नेतृत्व कला पर प्रेरणादायक भाषण Motivational Speech on Leadership in Hindi

आज के इस लेख में हमने लीडरशिप पर भाषण प्रस्तुत किया है, Speech on Leadership in Hindi मैं उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को मेरा ये भाषण पसंद आएगा। 

नेतृत्व कला पर प्रेरणादायक भाषण Motivational Speech on Leadership in Hindi

माननीय प्रधानाचार्य, सभी अध्यापक और सभी छात्रगण आप सभी को मेरा नमस्कार,

आज मैं लीडरशिप यानी नेतृत्व कला(Leadership) पर भाषण देने जा रहा हूँ। आप सभी के मन में ये सवाल होगा कि नेतृत्व कला(Leadership)  क्या है? दोस्तों नेतृत्व शब्द ही अपने आप में एक ऐसा शब्द जिसको समझने की कोशिश करनी चाहिए।

जब कोई काम किसी एक व्यक्ति के देख-रेख में होता है, तो उसको ही नेतृत्व करना कहते है। लेकिन ये काम इतना आसान नही है की कोई भी लीडर बन सके। आप सभी को पता है हमारा देश पुरुष प्रधान देश है इसीलिए यहाँ महिलों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है लीडर बनना।

शायद इसका ये कारण भी हो सकता कि लोग महिलों को कमजोर समझते हो? लेकिन लोगो की ये सोच सही नही है। अगर किसी के अंदर एक अच्छे लीडर का गुण है तो लीडर बन सकता है चाहे वो लड़की हो या लड़का।

दोस्तों, आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे जो एक अच्छा लीडर बनना चाहते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपके अंदर वो गुण होने चाहिए जो एक लीडर को महान बनता है।

अच्छे लीडर के गुण

अच्छे लीडरों के गुण इस प्रकार हैं –

अविचल साहस

दोस्तों, अगर आप को एक अच्छा नेता या लीडर बनना है तो उसके लिए ये जरूरी है कि आपके अंदर भरपूर साहस होना चाहिए। जिससे आप बिना डरे और आत्मविश्वास के साथ अपने अनुयायिओं से बात कर सके।

इसे भी पढ़ें -  राम मनोहर लोहिया की जीवनी Biography Of Ram Manohar Lohiya in Hindi

बहुत से काम ऐसे होते है जिसमे जोखिम उठाना पड़ता है। लेकिन अगर आपके अंदर डर होगा, तो आप जोखिम नही उठाएंगे। जो आप को एक महान नेता बनने से रोक देगा। साहस नेताओं या लीडरों की पहचान होती है। 

आत्मनियंत्रण

आत्मनियंत्रण भी एक अच्छे लीडर को पहचान है। क्योंकि  यदि आप दूसरों को कंट्रोल करना चाहते है, तो पहले आप को खुद पर कंट्रोल करना होगा। 

निर्णय लेने की क्षमता

दोस्तों, निर्णय लेने क्षमता की बात करे, तो ये लीडरों में बहुत ही अच्छी होती है। एक अच्छा नेता हमेशा ऐसा निर्णय लेता है जिससे उसके टीम के लोगो का उसके प्रति विश्वास और भी बढ़ जाता है।

रणनीति योजना

महान नेता हमेशा अपनी रणनीति बनाने की योजना में सुधार करता रहता है। क्योंकि यदि आपने कोई योजना बनाई और वो असफल हो गया, तो आपके अनुयायिओं का विश्वास आपके प्रति कम हो सकता है। इसलिए एक अच्छा नेता बनने के लिए आप को अच्छी योजना बनाना सीखना पड़ेगा। 

प्रेरणादायक

एक अच्छे लीडर बनने के लिए आप प्रेरणादायक रहे क्योंकि एक अच्छे लीडर में प्रेरणा होनी चाहिए जिससे की वह अपने टीम को भी प्रेरणा वान बना सके।

