SSC MTS Exam की तैयारी कैसे करें? पाठ्यक्रम, आवेदन, परीक्षा, की पूरी जानकारी

इस आर्टिकल में हमने बताया है – SSC MTS Exam की तैयारी कैसे करें? साथ ही इसके पाठ्यक्रम, आवेदन, परीक्षा, की पूरी जानकारी

क्या आप १०वीं  पास करने के बाद  रोजगार के अवसरों को ढूंढ रहे हैं ? आप किसी सरकारी नौकरी प्राप्त करने की  सोच रहे है? तो बिस्तृत जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें .।

MTS कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यह १० वीं पास छात्रों के बीच एक लोकप्रिय परीक्षा है, जो एक  गैर-राजपत्रित पद पर आधारित है । सामान्य केंद्रीय सेवा समूह ‘C’ के गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रालयी पदों पर विभिन्न केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में खाली पड़े जॉब प्रोफाइल को भरने के लिए हर साल MTS (मल्टी-टास्किंग स्टाफ) भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

SSC MTS Exam की नौकरी प्रोफ़ाइल

ऐसे कर्मचारियों की नौकरी की रूपरेखा निम्नानुसार बताई गई है:

  1. अनुभाग के रिकॉर्ड का भौतिक रखरखाव।
  2. भवन के भीतर फाइलों और अन्य कागजों को ले जाना।
  3. धारा / इकाई में अन्य गैर-लिपिक कार्य।
  4. फोटोकॉपी करना, फैक्स भेजना आदि।
  5. कंप्यूटर सहित रूटीन कार्यालय, डायरी, प्रेषण आदि जैसे कार्य में सहायक।
  6. सामान्य सफाई और अनुभाग / इकाई का रखरखाव।
  7. डाक (पत्रों) को वितरित करना (भवन के अंदर और बाहर)
  8. कमरों का उद्घाटन और समापन।

MTS निरीछन और वार्ड कर्तव्यों:

  1. भवन की सफाई, स्थिरता आदि।
  2. फर्नीचर आदि की सफाई करना।
  3. कमरों की सफाई।
  4. वाहनों की ड्राइविंग (यदि वैध ड्राइविंग लाइसेंस हो )
  5. आईटीआई योग्यता से संबंधित कार्य (यदि यह मौजूद है)
  6. पार्कों, लॉन, पॉटेड प्लांट्स आदि का रखरखाव।
  7. श्रेष्ठ प्राधिकारी द्वारा सौंपा गया कोई अन्य कार्य।

MTS परीछा की पात्रता शर्तें: परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, और बहुत कुछ के लिए नीचे पढ़ें।

MTS नवीनतम अपडेट:

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है ।  इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। हाल ही में, आयोग ने परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है।

“मल्टी टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ परीक्षा के अभ्यर्थी ध्यान दें कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने के दौरान, उन्हें प्रवेश पत्र पर छपे हुए जन्म तिथि वाले फोटो पहचान पत्र को साथ रखना अनिवार्य है।”

इसे भी पढ़ें -  पोस्टमैन या डाकिया पर निबंध Essay on Postman in Hindi

टियर- I / पेपर- I में नकारात्मक अंकन के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। प्रश्न  अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे। उम्मीदवार जो टीयर I को उत्तीर्ण करते हैं वे वर्णनात्मक प्रकृति के टियर II परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। उम्मीदवारों को संविधान की 8 वीं अनुसूची में सूचीबद्ध अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा में एक छोटा निबंध या पत्र लिखना होगा ।

SSC MTS नवीनतम पाठ्यक्रम:

MTS  परीक्षा में कक्षा 10 वीं स्तर का पाठ्यक्रम होगा। आधिकारिक अधिसूचना में वर्णित पाठ्यक्रम इस प्रकार है:

पेपर -1:

अंग्रेजीअंग्रेजी भाषा की मूल बातें, इसके व्याकरण, शब्दावली, वाक्य संरचना, विलोम, पर्यायवाची शब्द और इसके सही उपयोग आदि के बारे में उम्मीदवारों की समझ।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग – समानताएं और अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, भेदभाव अवलोकन, दृश्य स्मृति, संबंध अवधारणाएं, आकृति अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, वर्गीकरण, गैर-मौखिक श्रृंखला आदि।

