स्माम किसान योजना 2020 SMAM Scheme for Farmers in Hindi

आज के इस लेख मे हमने, स्माम किसान योजना 2020 SMAM Scheme for Farmers in Hindi के विषय मे पूरी जानकारी दी है। हमने इसमे मिलने वाले कृषि उपकरणों के बारे मे पूरी जानकारी दी है।

स्माम किसान कृषि यंत्र सब्सिडी योजना SMAM Farmer Scheme or Yojana in Hindi

स्माम योजना Sub Mission on Agricultural Mechanization (SMAM) यह योजना मोदी सरकार द्वरा किसानों को वितरित की जाने वाली एक बेहतरीन scheme है। SMAM scheme यह किसानों को आधुनिकता से जोड़ने का एक सराहनीय प्रयास है।

इस लेख में स्माम योजना के बारे में विस्तार और सरल तरीके से बताया गया है अगर आप कृषि पृष्ठभूमि से संबंध रखते हैं तो इस लेख को पढ़कर आप स्वयं के लिए व अपने अन्य किसान मित्रों के लिए इस योजना के लिए आवादन कर सकते हैं लेकिन उससे पहले इस योजना के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

किसान स्माम योजना क्या है? What is Kisan SMAM Yojana?

SMAM का पूरा नाम (Full Form) कृषि यांत्रिकीकरण पर उप मिशन (Sub Mission on Agricultural Mechanization) है। हम यह भली भांति जानते है की आज के किसान भाई-बहनों की आर्थिक और शारीरिक दशा क्या है भारत को आज़ाद हुए लगभग सत्तर वर्ष हो चुके  लेकिन आज भी किसान की हालत साठ साल पहले वाली ही है।

इसे भी पढ़ें -  उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना 2018-19, सूची की पूरी जानकारी UP Viklang Pension Yojana 2018-2019 details in Hindi

आज भी किसान मात्र आर्थीक दिक्कतों के कारण आत्महत्या कर रहें हैं। ऐसे में भारत सरकार समय-समय पर योजनायें लाती रहती हैं लेकिन गत वर्षों में योजनायें मात्र कागज़ पर ही लागू हुईं अन्नदाता के जीवन में बदलाव बहुत ही कम आये।

वर्तमान सरकार ने देखा की किसान किन कारणों से पीछे रह जा रहें हैं चाहे वह खाद के स्तर की पहल हो या जमीन की उपजाऊपन के स्तर को ऊँचा बनाना हो सभी पर वे काम कर रहें हैं लेकिन इस SMAM योजना के तहत उनके सबसे जरुरी पहलु कृषि तकनीक को परिवर्तित कर नविन बनाने की पहल मोदी सरकार कर रही है।

इस योजना में किसान अपनी जरुरत और योग्यता के अनुसार कोई भी मशीन खरीद सकतें हैं उनके इस काम में सरकार उनके लिए 50 से 80 प्रतिशन की सब्सिडी SMAM Subsidy मुहैया करवा रही है। खेती में जरुरी मशीन चाहे वह ट्रेक्टर हो या थ्रेसर हो या अन्य कोई भी साधन को सभी इस स्माम योजना के तहत आसानी से प्राप्त की जा सकेंगी। निचे आप इस सरकारी योजना के लाभ हानि साथ ही इस योजना का लाभ किस प्रकार लें इसके बारे में जानेंगे।

SMAM योजना के तहत लाभ और हानि

हर योजना के अनेकों लाभ होतें हैं तो वहीँ कुछ हानियाँ भी होती हैं इन हानियों को निर्मित करने की एक वजह इन्हें अयोग्य और धूर्त लोगों हाथों में जाने से बचाना भी है क्योंकि सरकारी योजनाओं में ऐसा अनेकों बार देखा जाता है की किसी योजना का लाभ गरीबों और जरुरतमंदों को न मिलकर श्रीमंतों के यहाँ धुल चाटता पड़ा मिलाता है।

SMAM योजना के लाभ

  1. इस Government scheme के लाभ की बात करें तो इसके प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष दोनों प्रकार के लाभ हैं जैसे
  2. इस स्माम स्कीम के तहत किसानों को खेती के उपकरण आसानी से मिल सकेंगे।
  3. इस योजना से किसानों के श्रम और समय दोनों की बचत होगी तथा खेती करना तथा संग्रह करना बेहद आसान हो जाएगा।
  4. बेहतरीन साधनों के मदद से किसान अपने जमीन का अच्छा उपयोग कर पाएंगे जिसके फल स्वरुप उनकी खेती का स्तर साथ ही जीवन का स्तर भी सुधरेगा।
  5. SC/ST के तहत आ रहे किसानों को अधिक छुट मिलने का प्रावधान है जिसमे वे गरीब किसान भी फायदा ले सकेंगे जिनकी भूमि बहुत छोटी है तथा आर्थिक हालत बेहद नाज़ुक है।
इसे भी पढ़ें -  प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण योजना की पूरी जानकारी Pradhanmantri Garib Kalyan Deposit Scheme (PMGKDS) details in hindi