विनम्रता

एक महान लीडर साहसी और निर्णायक होने के साथ साथ विनम्र भी होना चाहिए, विनम्र होने का अर्थ है यह नहीं है कि वो स्वयं या खुद के बारे में अनिश्चित है या वो कमजोर चरित्र का है बल्कि इसका मतलब है कि उसमें इतना आत्मविश्वास है कि वह आसानी से दूसरों के मूल्य को महसूस कर सकता है और उनके हक़ को दिला सकता है। ये महान नेताओं की दुर्लभ विशेषताओं में से एक है, क्योंकि ज्यादातर नेताओं में अहंकार भरा होता है। 

अखंडता

अखंडता की जड़ ईमानदारी है क्योंकि ईमानदारी से आप सभी परिस्थितियों में अपने लोगों के प्रति सच्चे बने रहने की उम्मीद करते हैं। इसीलिए ये गुण सभी नेताओं में होना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें -  रक्तदान में दूसरों के साथ अपना फायदा भी Benefits of Blood Donation in Hindi

सहयोग

दोस्तों, अगर आप को महान नेता बनना है तो आपको उन लोगो की मदद करनी चाहिए जिनको किसी की मदद की जरूरत है। क्योंकि जब आप किसी की मदद करेंगे तो आपकी टीम धीरे धीरे और भी बड़ी हो जाएगी और आप एक महान लीडर के रूप में आगे आयेंगे।

दोस्तों, अगर आपके अंदर भी ऐसे गुण है तो आप एक अच्छे लीडर बन सकते है, लेकिन अगर के अंदर इन गुणों को कमी है तो आप इन गुणों को अपनाइए जिससे आप भी एक अच्छे लीडर बन सके। 

दोस्तों, आप सभी को पता होना चाहिए कि एक महान लीडर के अलग अलग चेहरे होते है। वो न केवल खुद को नेतृत्व देता है बल्कि उन सभी लोगो नेतृत्व करता है जो उसके आसपास है,  मुख्य समूहों और मुख्य संगठनों के लोगो का भी नेतृत्व करता है।

एक महान नेता  त्वरित,  बुद्धिमान, आत्मविश्वास और करुणामय होना चाहिए। इस प्रकार हमारे देश को ऐसे नेताओं की आवश्यकता है जो हमारे  राष्ट्र को एक मजबूत बना सकते हैं और अविश्वसनीय विचारों के साथ सशक्त बना सकते हैं।

दोस्तों, मेरा ऐसा मानना है कि छात्र के नजर में उसका शिक्षक ही उसका आदर्श नेता होता है जो बिना असफल हुए अपने अच्छे विचारों को अपने छात्रों तक पहुंचता है। हमारे शिक्षक हमें एक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के लिए लिए प्रेरित करते है, लोगो से धैर्य पूर्वक बाते कैसे करे ये सिखाता है।

हमारे अंदर सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं जिससे हम बड़े होकर दयालु और ईमानदार व्यक्ति बन सके। इस सभी बातों को देखते हुए मैं कह सकता हूँ अगर शिक्षक चाहे तो अपने बहुत से छात्रों को एक अच्छा लीडर बना सकता है।

दोस्तों , मैं जानता हूँ आप सभी में एक अच्छे लीडर बनने के लिए सभी गुण नही होंगे लेकिन अगर आप चाहे तो आप उन गुणों को अपने अंदर ला सकते है जो आपके अंदर नही है। आप चाहे तो किसी अच्छे लीडर के साथ रह कर उनके बहुत कुछ सीख भी सकते है। 

इसे भी पढ़ें -  आवश्यकता अविष्कार की जननी है पर निबंध Essay on Necessity is the Mother of Invention in Hindi

अगर आप को एक अच्छा लीडर बनना है तो आप सभी को इन व्यक्तित्व सुधार को लाने के लिए इसे अपने आदत का हिस्सा बनाना होगा। ताकि आप अपने व्यक्तित्व में सुधार ला सके और एक उच्च स्तर के कुशल लीडर के रूप में आगे आ सके। 

अपने भाषण के अंत में, मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूँ और आशा करता हूँ आप का दिन शुभ रहे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.