे भी पढ़ें -  पिंपल या मुहासें हटाने के सुरक्षित उपाय How to get rid of Acne Pimples in Hindi

अच्छी नींद सोने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं?

आप जितना देर तक रात को जागेंगे उतना ज्यादा आपका शारीर Calories की मात्रा लेगा। अगर आप कम सोएंगे तो आपका वजन एक हफ्ते में 1 किलो तक भी बढ़ सकता है। इसलिए आप जितना अच्छे से समय पर सोयेंगे उतना आपका शारीर Calories को जलादेगा और मोटापा भी घटेगा

अच्छी नींद सोने से आपको अपने कार्यों में अच्छा ध्यान केन्द्रित होगा और स्ट्रेस भी कमेगा। शोधकर्ताओं का मानना है की मन में स्ट्रेस और मजबूती न होने से भी मोटापा बढ़ता है।

इसलिए हमेश समय पर सोएं, अच्छे से सोये और Fast Weight Loss पायें।

#7 ज्यादा पानी पियें और खासकर खाना खाने से पहले Drink Water Before taking Meals

यह हमेशा कहा जाता है कि ज्यादा पानी पीना से वजन घटता है और यह सच भी है।

ज्यादा पानी पीने से शारीर में Fat का Metabolism ज्यादा से ज्यादा होता है। यह भी कहा जाता है कि पानी पीने से 25-30% Metabolism में तेजी आती है 1-1.5 घंटे के लिए जो की बहित ही अच्छा है।

एक शोध से पता चला है कि नियमित रूप से प्रतिदिन खाना खाने के आधे घंटे पहले 500 ml पानी पीने से आप आपना वजन 44% तक कम कर सकते हैं

#8 वजन कम करने के लिए व्यायाम Exercising for weight loss

जब आपने ठान लिया हो की वजन घटाना है और लम्बे समय के लिए तो अच्छा खाने पीने के साथ नियमित रूप से व्यायाम Exercise करना भी जरूरी है।

शारीरिक गतिविशियों या व्यायाम से आप मोटापे के कम करने के लक्ष्य के और भी पास पहुँच जायेंगे। ऐसा नहीं है कि आपको अपने मोटापे को कम करने के लिए ही व्ययाम करना चाहिए बल्कि यह हर दिन का करने का एक ऐसा कार्य है जो आपको स्वस्थ बने रहने में मदद करता है।

व्यायाम से आप कई प्रकार की बीमारियाँ दूर कर सकते हैं, आपके मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे आपको अच्छा भी लगेगा।

Exercise करने के लिए आपको किसी भी GYM से जुड़ने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपने घर के नितदिन के कार्यों को करना होगा।

जैसे, आप चाहें तो अपने घर की सफाई कर सकते हैं, अपने पास के ऑफिस को चल कर आना-जाना कर सकते हैं, लिफ्ट का इस्तेमाल ना करके सीढियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, शौपिंग कर सकते हैं।

#9 खाने में नारियल के तेल का उपयोग करें  Use Coconut Oil for Cooking

निरियल के तेल से खाना पकाने से आप मोटापे के डर से बच सकते हैं। नारियल के तेल में Medium Chain Fatty Acids(MCFAs) होता है जो शिर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

Coconut Oil के बहुत सारे फायदे हैं जैसे , शारीर में Fat जमा ना होने देना, दिमाग की शक्ति बढ़ाना, मांशपेशियों में ताकत लाना, ह्रदय को मजबूत रखना, घाव जल्दी से भरना, जैसे कई और फायदे।

इसे भी पढ़ें -  पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज या सिंड्रोम What is PCOS or PCOD in Hindi ?

