बिजली बचाने के तरीके Save Electricity Ideas and Tips in Hindi

बिजली बचाने के तरीके Save Electricity Ideas and Tips in Hindi

क्या आपके घर का बिजली बिल बहुत ज्यादा आ रहा है?
क्या आप इलेक्ट्रिसिटी बिल से चिंतित हैं?
क्या आप अपने बिजली के बिल को कम करने के आसान उपायों को जानना चाहते हैं?

धीरे-धीरे इस आधुनिक युग में बदलते रहन सहन के तरीकों के कारण हम मनुष्य अत्यधिक बिजली का उपयोग कर रहे हैं। परंतु बिजली के बढ़ते दरों के कारण आज हमें इसके विषय में चर्चा करना पड़ रहा है। हर कोई व्यक्ति अपने घर में अच्छी बिजली की सुविधाएँ चाहता है जिससे की उसका जीवन आरामदायक और ख़ुशियों से भरा रहे

आज पूरी तरीके से बिजली मनुष्य के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है। आज हम इस पोस्ट में आपको बिजली बचाने के लिए कुछ ज़बरदस्त तरीके बताएँगे जिससे आप अपने बिजली के बिल को कम करके अपने पैसे बचा सकते हैं।

हम जितना बिजली बचायेंगे उतना ही हम खुद के पैसे बचायेंगे और साथ ही यह हमारे पर्यावरण के लिए भी यह अच्छा है। आज घर में आप कई आसान तरीकों से बिजली बचा सकते हैं और पर्यावरण तथा स्वयं के लिए और सुंदर और बेहतरीन जीवन का निर्माण कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन बिजली बचाने के बेहतरीन तरीकों के विषय में।

बिजली बचाने के तरीके Save Electricity Ideas and Tips in Hindi

लगभग हर कोई व्यक्ति जब अपने बिजली के बिल को देखता है तो उसके मन में एक चिंता उत्पन्न होता है कि आखिर इस बिजली के बिल को कम कैसे करें?

इसे भी पढ़ें -  विविधता में एकता पर निबंध Essay on Unity is diversity in Hindi

प्रतिवर्ष सरकार यह तय करती है कि प्रति यूनिट के लिए बिजली का बिल कितना होना चाहिए। हर साल बिजली के दरों में बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है लोगों के द्वारा बिजली का उपयोग तेजी से बढ़ना और सरकार के द्वारा बढ़ते टैक्स।

चलिए जानते हैं आप कैसे कुछ आसान काम करके अपने घर के बिजली को बचा सकते हैं-

1. प्राकृतिक रोशनी का उपयोग करें Use natural light

ज्यादातर लोग दिन के समय भी घर के अंदर के बल्ब जलाकर रखते हैं जिसके कारण उनका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है। अगर आप अपने बिजली का बिल कम करना चाहते हैं तो दिन के समय अपने घर की खिड़कियों को खुला रखें और अंदर के बल्ब बंद रखें। आप चाहे तो अपने दिन भर का काम सूरज की रोशनी या प्राकृतिक रोशनी की मदद से कर सकते हैं।

2. फ्रिज का सही उपयोग Proper use of Refrigerator

अपने रेफ्रिजरेटर या फ्रिज को हमेशा दीवार से आधा या 1 फीट दूर रखें। सभी फ्रिज में से ताप निकलता है जिसे निकलना बहुत जरूरी होता है। अगर फ्रिज उस गर्मी को कम नहीं कर पाता है तो सही प्रकार से काम नहीं करता और बिजली की खपत भी ज्यादा होती है। सर्दियों के महीने में फ्रिज को लो मोड पर रखें और फ्रिज में सामान ज़रुरत से ज्यादा ना रखें जिससे बिजली की बर्बादी कम हो सके।

पुराने इलेक्ट्रिक उपकरणों का उपयोग बंद करें Replace old appliances

ज्यादातर घरों में बड़े-बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, गीजर, एयर कंडीशनर, आदि का उपयोग लोग करते हैं। पुराने जमाने के उपकरण आज के आधुनिक उपकरणों से ज्यादा बिजली की खपत वाले होते थे।

आज के जमाने में ज्यादातर उपकरणों को कंपनियां कुछ इस प्रकार बनाती हैं जिससे वह कम बिजली में बेहतर तरीके से काम करे। कोई भी इलेक्ट्रोनिक सामान खरीदने से पहले एक बात का जरुर ध्यान रखें कि उसका एनर्जी Star approval हुआ है या नहीं अगर हुआ है तो वह उपकरण कितने स्टार का है। स्टार जितने ज्यादा होंगे उतना ही वह उपकरण अच्छा काम करेगा और बिजली की भी बचत होगी।

इसे भी पढ़ें -  व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi

खाना पकाने के लिए गैस का उपयोग Use LPG for Cooking

आज ज्यादातर घरों में इंडक्शन कुक्टोप (Induction Cooktop) का उपयोग होता है। परंतु क्या आपको पता है आज रसोईघर में इस्तमाल होने वाला इंडक्शन कुक्टोप बिजली का बिल बढ़ाने में सबसे बड़ा भागीदार है।

