ज्ञान ही शक्ति है पर भाषण Speech on Knowledge is Power in Hindi

आज के इस लेख में हमने ज्ञान ही शक्ति है पर भाषण प्रस्तुत किया है Speech on Knowledge is Power in Hindi  मैं उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को मेरा ये भाषण पसंद आएगा। 

ज्ञान ही शक्ति है पर भाषण Speech on Knowledge is Power in Hindi

सम्मानित प्रधानाचार्य, उप-प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे प्रिय मित्रों आप सभी मेरा नमस्कार, दोस्तों आज मैं “ज्ञान ही शक्ति है” विषय पर भाषण देने जा रहा हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ कि आप सभी इस तथ्य से सहमत होंगे।

ज्ञान हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके बिना मानव का अस्तित्व जानवर के बराबर होगा। जो व्यक्ति ज्ञान से दूर और अज्ञान के अंधेरे में जीता है, वो अपने जीवन में सही फैसले लेने में सक्षम नही होता है।

अज्ञानता में अपने जीवन को बर्बाद करता रहता है। जैसा कि हम जानते है ज्ञान की शक्ति का सही अर्थ है कि किसी के पास अत्यधिक ज्ञान होना और जब किसी के पास अधिक ज्ञान होगा तो वह अपने परिस्तिथियों को समझदारी से नियंत्रित करने में सक्षम होगा।

दोस्तों यदि किसी व्यक्ति के पास संपूर्ण ज्ञान है, तो वह दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हो सकता है। एक व्यक्ति की योग्यता, क्षमता और प्रदर्शन उसकी शिक्षा और समझ के स्तर पर निर्भर करता है। यही कारण है कि ज्ञान को सफलता की कुंजी माना जाता है। 

दोस्तों, ज्ञान की शक्ति, शारीरिक शक्ति से बड़ी होती है, क्योंकि शारीरिक शक्ति विफल हो सकती है लेकिन ज्ञान की शक्ति हमेशा आप की मदद करता रहता है। हमारा ज्ञान हमें जीवन में सही निर्णय लेने में, रहस्यों को सुलझाने और इस दुनिया में बहुत से जटिल चीजों को खोजने और समझने में मदद करता है।

ज्ञान वो शक्ति है जो एक दुर्बल व्यक्ति को इस संसार में शक्तिशाली बना देता है। और व्यक्ति अपने ज्ञान से इस संसार के सुख (शक्ति, नाम, धन, सफलता) को प्राप्त करता लेता है। 

इसे भी पढ़ें -  कार्य पर आधारित 51 अनमोल कथन 51 Best quotes on Work in Hindi

दोस्तों, ज्ञान हमें स्वतंत्र होने और स्वतंत्र बनने में में मदद करता है। अगर किसी के पास ज्ञान की कमी है तो वह स्वतंत्र नही हो सकता है क्योंकि लोग उससे गुलामी करवाएंगे, लेकिन अगर किसी  व्यक्ति के पास ज्ञान है तो वो अपने अधिकारों को जानता है।

ज्ञान के होने पर लोग आप का शोषण नही कर पाएंगे। आप अपने स्वतंत्र होने के लिए लड़ सकते है। इस प्रकार जब हमारे की अधिकता होगी तो दूसरों के नियंत्रण में नही होंगे, लेकिन आप चाहेंगे तो दूसरों को अपने ज्ञान की शक्ति से अपने नियंत्रण में कर सकते है। 

दोस्तों, ज्ञान हमारे जीवन में हमारी सफलता के लिए नए अवसर और मौके उपलब्ध कराता है, और हमारे सफल होने के लिए सरे दरवाज़े खोल देता है।

हमारा मष्तिस्क ज्ञान का भंडार है, हम जितना भी ज्ञान बाहर से प्राप्त करते है वो हमारे दिमाग में सुरक्षित होता रहता है, और वही ज्ञान हमारे जीवन में हमें झगड़ों में, युद्धों में और सामाजिक बुराइयों से निपटने का सही रास्ता दिखता है।  

