Loading...

पर्यावरण संरक्षण निबंध व नारे Save Environment Essay and Slogan in Hindi

0
पर्यावरण संरक्षण निबंध व नारे Save Environment Essay and Slogan in Hindi

पर्यावरण संरक्षण निबंध व नारे Save Environment Essay and Slogan in Hindi

क्या आप पर्यावरण सुरक्षा के महत्व को समझना चाहते हैं?
क्या आप विश्व के पर्यावरण को संरक्षित करना चाहते हैं?

पर्यावरण संरक्षण निबंध व नारे Save Environment Essay and Slogan in Hindi

पर्यावरण संरक्षण पर निबंध Save Environment Essay in Hindi

हम अपने परिवार दोस्तों का तो बहुत ख्याल रखते हैं परंतु जब बात हमारे पर्यावरण के आती है तो हम मुंह मोड़ लेते हैं। जब कोई मुख्य दिन जैसे गांधी जयंती, स्वच्छ भारत अभियान आता है तो हम बहुत उत्साहित हो जाते हैं और उसके कुछ दिनों बाद हम सब भूल जाते हैं। अगर सही मायने में हम सोचे तो पर्यावरण की बात आने पर हम थोड़ा मतलबी हो जाते हैं। आज धीरे-धीरे हम ग्लोबल वार्मिंग और प्रदुषण जैसे आपदाओं से घिरे हुए जो शायद आगे पृथ्वी के विनाश का मुख्य कारण बन जाएंगे अगर हम सही कदम सही समय में नहीं उठाएंगे तो।

हम अपने प्रकृति के सौंदर्य को देख कर कितना खुश होते हैं और उसी प्रकृति को प्रदूषित करते समय सोचते तक नहीं हैं। सरकार की ओर से भी कई प्रकार की योजनाएं और अभियान चलाए जा रहे हैं परंतु हमें लगता है कि सब कुछ सरकार के हाथ में है। ऐसा बिल्कुल नहीं है, जब तक हम स्वयं अपने पृथ्वी की रक्षा करने और अपने वातावरण को प्रदूषित नहीं करने का कसम नहीं खायेंगे तब तक यह असंभव है।

अगर हम सही नज़रिए से देखें तो हम मनुष्य सच में बहुत मतलबी है। अभी हाल ही में सरकार ने दिवाली पर कुछ शहरों में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया था परंतु देश के ज्यादातर लोग इसकी निंदा करने लगे। यह कितने शर्म की बात है की एक तरफ तो हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर देखना चाहते हैं और दूसरी तरफ इस प्रकार के कार्यों से पर्यावरण को दूषित कर रहे हैं। जब तक हर एक व्यक्ति यह कसम नहीं खा लेता कि पर्यावरण को मुझे ही बचाना होगा और इसे स्वच्छ रखना मेरा कर्तव्य है तब तक पर्यावरण को पूर्ण रुप से बचाना मुश्किल है।

Also Read  40 बेहेतरीन हास्य उद्धरण Best Funny Quotes in Hindi

पर्यावरण को हरा भरा रखने के लिए हमें प्रतिवर्ष वृक्षारोपण करना चाहिए। प्रतिवर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों को स्कूल में सिखाया जाता है कि हमें वृक्षारोपण करना चाहिए। परंतु बच्चों को पूर्ण रुप से यह सिखाया जाना चाहिए कि हमें प्रति सप्ताह या महीने में एक ना एक पौधा अपने घर के आस-पास जरूर लगाना चाहिए। अगर हम इस तेजी से नहीं सोचेंगे तो हम पृथ्वी और पर्यावरण की रक्षा नहीं कर पाएंगे।

बड़े-बड़े शहरों में आज पर्यावरण ज्यादा दूषित हो चुका है लोगों को ऑफिस और बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल हो गया है। सड़क पर चलते हुए सांस लेना मुश्किल हो गया है। अगर अभी हम अपने पर्यावरण की रक्षा करने के विषय में नहीं सोचेंगे तो कब सोचेंगे?

आज के इस आधुनिक युग में हम टेक्नोलॉजी-टेक्नोलॉजी करते-करते हैं अपने पर्यावरण का खयाल रखना भूल चुके हैं। अगर हमारा पृथ्वी ही नहीं रहेगा और हम भी जीवित नहीं रहेंगे तो प्रौद्योगिकी का क्या लाभ। हमें टेक्नोलॉजी के साथ-साथ पर्यावरण पर भी अपना पूरा ध्यान रखना होगा और अपने गांव और शहर के वातावरण को स्वच्छ और हरा-भरा रखना होगा।

हम लोगों को अपने पर्यावरण  के महत्व को समझना होगा और इसे अपना कर्तव्य समझकर बचाना होगा।  जब तक हम दूसरों पर निर्भर रहेंगे यह असंभव है। हमें अपने पर्यावरण की रक्षा करने के लिए घर से निकल कर अपने गली-मोहल्ले से इसकी शुरूआत करनी होगी। टेलीविजन या समाचार पत्र पढ़कर या सरकार द्वारा शुरू किये गए अभियानों के द्वारा हम जितना भी उत्साहित हो जाए जब तक हम अपना कार्य शुरू नहीं करेंगे तब तक यह सब बेकार है।

Loading...

चलिए आज हम सब मिलकर प्रण ले कि अपने पर्यावरण को हम दूषित होने से रोकेंगे, अपने गली-मोहल्ले को स्वच्छ रखेंगे, और अपने पर्यावरण की रक्षा करने के लिए हर सकारात्मक कदम उठाएंगे।

पर्यावरण संरक्षण पर नारे Save Environment Slogans in Hindi

1. पर्यावरण का रखें ध्यान, तभी बनेगा देश महान।

Also Read  माता पिता की सेवा पर निबंध Take Care of Parents Essay in Hindi

2. पर्यावरण है हम सबकी जान,
पेड़ लगाओ, जग स्वच्छ बनाओ,
करो इसका सम्मान।

3. हम सबका है एक ही नारा,
स्वच्छ सुंदर हो विश्व हमारा।

4. हमको रोकना होगा प्रदूषण,
तभी होगा पर्यावरण का सही पालन-पोषण।

5. आने वाली पीढ़ी है बुद्धिमान और प्यारी,
पर्यावरण की रक्षा है ज़िम्मेदारी हमारी।

6. आओ बच्चों समझें एक बात ज्ञान की,
पेड़ पौधे करते हैं रक्षा हमारे प्राण की।

7. प्रकृति का ना करें हरण, आओ बचाएं पर्यावरण।

8. वातावरण को शुद्ध बनाना होगा,
प्रदूषण मुक्त विश्व बनाना होगा।

9. वृक्ष, पानी और स्वच्छ हवा,
यह तीन है जीवन रक्षा की अनमोल दवा।

10. पेड़ पौधों को ना करो नष्ट,
वरना सांस लेने में होगा कष्ट।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बेकारी या बेरोजगारी की समस्या पर निबंध Essay on Unemployment in India Hindi

बेकारी या बेरोजगारी पर निबंध Essay on Unemployment in India Hindi क्या आप भारत में बेरोजगा…