SMAM योजना की हानियाँ

  1. अगर कोई इस प्रकार की योजना का पहले से लाभ ले रहा है तो उसे इस योजना का लाभ शायद न प्राप्त हो लेकिन ऐसे में अर्जी का भी प्रावधान हो सकता है।
  2. अयोग्य ineligible व्यक्तियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  3. अगर कोई भी मांगी गई जानकारी गलत प्राप्त होती है तो आवेदन रद्द किया जा सकता है ऐसे में फॉर्म को ध्यान से भरने की अधिक आवश्यकता है।

महिलाओं के लिए स्माम योजना मे विशेष लाभ Special benefits for Women in SMAM Yojana

महिला किसान के लिए SMAM Guidelines की तहत विशेष सब्सिडी  का प्रावधान है वर्तमान सरकार ने की है जिससे महिलाओं के द्वारा की जाने वाली श्रम तथा समय की बचत होगी साथ ही उन्हें संग्रहण की भी सुविधा इस योजना के अंतर्गत है।

महिलाओं के लिए भारत सरकार ने अपने गोवेरमेंट पोर्टल Direct Benefit Transfer In Agriculture Mechanization Department of Agriculture, Cooperation & Farmers Welfare पर जरुरी गाइडलाइन्स जारी की हैं।

SMAM किसान योजना के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स Important documents of SMAM Kisan yojana in Hindi

  1. किसान का आधार कार्ड – पहचान करने के लिए.
  2. किसान की पासपोर्ट साइज फोटो
  3. भूमि विवरण जोड़ते समय रिकॉर्ड करने के लिए भूमि का अधिकार (आरओआर).
  4. बैंक पास बुक के पहले पन्ने की ज़ेरॉक्स कॉपी, जिस पर आवेदक का विवरण हो.
  5. किसी भी आईडी प्रूफ (आधार कार्ड / ड्राइविंग लिसनेंस / वोटरआईडी कार्ड / पैन कार्ड / पासपोर्ट) की ज़ेरॉक्स कॉपी
  6. एससी / एसटी / ओबीसी के मामले में जाति श्रेणी प्रमाणपत्र की ज़ेरॉक्स कॉपी .

नोट : अगर कोई आवेदक मांगी गई जानकारी गलत देता है तो उसका आवेदन रद्द हो सकता है इसलिए आवेदन करते समय भरी गई जानकारियों को जांच लें।

स्माम किसान कृषि उपकरण योजना के लिए आवेदन कैसे करें 2020 How to register for SMAM Scheme (Online Application) in Hindi

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान बेहद सरल तरीके से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए निचे बताये हुए तरीकों का अनुसरण करें।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए SMAM के पोर्टल पर जाएँ या इस लिंक पर क्लिक करें https://agrimachinery.nic.in/
  • इसके बाद registration पर क्लिक करें
  • आपको तीन विकल्प मिल सकता है जिसमें से Farmer पर जाएँ
  • आपको तीन एनी आप्शन प्राप्त होंगे आधार नंबर , मोबाइल नम्बर या आधार कार्ड पर का नाम इन तीनों में से अपने अनुसार एक को चुनें सबसे सरल मार्ग आधार को चुनना होगा।
  • आधार को चुनने के बाद अपने राज्य/State को चुने तथा अपने आधार नंबर को दर्ज करें तथा अप्लाई कारें।
  • अपने दस्तावेजों के अनुसार दिए गए फॉर्म को भरें तथा आवेदन पूर्ण करें।
इसे भी पढ़ें -  भारत में लैंगिक असमानता Gender Inequality in India Hindi

किसान DBT पोर्टल में दर्ज की ड्रॉप डाउन सूची से सही जिला, उप-जिला, ब्लॉक और ग्राम का चयन करे। खेत के नाम आधार कार्ड के रूप में होना चाहिए। किसान वर्ग (एससी / एसटी / सामान्य), किसान प्रकार (छोटे / सीमांत / बड़े) और लिंग (पुरुष / महिला) सही ढंग से प्रस्तुत किया जाना चाहिए अन्यथा आवेदन भौतिक सत्यापन के समय वंचित कर दिया जाएगा। यह अनुदान प्राप्त करने के लिए सही विवरण प्रस्तुत करने के लिए किसान की जिम्मेदारी है।

आवेदन करने के लिए जरुरी लिंक्स SMAM Kisan Yojana Official Website and Important Links

मुख्य वेबसाइट – https://agrimachinery.nic.in/
सीधे मुख्य आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें https://agrimachinery.nic.in/Farmer/Management/Index

1 thought on “स्माम किसान योजना 2020 SMAM Scheme for Farmers in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.