भले ही इंडक्शन पर खाना पकाना बहुत आसान सा लगता है परंतु इसके बहुत ज्यादा बिजली खपत के कारण इसे हर जगह उपयोगी नहीं समझा जाता है। इंडक्शन की जगह अगर आप रसोई गैस यानी की LPG का उपयोग अगर करते हैं तो इसे आपका बिजली भी बचेगा और यह प्राकृतिक रुप से भी सुरक्षित होता है।

सौर ऊर्जा का उपयोग करें Use Solar Energy

हालाकि आज के दिन में सोलर पैनल लगाना थोड़ा महंगा हो सकता है परंतु तब भी सौर उर्जा बिजली बचाने का एक सबसे बेहतरीन तरीका है। अगर आप कम पूंजी में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो छोटे सोलर पैनल लगवा कर अपने घर के छोटे-मोटे बिजली से जुड़े काम सोलर पैनल की मदद से करके भी बिजली की बचत कर सकते हैं।

आज के इस युग में सौर ऊर्जा से मिलने वाली बिजली में सबसे कम खर्च होता है। सबसे ख़ास बात आप विश्व के हर क्षेत्र में सोलर पैनल की मदद से सौर उर्जा का उपयोग कर सकते हैं।

पवन चक्की से बिजली Windmill electricity

सोलर पैनल की तरह ही पवन चक्की भी बिजली उत्पादन का एक बेहतरीन स्रोत है। पवन चक्की या विंडमिल उन जगह पर बेहतरीन काम करता जिन क्षेत्रों में तेज हवाएँ चलती हैं।

पवन चक्की को आप घर के पास लगवा सकते हैं जिससे तेज हवा चलने पर पवन चक्की घूमने लगता है और घूमने पर विद्युत उत्पादन होता है। तटीय क्षेत्रों में पवन चक्की मिल का सबसे ज्यादा उपयोग होता है क्योंकि वहां सबसे तेज हवाएं चलती है और साथी ही यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

इलेक्ट्रॉनिक कपड़े ड्रायर का उपयोग बंद करें Stop using Cloth dryers

लगभग एक या 2 महीने जैसे सर्दियों और वर्षा ऋतु को छोड़कर बाकी सभी महीने में धूप अच्छे से होती है। कपड़े सुखाने के लिए सूर्य किरण सबसे अच्छा और सुरक्षित माध्यम होता है। आज के इस आधुनिक युग में ज्यादातर शहरी लोग अपने कपड़ों को ड्रायर की मदद से सुखाते हैं।

इसे भी पढ़ें -  जल प्रदुषण पर निबंध व पूरी जानकारी Essay on Water Pollution in Hindi

क्लॉथ ड्रायर अन्य घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से अधिक बिजली की खपत करता है। अगर आप सही में बिजली बचाना चाहते हैं तो अपने कपड़ों को सूर्य किरण की मदद से सुखाएं।

टेलीविजन का उपयोग जरुरत के अनुसार करें Use television properly

आज के इस दुनिया मे टेलीविजन लोगों के घर में एक सबसे बड़ा मनोरंजन का साधन बन चुका है। लेकिन टेलीविजन का उपयोग करने से पहले हमको यह समझना होगा कि टेलीविजन घर में उपयोग होने वाले अन्य बड़े उपकरणों की तरह ज्यादा बिजली पर चलता है।

टेलीविजन का उपयोग समयनुसार करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि टेलीविजन देखने से अन्य कई प्रकार के बुरे प्रभाव भी परिवार के लोगों को पड़ सकते हैं।

LED या CFL बल्ब का उपयोग करें Use LED or CFL Bulbs

लगभग हर घर में बिजली का 11 से 15% बिल घर में उपयोग होने वाले पुराने बल्ब के कारण आता है। पुराने जमाने के साधारण बल्ब अत्यधिक बिजली की खपत करते हैं और उनके कम रौशनी के कारण आंखों को भी खतरा होता है।

अगर आप CFL (compact fluorescent lamps) या LEDs (light emitting diodes) बल्ब का उपयोग अपने घर में करेंगे तो 30 से 40% की बिजली आप बचा सकते हैं। इन दोनों में से LEDs बल्ब CFL बल्ब की तुलना में ज्यादा बेहतर होते हैं।

कंप्यूटर की जगह लैपटॉप का इस्तेमाल करें Use Laptop instead Computer

पुराने कंप्यूटर बहुत ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। अगर आप आज भी कोई पुराने कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं और अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो आज ही अपने कंप्यूटर की जगह पर एक लैपटॉप ले लीजिए क्योंकि लैपटॉप बहुत कम बिजली की खपत करते हैं।

साथ ही बिजली चले जाने पर भी आप लैपटॉप को 2 से 3 घंटे तक आराम से उपयोग कर सकते हैं। अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं तो लैपटॉप का उपयोग करने पर आप 1 महीने में 250 से 300 रुपए तक पैसे बचा सकते हैं।

अगर आपको बिजली बचाने ले यह बेहतरीन उपाय अच्छे लगे हों तो अपने सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें और कमेंट के माध्यम से अपने सुझाव दें।

2 thoughts on “बिजली बचाने के तरीके Save Electricity Ideas and Tips in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.