नारियल का तेल शारीर में रक्त के Glucose लेवल को बढ़ने नहीं देता और यह जल्द से Energy का रूप ले लेता है और शारीर को ताकत देता है। यह शारीर में Fat के जैसे जमा नहीं होता है और Metabolism को बढ़ावा देता है। यहाँ तक की इसे हजम करने वाले Enzymes की आवश्यकता नहीं होती।

#10 अपना खाने का प्लेट बदलें Change your Plate

जी हाँ आप सही देख रहें हैं! अगर आप अपना वजन सही में कम करना चाहते हैं तो आज ही अपने खाने का प्लेट बदलें। आब आप पूछेंगे खाना कम खाने से भी चलेगा इसमें प्लेट बदलना क्यों जरूरी है? जी हाँ प्लेट बदलना जरूरी है ! क्यों और कैसे? हम आपको समझाते हैं –

खाना खाने के लिए एक छोटा प्लेट चुने:

अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं तो यह एक बेहतर तरीका है। अगर आप अपने पुराने बड़े प्लेट में कम खाना खाने की कोशिश करेंगे तो आपके मन को लगेगा की आपका खाना कम हो गया और आपकी भूक बढ़ जाएगी।

लेकिन अगर आप छोटा प्लेट चुनेगे और उसमें पूरा खाना भर के खायेंगे तो आपके मन को लगेगा की आपने ज्यादा खाना खाया।

इसलिए अगर आप अपनी भूक को कुछ हद तक कम करके वजन घटना चाहते हैं तो अपना एक छोटा सा प्लेट चुन लें।

#11 मोटापा कम करने के लिए योग Yoga Asanas for Losing Weight

योग के माध्यम से अपना वजन कम करना एक आसान घरेलु उपाय है परन्तु इसे नियमित रूप से करने पर ही आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप आसान तरीके से जल्द से जल्द घर बैठे स्लिम और पतला होना कहते हैं तो आज ही नीचे दिए हुए इन योग आसन को करना शुरू कर दें।

  • सेतुबंधासन Setu Bandhasana (Bridge Pose)
  • मण्डुकासन Bhekasana (Frog Pose)
  • धनुरासन Dhanurasana (Bow Pose)
  • शलभासन Shalabhasana (Locust Pose)
  • नौकासन Naukasana (Boat Pose)
  • पवनमुक्तासन Pawanmuktasana (Wind-Releasing Pose)
  • अर्ध-मत्स्येन्द्रासन Ardha Matsyendrasana (Half-Fish Pose)
  • वक्रासन Vakrasana (Half Spinal Twist Pose)
  • भुजंगासन Bhujangasana (Cobra Pose)
  • पादहस्तासन Padahastasana (Standing Forward Bend Pose)
  • त्रिकोणासन Trikonasana (Triangle Pose)
  • पश्चिमोत्तानासन Paschimottanasana (Seated Forward Bend)
  • शीर्षासन Shirshasana (Headstand)
  • सर्वांगासन Sarvangasana (Shoulderstand)
  • हलासन Halasana (Plow Pose)
  • वीरभद्र आसन Virabhadrasana I (Warrior Pose)
  • उत्थिता हस्त पदंगुस्त आसनUtthita Hasta Padangustasana (Extended Hand-To-Big-Toe Pose)
  • गरुडासन Garudasana (Eagle Pose)
  • वशिष्ठासन Vasisthasana (Side Plank Pose)
  • अर्ध चंद्रासन Ardha Chandrasana (Half Moon Pose)
  • उत्कटासन Utkatasana (Chair Pose)
  • टिट्टिभासन Tittibhasana (Firefly Pose)
  • अर्ध चक्रासन Ardha Chakrasana (Half Wheel Pose)
  • अधो मुखा सवनआसन Adhomukha Svanasana (Downward Facing Dog Pose)

इस पोस्ट में दिए हुए सभी Weight Loss Tips in Hindi आपके शारीर के स्वास्थ्य के लिए पूरी तरीके से सुरक्षित हैं। इनमे से ज्यादातर Tips शोधकर्ताओं द्वारा दिए गए Reports से लिया गया है।

अंत में हम आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक बने और आप अपना वजन जल्द से जल्द कम कर सकें।

2 thoughts on “वजन कम करने के घरेलू सुरक्षित उपाय Safe Weight Loss Tips in Hindi”

  1. Bahut hi Achha article likha hai Aapne.. Nice information.. Isse logo Ko Bahut help hogi.. Mujhe aapka blog pasand aaya.. Mai aapke liye ek guest post likhna chahta hu..agar aapko sweekar hai to Pls reply Kare.. Mujhe aisa karne me khushi hogi.. Thanks and waiting for ur reply.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.