न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड: नंबर सिस्टम, पूर्ण संख्याओं का संगणना, मौलिक अंकगणितीय ऑपरेशनों, दशमलव और भिन्न और नंबर, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, रुचि, औसत, डिस्काउंट, लाभ-हानि, टेबल्स और रेखांकन, क्षेत्रमिति, अनुपात और के उपयोग के बीच के रिश्ते समय , समय और दूरी, समय और कार्य, आदि से  सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं

सामान्य जागरूकता: वर्तमान घटनाएं, सामान्य वातावरण पर प्रश्न, खेल, इतिहास, भूगोल, आर्थिक, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान आदि।

पेपर- 2:

 उम्मीदवार के अंग्रेजी, हिंदी या अन्य भाषाओं के ज्ञान का परीक्षण करता  है

MTS परीक्षा पात्रता:

एसएससी एमटीएस पदों के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा किया जाना चाहिए:

आयु सीमा:

 न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को छूट प्रदान की जाती  है । अधिसूचना में सारी विवरण विस्तार से रहती है । SSC केवल मैट्रिक / माध्यमिक परीक्षा प्रमाणपत्र को जन्म तिथि के रूप में स्वीकार करता  है ।

शैक्षिक योग्यता:

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा १० वीं या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए । जिन उम्मीदवारों का कक्षा १० वीं का परिणाम test से पहले घोषित किया जाता है , वे भी परीक्षा के लिए आवेदन  दे सकतें हैं ।

एसएससी एमटीएस परीक्षा आवेदन प्रक्रिया: SSC MTS Exam Application

एसएससी एमटीएस के लिए आवेदन अभी  केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाने  लगा है । आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित  की जाती है। उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

MTS परीक्षा के लिए आवेदन करने के चरण

एसएससी की वेबसाइट पर जाएं। न्यू यूजर’ पर क्लिक करें। होम-पेज पर ‘लॉग-इन’ सेक्शन के तहत अब रजिस्टर करें। SSC एक बार पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है अर्थात यदि आप SSC द्वारा पहले आयोजित परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, तो आपको पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। आप बस अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करें और परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। और, यदि यह आपकी पहली SSC परीक्षा है, तो एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें।

इसे भी पढ़ें -  गायकी में करियर Career in Singing in Hindi 

अब पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें और जब आप आवेदन संख्या और पासवर्ड प्राप्त करते हैं, तो परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए लॉग-इन करें।

अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें। आप इस प्रक्रिया को बाद में अपने पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके भी पूरा कर सकते हैं।

एक बार आवेदन पत्र पूरा हो जाने के बाद, आपको शुल्क भुगतान पृष्ठ पर  निर्देशित किया जाएगा। यदि आप शुल्क छूट के पात्र हैं, तो दावा करें अन्यथा “नहीं” और शुल्क भुगतान पर क्लिक करें । आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन भुगतान विधि का  चयन कर सकते हैं। शुल्क के सफल भुगतान के बाद, अपने भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

परीक्षा आवेदन शुल्क::

अनारक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क के रूप में – 100 / – का भुगतान करना होगा । महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच / भूतपूर्व सैनिक श्रेणी से संबंधित लोगों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने में  छूट दी गई है।

अन्य जानकारी:

MTS परीक्षा के एडमिट कार्ड:

एसएससी एमटीएस परीक्षा दो स्तरों में आयोजित किया जाता है। परीक्षा के १० दिन पहले टीयर I के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड  कर सकते हैं; http://ssc.nic.in/। MTS एडमिट कार्ड के लिए “एडमिट कार्ड” टैब> लिंक पर क्लिक करें> डाउनलोड करें और एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य है।

परीक्षा परिणाम:

टीयर I और टीयर II के दोनों परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जातें  हैं । परीक्षा के बाद टीयर I का परिणाम जारी किया जाएगा। टियर I परिणाम के आधार पर , उम्मीदवारों को टियर II के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।  टियर II परीक्षा समाप्त होने के बाद अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा।

सामान्य प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न):

प्रश्न: एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए पात्रता क्या है?

A: उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा १०  वीं स्तर की शिक्षा पूरी करनी चाहिए।

प्रश्न: एसएससी एमटीएस २०१ ९ परीक्षा पैटर्न में क्या बदलाव किए गए हैं?