ज्ञान को प्राप्त करने की कोई सीमा नही है, हम अपने पूरे जीवन में अपनी रोज मर्रा  की जिंदगी में कुछ न कुछ नया सीखते रहते है। ज्ञान को प्राप्त करने के लिए हमें लगन, धैर्य और नियमितता बनाये रखनी पड़ती है।

दोस्तों धन एक असिमित धन की तरह है जो कभी भी ख़त्म नही होता है। इसीलिए हमें शिक्षा के द्वारा अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहिए। 

दोस्तों इस संसार में प्रत्येक व्यक्ति सामान मष्तिस्क, सामान शक्ति के साथ इस दुनिया में आता है, लेकिन जब व्यक्ति का मष्तिस्क विकसित होता है तो उसमे नये तरीके गुण आ जाते है, क्योंकि ये उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किसी तरह का ज्ञान प्राप्त करता है और किसी तरह के लोगो के साथ रहता है।

यदि व्यक्ति सही ज्ञान को प्राप्त करता है तो वो बहुत से महान लोगो के लिए इस दुनिया और अपने लिए कुछ अच्छा काम कर सकता है। लेकिन अगर गलत ज्ञान मिल जाये तो वो सब कुछ नष्ट कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  बंधुआ मजदूर का इतिहास व निबंध Essay on Bandhua Majdoor in Hindi

किसी भी देश के तरक्की के पीछे वहां के लोगो का ज्ञान होता है। जो अपने ज्ञान की शक्ति से अपने देश को शक्तिशाली बनाते है। किसी भी व्यक्ति या देश की सफलता का सीधा रहस्य ज्ञान की शक्ति है, क्योंकि ज्ञान की शक्ति से व्यक्ति नाम, धन और प्रसिद्धि प्राप्त कर सकता है।

दोस्तों आप सभी को पता होगा हमारा प्यारे भारत ने भी सभी देखो की तरह विज्ञान, शोध, चिकित्सा, शिक्षा आदि क्षेत्रो में बहुत से कार्य किये है और सफलता भी प्राप्त किया है। और ऐसा तभी मुमकिन हो पाया है क्योंकि लोगो में ज्ञान की जागरूकता थी। 

आज भी बहुत से ऐसे क्षेत्र है जिनमे निरंतर प्रयास के बाद भी भारत एक विकासशील देश है। मनुष्य या किसी भी देश की प्रगति विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से ज्ञान की वृद्धि पर निर्भर करती है। ज्ञान का विनाश और नकारात्मक तरीके से प्रयोग पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को बड़े स्तर पर खतरे में डाल सकता है।

दोस्तों, हमारे जीवन में ज्ञान का एक बहुत महत्वपूर्ण रोल है। क्योंकि यदि हमारे जीवन में ज्ञान नही होगा तो हमारा जीवन अंधकारमय हो जायेगा। ज्ञान की शक्ति से ही हम असंभव चीजों को संभव में बदल देते है।

इस दुनिया में जिस भी व्यक्ति या मनुष्य के पास पूर्ण ज्ञान है तो वो इस दुनिया का सबसे भाग्यशाली मनुष्य है, क्योंकि ज्ञान को ना तो कोई चुरा सकता है और ना ही कोई लूट सकता है। ज्ञान को बाँटने से ज्ञान घटता नही और ज्यादा बढ़ता है। हम इसी से सोच सकते है की ज्ञान की शक्ति इस दुनिया की सबसे शक्तिशाली शक्तियों में से एक है।

दोस्तों , मैं आप सभी से केवल इतना ही कहना चाहता हूँ कि आप लोग ज्ञान की शक्ति को समझना चाहिए और ज्ञान को प्राप्त करने के लिए हमेशा अग्रसर रहना चाहिए। मैं आप लोगो से यही कहना चाहता हूँ कि आप लोग खुद ज्ञान प्राप्त करते रहे और ऐसे लोगो को भी जागरूक करते रहे जो आज की इस दुनिया में भी ज्ञान की शक्ति को नही समझते है। और आज भी शिक्षा से भी बहुत दूर है। 

इसे भी पढ़ें -  हंटर कमीशन का इतिहास History Of Hunter Commission in Hindi

इसी के साथ मैं अपने भाषण को समाप्त करने की अनुमति चाहता हूँ। 

धन्यवाद    

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.