Loading...

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें?

0
SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें?

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें या Apply करें?

नमस्कार दोस्तों, आप लोगों को तो पता ही होगा की आज के युग में Money बड़ा चीज नहीं है बड़ा चीज होता है Time. आज भी ऐसे करोड़ों ऐसे SBI के Bank Account Holders हैं जिनके पास उनके SBI Savings या Current Account का ATM या Debit Card नहीं है।

बहुत सारे लोगों का SBI Netbanking Account तो होता है पर उनके पास ATM / Debit Card नहीं होता है। क्या आपको पता है आज के इस Digital India में आप जहाँ भी कुछ Shopping करने जाते हैं ATM / Debit Card की मदद से आप भुगतान कर सकते हैं।

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें?

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे की आप अपने SBI के Netbanking की मदद से कैसे कुछ ही मिनटों में अपने Bank Account के लिए घर बैठे SBI ATM / Debit Card Apply कर सकते हैं।

आप Online Global/International Debit Card भी Apply कर सकते हैं जिसकी मदद से आप Internatinal Transactions भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना पुराना Rupay या Classic Visa/Master Card को Block करके नए International Debit Card को चुन सकते हैं।

अगर आपका ATM Card खो गया तो भी अपने Netbanking के माध्यम से नया Debit Card Apply कर सकते हैं। सबसे ज़बरदस्त बात आपको Pin के लिए या ATM Activation के लिए अपने SBI के Branch जाना भी नहीं पड़ेगा।

Loading...

तो चलिए जानते हैं कैसे SBI का ATM या Debit Card Online हम Registration या Apply कर सकते हैं।

SBI ATM/Debit Card के लिए Online Apply कैसे करें ? (Step by Step)

1 . सबसे पहले SBI के Netbanking Website को Open करें जिसका लिंक हमने सामने दिया है  – https://www.onlinesbi.com/ 

यह भी पढ़े -   SBI का Savings Bank Account Online कैसे बनायें या Open करें?

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें ?

2. उसके बाद अपने Netbanking Account का Username और Password डाल कर Login करें। आपको Dashboard दिखेगा।

3. उसके बाद ऊपर के Menu में e-Services लिखा हुआ होगा, उस पर Click करें। e-Services पर Click करते ही आपको एक नया Page Load होगा जहाँ पर Left तरफ आपको ATM Card Services लिखा हुआ होगा, उस पर Click करें।

4. वहां पर आपको कुछ Options नज़र आएंगे। अगर आपके पास पहले से ही कोई Classic या Rupay ATM / Debit Card मौजूद है तो आपको सबसे पहले अपने Debit को Block करना होगा क्योंकि SBI  अपने Customers को मात्र एक ही ATM / Debit Card रखने के लिए Allow करता है। उसके लिए पहले Block ATM Card पर Click करें। अगर आपके पास कोई भी ATM / Debit Card नहीं है तो Request ATM / Debit Card पर Click करें।

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें ?

5. कुछ लोगों के पास पहले से ही ATM / Debit Card होता है और अगर वो अपना Card Upgrade करवाना चाहते हों Domestic से International तो उनको पहले अपना पुराना Debit Card Block करवाना पड़ता है।

अपने पुराने SBI Debit Card को कैसे Block करें चलिए बताते हैं? Block ATM Card Option पर Click करें > उसके बाद  Next Page पर अपना Account Select करें और Continue पर Click करें > उसके बाद आपको आपके SBI Card की Details दिख जाएगी – उसके बाद अपने ATM Card को Block करने का कारण Select करें और Submit पर Click करें > उसके बाद आपका ATM Card Block जायेगा > अब आप नया SBI ATM Card Apply कर सकते हैं।

6. जैसे की हमने अभी Step 4 में बताया नए SBI ATM Card के लिए आपको Request ATM / Debit Card पर Click करना होगा > उसके बाद आपको एक नया Page दिखेगा जहाँ आपको अपना Profile Password दर्ज करना होगा।

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें ?

7. अगले Page पर आपना Account Number चुनें और Name on the Card (आप अपना जो नाम कार्ड पर लिखा हुआ चाहते हैं)  > उसके बाद Select Type of the Card ( यहाँ आपको किसी भी एक प्रकार के कार्ड को अपने जरूरत के अनुसार चुने) जैसे – SBI Master Card Statebank Global, SBI Master Card PayPass, SBI Visa StateBank Global, और SBI Visa Paywave.

यह भी पढ़े -   SBI Buddy App क्या है इसको Download और Use कैसे करें ?

इनमें से किसी भी SBI के Card को Select करके I Accept the Terms & Condition को Select करें और Submit Button पर Click करें।

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें ?

8. उसके बाद आपको दोबारा एक Confirmation Page दिखेगा जहाँ Submit पर Click करें। आपका नया SBI Debit Card 1-2 हफ़्तों में आपके Registered Address पर पहुँच जायेगा।

नए SBI ATM / Debit Card को Activate कैसे करें ?

SBI का ATM Card प्राप्त होने के बाद उसे Use Use करने के लिए Activate करना पड़ता है। आपको उस Debit Card को Activate करने के लिए Branch जाने की आवश्यकता नहीं है।

आप अपने Netbanking Account की मदद से ही घर बैठे अपना नया ATM Card Activate कर सकते हैं। Card को Active करने के लिए नीचे दिए हुए Steps को Follow करें।

1. अपने Netbanking Account पर Login करें।

2. उसके बाद Menu में जा कर e-Services पर Click करें।

3. Left तरफ आपको ATM Card Services लिखा हुआ दिखेगा उस पर Click करें।

4. उसके बाद New ATM Card Activation Link पर Click करे।

SBI का ATM या Debit Card Online कैसे Registration करें ?

5. उसके बाद आपको एक नया Page दिखेगा जहाँ आपको अपना अपने नए ATM Card के 16 Digits को 2 बार Type करना है और उसके बाद आपका नया SBI Card Activate हो जायेगा।

अगर आपका SBI Account नहीं है और आप SBI का Bank Account चाहिए तो आप घर बैठे Online SBI के नए Account के लिए Apply कर सकते हैं। Apply करने के लिए नीचे दिए हुए Button पर Click करें।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

How to do SBI Account Transfer to another Branch Online in Hindi

How to do SBI Account Transfer to Another Branch Online in Hindi क्या आप अपना SBI account …