ए: परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बदलाव 2018 परीक्षा में पेश किए गए थे और इस वर्ष की परीक्षा पर भी लागू होते हैं। वर्ष 2018 से परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जा रही है। प्रश्नों की संख्या 100 कर दी गई है और समय अवधि घटाकर 120 मिनट कर दी गई है।

प्रश्न: एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

ए: अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन 100 है ।

प्रश्न: यदि आवेदन शुल्क में महिला उम्मीदवारों के लिए कोई छूट है ?

ए: हां, महिला / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / पूर्व सैनिक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

इसे भी पढ़ें -  समुद्र अपरदन (तटीय क्षरण) और उसका प्रभाव Sea or Coastal Erosion in Hindi

MTS परीक्षा के लिए दो महीने की अध्ययन योजना

 लाखों उम्मीदवारों के लिए सिर्फ कुछ  हज़ार रिक्तियों के लिए एक अच्छी तरह से संरचित अध्ययन योजना और एक तैयारी की रणनीति है जो आपको  MTS परीक्षा को पास करने में मदद करेगी।

परीक्षा की तैयारी:

परीक्षा की तैयारी कब और कैसे करनी है, इसके बारे में उम्मीदवार अक्सर भ्रमित होते हैं। हमारा सुझाव है कि आप अपनी MTS परीक्षा की तैयारी एक अध्ययन योजना को तैयार करके शुरू करें जिसमें पूरा पाठ्यक्रम शामिल हो, फिर महत्वपूर्ण विषयों की पुनरावृत्ति और आपको मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए पर्याप्त समय मिले।

एक यादृच्छिक विषय के साथ MTS भर्ती परीक्षा के लिए अपनी तैयारी कभी भी शुरू न करें। परीक्षा पैटर्न और परीक्षा के सिलेबस से परिचित होकर अपनी तैयारी शुरू करें। एक अध्ययन योजना बनाएं जो आपको अत्यधिक भारित अध्यायों को कवर करने में मदद करता है और आपको पर्याप्त प्रश्नों को हल करने के लिए पर्याप्त समय देता है।

नीचे उल्लेख किया गया है एमटीएस परीक्षा  के लिए दो महीने के अध्ययन की योजना के सभी प्रमुख विषयों को कवर करने के लिए एक रूपरेखा है। आप इस अध्ययन को नियमित रूप से अपना सकते हैं या अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना बना सकते हैं।

MTS अध्ययन योजना के साथ याद रखने योग्य बातें:

विषयों को तैयार करने से पहले, अवधारणाओं पर स्पष्टता प्राप्त करें और फिर प्रश्नों के साथ आगे बढ़ें। दो महीने में एसएससी एमटीएस में अच्छे अंक प्राप्त करना और स्कोर करना एक कठिन काम नहीं है, यदि आप परीक्षा के प्रत्येक भाग के  विषयों / अध्यायों के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

नियमित रूप से अंग्रेजी समाचार पत्र पढ़ें, इससे अंग्रेजी भाषा और सामान्य जागरूकता में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलती है। आपको करंट अफेयर्स से अपडेट किया जाएगा और एक ही समय में आपके पढ़ने की गति और शब्दावली में सुधार होगा।

बीच  बीच में  मॉक टेस्ट का प्रयास करें और अपनी गलतियों का विश्लेषण करें। दैनिक अभ्यास के साथ, अपनी गलतियों को सुधारें और अपने  विषयों पर महारत हासिल करें। याद रखें MTS टियर 1 अंक अंतिम मेरिट सूची में जुड़ने जा रहे हैं। परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने का लक्ष्य रखें।

कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण पिछले कुछ वर्षों से परीक्षा की कठिनता बढ़ रही है। इसलिए पहले प्रयास में MTS परीक्षा को क्रैक करने के लिए एक सुव्यवस्थित अध्ययन योजना और सर्वोत्तम तैयारी युक्तियों और रणनीतियों का पालन करना महत्वपूर्ण है। उपर्युक्त अध्ययन योजना प्रणाली  के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें। ऑनलाइन बहुत सारे MTS परीछा तैयारी ऐप उपलब्ध है . उसे डाउनलोड करना न भूलें। यह मुफ्त अध्ययन नोट्स, क्विज़, मॉक टेस्ट, पिछले वर्ष के पेपर और परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट प्रदान करता है।

Ref:

https://collegedunia.com/exams/ssc-mts/exam-pattern
https://gradeup.co/ssc-mts-question-papers-i-9a7d70d0-1454-11e7-bf66-72c17c9bba33
https://khabar.ndtv.com/topic/ssc-mts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.